नाॉटीबॉय और शरारती तारा SAMIR GANGULY द्वारा बाल कथाएँ में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

नाॉटीबॉय और शरारती तारा


आकाशगंगा के नेबो ग्रह के फ्लैश बोर्ड पर उभरा-नॉटी बॉय अपने मिनी यान के साथ बाउंड्री पार जा रहा है.

‘रोको उसे,यान पर स्पीड रिड्‍यूसर मिसाइल दागो’ ग्रह के सिक्योरिटी चीफ का आदेश फ्लैश बोर्ड पर तुरंत उभरा.

फिर दूसरा आदेश आया-सभी मित्र ग्रहों से मदद मांगी जाए.साथ ही इस नादान बच्चे की हरकत को माफ करने का अनुरोध भी किया जाए.

आकाशगंगा के सारे ग्रहों के फ्लैश बोर्ड पर यह संदेश उभरने लगा.और सब मदद के लिए अपनी योजना बनाने लगे.

तब तक नॉटी बॉय का मिनी यान आकाशगंगा के एक ग्रह से दूसरे ग्रह को पार करता,खतरनाक ब्लैक होल को चकमा देता हुआ दूर निकलता जा रहा था. यान के रिफ्लेक्टर मित्र ग्रहों के हर संदेश को लौटा रहे थे.

नॉटी बॉय अपने नए आविष्कार मिनी यान के टेस्ट मिशन पर था.

उसे देखना था कि क्या वह ब्लैक होल के नजदीक से गुजर कर उसमें समा जाने से बच सकता था?क्या किसी नए ग्रह की तरफ जा सकता था? क्या स्पीड के हर रिकॉर्ड को तोड़ सकता था? या फिर वह कोई नई शरारत करना चाहता था. नॉटी बॉय पिछले कुछ समय से अपने ऊल जलूल कार्यों के लिए सुर्खियों में आ रहा थाऔर ग्रह के सुरक्षा प्रमुख से चेतावनी भी पा चुका था. लेकिन आज की हरकत बड़ी थी,वो देश की सीमा को पार कर चुका था.

और बेखबर वह शरारती तारे की तरफ बढ़ता जा रहा था. शरारती तारे के राडार इस खिलौने की हर हरकत पर नजर रख रहे थे. यह सब अचानक हो रहा था.इसमें शत्रुता या मित्रता जैसा कुछ भी स्पष्ट नहीं हो रहा था.

अचानक नॉटी बॉय का यान उस तारे की तरफ तेजी से खिंचने लगा.फिर लड़खड़ाने लगा.लगा अब गया, तब गया. उसके कई सिस्टम्स ने काम करना बंद कर दिया.

शरारती तारा आकाशगंगा में न जाने कहां से आ समाया एक नया ग्रह था. दूसरे ग्रह उससे अभी तक अनजान ही थे. इसलिए एक अनाड़ी का उस ओर चले जाना अपने को खतरे में डालने जैसा काम था.

आकाशगंगा के सभी ग्रहों का अनुरोध का रेड अलर्ट एक्टिव हो गया.

-इस नादान को माफ किया जाए और नेबो ग्रह इसे खुद कड़ी सजा दे.

ऐसा ही हुआ.शरारती तारे ने नॉटी बॉय को अपने लेसर जाल से आजाद कर दिया.

उसे नेबो ग्रह लौटना पड़ा.

और फिर...

ग्रह चीफ के सामने उसकी पेशी हुई.

चीफ ने घूरते हुए कहा,‘‘ शाबाश! नॉटी बॉय,तुमने शरारती तारे के सामने से गुजरते हुए जो फोटो भेजे,उससे साबित हो गया कि शैतान ग्रह ने ही अपना नया जाल बिछाया है,आकाशगंगा में दहशत मचाने के लिए.हम इससे निपटने के लिए जरूर कदम उठाएंगे.’’

फिर मुस्कराते हुए कहा,‘‘ तुम्हें सजा के तौर पर तीन महीने के लिए पनिशमेन्ट सेल में भेजा जाता है.’’

नॉटीबॉय समझ गया कि उसे ग्रह की सुरक्षा के अगले बड़े कोर्स के लिए चुन लिया गया है.यानी यह उसके काम का पुरस्कार है.

वह सैल्यूट कर सिर झुका कर बाहर निकल गया.

उस समय आकाशगंगा के तमाम फ्लैश बोर्ड नॉटी बॉय की सजा की खबर दिखा रहे थे.

और नॉटी बॉय को एक अज्ञात स्थान की ओर ले जाया जा रहा था.