२१०० साल! एक आभासी दुनिया होगी। भविष्य की दुनिया में वैज्ञानिक, सामाजिक, राजनीतिक, व्यक्तिगत और हर दूसरे क्षेत्र में क्या परिवर्तन हुए हैं। एक काल्पनिक दुनिया होगी। लोग स्वप्निल होंगे। टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में जबरदस्त क्रांति होगी। 2100 वर्षों में मनुष्य के पास विलासिता की सभी चीजें होंगी। लेकिन आदमी अकेला होगा।
पारिवारिक प्रथा, विवाह प्रथा दिवास्वप्न के समान हो जाएगी। मनुष्य रोबोट बन जाएगा। भावनाएँ, प्रेम और भावनाएँ भूखी और मानसिक रूप से टूट जाएँगी। अकेले ही भटकते रहेंगे। दुनिया की 80% आबादी किसी न किसी रूप में मानसिक या शारीरिक रूप से बीमार होगी। बीमारियों का प्रकोप बढ़ेगा। नई बीमारियां बढ़ेंगी। जैसे हम नाश्ता और रात का खाना खाते हैं, उनकी थाली में दवा की मात्रा अधिक होगी और भोजन 10% होगा। लोगों का कुपोषण कम होगा, इसलिए खाद्य उत्पादन को नष्ट करना होगा और जब कुछ अनाज का उत्पादन बंद हो जाएगा, तो यह विलुप्त हो जाएगा। लोगों के घर में किचन नहीं है। मैसेज या कॉल से खाया गया खाना मौजूद रहेगा।
लोग सपनों की दुनिया में रहेंगे। उनका जीवनकाल बहुत छोटा होगा। जन्म मृत्यु दर में 1000% की वृद्धि होगी। चूंकि रोबोट सभी काम करता है, आदमी बेकार हो जाएगा और जिस आदमी ने रोबोट बनाया है वह गलती को समझेगा। दुनिया पर एक रोबोट का राज होगा। इंसान और रोबोट के रिश्ते से बच्चा पैदा होगा। आदमी लाश बन जाएगा। मनुष्य पूरी तरह से तकनीक के अधीन हो जाएगा। उसकी सोच कमजोर हो जाएगी। वह बातचीत की भाषा, तकनीक की भाषा, कोड की भाषा भूल जाएगा। वह कागज और कलम का इस्तेमाल करना भूल जाएगा। उन्होंने विकास के लिए जिस तकनीक का आविष्कार किया वह उसके विनाश का कारण होगी। वह पृथ्वी पर नहीं रहेगा, वह हवा में रहेगा और हवा में गायब हो जाएगा। कोई स्कूल, मंदिर और सामाजिक संस्थान नहीं होंगे, केवल अत्याधुनिक अस्पताल होंगे जो मनुष्यों के बजाय रोबोट द्वारा चलाए जा रहे हैं। लोग ईश्वर और धर्म से दूर हो जाएंगे। उसकी रचनात्मकता कम हो जाएगी। वह अपने दिमाग का इस्तेमाल कला, संगीत, कला और फैशन में कम से कम करेगा।
बच्चा पूरी तरह से तकनीक का उपयोग करेगा ताकि वह हिंसक हो जाए क्योंकि वह ऑनलाइन गेम में लीन हो जाएगा। तो वह वास्तविक जीवन और आभासी जीवन के बीच के अंतर को समझे बिना अपराधी बन जाएगा। उसका जीवन खतरे में पड़ जाएगा और उसका आईक्यू लेवल नीचे चला जाएगा। वह अच्छे और बुरे में फर्क नहीं जानता। चूंकि कोई पारिवारिक प्रथा नहीं है, इसलिए इसे सच्ची समझ देने वाला कोई नहीं होगा। यह प्रकृति से दूर हो जाएगा। वह भूख से मरेगा, इसलिए उसे भोजन की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। उसका शरीर रोगों का घर होगा। सभी आउटडोर खेल ऑनलाइन खेले जाएंगे इसलिए कोई खेल नहीं होगा। यह केवल जीत की लालसा होगी। वह अपना अपराधी होगा।
आदमी तरक्की करेगा, विकास करेगा, लेकिन वह सफल आदमी नहीं हो सकता, क्योंकि उसके पास संतोष का नाम तक नहीं है। वह केवल अपनी जरूरत देखेगा, वह किसी को कुछ नहीं देगा और वह हमेशा के लिए प्यार, भावनाओं और भावनाओं का भूखा रहेगा। दुख की बात यह है कि उसे यह भी नहीं पता कि वह अपने जीवन में शम चाहता है। सपनों की दुनिया में पचने से उसका ही अंत हो जाएगा।
आभासी दुनिया के इंसान बनेंगे शिकार एक रोबोटिक दुनिया होगी।