Noukrani ki Beti - 32 books and stories free download online pdf in Hindi

नौकरानी की बेटी - 32

सबने तारीफ किया और अब आगे।।
फिर इसी तरह हर साल अन्वेशा का जन्मदिन बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता था।




आनंदी के घर सब लोग बहुत ही अच्छे से रहने लगे थे





शना और अन्वेशा पढ़ाई करने बैठ गए और राजू उनको पढ़ा रहा था।

आनंदी ने कहा चलिए सब नाश्ता करते हैं।

सभी नाश्ता करने बैठ गए।

आनंदी ने कहा कि मुझे दोनों दिन के लिए एक दौरें पर जाना होगा।
कृष्णा ने कहा कब जाना है तुझे? आनंदी ने कहा आज रात को।



फिर सबने मिलकर नाश्ता किया और फिर बात करने लगे।



आनंदी ने कहा आपलोगो को इन्दौर घुमाने ले जाऊंगी पर अगले हफ्ते।
अनु बोली हां आनंदी बेटा। इसी महीने के २४ को हमारी वापिसी का टिकट बुक हैं।
आनंदी ने कहा हां ठीक है पर रीतू दीदी तो रहेगी।

रीतू बोली हां जब तक शैलेश दुबई से नहीं आते तब तक।




शैलेश हंसते हुए कहा अरे मैं तो अभी तक यही हूं मुझे भी इन्दौर घुमना है।

आनंदी ने कहा हां ज़रूर।



फिर अन्वेशा और शना टीवी पर कार्टून देखने लगें।

फिर रसोइए ने सब खाना बना कर टेबल पर रख दिया।



पहले दोनों बच्चों को खिलाया कृष्णा ने।
फिर आनंदी ने दोनों को सुला दिया।

सभी लोग खाना खाने बैठ गए।




खाना खाने के बाद सभी सोने चले गए।
आनंदी अपने स्टडी रूम में जाकर लैपटॉप पर काम करने लगी।




फिर सभी चाय के टाइम एक जगह बैठ गए और चाय के साथ पकौड़ी खाने लगे।


फिर आनंदी ने पैकिंग कर लिया।
अन्वेशा ये देख आनंदी से लिपट कर रोने लगी और बोली मां मुझे भी जाना है।




आनंदी ने कहा ओ ले मेरा बच्चा। हमलोग बहुत ही जल्दी घुमने जाएंगे। मां वापस आ जायेगी।

फिर कृष्णा ने अन्वेशा को डाईंग करने को कहा।



फिर आठ बजे तक आनंदी निकल गई।





फिर आनंदी दो दिन बाद लौट आईं।
और रोज के काम शुरू हो गया।




आनंदी ने कहा हमने कहा था कि आप सब को इन्दौर घुमाने ले जाएंगे। अगले सन्डे को चलते हैं।





रीतू बोली अरे वाह आनंदी बहुत अच्छा।।
हमलोग बहुत दिनों बाद घुमने जाएंगे।

आनंदी ने कहा हां एक है जो हमलोगो को इन्दौर
घुमा देंगे।



आप लोगों चलने की तैयारी कर लिजिए क्योंकि वो थोड़ा आउटर एरिया में है तो हमें वहां होटल बुक करना होगा।



फिर सभी अपने अपने पैकिंग करने लगे।



इसी तरह आनंदी का एक हफ्ते का काम पूरा कर लिया। और फिर सन्डे को सब लोग निकल गए सुबह ही तैयार हो गए।


आनंदी ने कहा मां कुछ रास्ते में खाने पीने का सामान भी रख लेना।


कृष्णा बोली तुम चिंता मत करो मैंने सब कुछ रख लिया है बेटा।

फिर बड़ी वाली कार आ गई थी।


अन्वेशा बहुत खुश थी शना भी।



अन्वेशा पहली बार सबके साथ जा रही थी।


सारे लोग एक एक करके कार में बैठ गए।

कार में बैठ कर ही आनंदी ने एक बुक निकाल कर रीतू दी को बोली ये देखो दी इस बुक में इन्दौर के बारे में जानकारी दी गई है। रीतू ने हंसते हुए कहा अरे वाह।ये कहा से मिला? आनंदी ने कहा अरे बुक स्टोर से। फिर रीतू उस किताब को पढ़ने लगीं।

इंदौर शहर से 25 किमी दूर स्थित है। यह स्थान तहसील हाटोद जिला इंदौर के पास ग्राम गुलावट में स्थित है।

3) पातालपानी जलप्रपात

Patalpani Falls

चारों ओर से घने जंगलों से घिरा, पातालपानी की गर्जना वाली धाराएँ मानसून के दौरान एक वास्तविक दृश्य प्रस्तुत करती हैं।

ऐसा माना जाता है कि इस अथाह कुंड का तल पाताल (netherworld) तक पहुंचता है, और इसलिए इसे पाताल रानी नाम मिला।

यह इंदौर के पास एक दिवसीय पिकनिक स्थल के रूप में भी कार्य करता है जहाँ आप झरने की शानदार महिमा के साथ-साथ आसपास के प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लेते हैं।

पाताल पाणी महू में स्थित अपने झरने के लिए प्रसिद्ध है।

पानी 150 फीट की ऊंचाई से एक कुंड (पूल) में गिरता है, जिसकी गहराई अभी भी अज्ञात है और यह पता लगाना मुश्किल है।

ऐसा माना जाता है कि इस अथाह कुंड का तल पाताल (netherworld) तक पहुंचता है, और इसलिए इसे पाताल रानी नाम मिला।

यह एक बहुत ही लोकप्रिय पिकनिक स्थल है और ट्रेकिंग के लिए एक उत्कृष्ट बिंदु भी है। झरने के चारों ओर हरियाली और भीषण झरने की आवाज़ इसे पूरी तरह से आश्चर्यजनक अनुभव बनाती है।

Patalpani Falls

सभी में, पातालपानी जलप्रपात 100 किमी के भीतर इंदौर के सबसे अच्छे दर्शनीय स्थलों में से एक है।

10 Best Places To Visit Near Indore

4) जानापाव हिल

Janapav Hill

जनपव हिल, जो मालवा पठार का दूसरा सबसे ऊंचा स्थान है, एक प्रकृति प्रेमी का स्वर्ग और एक ट्रेकर का स्वर्ग है।

इस स्थान का कुछ धार्मिक महत्व भी है क्योंकि यह परशुराम की जन्मभूमि माना जाता है।

पहाड़ी की चोटी तक पहुंचने का मार्ग एक सुंदर है और आप बरामदे के आसपास से गुजरेंगे। एक पसीना तोड़ना चाहते हैं? तुम भी पहाड़ी के लिए ट्रेक करने के लिए सुरम्य ट्रेल्स का पालन कर सकते हैं।

एक बार जब आप शीर्ष पर पहुंच जाते हैं, तो आपको आसपास के शानदार दृश्यों से नवाजा जाएगा।

जनपव हिल से सूर्यास्त का दृश्य मंत्रमुग्ध कर देने वाला है, इसलिए अपनी यात्रा की योजना उसी के अनुसार बनाएं।

Janapav Hill

आप परशुराम के पिता जमदग्नि के आश्रम भी जा सकते हैं, जो इस पहाड़ी पर स्थित है

45 किमी की दूरी पर, जनपव इंदौर से केवल एक घंटे की लंबी ड्राइव है।

5) जाम दरवाज़ा

Jam Darwaza

एक पहाड़ी के ऊपर स्थित एक प्राचीन प्रवेशद्वार, जाम दरवाजा, शानदार स्थापत्य कला का प्रदर्शन करता है।

प्रवेश द्वार के वाह कारक को जोड़ना वर्धमान हरियाली है जो इस मानव निर्मित चमत्कार के लिए एकदम सही प्राकृतिक पृष्ठभूमि बनाता है।

अधिक ऊंचाई पर स्थित, यह स्थान सेटिंग सूर्य के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है।

इस मार्ग के लिए एक ड्राइव अपने आप में एक यादगार अनुभव हो सकता है क्योंकि मार्ग वास्तव में सुंदर है।

आप कुछ धार्मिक स्थानों और यहां तक कि इस स्थान तक जाने वाले झरने के एक जोड़े को देखने के लिए रुक सकते हैं।

Jam Darwaza

महू-मंडलेश्वर मार्ग पर महू से लगभग 20 कि.मी. यह मालवा पठार की सीमा / प्रवेश द्वार है। इस झूठ से परे निमाड़ के मैदान हैं।

‘जाम दरवाजा’ या ‘जाम गेट’इस गांव के नाम पर’ जाम ‘, यह मालवा पठार का प्रवेश द्वार है, और इसलिए पहले के समय में सामरिक महत्व का था।

6) चिड़िया भड़क वॉटरफॉल

Chidiya Bhadak Waterfall

चिड़िया भड़क झरना प्रकृति का एक और आश्चर्य है जो इंदौर के आसपास के क्षेत्र में स्थित है।

सुंदर झरना एक बहने वाली धारा है जो मानसून के दौरान अधिकतम गति प्राप्त करती है।

हरे-भरे हरियाली से घिरा, पतझड़ का सफेद और झागदार पानी आपकी आंखों को एक दृश्य उपचार प्रदान करता है।

वह सब कुछ नहीं हैं! झरने के आसपास का क्षेत्र एक ट्रेकर का आनंद है और आप झरने तक पहुंचने के लिए इन सुरम्य ट्रेल्स के माध्यम से ट्रेक कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश के मध्य में इंदौर को सुंदरता के कई पहलुओं के साथ उपहार में दिया गया है।

कई छोटी पहाड़ियों और वन क्षेत्रों के साथ, इंदौर में बहुत सारे छिपे हुए रत्न हैं जो खोजे जाने के इंतजार में पड़े हुए हैं, और इस तरह का एक रत्न चिडिया भड़क झरना है, जो इस क्षेत्र में देखने के लिए सबसे सुंदर स्थलों में से एक है।

हरे-भरे हरियाली के साथ अलंकृत, जो चारों ओर से घिरा हुआ है, झरने की तेज़ धारा सुंदर दृश्य बनाती है, जो आपके कैमरों और यादों में, दोनों को पकड़ने की कोशिश के लायक है।

chidiya bhadak

इंदौर शहर से लगभग 60 किलोमीटर दूर स्थित हैं।

आप विशेष रूप से साइट पर पहुंचने से पहले कई दुर्लभ पक्षियों को देख पाएंगे, जो अनुभव की प्राकृतिक सुंदरता को जोड़ देंगे।

आप क्रिस्टल स्पष्ट, चिडिया भड़क में ठंडा पानी भी स्नान कर सकते हैं, क्योंकि पूल उथला है और देखने में प्रसन्न है।

चूंकि यह दर्शनीय स्थल स्थानीय लोगों के लिए भी जाना-पहचाना नहीं है और इसका व्यवसायीकरण होने से बहुत दूर है, आप अपने समूह के साथ यहां शांत और शांत कुछ पल बिता सकते हैं।

10 Best Places To Visit Near Indore

7) वेद शाला वेधशाला, उज्जैन

Vedh Shala Observatory, Ujjain

राजा जय सिंह द्वितीय द्वारा 1725 में निर्मित, उज्जैन में वेद शाला वेधशाला (जिसे जंतर मंतर के नाम से भी जाना जाता है) भारत की पहली वैज्ञानिक वेधशाला मानी जाती है।

यह जय सिंह द्वारा निर्मित पांच वेधशालाओं में से एक है और इसमें 13 खगोल विज्ञान उपकरण हैं।

इस जगह की यात्रा आपको यह समझने की अनुमति देगी कि ब्रह्मांड के रहस्यों को सुलझाने के लिए प्राचीन काल के खगोलविदों ने कैसे उपयोग किया था।

तुम भी अपने आप को इस जगह पर प्रदर्शित एक बार लोकप्रिय उपकरणों के माध्यम से इनमें से कुछ रहस्यों को जानने की कोशिश कर सकते हैं।

Vedh Shala Observatory, Ujjain

यहाँ के प्रमुख आकर्षणों में से एक है पत्थर का सुंदरी जो 2 सेकंड तक का सटीक समय प्रदान करता है।

स्थान: चिंतामन रोड

8) ओंकारेश्वर

Omkareshwar

नर्मदा नदी पर मांधाता या शिवपुरी द्वीप पर स्थित, ओंकारेश्वर एक प्राचीन हिंदू मंदिर है जो भगवान शिव को समर्पित है।

यह भारत के 12 ज्योतिर्लिंग मंदिरों में से एक है और कई यात्री इसे इंदौर की यात्रा पर जाते समय सबसे अच्छी जगहों में से एक मानते हैं।

देश भर के भक्त इस स्थान पर भगवान शिव की पूजा करने के लिए विशेष रूप से सावन (जुलाई – अगस्त) के हिंदू कैलेंडर माह के दौरान आते हैं।

द्वीप की सुंदर सुंदरता एक और कारण है कि आपको इस आध्यात्मिक गंतव्य की यात्रा की योजना कैसे बनाना चाहिए।

द्वीप का एक दिलचस्प पहलू यह है कि यह हिंदू प्रतीक ओम के आकार का है।

Omkareshwar

जब आप यहां होते हैं, तो नर्मदा के दक्षिण तट पर स्थित एक अन्य मंदिर ममलेश्वर की यात्रा करना न भूलें।

इंदौर से ओंकारेश्वर की दूरी लगभग 78 किमी है

9) नर्मदा घाट, महेश्वर

Narmada Ghat, Maheshwar

नर्मदा नदी के तट पर स्थित महेश्वर का मंदिर शहर अपनी स्थापत्य प्रतिभा और आध्यात्मिक जीवंतता के लिए जाना जाता है।

इस शहर के मुख्य आकर्षणों में नदी के किनारे बना नर्मदा घाट है।

यह 18 वीं शताब्दी में महारानी अहिल्या बाई होल्कर द्वारा बनाया गया था और इसे अहिल्या घाट के नाम से भी जाना जाता है।

आप यहाँ से डूबते हुए सूर्य के मनोहारी दृश्यों का आनंद ले सकते हैं और शांत वातावरण का आनंद लेते हुए कुछ पल बिता सकते हैं।

Narmada Ghat, Maheshwar

स्थान: महेश्वर

इंदौर से दूरी: 96 किमी (लगभग)

10) अहिल्या किला, महेश्वर

Ahilya fort,maheshwar

प्रतिष्ठित अहिल्या किला, जो कभी महारानी अहिल्या बाई होल्कर का निवास स्थान था, महेश्वर में नर्मदा नदी के निर्मल घाटों की ओर मुख किए हुए है।

बहुत बाद में, इसे एक हेरिटेज होटल में बदल दिया गया।

किले के अंदर मण्डप की छत नर्मदा नदी के अतुलनीय दृश्य प्रस्तुत करती है।

आप इतिहास के शौकीन हैं या नहीं, आप इस महल में जाना और इस शानदार संरचनाओं को देखते हुए जाएं।


क्रमशः

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED