Domestic violence increased due to concern in Corona period. books and stories free download online pdf in Hindi

कोरोना काल में बढ़ी घरेलू हिंसा चिंता का सबब।

कोरोना नें सामान्य जीवन जी रहे लोगों के जीवन शैली को किसी न किसी रूप में प्रभावित जरूर किया है।कोरोना के डर की वजह से लोगो को बीच एक बार बढ़ी दूरी अब भी डर की वजह से लोगों के बीच बनी हुई है।कोरोना लाकडाउन नें लोगों को एक लंबे समय तक घरों में रहने के लिए विवश कर दिया ।घरों में लंबे समय तक कैद नें घरेलू हिंसा को काफी अधिक बढ़ावा दिया।23 मार्च से 16 अप्रैल तक राष्ट्रीय महिला आयोग द्वारा दर्ज आंकड़ों के अनुसार 239 महिलाएं घरेलू हिंसा की शिकार हुई है।तीन हफ्तों के इन आंकड़े से हम आसानी से अनुमान लगा सकते हैं कि घरेलू हिंसा में इस महामारी के दौरान कैसे वृद्धि हुई।हमें ये भी ध्यान रखना होगा की ये वे मामले हैं जिसमें शिकायतें की गई उन मामलों का हमारे पास कोई रिकार्ड नहीं है जो बिना शिकायतों के ही धरी के धरी रह गयी।

ऐसा नहीं है कि लाकडाउन के दौरान ये घटनाएं सिर्फ भारत में ही बढ़ी हैं बल्कि विश्व के कई अन्य देशों में भी इसमें वृद्धि हुई है।अप्रैल के शुरुआत में ही संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेश ने कहा था कि, "लॉकडाउन के दौरान दुनियाभर में घरेलू हिंसा के मामले में भयावह वृद्धि हुई है।"

घरेलू हिंसा पहले भी एक समस्या रही है लेकिन महामारी के दौरान हुए लाकडाउन के दौरान इसमें वृद्धि हुई।इसके वृद्धि के कारणों में वह परम्परागत कारण भी शामिल है जिसे हम रूढ़िवादिता कहते हैं।पितृसत्तात्मक समाज की पुरुषवादी सोच हमेशा से महिलाओं को कमतर आंकता है।

लाकडाउन के कारण महिलाओं और पुरुषों को एक साथ घरों में रहने को मजबूर होना पड़ा।वे दोनों एक दूसरे की गतिविधियों की दिन भर निगरानी करने लगे और जब कभी गतिविधियां उनके अनुकूल नहीं रहीं तो विवाद होना स्वाभाविक था जिसमें अक्सर महिलाओं को ही भावनात्मक,शारीरिक रूप से हानि उठानी पड़ती हैं।लाकडाउन के पहले भी ऐसी स्थितियां रहती थी लेकिन ज्यादातर पुरुष के घर से बाहर रहने के कारण विवाद की स्थिति पैदा नहीं होती थी।

हमारे परिवेश में कुछ मामलों में ये भी देखने को मिलता है जहाँ पति और उसका परिवार यह चाहता है कि उसकी पत्नी या बहू अपने मायके वालों से ज्यादा रिश्ता न रखे जबकि यह स्वाभाविक है की एक पत्नी या बहू या फिर कोई भी हो अपनी जन्मस्थली या यूं कहें अपने माता-पिता से सम्बन्ध रखना चाहेगी।ऐसे में लाकडाउन के दौरान कई बार ऐसी परिस्थितियां जरूर पैदा हुई होंगी जब कोई पत्नी अपने मायके वालों से बात करना चाही होगी लेकिन सब लोगों के घरों में मौजूद रहने के कारण उसे यह अवसर या तो मिला ही नहीं होगा या फिर डर-डर के उसने बात किया होगा जिससे उसके अंदर स्वाभाविक रूप से चिड़चिड़ाहट पैदा हुई होगी जो एक पर से भावनात्मक रूप से घरेलू हिंसा का ही रूप है।

इसके साथ ही मद्दपान करने वाले लोगों को इस लाकडाउन के दौरान नशीली चीजों के सेवन का अवसर नहीं मिल पाता था ऐसे में उनके लिये पैदा हुई नवीन परिस्थितियों से सामन्जस्य बैठाने में समस्या होने लगी।लाकडाउन के दौरान लोगों के रोजगार के अवसर छिनने के साथ-साथ अधिकांश लोग अपने भविष्य को लेकर भी चिंतित रहने लगे बहुत सारे लोगों को आर्थिक स्थिति पहले से बदल चुकी थी इन सब स्थितियों से लोग एकाएक रूबरू हुए ऐसे में कुछ लोग तो ऐसी स्थितियों से सामंजस्य बिठा ले गए लेकिन बहुत सारे लोगों में इन चीजों नें चिड़चिड़ापन पैदा कर दिया जिसका परिणाम घरेलू हिंसा में वृद्धि के रूप में देखने मिला।

यहाँ ये भी ध्यान रखना होगा घरेलू हिंसा उन्हीं परिवारों में ज्यादा घटित हुई जिनकी शैक्षिक ,आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी और जहाँ पूर्व में भी कभी कभार ऐसी घटनाएं हो जाती थी।

चूंकि एक बार फिर कोरोना के मामले में वृद्धि हो रही है ।कुछ जगहों पर एक बार फिर लाकडाउन होने की खबरे हैं। ऐसे में यह सोचनीय है कि महिलाओं को घरेलू हिंसा से कैसे बचाव करना चाहिए।हमारे समाज में आज भी पतियों के खिलाफ जाने वाली महिलाओं को हेय दृष्टि से देखा जाता है भले ही उसका पति कितना ही दोषी क्यों न हो या उसे कितना ही प्रताड़ित क्यों न करता हो।वे इस प्रताड़ना को यथासम्भव सहकर घर में हल करने की ही कोशिश करती हैं।उनके सामने विकल्प भी सीमित होते हैं।थाना-कचहरी में चक्कर लगाने से वे बचती ही हैं।ऐसी स्थिति में वे अधिकतर मामलों में अधिक प्रताड़ना होने पर मायके चली जाती थी लेकिन लाकडाउन के दौरान सब कुछ बन्द हो जाने के कारण यह विकल्प भी समाप्त हो गया।

विभिन्न स्थानों पर एक बार फिर कोरोना के बढ़ते मामले और लगते लाकडाउन से एक बार फिर घरेलू हिंसा बढ़ने की संभावना बन सकती है।इस स्थिति से बचने के लिए लोगों को जागरूक करना जरूरी है।लाकडाउन के दौरान टेलीवीजन पर घरेलू हिंसा रोकने के लिए जागरूक करने वाले कार्यक्रमों को दिखाना चाहिए ,बड़े-बड़े सेलिब्रेटियों के माध्यम से विभिन्न मीडिया प्लेटफार्मों से संदेश के द्वारा लोगों को जागरूक करना चाहिए।इसके साथ ही वर्तमान में कोरोना से जागरूकता के लिए जिस प्रकार मोबाइलों में कॉलरट्यून की व्यवस्था है वैसे ही अगर घरेलू हिंसा की रोक से सम्बंधित जागरूकता सम्बंधित कॉलरट्यून की व्यवस्था की जाए तो निश्चित ही लोगों में जागरूकता आएगी।महिलाओं को भी हमें घरेलू हिंसा होने पर कानूनी मदद लेने के लिए जागरूक करने की जरूरत है।

लोगों की खराब होती आर्थिक स्थिति में भी संतुलित रहते हुए व्यवहार करना चाहिए।लोगों को अपने परिवार के लोगों से मधुर व्यवहार करने को उत्सुक होना चाहिए।उन्हें मानसिक रूप से सकारात्मक होकर यह स्वीकार करना चाहिए कि इस भाग दौड़ की दुनिया में परिवार के साथ रहने का अवसर बहुत मुश्किल से ही मिलता है।और अगर यह अवसर लाकडाउन की वजह से मिला है तो ऐसे अवसर को कटुता में गुजारने के बजाय मधुरता से गुजारना एक सहेजने वाली याद बन सकता है।अगर हम ये तौर-तरीके अपनाते है तो मुझे लगता है हम काफी हद तक घरेलू हिंसा के मामलों में कमी कर सकते हैं।

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED