पोर्टर Darshita Babubhai Shah द्वारा जानवरों में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

पोर्टर

पोर्टर का मतलब होता है माल ढोने वाला, जो रुपये कमाने के लिए सामान आदि ढोता है। कुली वह व्यक्ति होता है जो एक ही शहर के भीतर स्थानीय सामान या सामान, सामान आदि को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक ले जाता है। और बदले में उन्हें रुपये मिलते हैं. इस सर्विस का नाम पोर्टर है. जिस व्यक्ति को यह काम करना है | उसे ऑनलाइन साइट पर अपना नाम दर्ज करवाने दें इस काम के लिए कॉल आने लगते हैं. इस कार्य में इच्छा या रुचि अच्छी तरह से हो सकता है। इसमें कोई पूंजी निवेश नहीं है. कोई बॉस भी नहीं | नहीं इसे कोई भी अपने समय और सुविधानुसार कर सकता है। बस मेहनत और ईमानदारी से काम करना चाहता हूं |

आज अद्भुत अनुभव हुआ. रविवार का दिन था। तभी दोपहर 2 बजे अचानक सामने से मोबाइल आया, एक बुजुर्ग महिला बोल रही थी, मैडम मैं गेट नंबर 8 पर खड़ी हूं, आपका गेट किस तरफ है। मैंने कहा आप कौन बोल रहे हैं और कहां से बोल रहे हैं. उस महिला ने कहा कि मैं पोर्टर सर्विस से आपका सामान पहुंचाने आई हूं। तभी मुझे याद आया कि हां मेरा सामान आ रहा है. मैंने एक कार्यक्रम आयोजित करने के बारे में एक बैनर बनाया। मुझे अंबावाड़ी और बैनर ओधव बनाने की अनुमति दी गई। इसे बनाने वाले सुरेश भाई के पास बैनर देने आने का समय नहीं था। और मुझे बैनर चाहिए था इसलिए मैंने उनसे कहा कि वे बैनर को कुली द्वारा मेरे पास भेज दें। तो मेरा सामान मुझे ओधव से अंबावाड़ी तक 30 मिनट में मिल गया और वह भी 137 रुपये में। इस प्रकार कुली सेवा की मदद से सुरेशभाई और मैंने बिना किसी परेशानी के कम लागत और कम समय में काम पूरा कर लिया। अन्यथा दोपहर 2 बजे 45 डिग्री की गर्मी में इतनी दूर से आना और लौटना आर्थिक, शारीरिक और मानसिक रूप से अक्षम्य है।

ऐसा लिखने का दूसरा कारण अब हर क्षेत्र में महिलाएं हैं |यह काम कर रहा है. भारत जैसे प्रगतिशील और विकासशील देश में जहां पहले लड़कियों को पढ़ने की इजाज़त नहीं थी, आज हमारी बेटियां हवाई जहाज़ उड़ा रही हैं। ऐसा कोई क्षेत्र नहीं होगा जहां महिलाओं ने अपना हाथ न आजमाया हो | कुली, डाकिया, स्विगी सेवा या कोई भी ऐसी जगह जहां बाहर से डिलीवरी देकर काम करना पड़ता है, सुरक्षित तरीके से काम करने में कोई शर्म नहीं है। महिलाओं ने स्वरोजगार और आर्थिक रूप से अपना और अपने परिवार का भरण-पोषण करने का जो साहस दिखाया है, वह सलाम के लायक है। स्वतंत्र रूप से काम करने और रहने में सक्षम होना चाहिए। आज की महिलाओं ने घर और बाहर की दुनिया में अपना कर्तव्य दिखाया है।

दस साल पहले परिवार में एक व्यक्ति कमाता था और छह-सात लोग खाते थे, अब समय बदल गया है। मोघवारी ने मुझे डाल दिया है. घर चलाने के लिए परिवार में सभी लोग रहते हैं | आर्थिक रूप से स्थिर रहना बहुत जरूरी है. और पुरुषों और महिलाओं के लिए शालीनता से जीने के लिए कमाई के कई रास्ते खुल गए हैं | इसलिए व्यक्ति को आर्थिक, शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत होना चाहिए।