Journey to the center of the earth - 32 books and stories free download online pdf in Hindi

पृथ्वी के केंद्र तक का सफर - 32

चैप्टर 32
तत्वों की लड़ाई।

शुक्रवार, 21 अगस्त। आज सुबह शानदार फव्वारा पूरी तरह से गायब हो गया था। हवा तारोताजा थी और हम तेजी से हेनरी द्वीप के पड़ोसियों को पीछे छोड़ रहे थे। अब तो उस शक्तिशाली स्तंभ के गर्जन भी सुनाई नहीं दे रहे थे।
अगर इन परिस्थितियों में हम अपनी अभिव्यक्ति का इस्तेमाल करें तो कह सकते हैं कि मौसम अचानक से बहुत जल्दी बदलने वाला है। वायुमंडल में धीरे-धीरे वाष्प से भर रहे हैं जो खारे पानी के निरंतर वाष्पीकरण द्वारा बनाई गई बिजली को अपने साथ ले जाते हैं; बादल भी धीरे-धीरे लेकिन समझदारी से समुद्र की ओर झुक रहे हैं, और काले जैतून का आकार ले रहे हैं; विद्युतीय किरणें इस पारदर्शी पर्दे को चीर कर ऐसे आती है जैसे किसी नाटकीय मंच पर कोई दृश्य हो जहाँ एक अनोखा और भयानक नाटक होने वाला है। इस बार यह जानवरों की लड़ाई नहीं है; यह तत्वों की लड़ाई है।
मुझे लगता है कि मैं बहुत अजीब तरह से प्रभावित हूँ, क्योंकि जब भी जलप्रलय होने वाला होता है तो सभी जीव, भूमि पर होते हैं।
दक्षिण की तरफ पूरी तरह से अंडाकार बादल एक जगह जमा हो गए हैं और एक भयानक और भयावह रूप में हैं, जैसे अक्सर तूफान से पहले क्रूर हो जाते हैं। हवा बहुत तेज है: समुद्र तुलनात्मक रूप से शांत है।
थोड़ी दूर में बादलों ने कपास के बड़े गेंदों का रूप ले लिया है, बल्कि फली की तरह एक दूसरे के ऊपर ढेर होकर भ्रमजाल फैला दिया है। अनुपात में वे बड़े दिखाई देते हैं, टूटने से उनकी भव्यता क्षीण होगी और संख्या में वृद्धि; उनका भारीपन इतना विशाल है कि वे क्षितिज से खुद को उठाने में असमर्थ हैं; लेकिन हवा की ऊपरी धाराओं के प्रभाव में वे धीरे-धीरे टूटते हैं, फिर गहरेपन के साथ दुर्जेय रूप में, एक परत में तब्दील होते हैं; अब फिर एक और हल्का बादल है जो ऊपर से प्रकाशमान है और इस स्याह परत से भिड़कर, अपारदर्शी समूह में खो जाता है।
इसमें कोई संदेह नहीं है कि यहाँ का पूरा वातावरण विद्युतीय प्रवाह से संतृप्त है; मैं खुद उससे इतना भरा हुआ हूँ कि मेरे सारे बाल ऐसे खड़े हैं जैसे किसी विद्युत बैटरी से प्रभावित हों। अगर मेरे साथियों में से कोई मुझे छूने के लिए कोशिश भी करे तो मुझे लगता है उसे एक तेज़ और खतरनाक झटका लगेगा।
सुबह के करीब दस बजे, तूफान के लक्षण अधिक गहन और निर्णायक हो गए थे; हवा में भी नरमी दिखने लगी जैसे कि एक नए हमले के लिए साँस ले रहा हो; हमारे ऊपर विशाल गहरा बादल, एईओलस की गुफा की तरह उस विशाल थैले की तरह दिख रहा था, जिसमें कोई तूफान अपने हमले के लिए अपनी सेना को इकट्ठा करता है।
मैंने हर प्रकार से वह सब करने की कोशिश की जिससे आकाश के खतरे वाले संकेतों पर विश्वास नहीं हो लेकिन मैं यह कहने से बच नहीं सकता था, क्योंकि यह अनैच्छिक रूप से सच था:
"मुझे लगता है मौसम खराब होने वाला है।"
प्रोफ़ेसर ने मुझे कोई जवाब नहीं दिया। उनका रवैया भयानक और व्यंग्यात्मक था - अपनी आँखों के सामने समुद्र को लगातार फैलते देख रहे थे। मेरे शब्दों को सुनकर उन्होंने अपने कंधों को उचका दिया।
"हमारे लिए अब एक जबरदस्त तूफान होगा," क्षितिज की ओर इशारा करते हुए मैंने फिर से कहा। "बादल समुद्र की ओर नीचे झुके जा रहे हैं, जैसे कि उसे कुचलना चाहते हों।"
गहरी खामोशी छा गई। हवा पूरी तरह से बंद हो गई। प्रकृति ने एक मौन धारण कर लिया और साँस लेना बंद कर दिया। मस्तूल पर एक तरह का हल्का कच्छ प्रकाश देखा जो एक ढीले पट्टी से लटका हुआ है। इस गहरे विशाल समुद्र के बीच में बेड़ा गतिहीन है। बिना हलचल के, बिना हरकत के। यह अभी भी कांच की तरह ही है। लेकिन जब हम आगे बढ़ ही नहीं रहे हैं, तो इस जलयान का फायदा क्या है, क्योंकि अगर बिना किसी चेतावनी के तूफान का हमला हुआ तो बहुत बड़ी तबाही होगी।
"चलिए हम अपने यान को धीरे-धीरे बढ़ाते हैं," मैंने कहा, "इसी में स्वाभाविक समझदारी है।"
"नहीं-नहीं," मेरे मौसाजी भावुकता में चीखे, "सौ बार कहूँगा, नहीं। तूफान को हमसे टकराने दो और अपना असर दिखाने दो, हमें वहाँ तक ले जाने दो जहाँ तक ले जाना चाहता है - मुझे भी चट्टानी तट और पहाड़ों की एक झलक लेने दो, भले ही वे हमारे बेड़ा के हजार टुकड़ों में बाँट दें। नहीं! इसे ऐसे ही रहने दो - चाहे कुछ भी हो जाए।"
ये शब्द तभी निकले जब दक्षिणी क्षितिज पर अचानक और हिंसक परिवर्तन हुआ। काफी समय से संचित वाष्प अब जल में तब्दील हो गए और जो हवा उसमें भरे हुए थे वो आक्रामक होकर तबाही का रूप ले रहे थे।
यह विशालकाय गुफा में स्थित किसी कोने से आया था। यह कम्पास के प्रत्येक बिंदु पर अस्थिर था। इसके दहाड़; इसके शोर; इसकी तीखी चीख ऐसी थी कि दानवों की हिला दे। अंधेरा बढ़ गया और वास्तव में सिर्फ अंधेरा दिखने लगा।
आंधी में बेड़ा पर उठापटक मच गई और लहरों से घिर गए। मेरे मौसाजी ऊपरी हिस्से पर डटे हुए थे। मैं बड़ी मुश्किल से खुद को खींचते हुए उन तक पहुँचा। वह तार के एक सिरे को मुख्य तौर से पकड़कर स्वच्छंद तत्वों के तमाशे को खुशी के साथ टकटकी लगाए देख रहे थे।
हैन्स की मांसपेशियों में कोई हरकत नहीं थी। उसके लंबे बाल इस भयानक तूफान से उनके गतिहीन चेहरे पर इधर उधर लहराते हुए बेतहाशा बिखरे हुए थे और उसे एक असाधारण रूप दे रहे थे - पानी के बूंदों से उसके बाल चमक रहे थे।
उसकी मुखाकृति एक असाधारण आदिमानव की उपस्थिति को दर्शा रहा था, जो वास्तविक तौर पर प्राचीन काल के भालू का समकालीन है।
अभी भी मस्तूल तूफान के खिलाफ टिका हुआ है। पाल फैलते हुए साबुन के बुलबुले की तरह फटता है। बेड़ा की गति का अनुमान लगाना मुश्किल है लेकिन उनसे धीमे ही हैं जो नीचे विस्थापित पानी में हैं, जिसकी रफ्तार को लहरों की रेखाओं में देखा जा सकता है।
"पाल, पाल!" मैं भावुकता से चिल्लाते हुए अपने हाथों की एक तुरही बनाते हुए खुद ही झुका देता हूँ।
"जाने दो अकेले!" मेरे मौसाजी पहले से अधिक उत्तेजित होते हुए कहा।
"नेय", हैन्स ने धीरे से अपना सिर हिलाते हुए कहा।
फिर भी बारिश ने इस क्षितिज से पहले एक गर्जनापूर्ण झरने का गठन किया जिसकी हम तलाश में थे और जिसके लिए हम पागल हुए थे।
लेकिन इससे पहले कि पानी का आतंक हम तक पहुँचे, बादल रूपी शक्तिशाली पर्दे के दो टुकड़े हो गए; समुद्र में बेतहाशा झाग होने लगा; और बादल की ऊपरी परत में कुछ विशाल और असाधारण रासायनिक क्रिया द्वारा बिजली उत्पन्न करने का खेल शुरू हो गया। डरावने गड़गड़ाहट के साथ बिजली बहुत तेज चमक रही थी, ऐसा मैंने कभी नहीं देखा था। एक के बाद एक बिजली चमक रही थी, हर तरफ से चमक रही थी; जबकि गड़गड़ाहट गुंजायमान थी। वाष्प का समूह गरम होकर चमकदार हो गया था; हमारे जूते और हमारे हथियारों की धातु पर गिरने वाले ओले भी चमकदार थे; लहरों का उफान किसी अग्नि-भक्षण वाले राक्षस जैसे प्रतीत होते थे, जिसके निचले हिस्से में तीव्र अग्नि की हलचल होती है और शिखर पर लपटों की कलगी होती है।
प्रकाश की तीव्रता से मेरी आँखें चकाचौंध थीं, मेरे कान उन तत्वों के भयंकर गर्जन से बहरे हो चुके थे। मैं मस्तूल पर पकड़ बनाने के लिए मजबूर था, जो तूफान के आतंक की वजह से कुश की तरह नीचे झुक रहा था, ये सब बिल्कुल ऐसा था जिसे पहले कभी किसी जहाजी ने नहीं देखा था।
यहाँ मेरे यात्रा से जुड़ी टिप्पणियाँ अधूरे और अस्त-व्यस्त हो गए थे। मैं केवल एक या दो अनुभवों को लिखने में सक्षम हो पाया था, जो केवल एक यांत्रिक तरीके से लिखा गया था। लेकिन उनकी संक्षिप्तता, उनकी अस्पष्टता मेरे भावनाओं पर हावी थे।
रविवार, 23 अगस्त। हम कहाँ तक ​​पहुँचे? हम किस क्षेत्र में भटक रहे हैं? हम अभी भी कल्पनातीत तरीके से आगे बढ़े जा रहे थे।
रात इतनी डरावनी है जिसका वर्णन नहीं किया जा सकता। तूफान की समाप्ति के कोई संकेत नहीं दिख रहे। हम ऐसे बवाल के बीच में हैं जिसका कोई नाम नहीं है। तोपखाने से विस्फोट लगातार हो रहे हैं। हमारे कान सचमुच बहरे हो गए हैं। एक शब्द को भी बोलने या सुनने में असमर्थ हैं।
बिजली का चमकना एक पल के लिए भी नहीं रुका है। मैं बिजली की एक तेज़ चमक आड़े तिरछे रूप में देख सकता हूँ, जो इस विशालकाय मजबूत छत की परत को भेद रहे हैं। अगर इसे रास्ता मिला और हम पर गिर गया तो! अन्य बिजली हर दिशा में अपने नुकीले लकीरों को चुभोते हैं और आग के गोले का रूप ले लेते हैं, और भरेपूरे शहर पर विस्फ़ोट के साथ फट जाते हैं। सामान्य गड़गड़ाहट और गर्जन में इतनी ध्वनि नहीं होती हैं; इसने तो कान से सराहने वाली सीमा को पार कर दिया है। यदि दुनिया की सभी बारूदों का एक साथ विस्फोट करना होता तो भी हमारे लिए इस बदतर शोर को सुनना असंभव होता।
तूफानी बादलों से प्रकाश का लगातार उत्सर्जन हो रहा है; बिजली का चमकना लगातार जारी है; जाहिर है कि हवा के गैसीय सिद्धांत अपने क्रम से बाहर हैं; पानी के असंख्य स्तंभ किसी जल-प्रपात की तरह ऊपर उठते हैं और समुद्र की सतह पर वापस गिरकर झाग बन जाते हैं।
हम कहाँ पर जा रहे हैं? मेरे मौसाजी अभी भी बेड़ा पर डटे हुए हैं बिना किसी बात के, बिना कुछ कहे।
गर्मी बढ़ती है। मैं जब थर्मामीटर देखता हूँ तो उसका पारा मुझे आश्चर्य में डाल देता है - यही आंकड़ा मैंने अपनी पाण्डुलिपि में लिखा है।
सोमवार, 24 अगस्त। यह भयानक तूफान अभी तक कायम है। ऐसे में वातावरण की स्थिति जो तक अभी सघन और उदास है, क्यों नहीं एक बार बदलकर वैसे ही रह जाता है?
हम थकान की वजह से पूरी तरह से टूट हुए और परेशान थे। हैन्स हमेशा की तरह वैसा ही था। बेड़ा दक्षिण पूर्व की ओर भागता रहा था। पहले खोजे गए द्वीप से अब हम दो सौ लीग आगे बढ़ चुके हैं।
लगभग बारह बजे तूफान पहले से भी बदतर हो गया। हम अब बेड़ा पर हर सामान को कसकर बांधने के लिए बाध्य थे नहीं तो सब कुछ बह जाएगा। एक दूसरे के पीछे लगकर हम तेजी से हर काम पूरा कर रहे थे। लहरें हमारे ऊपर आ रहीं थीं जिससे कई बार हम वास्तव में पानी के नीचे आ रहे थे।
हम तीन दिनों और तीन रातों तक किसी भी दूसरी बात पर ध्यान नहीं देने के लिए अधीन थे। हमने अपना मुँह खोला, हमने अपने होंठ हिलाए, लेकिन कोई आवाज नहीं आयी। यहाँ तक ​​कि जब हमने अपना मुँह एक-दूसरे के कानों के पास रखा, तब भी वही हाल था।
हमारी आवाज़ हवा में गुम थी।
मेरे मौसाजी कई व्यर्थ प्रयासों के बाद अपना सिर मेरे पास लाने में सफल हुए। मुझे लगा वो अपनी थकी हुई इंद्रियों के माध्यम से कुछ शब्द कहना चाह रहे थे। एक अनुमान से, हालाँकि वो मेरा अंतर्ज्ञान से अधिक और कुछ भी नहीं था, उन्होंने मुझसे कहा, "हम खो गए हैं।"
मैंने अपनी नोटबुक निकाली जिसे मैंने सबसे अधिक हताश परिस्थितियों में भी कभी नहीं छोड़ा था और जितने साफ तरीके से लिख सकता था, मैंने कुछ शब्द लिखे:
"पाल में जाइये।"
एक गहरी आह के साथ उन्होंने अपना सिर सहमति में हिलाया और निढाल हो गए।
उनके सिर को उस स्थिति में वापस झुकने का समय था, जिसे उन्होंने क्षण भर पहले उस चकती की तरह उठाया था जब आग का एक गोला हमारे बेड़ा के किनारे पर दिखा था। मस्तूल और पाल तेजी से बढ़े जा रहे थे, और मैं उन्हें पतंग की तरह विलक्षण ऊँचाई में उड़ते देख रहा हूँ।
हम जमे हुए थे, वास्तव में डर से कांप रहे थे। आग का गोला आधा सफ़ेद, आधा नीले रंग में दस इंच के बम के आकार का था जो तूफान की तीव्रता के साथ अनुवात में था। यह इधर-उधर और हर जगह भाग रहा था, यह बेड़ा के एक हिस्से पर चढ़ गया और रसद की बोरी पर जा उछला, और फिर अंततः एक फुटबॉल की तरह हल्के से गिरा और हमारे बारूद के पीपे पर उतर गया।
भयानक स्थिति थी। अब एक विस्फोट अपरिहार्य है।
भगवान की दया से, ऐसा नहीं था।
चमकदार चकती एक तरफ चली गई और उसने हैन्स से संपर्क किया, जिसने इसे विलक्षणता के साथ देखा; फिर इसने मेरे मौसाजी से संपर्क किया, जिन्होंने इससे बचने के लिए खुद को घुटनों पर रख लिया; यह मेरे पास आया और, जैसा कि मैं पहले से ही उस चमकदार रोशनी और ताप से डरा हुआ थरथरा रहा था; घिरनी की तरह नाचने लगा, जिससे मैंने खुद ही पीछा छुड़ाया।
नाइट्रस गैस की एक गंध पूरी हवा में भर गई; गले से होते हुए फेफड़ों में घुस गई। मेरा दम घुटने लगा था।
ऐसा क्यों है कि मैं अपने पैरों को पीछे नहीं हटा सकता? क्या यह बेड़ा के फर्श पर जम गए हैं?
नहीं।
वैद्युत पिण्ड के गिरने से सभी लोहे के औजार चुम्बकीय तत्वों में बदल गए हैं - यंत्र, उपकरण, हथियार, सब एक-दूसरे से भयानक शोर के साथ आपस में टकरा रहे हैं; मेरे भारी जूतों के नाखून लकड़ी में लगे हुए लोहे की पट्टी पर जम गए हैं। मैं अपना पैर पीछे नहीं हटा पा रहा।
अब फिर एक ज़िद की पुरानी कहानी दोहरानी है।
अंत में एक हिंसक और लगभग अलौकिक प्रयास से मैंने इसे फाड़ दिया, इससे पहले कि वो गेंद जो अभी गोल चक्कर को अंजाम दे रहा है, आकर मुझे साथ घसीट कर ले जाये -अगर-
ओह, कितना गहन चमकदार प्रकाश है! आग का गोला फट गया - हम आग के प्रपाती रूप में घिरे हुए हैं, जिसने पूरे वातावरण को चमकदार पदार्थ से भर दिया है।
फिर सभी खत्म हो गए और एक बार फिर से अंधेरा गहरा गया! मेरे पास अब कुछ समय था कि अपने मौसाजी को देख लूँ जो बेड़ा के फर्श पर पड़े हुए थे, हैन्स पतवार से आग उगल रहा था जो अभी बिजली से प्रभावित हुआ था।
हम कहाँ जा रहे हैं? मैंने पूछा और जवाब गूँजा, कहाँ?
25 अगस्त, मंगलवार। मैं अभी एक लंबी बेहोशी के दौरे से बाहर निकला हूँ। खतरनाक और भयावह तूफान अभी भी जारी है; बिजली की चमक में तेजी है, और अपने उग्र प्रकोप को ऐसे दर्शा रहे हैं जैसे कि वातावरण में नागों के झुंड को खुला छोड़ दिया गया हो।
क्या हम अभी भी समुद्र पर हैं? हाँ, और अविश्वसनीय वेग से आगे बढ़े जा रहें हैं।
हम इंग्लैंड से, चैनल के तहत, फ्रांस होते हुए शायद पूरे यूरोप से गुजर चुके हैं।
दूर कहीं एक और भयानक कोलाहल। इस बार यह निश्चित है कि नज़दीक ही कहीं समुद्र चट्टानों पर टूट रहा है। फिर -

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED