डॉक्टर स्ट्रेंज मल्टीवर्स समीक्षा - फ़िल्म समीक्षा Jitin Tyagi द्वारा फिल्म समीक्षा में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

डॉक्टर स्ट्रेंज मल्टीवर्स समीक्षा - फ़िल्म समीक्षा

2019 में मार्वल यूनिवर्स की एक फ़िल्म आयी थी X-MEN DARK PHONEIX, बस उसी की तरह की एक और फ़िल्म हैं। जैसे इसमें अचानक से जीन नाम की X-MEN बहुत ज्यादा ताकतवर होकर सबकी पिटती हैं। ऐसे ही इसमें वांडा को बहुत ज्यादा ताकतवर दिखाया हैं। और वो सबको बेमतलब पिटती हैं। अब इनसे कोई पूछे जब फ़िल्म डॉक्टर स्ट्रेंज की हैं। तो वांडा लीड रोल में क्यों हैं। औऱ जब वांडा के मूड में आता हैं। डॉक्टर स्ट्रेंज को पिट देती हैं। कोई सेंस हैं। इस बात का,

मार्केटिंग टीम ने इस फ़िल्म की हाइप इतनी बना दी कि लगने लगा अगर ये फ़िल्म नहीं देखी, तो जीवन बेकार हैं। लेकिन देखने के बाद ये कहेंगे की पूरी ज़िंदगी में सब कुछ अच्छा था। बस जितना वक़्त इस फ़िल्म को दिया वो बेकार हैं।

कहानी; कहानी कुछ नई नहीं हैं। उन लोगों के लिए हो सकती हैं। जो पहली बार देख रहे हैं। लेकिन जो लगातार मार्वल कॉमिक्स, फ़िल्म, वेब सीरीज़ देख रहे हैं। उनके साथ तो ये धोखा हैं। क्योंकि कहानी पर बिल्कुल भी मेहनत नहीं की गई हैं। फ़िल्म रिलीज के पहले जो हल्ला कांटा था कि ऐसा मल्टीवर्स दिखाया जाएगा कि आँखे खोल देगा। दरअशल ऐसा नाममात्र को भी फ़िल्म में दिखाई नहीं पड़ता हैं। और दर्शक खुद को ठगा महसूस करते हैं।

डॉक्टर स्ट्रेंज को फ़िल्म की शुरुआत में ही एक लड़की मिल जाती हैं। जो दूसरे यूनिवर्स से आई हैं। जिसका नाम मिस अमेरिका हैं। इसे डॉक्टर स्ट्रेंज को बचाना हैं। अब जिससे बचाना हैं। उसके पास ही डॉक्टर स्ट्रेंज मदद के लिए पहुँच जाता हैं। औऱ वो मदद के लिए मना कर देती हैं। और डॉक्टर स्ट्रेंज तय करता हैं। अब वो खुद ही लड़की की मदद करेगा। इसके बाद कहानी में वो ही जो हर मार्वल की फ़िल्म में होता हैं। थोड़ी बात, थोड़ा एक्शन

तकनीकी रूप से फ़िल्म; तकनीकी रूप से फ़िल्म में एक भी कमी नहीं हैं। लेकिन एक्शन इतना मज़ेदार नहीं लगता जितना मार्वल की बाकी फिल्मों में लगा था। वैसे देखा जाए तो पिछले 10 सालों से हॉलीवुड की एक भी फ़िल्म ऐसी नहीं आयी जिसको तकनीकी लेवल पर नापसंद किया जाए। औऱ अब उन लोगों को इस चीज़ को दिखाने का इतना जबरदस्त अनुभव हो चुका हैं। कि इसमें ये गलती करते ही नहीं हैं।

एक्टिंग; अपने-अपने स्तर पर सबने एक दम बढ़िया एक्टिंग की हैं। ऐसा एक भी सीन में नहीं लगा कि कोई फालतू ही कुछ कर रहा हैं।


कहने का मतलब ये हैं। ज्यादा एक्सेप्टेंस लेकर थिएटर में ना जाए, क्योंकि अगर ऐसा किया तो निराशा ही हाथ लगेगी।

डॉक्टर स्ट्रेंज की अगर सबसे पहली फ़िल्म को छोड़ दे तो अब तक मार्वल डॉक्टर स्ट्रेंज के साथ न्याय नहीं कर पाया हैं। मार्वल हर फ़िल्म में डॉक्टर स्ट्रेंज को ले लेता हैं। और उसे किसी दूसरे सुपर हीरो से पिटवा देता हैं। अब कोई बताये की इसकी जरूरत क्या हैं।

डॉक्टर स्ट्रेंज में पावर क्या हैं। अभी मार्वल सही ढंग से दिखा ही नहीं पाया हैं। और बेमतलब के डॉक्टर स्ट्रेंज के किरदार को चारों तरफ फैलाने में लगा हैं। अरे भई इसकी कोई जरूरत नहीं हैं।

वैसे इस फ़िल्म को अमेरिका में काफी नेगेटिव रिव्यु मिलें हैं। लेकिन मार्वल ने पिछले इतने वक़्त से जो फैन फॉलोइंग कमाई हैं। ये पक्का हैं। कि वो इस फ़िल्म की एक अच्छी कमाई जरूर करवा देंगे।