SUSPECTED OF BEING POLYAMOROUS books and stories free download online pdf in Hindi

पॉलीएमारस होने का शक

पॉलीएमारस होने का शक

आर 0 के 0 लाल


आज हमारी बी 0 काम 0 की आखरी परीक्षा थी। परीक्षा हॉल से बाहर निकले तो अर्चना मिल गई जो मेरे साथ नर्सरी से ही पढ़ रही थी। हम लोग का घर अगल बगल था। दसवीं तक हम लोग एक ही रिक्शे से कॉलेज आते जाते। हम एक दूसरे का ख्याल रखते थे परंतु इतने दिनों में हम लोगों ने कभी डेटिंग जैसी बात नहीं की। कहीं साथ अकेले घूमने भी नहीं गए, न किसी प्ले स्टोर में और न ही किसी मॉल में। अचानक आज अर्चना ने कहा चलो पास के मैक्डोनल्ड में बर्गर खाते हैं, फिर पता नहीं कहां हमारा एडमिशन हो। मैंने भी उसकी बात मान ली और रेस्तरां में आकर बैठ गए। दिन का समय था इसलिए वहां कोई खास भीड़-भाड़ नहीं थी। मैंने पूछा कि हम लोग आगे दोस्तों रहेंगे या नहीं?

उसने कहा,- " बिल्कुल रहेंगे, मैं तो हर बात तुमसे शेयर करती हूं। तुम भी मेरा कितना ख्याल रखते हो यह मैं जानती हूं।" मैंने उससे कहा, " लेकिन तुमने कभी अपने प्यार अथवा अपने बॉयफ्रेंड के बारे में नहीं बताया। मुझे नहीं पता कि तुम्हारा कौन बॉयफ्रेंड है?"

अर्चना हंसने लगी और बोली,- " आज मैं तुम्हें बता ही देती हूं। जब मैं दसवीं में पढ़ रही थी तब मुझे पहली बार प्यार हुआ। उसका नाम तुषार है। हम दोनों एक दूसरे के साथ काफी खुश थे। केवल फोन पर बात होती थी। कभी कभार ही मिलते थे। सब कुछ ठीक चल रहा था तभी मैं किसी और की ओर आकर्षित होने लगी। उसका व्यक्तित्व ही कुछ ऐसा है। लेकिन मैं तुषार को भी नहीं छोड़ना चाहती हूं। तुम ही बताओ यह कैसे हो सकता है। मैं आजकल बहुत बड़ी उलझन में फंसी हूं। यह बात न मैं तुषार को बता सकती हूं और न उस लड़के को। मैं जानती हूं कि कोई लड़का यह कैसे स्वीकार कर सकता है कि उसकी गर्लफ्रेंड का दूसरा भी बॉयफ्रेंड है।"

अर्चना आगे बोली, - " मैंने सुना है कि विदेशों में यह सब चलता है, मगर यह हमारी भारतीय संस्कृति के खिलाफ है। मुझे तो यहीं इंडिया में रहना है। न जाने क्यों मेरा दिमाग इसी में उलझा रहता है। पढ़ाई में भी ज्यादा मन नहीं लगा पाती हूं। मुझे एक काउंसलर की जरूरत है। मैं चाहती हूं कि तुम मेरी काउंसलिंग करो। इसीलिए मैं तुम्हें आज यहां लेकर आए आई हूं।"

अर्चना मुझसे बोली, -"मुझे पता है कि वह लड़का भी मुझसे प्यार करता है। अगर मैं निश्चित कर पाऊं कि किस लड़के से फ्रेंडशिप रखनी है तो मैं उस लड़के से बात कर सकती हूं। आगे चलकर मैं उससे शादी भी कर सकती हूं। क्या यह संभव है प्यार एक लड़के से करूं और शादी दूसरे लड़के से। डरती हूं कि कहीं शादी के बाद मेरे पति को इस बात का पता चल जाएगा तो बड़ा बखेड़ा हो जाएगा, लेने के देने पड़ जाएंगे।"

मैं भी मन ही मन अर्चना को चाहता था। यह सब सुनकर मुझे बहुत बुरा लग रहा था और तुषार से जलन भी हो रही थी, लेकिन मैं अपनी भावनाओं को बड़े ही शालीन तरीके से संभाले रखा। मैंने काफी सधी हुई प्रतिक्रिया दी और उससे कहा अगर मैं तुषार और उस लड़के से कहीं मिल सकूं तभी अपनी कोई प्रतिक्रिया तुम्हें दे सकता हूं। तुम मुझे दोनों के कांटेक्ट नंबर दे दो तो मैं कुछ प्रयास करूं और तुम्हें बताऊं कि तुम्हें क्या करना चाहिए।"

यही तो मुश्किल है, तुषार का नंबर तो मैं दे सकती हूं मगर उस लड़के का नहीं। वैसे वो लड़का हमारी स्कूल में ही पढ़ता है और तुम अच्छी तरह से उसे जानते भी हो। मैं उसका नाम नहीं बताऊंगी। पहले तुम बताओ कि मुझे क्या करना चाहिए।" अर्चना बोली।

मै जनता था कि अर्चना एक बहुत ही समझदार और विद्वान लड़की है। वह अपने विचारों से किसी को प्रभावित कर सकती है। मैं भी उसकी तरफ आकर्षित होता हूं मगर डरता हूं कि अगर उसे मुझसे अच्छा कोई मिलेगा तो वह मुझे छोड़ देगी। मुझे कई बार खराब लगता है, जब मैं देखता हूं कि वह किसी दूसरे के साथ है। परन्तु वह बातचीत के जरिए अपनी सारी भावनाओं को मुझसे व्यक्त कर देती थी और मैं फिर उससे बहुत प्रभावित हो जाता था जिससे हमारे बीच बातें काफी हद तक ठीक हो जाती थी।

अर्चना ने बताया कि वह तुषार के साथ डेटिंग पर भी जा चुकी है और हम लोगों ने तय कर लिया है कि हम इस रिश्ते को पूरी ईमानदारी के साथ निभाएंगे। हालांकि मैंने अपने माता-पिता को नहीं बताया है लेकिन मुझे विश्वास है कि मेरे माता-पिता भी उसे पसंद करते हैं। वह मेरे घर आता जाता है। मेरा मन कहता है कि तुषार से अच्छा लड़का मेरे लिए तो वह है जिसकी तरफ मैं आजकल आकर्षित हो गई हूं। वह मेरे पिताजी के दोस्त का लड़का है। इन परिस्थितियों में मुझे बहुत दिक्कत महसूस हो रही है। मैं चाहती हूं कि जो भी रिश्ता बने स्थाई हो। मैं अपने पार्टनर से कुछ नहीं छुपाना चाहती मगर उससे बात करने की हिम्मत नहीं होती क्योंकि मैं तुषार के साथ आगे बढ़ चुकी हूं।

अर्चना ने कहा मुझे डर है कि यदि कहीं मैं अपना घर नए वाले लड़के के साथ बसा लूं और किसी तरह तुषार से छुटकारा पा लूं फिर कभी जीवन के किसी मोड़ पर तुषार सामने आ जाए और मैं पुराने प्यार को याद करके उसके साथ बहक जाऊं तो क्या होगा। ऐसी कई कहानियां मैंने पढ़ी हैं जिसमें ऐसा हो गया और दोनों के जिंदगी खराब हो गई। मुझे डर है कि कहीं मेरा तुषार से कुछ इस तरह का रिलेशनशिप न बन जाए। फिर बोली, - " मै यह समझती हूं कि केवल एक बॉयफ्रेंड बनाने का चलन हमारे देश में है जो हमें एकल रिश्ते में बंधने के लिए मजबूर करता है। अगर दूसरे रिश्ते हो जाते हैं तो लोग अपने साथी से झूठ बोलते रहते हैं और पूरी जिंदगी घुटन में बिताते रहते हैं। विदेशों में तो अगर दूसरे से रिश्ता भी हो गया तो पुराने बंधनों को तोड़कर फिर से इमानदारी से जीने का मौका तो मिल जाता है।"

अर्चना ने मुझे तुषार का पूरा विवरण दिया और उसकी एक फोटो भी दिखाई। हम लोग फिर मिलने का वादा करके वहां से चले गए।

कुछ दिनों बाद अर्चना ने फोन करके बताया कि वह गर्मियों की छुट्टी में परसों नैनीताल जा रही है।

मैंने भी चुपके से नैनीताल जाने का प्लान बना लिया। मेरे ट्रैवल एजेंट ने सारी व्यवस्था कर दी। मैं टैक्सी से ही जाने वाला था और सुबह जल्दी उठा तो ड्राइवर का फोन आ गया कि आप तैयार हो जाइए हम दो घंटे में निकलेंगे। नैनीताल पहुंचकर हम होटल में रुके और शाम को माल रोड पर टहलने पहुंच गये। उस वक्त का नजारा बड़ा ही सुंदर लग रहा था क्योंकि शाम हो रही थी और वहां पर टिमटिमाती हुई लाइट की परछाई झील में पड़ रही थी जो एक अलग ही नजारा पैदा कर रही थी। सब कुछ देख कर बहुत अच्छा लग रहा था पर मेरे दिमाग में अर्चना ही घूम रही थी। तभी मैंने अर्चना को देखा वह भी माल रोड पर टहल रही थी। उसके साथ एक खूबसूरत सा नौजवान था। मैंने सोचा वह तुषार होगा। आज उससे मिल लूंगा। पास जाने पर पता चला वह कोई और ही था।

अर्चना ने मुझे देख कर आश्चर्य किया कि मैं नैनीताल में कैसे हूं । उसने कहा, "मैंने तो कोई प्रोग्राम तुमको नहीं बताया था फिर तुम कैसे आ गए। सच बताओ मेरे खातिर ही आए हो न।" उसने मुझसे मेरे होटल का पता भी ले लिया। अर्चना ने बताया कि वह अपनी मौसी की दो लड़कियों के साथ आई है और यह अंजनी हैं जो आई आई टी कर रहे हैं। हमारी मुलाकात ट्रेन में हुई थी। यह भी यहां एंजॉय करने आए हैं। अंजनी भी हमारे साथ कल भीमताल जा रहा है। तुम भी चाहो तो आ सकते हो। हम लोग कुल पांच हो जाएंगे। एक कार से काम चल जाएगा। देर रात तक वापस आ जाएंगे।"

मैं कुछ बोल नहीं पा रहा था क्योंकि मुझे यह सब बहुत खराब लग रहा था कि अर्चना एक नए बॉयफ्रेंड के चक्कर में है। तुषार और दूसरे लड़के पर पहले से ही नजर लगाए थी। मुझे लगा कि इसे पॉलीएमारस रिलेशनशिप बनाने की बुरी आदत लग गई है। मुझे ऐसी लड़की से दूर ही रहना चाहिए। बेवजह इस के चक्कर में मैं नैनीताल आ गया।

मेरा सारा सारा मूड उखड़ गया था। मैं अपने होटल में वापस आ गया। चाय पीते पीते मुझे ख्याल आता है कि लोग कहते हैं कि जोड़ियां ऊपर से बनती हैं, मगर क्या जरूरी है प्यार सिर्फ एक से हो और जिंदगी सिर्फ एक के साथ बिताई जाए। बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो एक साथी से संतुष्ट नहीं होते। उनको हक होना ही चाहिए कि ऊब जाने पर अपना साथी बदल लें। ऐसे लोग भी होते हैं जो नया अनुभव लेने की प्रत्याशा में दूसरी साथी तलाश लेते हैं, भले ही उन्हें छुप छुप कर मिलना पड़े। फिर सोचता हूं कि यह तो बेवफाई है इसे गलत ही माना जाएगा। बचपन में हमारी नानी ने एक किस्सा सुनाया था जिसमें एक राजकुमारी के दो प्रेमी थे। राजकुमारी बहुत असमंजस में थी कि वह किसे चुने। तभी उसके दोनों प्रेमियों को यह बात पता चली और उनके बीच गहरी दुश्मनी हो गई। दोनों ही लड़ते लड़ते मर गए। मैंने सोचा अगर मैं अर्चना के चक्कर में रहा तो कहीं मेरा भी कुछ ऐसा ही हश्र न हो जाए।

सुबह उठा तो देखा कि अर्चना अपनी दो बहनों के साथ मेरे होटल में रिसेप्शन पर बैठी है और वहीं से मुझे फोन कर रही है। कह रही थी कि जल्दी से तैयार होकर आओ। हम लोगों को भीमताल चलना है। मैंने कुछ बहाने बनाए पर उसके आगे मेरी एक न चली। तैयार होकर भीमताल के लिए निकाल पड़े। साथ में अर्चना की दो मौसेरी बहनें और अंजनी भी थे। अंजनी ड्राइविंग सीट पर बैठा था क्योंकि गाड़ी उसी की थी। वह किसी बड़े घर का लगता था। मुझे लगा तभी तो अर्चना उसे इतना लिफ्ट दे रही है। रास्ते भर वे सभी खूब गाते बजाते जा रहे थे। मैं बिल्कुल खामोश बैठा था। अर्चना बार-बार पूछ रही थी, "क्या बात है? क्यों तुम्हारा मूड खराब है? यहां नैनीताल में आए हो तो फिर खुलकर के इंजॉय करो न।"

भीमताल पहुंचकर सबने झील के बीच बने रेस्त्रां में कढ़ी चावल खाने का आनंद लिया, फिर अर्चना की बहनें और अंजनी रेलिंग के पास फोटो सेशन करने लगे। मैं और अर्चना अकेले साथ बैठे रह गए तो अर्चना ने पुनः मुझसे उदास होने का कारण पूछा। मैंने गुस्से में उससे कहा जब देखो तुम नए बॉयफ्रेंड को ढूंढ लेती हो। इस प्रकार तो तुम्हे खराब आदत पड़ जाएगी और तुम्हें लोग पॉलीएमारस कहने लगेंगे। यह मुझे अच्छा नहीं लगेगा। यह अंजनी का चक्कर क्या है बताओगी? अभी तो तुम तुषार से चक्कर चला रही थी। एक नए लड़के की तरफ भी आकर्षित हो गई हो। अब ये तीसरा पंछी कहां से आ गया?

अर्चना ने जवाब दिया,-" मुझे बहुत दुख है कि तुम मेरे बारे में ऐसा सोचते हो। तुमने कितनी आसानी से मुझे पॉलीएमारस कह दिया। यह तो मुझे गाली देने जैसा है। इसका मतलब मैं भली भांति जानती हूं। इसका मतलब है ऐसा व्यक्ति जो कई लोगों से एक साथ प्यार करता है। ज्यादातर समझा जाता है कि उस व्यक्ति का शारीरिक संबंध कई लोगों से है। एक खुले संबंध के रूप में इसे गैर-एकांगी माना जाता है। हालांकि ऐसे रिश्ते में भी कई रंग होते हैं। कई लोगों से रिश्ते रखने के कई तरीके होते हैं जो हमेशा गलत नहीं होता।" वह बोलती रही, " इसमें तुम्हारी गलती नहीं है। हमारा समाज ज्यादातर लड़कियों को ऐसा ही समझता है और उनके ऊपर ही दोषारोपण करता है। किसी से दोस्ती रखने का मतलब तो यह नहीं हो जाता कि उसके साथ सदैव गलत संबंध है । आज जब लड़कियां लड़कों के साथ बराबर काम करती हैं तो उनसे क्यों अपेक्षा की जाती है कि वह एक छुईमुई पौधे की तरह ही बनी रहे? वैसे भी मेरे संस्कार इस तरह नहीं हैं कि मैं कुछ ग़लत करूंगी।

मैंने तुषार से मात्र दोस्ती की है। हो सकता है कि कुछ जल्दी बाजी में मैंने उससे कुछ सपने देख लिए हों, मगर उन्हें व्यवहारिक रुप तो नहीं दिया। अभी हमारी उससे कोई शादी नहीं हुई है। मुझे भी हक है कि मैं बेहतर जीवन साथी पा लूं। इसलिए मेरा उससे बेहतर लड़के की ओर आकर्षित होना स्वाभाविक है । तुम कई बार उस लड़के का नाम पूछ रहे थे। मैं नहीं बता रही थी। अब मैं बताती हूं। वह कोई और नहीं है बल्कि वास्तव में वह तुम हो। अगर तुम मुझे अपने काबिल नहीं समझते तो यह मामला यहीं समाप्त किया जा सकता है। रही अंजनी की बात तो उसे मुझे कोई लगाव नहीं है। वह सिर्फ एक टूरिस्ट की तरह हम लोग के साथ है।

इन बातों को सुनकर मैं अर्चना की ओर देखता ही रह गया। मेरा मन ग्लानि से भर उठा। मैंने उससे माफी मांगी। फिर हमारे बीच उपजी शंकाएं स्वतः ही समाप्त हो गईं।

अब मैं अर्चना के साथ ज्यादा समय बिताने लगा। मैं उसे समझाने में सफल हो गया था कि मैं उससे प्यार करता हूं। मेरे लिए बहुत खुशी की बात थी कि अर्चना को भी मेरे प्यार का एहसास हो चुका था ।

&&&&&&&-_&&&&&-&&&&&&&-&&&&












अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED