Divyang Single Mother. books and stories free download online pdf in Hindi

दिव्यांग सिंगल माँ

दिव्यांग सिंगल माँ

आज के युग में यह शब्द नया नहीं है। यह 30 साल पहले की बात है। जब महिला की समाज में कोई हैसियत नहीं थी। नारी की कोई आवाज नहीं थी और न ही समाज में कोई स्थान था। ऐसे समाज में एकल माँ का कर्तव्य निभाना और समाज में मानवीय होना और गर्व का स्थान प्राप्त करना कोई छोटी उपलब्धि नहीं थी। गुजरात का प्रसिद्ध शहर सूरत जहां वस्त्रों का एक बड़ा बाजार है। सूरत अपने वस्त्र और हीरे के लिए पहले से ही जाना जाता है। लोग खाने-पीने और खुश रहने के भी शौकीन हैं। शांतिप्रिय लोग। किसी के साथ बहुत मस्ती नहीं। बस एक दूसरे के व्यापार रोजगार में संलग्न हैं।

सूरत के खाने की बहुत तारीफ होती है। यहाँ बहुत सारे दर्शनीय स्थल। इसलिए पर्यटक एक शहर के लिए जाना जाता है और माना जाता है।

सूरत की यह बात जहां अंजनबेन रहती थी। एक अच्छे परिवार में पैदा हुए। पिता क्लार्क का घर में लोगों से कपड़े सिलवाना और काम करना। एक की संतान चूंकि परवरिश में माता-पिता का कोई दोष नहीं था। उच्च शिक्षा दी।

वे दिखने में भी गोरे थे, लेकिन प्रकृति ने कमर से नीचे के अंग को एक दोष दिया। इससे चलना बहुत मुश्किल हो गया। जैसे-जैसे मैं बड़ी होती गई, उसे चलने में परेशानी होने लगी, इसलिए मैं शादी के बारे में सोचा नही। अपनी पढ़ाई के साथ, अंजनबेन ने सिलाई की कला सीखी और अच्छी तरह से गाना सीख लिया। स्कूल के कार्यक्रमों में गीत गाती। इस प्रकार जीवन ठीक चलता है। माता-पिता ने रास्ते में अडचन न आने दी। अंजनाबेन को यह भी समझ में आया कि अंजनाबेन को उनकी विनम्रता और आसान स्वभाव के कारण ऑफिस मैम द्वारा नियुक्त किया गया था। दिनों की तरह एक घोड़े की तरह दौड़ते हुए साथी बहनों की शादियाँ होने लगीं। और माता-पिता को अंजनाबेन की शादी की चिंता सताने लगी थी लेकिन अंजनाबेन ने शादी नहीं करने का फैसला किया था। जैसे-जैसे जीवन सुचारू रूप से आगे बढ़ा, उन्हें विवाह की आवश्यकता महसूस नहीं हुई, इसलिए दिन बीतने लगे।

जैसे-जैसे माता-पिता बड़े होते गए, घर का बोझ अंजनाबेन पर आ पड़ा, लेकिन उन्होंने एक पल के लिए ऐसा माता –पिता को महसूस होने दिया इसलिए मैंने बिना घबराहट के घर की जिम्मेदारी ली। छोटे से बड़े घर के काम वहीं, ऑफिस का बहुत सारा काम होने के बावजूद वे बिना थके मुस्कुराते हुए अपनी जिंदगी जीते थे और जिंदा थे। इस बीच, दोस्तों को थोड़ा आराम मिला और थोड़ा सुस्त लगने लगा। जीवन आसान नहीं था लेकिन आसान बना दिया। बचपन से शारीरिक परेशानी के कारण, उन्होंने अपने चेहरे पर मुस्कान के साथ हर चुनौती को सहन किया।

जैसे-जैसे साल बीतते गए, माता-पिता की छत्रछाया खो गई। तनहाई

अधिक सताने लगी। हालाँकि उनमें से कई स्वभाव से मिलनसार थे, लेकिन वह अकेली थी और अपने घर में व्यस्त थी। संध्या, सुनीता, ममता, राजवी, मधु, कीर्ति सभी ने जानकारी माँगी। कोइ मिलने - बुलानेवाला न था। संध्या और मधु उनके खास दोस्त हैं। जीवन के कई साल शाम को आनंद के साथ बीते और संध्या का स्वभाव काफी हद तक समान है, समझदारी से, मधु की शादी अहमदाबाद में हुई है, इसलिए उसकी मुलाकात केवल पाँच-छह साल में हुई थी, लेकिन संध्या की शादी सूरत के एक व्यापारी से हुई, इसलिए वह समय-समय पर उससे मिलती थी। अंजनाबेन को पिछले दो वर्षों से उनकी कोई खबर नहीं थी क्योंकि वह शादी के दूसरे वर्ष में विधवा हो गई थी और कही एक छोटा सा काम करती थी एसी जानकारी मिली थी।

एक दिन अचानक उसे अपने दोस्त संध्या की गंभीर बीमारी की खबर मिली। उनके छह साल के बेटा है । अंजनाबेन उससे खबर पूछने के लिए अस्पताल पहुंची। संध्या का दुनिया में कोई और रिश्तेदार नहीं था। अस्पताल पहुंचते ही अंजनाबेन को स्थिति का एहसास हुआ। वहां उनकी निगाह अचानक संध्या के बेटे पर पड़ी। पहली नज़र में बेटे को उछल कर उसे अपने आगोश में ले लिया। और नाम पूछा। संध्या ने अजय का नाम बड़े दर्द के साथ बताया और अचानक अंजनाबेन से अंजना का अजय बोली गई। तुरंत संध्या ने कहा कि अब बेटा आपका सितारा है, मैं एक लंबी यात्रा पर जा रही हूं। जिसके बारे में बोलते हुए, संध्या ने हमेशा के लिए अपनी आँखें बंद कर लीं। अंजनाबेन चुप हो गई और संध्या को फटी आँखों से देखती रही। बेटा कुछ भी नहीं कह सकता था। अस्पताल के कार्यवाही समाप्त किए और शाम को अंतिम संस्कार की जिम्मेदारी पूरी की। हालाँकि उसे चलना बहुत मुश्किल था, उसने व्हीलचेयर में और अपने पड़ोसियों की मदद से सारा काम किया। चूँकि वह बाबा के साथ अस्पताल से घर आई थी, इसलिए बाबा को बचाने की सारी जिम्मेदारी अकेले उसके कंधों पर थी। वह घबराई नहीं दैनिक दिनचर्या के साथ बाबा की दिनचर्या को व्यवस्थित किया। पैसे की दिक्कत थी अब बाबा को इसने जीवन को जोड़ा। बिना किसी चिंता के, वह नहीं जानती थी अजय को बड़ा कैसे करेगी। उसे ईश्वर पर बहुत भरोसा था। वह कहती है कि भगवान जानता है कि हमें कब देना है और अजय खुद भगवान है एक दिया प्रसाद है और मैं इसे बहुत संजोता हूं और ईश्वर स्वयं इस कार्य को पूरा करने में मेरी मदद करेंगे।

उसने अजय की पढ़ाई के पीछे ज्यादा से ज्यादा समय देना शुरू कर दिया। अजय के दिमाग में पहले दिन से, उसने जोर देकर कहा था कि अंजनाबेन का अजय शहर का सबसे बड़ा डॉक्टर बन जाएगा और उसके लिए अंजनाबेन खुद काम करने लगी। अजय की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए, दिन भर उपवास करें और पैसे बचाएं भले ही केवल चार जोड़े कपड़े थे, वह मुस्कुराया और अपनी जिम्मेदारी पूरी की। अजय का पूरा ध्यान रहे कि कोई समस्या नहीं है, भगवान उनकी हर इच्छा पूरी करते हैं। अजय भी बहुत समझदार था। उसे अपनी माँ की कही हर बात पर विश्वास था। आधुनिक समय का

यह हवा नहीं लिया। वह अपनी माँ की दुर्दशा और बलिदान के बारे में जानते थे। उन्होंने अपनी माँ की मदद करने की भी कोशिश की। लेकिन अंजनाबेन ने अध्ययन में उस पर ध्यान देने पर जोर दिया। अजय 10 वीं और 12 वीं कक्षा में प्रथम उत्तीर्ण हुए। इसलिए उसे बिना किसी समस्या के मेडिकल में प्रवेश मिल गया लेकिन अजय ने अंजनाबेन को बताया कि उसे मेडिकल में पढ़ने के लिए बहुत पैसे की आवश्यकता होगी, जो कि उसके लिए असंभव है लेकिन अंजनाबेन जो नाम उसके जीवन के शब्दकोश में उसके लिए एक असंभव शब्द नहीं था। अपने पक्षाघात के कारण, उन्होंने बचपन से हर कार्य को असंभव बना दिया। उसने अजय को भगवान पर भरोसा करने के लिए कहा और उसका मेडिकल में एडमिशन ले लिया। दिन-रात एक करके मेरे अजय एक महान डॉक्टर बन जाएगा। सर्वश्रेष्ठ संस्कार दिए जा रहे हैं, अजय ने कड़ी मेहनत शुरू कर दी। पैसे के लिए, अंजनाबेन ने अपने नाजुक स्वास्थ्य की गणना किए बिना पूरे दिन काम किया, परिवार के सदस्यों, रिश्तेदारों और समाज के लोगों ने जिस तरह से इस स्थिति में अंजनाबेन ने अजय को उठाया, उसके मुंह में ताले डाल दिया।

चिकित्सा में शामिल होना पर्याप्त नहीं था। इसके लिए, अंजनाबेन और अजय को अपनी पूरी ताकत का इस्तेमाल करना पड़ा। क्योंकि अजय का कॉलेज सुबह 9 से दोपहर 3 बजे तक था। इसके लिए, अंजनाबेन सुबह 5 बजे उठकर अजय का टिफिन बनाती थीं और उन्हें रात को देर भी होती थी। काम पूरे दिन चला लेकिन उन्हें बिना किसी आलस्य या थकान के काम करना पड़ा। अजय ने दिन-रात मेहनत की।

अजय ने चार साल का अध्ययन पूरा किया और अजनाबेन से कहा कि अब वह नौकरी करेगी, उसने तुरंत मना कर दिया और अजय को उच्च अध्ययन में प्रवेश दिलाया। इस प्रकार अजय ने लगातार दस वर्षों तक कड़ी मेहनत की और सूरत के एक महान चिकित्सक बन गया । उसे सभी अस्पतालों से उच्च वेतन वाली नौकरियों के बारे में बात आनी शुरू हो गई । अंजनाबेन के उच्च संस्कार से उन्हें एक सरकारी अस्पताल में नौकरी मिल गई और उन्होंने गरीब मरीजों की सेवा शुरू कर दी। उन्होंने पहले नंबर में मेडिकल की पढ़ाई भी पास की, इसलिए एक दिन उन्हें सम्मान देने के लिए मेडिकल एसोसिएशन से एक पेपर मिला। सौभाग्य से, यह पेपर अंजनाबेन के हाथों में आ गया। वह अपनी आँखों में आँसू के साथ भगवान का शुक्रिया अदा करने लगी। सम्मान समारोह का आयोजन शहर के बड़े हॉल में किया गया था।

हॉल में दो हजार से ज्यादा लोग थे। अजय ने हॉल में व्हीलचेयर में अंजनाबेन लेके जाने को समझाया, लेकिन अंजनाबेन ने मना कर दिया। लाख बार समझाने के बावजूद वह सम्मान समारोह में जाने के लिए तैयार नहीं थी, आखिरकार अजय ने उसे अपने साथ ले जाने की कसम दी। हॉल में घुसते ही उसकी आँखों में आँसू आ गए बाढ़ आ गई है, और इस दिन उससे जुड़ने के लिए ईश्वर का धन्यवाद करा।

कार्यक्रम जारी है क्योंकि मंच पर सब कुछ व्यवस्थित है, अजय और अंजनाबेन को हॉल की पहली पंक्ति में बैठाया जाता है क्योंकि अजय को सम्मानित किया जाना है। अंजनाबेन का दिल ज़ोर से धड़कता है। अंजय का नाम वहां के माइक में बोला जाता है, अंजनाबेन को लगता है जैसे अंजनाबेन के दिल की धड़कन रूक गइ । अजय मंच पे बुलाया जाता है

, और माइक में उसके बारे में बहुत प्रशंसा सुनती है । संध्या को याद करते हुए आँखें पानी आ गये। अजय आज राज्य के मुख्यमंत्री के हाथों सम्मानित किया जाना है हॉल में बहुत शांति और शांति है । अंजनाबेन के २१ साल

की तपस्या का फल आज मिलना था।

मंत्री अजय का सम्मान करने और उन्हें माल्यार्पण करने के लिए हाथ उठाता है और अजय दो कदम पीछे हट जाता है और हार पहनने से मना कर देता है, और हाथ में जोड़ी और हाथ में माइक के साथ, मंत्री से गुहार करता है कि अगर उसे सम्मानित किया जाना है, तो मेरी माँ को अंजनाबेन करना चाहिए, क्योंकि उसकी माँ सम्मान की हकदार है और अजय अपनी माँ की मृत्यु से आज तक अंजनाबेन का संघर्ष सभी को बताता है, यह सुनकर हॉल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा और अंजनाबेन की आँखों में पानी भर आया। जब मंत्री ने प्रशासकों से अंजनाबेन को मंच पर बुलाने के लिए कहा, तो अजय ने उन्हें बताया यह कहा जाता है कि मेरी माँ अपंग है और एक व्हीलचेयर में है। उसका व्हीलचेयर उसका बेटा है। मैं उसे उठाकर स्टेज पर लाऊँगा। अंजनाबेन और अजय का माल्यार्पण, ट्राफियां के साथ समर्थन और सम्मान करते हैं, प्रमाणपत्र और पांच लाख रुपये।

अंजनाबेन के संस्कारों के कारण, अजय ने मेडिकल कॉलेज से यह पाँच लाख रुपये मिले वो उसने हॉल में गरीब छात्रों के उच्च अध्ययन के लिए दान करें और नीचे की और अपनी जगह पर बैठ गये। मन्त्रीजी का भाषण शुरू होता है और अंजनाबेन कोई आपको बहुत धन्यवाद और प्रशंसा प्रवचन करतते है और हॉल में मौजूद लोगों को खड़े होने और उनके सम्मान का भुगतान करने के लिए कहता है।

अंजनाबेन को राज्य द्वारा "दिव्यांग एकल माँ" की उपाधि दी गई और एक लाख रुपये दिए गए शाल देकर उसका फिर से सम्मान करते हैं और उसे सलाम करते हैं

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED