Path - 2 books and stories free download online pdf in Hindi

पथ भाग २

लाभ हमारे कारखाने को आगे जाकर प्राप्त हुआ। यदि हम ऐसा लिखित अनुबन्ध नहीं करते तो श्रमिकों को आठ किलोमीटर से अधिक स्थानान्तरित नहीं कर सकते थे।

हमारे बैंक के कर्जे मजदूरों को मुआवजा और ग्रेच्युटी आदि के भुगतान के लिये हमने अपनी निजी संपत्तियां बेचीं और सारे भुगतान कर दिये। हमने अति आत्म विश्वास में टाइल्स बनाने का एक नया कारखाना स्थापित कर लिया था जो कि तकनीकी खामियों के कारण सफल नहीं हो सका और हमें उसे बन्द करना पड़ा और हमें उसका कर्ज भी चुकाना पड़ा। कारखाने के कर्मचारियों के साथ समझौता सम्पन्न हो गया एवं कारखाना वापिस चालू होने की स्थिति में आ गया। तब तक घाटे के कारण कम्पनी की सारी पूंजी समाप्त हो चुकी थी। बैंक से ओवरड्राफ्ट की सीमा भी समाप्त हो चुकी थी। मैं किसी प्रकार का निजी ऋण नहीं लेना चाहता था और अपनी इस बात पर अटल था। हमारी कठिनाइयों की इन कठिन स्थितियों में हमारे एक निकट के संबंधी ने हमारी बहुत अधिक आर्थिक मदद की। उनके इस उपकार के कारण ही हम कर्मचारियों को ग्रेच्युटी एवं मुआवजा राशि देने में सक्षम हो सके। उन्होंने कार्यकारी पूंजी की व्यवस्था भी कर दी थी और वे हमारे लिये सिर्फ मददगार ही नहीं

अन्नदाता के रुप में रहे।

कठिनाइयों में

कठिनाइयों को

कठिन होते हुए भी

कठिन मत समझो।

कठिनाइयां हैं

मन का भ्रम

हममें है

इन्हें समाप्त करने की षक्ति

और इन्हें खत्म करने का दम।

ऐसी कोई कठिनाई नहीं

जिसका हल सम्भव न हो।

विपरीत परिस्थितियों को समझो

उन्हें हंसते हुए स्वीकार करो

उनसे संघर्ष करो

प्रभु पर विश्वास रखो

करनी पड़ती है प्रतीक्षा

विलम्ब सम्भव है

हारना नहीं है

वे अवश्य हल होंगी।

चिन्ताओं की चिता पर लेटा हुआ मनुष्य मानो अपनी ही चिता को तैयार कर रहा है। जीवन में कठिनाइयो के आने पर चिन्ता नहीं करना चाहिए। इसका निदान कैसे हो इस पर विचार करके उसे दूर करने का प्रयास करना चाहिए। दुनियां में ऐसी कोई कठिनाई या समस्या नहीं है जिसका निदान संभव न हो। हम माँ का दूध पीकर पौरूष एवं पिता के स्नेह व शिक्षा से ज्ञान प्राप्त करते हैं। हमें साहस से चिन्ता के कारणों का समाधान करना चाहिए एवं वक्त गंवाये बिना साहस के साथ निर्णय लेकर जीवन पथ में आगे बढ़ना चाहिए।

हमारा कारखाना दो-तीन माह से बन्द था। बाजार मे हमारे माल की अनुपलब्धता के कारण हमारे प्रतिद्वंदियों ने पूरा बाजार अपने कब्जे में कर लिया था। इसे पाने के लिये हमें जमीन आसमान एक करना पड़ा। अधिकारियों एवं कर्मचारियों की कड़ी मेहनत, लगन और निष्ठा के कारण धीरे-धीरे बाजार में हम पुनः प्रवेश करने की स्थिति में आ गए। यह कहना अनुचित नहीं होगा कि इसमें कारखाने की पुरानी साख का भी महत्वपूर्ण योगदान था।

.....................

आज मैं बहुत प्रसन्न था। आज तक मैं अकेला ही समस्याओं से जूझता रहा पर आज से मेरा बेटा मेरे कारोबार में हाथ बंटाने आ रहा था। उसकी पढ़ाई पूरी हो चुकी थी। उसने सभी विषयों में विशेष योग्यता प्राप्त करते हुए मेकेनिकल शाखा से बी ई कर लिया था। आज से वह जीवन के उस क्षेत्र में कदम रख रहा था जिसकी प्रतीक्षा प्रत्येक पिता को होती है। मेरे मन में अनेक विचार आ और जा रहे थे। मैं अपने बेटे से बहुत कुछ कहना चाहता था। मैं अपने जीवन के सारे अनुभव सभी सम्मान और सभी उपलब्धियां उसे सौंप देना चाहता था। अपना सब कुछ उसे सौंपकर हल्का हो जाना चाहता था। मैं नहीं जानता कि मैं उसे कितना सौंप सकूंगा और पशोपेश में था कि कहाँ से प्रारम्भ करुं। यह भी नहीं जानता कि कहां उसका अन्त होगा। प्रारम्भ से अन्त या अन्त से प्रारम्भ।

मुझे पूरा विश्वास था कि पंकज में वे सभी क्षमताएं हैं जो कि किसी उद्योगपति को सफलता देकर समाज में अपना विशिष्ट स्थान बनाने में समर्थ बनाती हैं। मैं उसे यह भी समझाना चाहता था कि ईश्वर की महिमा अपरम्पार हैं। उनकी कृपा से ही जीवन में सफलता एवं लक्ष्य की प्राप्ति होती है। यह संसार गति, चिन्तन एवं चेतना पर निर्भर है। जब तक गति और चेतना है तब तक जीवन है। गति में विराम ही मृत्यु है। जीवन में गति, चेतना, हमारी सभ्यता, संस्कृति और संस्कार ही हमारे जीवन का आधार होते हैं और हमारे जीवन को सार्थक बनाते हैं। जीवन से वास्तविकता से सामना होने पर क्षण भर में आदमी की मनोदशा भी बदल जाती है। उसमें आकाश पाताल का अन्तर आ जाता है। हमारी कल्पना में भविष्य की रुपरेखा होनी चाहिए एवं वह वास्तविकता पर आधारित होना चाहिए। उसका स्वभाव हर काम समय पर करने वाला होना चाहिए। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उसका स्वभाव मृदु और वाणी में विनम्रता होना चाहिए। हमें काम, क्रोध, लोभ, माया और मोह को नियन्त्रित करके सुखी जीवन के लिये संघर्षरत रहना चाहिए। मुझे पूर्ण विश्वास है कि तुम भविष्य में एक सफल उद्योगपति के रुप में समाज में एक विषिष्ट स्थान प्राप्त करोगे। मेरी शुभकामनाएं तुम्हारे साथ हैं।

कठिन उलझनें राह की,

धैर्य सहित सुलझाय।

मानवता की सुरभि से

मानव को महकाय।

वाणी मीठी बोलिये,

सत्य का कर श्रृंगार।

सच्चाई के रुप को

कर लो अंगीकार।

वाणी ऐसी हो सदा,

मन को शान्त कराय।

सब को सुख दे आपको,

यश अरू मान दिलाय।

सदैव याद रखना कि सफलता के चार सिद्धांत होते हैं। हमारा जीवन मन्थन इसी में समाहित है एवं यही सफलता की सीढ़ी है। किसी को दुख एवं पीड़ा मत पहुँचाओ। धन का उपार्जन नीतिपूर्ण एवं सच्चाई पर आधारित हो। जीवन में जो भी कर्म करो उसे ईश्वर को साक्षी मानकर सम्पन्न करो तथा अपनी मौलिकता को कभी खोने मत दो। इन्हीं सिद्धांतों में जीवन की सच्चाई छुपी है एवं इन सिद्धांतों पर चलकर कभी तुम्हारी पराजय नहीं होगी।

कल वह जो बीत गया

आज है वर्तमान

और जिसकी प्रतीक्षा है

वह है भविष्य।

तीनों का सामन्जस्य है

जीवन में आशाओं का सृजन।

यदि हो

सकारात्मक और रचनात्मक दृष्टि

तो सृजन बन जाता है

जीवन का आधार।

नकारात्मक व्यक्तित्व के लिये

यह है विध्वंस का प्रारम्भ।

यह मानव पर निर्भर है

वह किसे चुनता है

सृजन या विध्वंस।

सृजन और विध्वंस है

निरन्तर चलने वाली क्रिया।

कल भी थी

आज भी है

और कल भी रहेगी।

यही है सृष्टि का अनवरत नियम।

पंकज ने अपनी शिक्षा अंग्रेजी माध्यम से प्राप्त की थी। अंग्रेजी में बात करना उसका स्वभाव बन गया था। मैंने उसे समझाया कि हमें मजदूरो से काम लेना है इसलिये हमें उनकी बोली में ही उनसे बात करना उचित होगा तभी वे हमारी बात अच्छी तरह से समझ सकेंगे और अपनी बात हमसे खुलकर कह सकेंगे। हमें अंग्रेजी का ज्ञान होना चाहिए किन्तु हमें अपनी मातृभाषा का तिरस्कार नहीं करना चाहिए। हम हिन्दी में अपने विचारों को जितनी अच्छी तरह से समझा सकेंगे उतनी अच्छी तरह से किसी अन्य भाषा में नहीं समझा सकेंगे।

हमारी शिक्षा एवं जीवन की वास्तविकता में जमीन आसमान का अंतर है। हमें नैतिकता का पाठ ईमानदारी से रहने का जीवन व उच्च आदर्शो की बातें सिखाई जाती हैं। हम अपनी शिक्षा पूरी करके जब जीवन के किसी भी क्षेत्र में पदार्पण करते हैं तब वास्तविकता से साक्षात्कार हमें हत्प्रभ कर देता है। आज भ्रष्टाचार, रिश्वतखोरी, भाई-भतीजावाद का साम्राज्य है जिसे न चाहते हुए भी हमें उसका एक भाग बनना पड़ता है। यदि हम ऐसा न करें तो सफलता से बहुत दूर चले जाएंगे। आज किसी भी उद्योगपति को पग-पग पर इनका सहारा लेना पड़ता है। आज सभी काम कराने के मूल्य निर्धारित हैं। यह राष्ट्र का दुर्भाग्य है कि जो इसका विरोध करता है उसका अस्तित्व समाप्त हो जाता है। आज सच को भी सच सिद्ध करने के लिये झूठ का सहारा लेता पड़ता है।

यह जीवन की कटु वास्तविकता है कि हमें सफलता पाने के लिये यह सब भी स्वीकार करना पड़ता है। सूर्य का प्रकाश ऊर्जा का स्त्रोत है और चन्द्रमा की चाँदनी शान्ति एवं शीतलता प्रदान करती है। हमें इन्हीं के बीच रास्ता बनाकर अपने गन्तव्य तक पहुँचना होता है। आज जीवन में सफलता का कारण कोई नहीं जानना चाहता। किसी ने किस प्रकार सफलता प्राप्त की इसे कोई नहीं जानना चाहता। समाज के लिये बस इतना ही पर्याप्त है कि फलां व्यक्ति सफल होने के कारण मान व सम्मान का अधिकारी है। एक समय जेल जाने से समाज में तिरस्कार होता था पर अब विचारधारा में परिवर्तन हो गया है। जेल जाने का भय लोगों में कम होता जा रहा है। वहां से निकलने पर बाहुबलियों, राजनैतिक अपराधियों का फूल-मालाओं से स्वागत होता है जिससे उनकी प्रसिद्धि और भी अधिक बढ़ जाती है।

....................

कारखाना पुनः प्रारम्भ होने के बाद हमने अपना ध्यान इस बात पर केन्द्रित किया कि न केवल हमारा उत्पादन बढ़े बल्कि उसकी गुणवत्ता भी पहले से बेहतर हो। हम जो माल बेचें उसका भुगतान भी एक माह के भीतर हमें प्राप्त हो जाए। कारखाने के मुनाफे से हमने बैंक के ऋणों का भुगतान प्रारम्भ कर दिया। हमारे उन निकट संबंधी ने जिन्होंने बुरे समय में हमारी मदद की थी उन्होंने किसी प्रकार का ब्याज हमसे नहीं लिया। वर्तमान में रूपयों के लेन-देन में हम जो आपसी व्यवहार देखते हैं उसे देखते हुए यह उनका हमारे ऊपर बहुत बड़ा उपकार था।

जीवन में किसी भी क्षेत्र में हम कोई कार्य करते हैं तो केवल सफलता के विषय में ही चिन्तन करते हैं। हमें उसमें संभावित असफलताओं पर भी विचार करना चाहिए और उनके कारणों पर भी सोचना चाहिए। तभी हम उन कारणों अथवा उनके दोषो से भी बचने का उपाय कर सकेंगे और तब सफलता का रास्ता अधिक सरल हो जाता है। सफलता पाने के लिये किया जाने वाला कार्य एक सकारात्मक प्रयास होता है साथ ही मार्ग के कण्टकों को दूर करना भी नकारात्मकता को समाप्त करना होता है।

मेरा एक मित्र रमेश बहुत परेशान रहता था। वह जिस कार्य को भी करता उसमें असफल होता था। उसे बहुत आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा। वह प्रायः कहता था कि समय और भाग्य साथ नहीं देते हैं। ऐसा प्रतीत होता है जैसे उसके धर्म और कर्म में कोई कमी रह गई है। एक दिन वह मेरे पास आया और उसने मुझे सारी परिस्थितियों से अवगत कराया। मैंने उसे समझाया- कि जीवन में समय व भाग्य कभी खराब नहीं होते एवं वे कभी हमारा अहित नहीं करते। हमें यदि अपेक्षित परिणाम नहीं मिल रहे हैं तो उसके लिये हमारे कर्म उत्तरदायी हैं और हम निश्चित रुप से कहीं गलती कर रहे हैं। हमारा चिन्तन, मनन व मन्थन हमें भ्रमित कर रहा है। इसके लिये हमारे कर्म जवाबदार हैं।

हमें हमारा चिन्तन, मनन एवं मन्थन सही राह का मार्गदर्शन दे तभी हमें सफलता प्राप्त होती है। हम रास्ते एवं दिशा से भटक रहे हैं इस कारण हम असफल होते हैं और हमें हानि उठाना पड़ती है। ऐसी स्थिति में हम अपने भाग्य व समय को दोष देने लगते हैं। हमें अपनी गलतियों को खोजकर सुधारना चाहिए। तब निश्चित रुप से हमारा भाग्य हमें सफलता देकर आगे बढ़ाएगा। सफलता के लिये समय पर विश्वास रखो और चिन्ता मत करो। नैतिकता आस्था और विश्वास जीवन के आधार स्तम्भ हैं। इनके अभाव में जीवन उस वृक्ष के समान होता है जिसके पत्ते झर चुके होते हैं और अब उसमें न तो शीतलता देने वाली छाया है और न ही वह प्राण वायु का उत्सर्जन करता है।

अब मैंने आत्मावलोकन प्रारम्भ किया। चिन्तन, मनन एवं मन्थन से इस निष्कर्ष पर पहुँचा कि हमें उद्योग को सुचारू रुप से संचालित करके धन की प्राप्ति के लिये कड़े वित्तीय प्रबंधन करना पड़ेंगे। हमें कर्मचारियों एवं अधिकारियों का अपने प्रति विश्वास प्राप्त करना होगा। हम अपने उन दिनों को भूले नहीं थे जब हम अकेले परेशानी में लगभग डूबती हुई नैया पर सवार होकर छटपटा रहे थे। जब हमारी किस्मत के सितारे गर्दिश में होते हैं तो अपने भी बेगाने हो जाते हैं। जीवन में विपरीत एवं कठिन समय में हम जिनकी मदद करते हैं वे भी अनजाने हो जाते हैं और कठिन समय में हमारे काम नहीं आते हैं। हमने जिन्हें अच्छे समय में धन देकर उपकृत किया था वे धन मांगने पर आंखें दिखाते हैं। केवल वे पुण्य कार्य ही हमारा साथ निभाते हैं जो हमने बुरे समय में किये होते हैं। बुरे वक्त में वे ही तलवार और ढाल बनकर हमारे काम आते हैं।

एक समय जिन काकाजी ने मुझसे कहा था कि जब खाने पीने के भी लाले पड़ें तो हमारे पारिवारिक मन्दिर में भोजन देने की व्यवस्था है, तुम सपरिवार इसका उपयोग कर सकते हो। उन्हीं काकाजी ने एक दिन मुझे बुलाया और मुझसे बोले- तुमने जिस चतुराई से अपनी फैक्टरी को बेचा और उसे सम्हाला है वह तारीफ के काबिल है। मेरी लखनपुर की एक फैक्टरी भी इस समय मेरे लिये परेशानी बनी हुयी है। मैं चाहता हूँ कि तुम उसे भी बिकवा दो। मैं इसके लिये तुम्हें दस लाख रूपये कमीशन दूंगा। उस समय एक बार फिर मैं हत्प्रभ रह गया था। यह समय का ही तो फेर था। एक समय जिनके लिये मैं मिट्टी के समान था आज उन्हीं के लिये मैं सोना हो गया था।

मानव इस सृष्टि में ईश्वर की सर्वश्रेष्ठ रचना है जिसके कांधों पर सृजन का भार है। उद्योग इस सृजनशीलता का एक रुप है। इसलिये भी यह समाज के लिये अति महत्वपूर्ण है। यह समाज की सक्रियता और राष्ट्र की गतिषीलता का दर्पण है। इसमें समय के साथ परिवर्तन, परिमार्जन एवं परिष्करण होता रहता है।

ईष्वर की सर्वश्रेष्ठ कृति है

मानव,

बनाएं इसे अमृतमय।

जीवन को

तप व कर्म से

बनाएं तपोवन।

तन को समर्पित करें जनहित में

और उसे बनाएं

सेवामय।

परपीड़ा को हरने के लिये

हमेशा रहें प्रयासरत

और बनाएं अपने आप को

सच्चा मानव।

हम उद्योग के क्षेत्र में क्यों हैं ? हमारा दृष्टिकोण कैसा हो, जिससे आय में वृद्धि के साथ, हमें मानसिक शान्ति भी प्राप्त हो और हमारा जीवन भी सदाचारी हो। हमें अपने कर्म को धर्म से नियन्त्रित करना चाहिए, तभी उद्योग व व्यापार की उन्नति कर सकेंगे। हमें अच्छाई और बुराई पर सजग दृष्टि रखना चाहिए। इससे हमें अपने लक्ष्य की प्राप्ति की दिशा में आगे बढ़ने के लिये नूतन शक्ति और नवीन ऊर्जा प्राप्त होती रहेगी।

वर्तमान प्रतिस्पर्धा के युग में शासकीय नीतियों के कारण उद्योग एवं व्यापार को चलाना एक चुनौती है। हम सफल या असफल कुछ भी हो सकते हैं। हमें अपनी जमा पूंजी से उतना ही धन किसी उद्योग में लगाना चाहिए ताकि असफल होने पर धन डूब भी जाए तो हमारी परिस्थितियों व खर्चों पर कोई विपरीत प्रभाव न पड़े।

हम किस दिशा का निर्धारण करें और किस दिशा में अपने उद्योग का विस्तार करें, इस संबंध में निर्णय करते समय हमें हमेशा अपने परिवार और अपने हितैषियों से चर्चा करके ही निर्णय लेना चाहिए। जब उद्योग प्रारम्भ करें तो पूर्ण लगन, क्षमता एवं परिश्रम के साथ सही दिषा में आगे बढ़ना चाहिए। यह ध्यान रखना चाहिए कि लगभग नब्बे प्रतिशत व्यक्ति इसमें असफल होते हैं और उनमें से गिने-चुने ही राष्ट्रीय क्षितिज पर अपना स्थान बना पाते हैं। जीवन में जो असफल होते हैं वे अतीत के गर्त में खो जाते हैं।

हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि हम चन्द सफल लोगों के जीवन से ही परिचित होते हैं। हम उन बहुत से लोगों को जान भी नहीं पाते जो असफल होते हैं। आज तीन प्रकार के उद्योगपति देखने को मिलते हैं। एक वे जो उद्योग के नाम पर शासकीय कर्ज लेने के बाद रकम डकारकर भाग जाते हैं। ये हमारे देश व समाज के कलंक हैं। दूसरे वे हैं जो कारखाने का निर्माण करते हैं किन्तु अनुभव के अभाव और अन्य कारणों से उसे सुचारू रुप से चला नहीं पाते और अपनी पूंजी गंवाकर कर्ज में डूब जाते हैं। तीसरे वे होते हैं जिनका निश्चय स्पष्ट रहता है और वे सफल होते हैं। ऐसे लोग कर्म को धर्म मानकर जीवन में आगे बढ़ते हैं। समाज को रोजगार उपलब्ध कराते हैं। राष्ट्र के आर्थिक विकास में सहभागी बनते हैं तथा सुखी और समृद्ध जीवन व्यतीत करते हैं।

किसी भी उद्योग में कर्ज और पूंजी में समन्वय होना चाहिए, फिर चाहे वह कर्ज बैंक से लिया गया हो, शासन से लिया हो या निजी संस्थानों से लिया गया हो। पूंजीगत निवेश को कार्यकारी पूंजी से हमेशा अलग रखना चाहिए इससे उद्योग को अर्थाभाव का सामना नहीं करना पड़ेगा। अधिकांश उद्योगों की असफलताओं के पीछे यही एक कारण होता है। उद्योग का संचालन गणित का खेल है। यदि आप इसमें पारंगत हैं तो आप उद्योग को सफलता पूर्वक चला सकेंगे। समय पर उत्पादन हो और समय पर बिक्री होकर समय पर भुगतान प्राप्त हो यह आवश्यक होता है। किसी भी उद्योग के निर्माण में आधुनिक तकनीक का प्रयोग किया जाना चाहिए। उत्पादन की गुणवत्ता बनाये रखने और न्यूनतम उत्पादन लागत पर उत्पादन के लिये यह भी आवश्यक होता है।

हम अकेले नहीं हैं। हमारी प्रतिस्पर्धा में और भी कई लोग हैं और आगे आने वाले समय में और भी लोग आगे बढ़कर आएंगे। हमें उन सब के बीच न केवल अपने अस्तित्व को बचाये रखना है वरन लाभ प्राप्त करते हुए अपने उद्योग को सुदृढ़ता प्रदान करना है। हम अकेले कुछ नहीं कर सकते। हमारे अधिकारियों और कर्मचारियों का सामूहिक प्रयास ही हमें सफल या असफल बनाता है। हमें उनमें लगातार नयी ऊर्जा का संचार करते रहना चाहिए और उनमें उत्साह बनाये रखना चाहिए। इससे उनमें कार्य के प्रति समर्पण की भावना जाग्रत होती है। वे हमारे उद्योग को अपना उद्योग मानकर चलें तभी सफलता प्राप्त होती है।

एक बार हमारे एक परिचित उद्योगपति के यहाँ आयकर विभाग ने छापा मारा। उनके सारे बही-खातों की जांच होने लगी। इस प्रक्रिया में शाम हो गई, अंधेरा घिरने लगा। वह उद्योगपति आश्चर्य चकित रह गया कि उसके सारे अधिकारी और कर्मचारी घर नहीं गये। वे वहीं रूके हुए थे। यह देखकर मालिक अपने अधिकारियों और कर्मचारियों के पास गया और उसने उनसे घर जाने के लिये और निश्चिन्तता से अपना कार्य करने को कहा। सभी श्रमिकों और अधिकारियों ने अधिकारियों ने घर जाने से मना कर दिया। वे बोले जब तक आप जाग रहे हैं हम भी यहीं हैं। जब तक आपने भोजन नहीं किया है हम भी भोजन नहीं कर सकते। यह उद्योग हमारी आजीविका है। आप हमारे अन्नदाता हैं। उनकी निष्ठा देखकर आयकर वाले भी आश्चर्यचकित रह गये। उनकी यह आत्मीयता ही उद्योग की सफलता का प्रमुख आधार थे।

मैं पंकज की सामाजिकता के विकास और उसके दायरे में विस्तार करने की दृष्टि से उसे अपने साथ विभिन्न आयोजनों में ले जाता था। जिससे उसका सर्वांगीण विकास हो सके। पंकज पूरे समय कारखाने की देखरेख में लगा रहता था। वह निरन्तर उद्योग के विकास के लिये प्रयासरत एवं समर्पित रहता था। उसने मेकेनिकल इन्जीनियरिंग का अध्ययन किया था इसीलिये उसे कारखाने के तकनीकी विभाग को समझने में कोई कठिनाई नहीं हुई। वह वित्तीय प्रबंधन की बारीकियों को समझने में सक्षम था। उसने जल्दी ही पूरे उद्योग को अपने हाथों में संभाल लिया। उसने उद्योग को नवीन एवं सुदृढ़ रुप देने की दृष्टि से स्वयं प्रमुख नेताओं से मुलाकात कर उसने व्यक्तिगत संबंध स्थापित किये। इसका यह लाभ हुआ कि कारखाना बन्द होने के कारण जिन लोगों से हमारे संबंध टूट रहे थे वे पुनः बहाल हुए और बाजार में हमारे माल की पकड़ ठीक होकर पहले जैसी बिक्री होने लगी। इसके साथ ही उसने कारखाने के आधुनिकीकरण की दिशा में अध्ययन किया एवं इस संबंध में उसने चीन की भी यात्रा की।

चीन में श्रमिकों को हड़ताल पर जाने का अधिकार नहीं है। यदि कोई समस्या है तो उसके लिये समन्वय अधिकारी होता है, जिसे असीमित अधिकार प्राप्त होते हैं। किसी भी समस्या के लिये नियोजक या श्रमिक को उसके पास जाना होता है। वह उनकी समस्या को सुनकर उस पर निर्णय देता है। उसका निर्णय मानने के लिये दोनों ही पक्ष बाध्य होते हैं। वहां श्रमिकों को न्यूनतम बारह घण्टे काम करना पड़ता है। ओवर टाइम का कोई प्रावधान वहां नहीं है। इस व्यवस्था का प्रभाव यह है कि वहां उत्पादन न तो कभी रूक सकता है और न ही कम हो सकता है।

वहां पर वहां के चेम्बर आफ कामर्स से संबंधित एक महिला ने मुझसे कहा- आपका देश आर्थिक प्रगति में हमारे समकक्ष कभी नहीं आ सकता है। भारतीय महिलाएं स्वयं को घर की चहारदीवारी में सीमित रखती हैं। देश के आर्थिक विकास में उनका योगदान नगण्य होता है। हमारे देश की नब्बे प्रतिशत महिलाएं काम करके धनोपार्जन करती हैं एवं आत्म निर्भर हैं।

उस महिला की बात लगभग सही ही थी। हमारी अर्थव्यवस्था में यह एक कमी है जो दूर होना चाहिए। सरकार को महिलाओं को आगे लाने के लिये और भी अधिक सुविधाएं एवं आयकर में छूट देना चाहिए। देश की शिक्षित महिलाओं को आगे आकर इन सुविधाओं का लाभ लेते हुए स्वयं की भागीदारी सुनिश्चित करना चाहिए। इससे वे स्वाबलंबी बनकर आत्म निर्भर होंगी। वे स्वयं भी सक्षम और समृद्ध होंगी और उनके ऊपर होने वाले अत्याचारों में भी कमी आएगी व देश की प्रगति में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका होगी।

मुझे चेम्बर आफ कामर्स, एलायन्स क्लब इन्टरनेषनल एवं अपनी निजी यात्राओं के कारण अनेक देशो का भ्रमण करने का अवसर प्राप्त हुआ। मैंने अमेरिका, ग्रेट ब्रिटेन, जापान, हांगकांग, चीन, योरोप आदि देशो का भ्रमण किया है। वहां के आयकर आर्थिक विकास के संबंध में उनकी नीतियां और औद्योगिक मामलों से संबंधित कानूनों का अध्ययन किया है। इसमें मैं सबसे अधिक प्रभावित चीन की व्यवस्था से हुआ हूँ।

वहां पर जब मैंने बीजिंग, संघाई, आदि नगरों में झुग्गी-झोपड़ी नहीं देखीं तो इसका कारण जानने का प्रयास किया। मुझे पता चला कि यहां पर नगरों को तीन श्रेणियों में बांटा गया है। ए क्लास में बड़े नगर, बी क्लास में मध्यम नगर और सी क्लास में गांव और छोटे कस्बे आते हैं। इन तीनों श्रेणियों में रहने वालों को करों की दरों में बहुत अंतर है। सबसे न्यूनतम कर सी ग्रेड के नगरों में है और सबसे अधिक कर ए ग्रेड में रहने वालों को देना पड़ता है। इसके कारण बड़े नगरों में जो लोग रहते हैं, उन्हें सबसे अधिक कर चुकाना पड़ता है इसके कारण जिसमें इतनी क्षमता होती है वह ही वहां निवास कर सकता है यही कारण है कि वहां झुग्गी-झोपड़ी नहीं दिखती, क्योंकि उनकी आय इतनी होती ही नहीं है कि वे वहां का कर दे सकें।

वहां पर दिन-रात चैबीस घण्टे डिपार्टमेण्टल स्टोर्स खुले रहते हैं। वहां रात को ग्यारह बजे से सुबह छः बजे तक माल बिक्री पर दस से पन्द्रह प्रतिशत तक छूट दी जाती है। जिससे खरीददार इस छूट का लाभ उठाने के लिये रात में ही खरीददारी करते हैं। इसका परिणाम यह होता है कि दिन में सड़कों पर अनावश्यक भीड़ नहीं रहती।

एक बार हमारी कम्पनी से एक व्यापारी को प्रथम श्रेणी के माल की जगह गलती से द्वितीय श्रेणी का माल भेज दिया गया। उसने हमारी कम्पनी को पूरा भुगतान प्रथम श्रेणी के माल का कर दिया। हमारी कम्पनी के प्रथम एवं द्वितीय श्रेणी के माल की गुणवत्ता में कुछ अधिक अन्तर नहीं था। इसीलिये उस व्यापारी की ओर से कोई शिकायत भी नहीं की गई। इस प्रकार कीमत में अंतर का अतिरिक्त लाभ कम्पनी को हो गया था। मैंने यह निर्णय लिया कि उक्त व्यापारी को दोनों श्रेणियों के मूल्य का अन्तर वापिस भेजा जाए और कम्पनी इस गलती के लिये क्षमा याचना भी करे। पंकज मूल भावना से सहमत था किन्तु उसकी सोच थी कि जब क्रेता संतुष्ट है और कोई शिकायत नहीं कर रहा है तब हमें ऐसी प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं करना चाहिए। इस पर मेरी उससे लम्बी चर्चा हुयी और अन्त में वह मेरे इस विचार से सहमत हो गया कि जीवन में ईमानदारी से काम करना चाहिए तभी शान्ति और संतुष्टि दोनों रहेंगी और हम किसी विषय पर सही चिन्तन कर सही निर्णय लेने में सक्षम होंगे। पंकज कारखाने के एक-एक बिन्दु पर गम्भीरता से विचार कर निर्णय लेता था। वह बैंक का ऋण जल्दी से जल्दी चुकता करना चाहता था। कारखाना भी अब वापिस लाभ की स्थिति में आ गया था। लोगों का भुगतान भी प्रारम्भ कर दिया गया था।

एक दिन उसने बतलाया कि उसके एक मित्र को आर्थिक सहयोग की आवश्यकता है। वह भी उसकी मदद करना चाहता है। मैंने उसे समझाया कि समय परिवर्तनशील होता है। आज सभ्यता, संस्कृति और संस्कारों की परिभाषा बदल गई है। आज कर्जदार वह नहीं है जो धन का कर्ज लेता है। आज गुनहगार वह है जो कर्ज देता है। वह घनचक्कर के समान कर्ज लेने वाले के पीछे चक्कर लगाता रहता है कि किसी प्रकार उसका धन वापिस मिल जाए। एक समय था कि कर्ज लेना प्रतिष्ठा के विपरीत माना जाता था। समय पर कर्ज न चुकाना हमारी संस्कृति के विरूद्ध माना जाता था। समाज में ऐसे व्यक्ति को तिरस्कार की दृष्टि से देखा जाता था। अब चिन्तन में परिवर्तन हुआ है। धन की महिमा अपरम्पार हो गई है। वह कैसे किस तरह सही या गलत ढंग से कमाया गया है इसकी सोच अब समाप्त हो गई है। अब तो उल्टी गंगा बह रही है। कर्ज देने वाले को ही मदद क्यों की इसकी उलाहना मिल रही है। कर्जदार तो बेखौफ घूम रहा है और कर्जदाता रो रहा है। आज ऐसा ही हो रहा है। तुम किसी को भी कर्ज देने के पहले इन बातों को ध्यान में रख लेना। मेरे कहने का अर्थ यह नहीं है कि दुनियां में सभी बेइमान होते हैं, कई अच्छे लोग भी होते हैं जो कर्ज को समय पर चुकाते हैं। ऐसे व्यक्तियो की समाज में मान-सम्मान व प्रतिष्ठा रहती है। इस संबंध में मैं तुम्हें एक घटना भी बतलाना चाहता हूँ।

जबलपुर के पास एक स्थान है स्लीमनाबाद। वहां राममनोहर नाम के एक सम्पन्न किसान रहते थे। उनके पास खेती की काफी जमीन थी लेकिन पारिवारिक विवादों एवं पुत्रों की नासमझी के कारण धीरे-धीरे उनकी जमीनें बिकती चली गईं और एक दिन ऐसा भी समय आ गया कि घर की गुजर-बसर के लिये उन्हें निकट के गांव के मालगुजार मोहन सिंह से कर्ज लेना पड़ गया। वे जब भी कर्ज लेते उसे सदैव समय पर चुका दिया करते थे। एक बार उन्हें उनसे एक लाख रूपये कर्ज लेना पड़ गया।

कर्ज चुकाने की समय सीमा समाप्त हो चुकी थी। कुछ दिन रूक कर एक दिन मोहन सिंह राममनोहर के घर उनका हाल जानने के लिये पहुँच गये। वहाँ पहुँचकर वे स्तब्ध रह गये। बीती रात को ही राममनोहर का स्वर्गवास हो गया था। उन्होंने बिना लिखा-पढ़ी के रूपया दिया था क्योंकि उन्हें राममनोहर पर पूरा विश्वास था। उसकी अचानक मृत्यु हो जाने से यह सोचकर कि उनका रूपया डूब चुका है उनका दिल बैठा जा रहा था। लेकिन अब कुछ किया भी नहीं जा सकता था। उनके लड़कों से कुछ अपेक्षा रखना ही व्यर्थ था। वे भारी मन से अंतिम संस्कार में शामिल हुए।

शाम का समय था। मोहनसिंह अपने घर पर उदास बैठे थे। एक तो उनका सच्चा मित्र आज चला गया था। जिसे उन्होंने अपनी आंखों के सामन पंचतत्वों में विलीन होते देखा था और दूसरी ओर उनकी एक लाख की पूंजी भी डूब गई थी। राममनोहर का सबसे छोटा लड़का तभी उनके यहां आया और बोला कि माँ ने आपको याद किया है। मोहनसिंह यह सोचकर कि क्या पता भौजी को ऐसी कौन सी आवश्यकता आ पड़ी जो आज के दिन उन्होंने बुलाया है। वे छोटे लड़के के साथ ही उनके घर की ओर चल दिये।

जब वे उनके घर पहुँचे तो राममनोहर की पत्नी ने उन्हें एक पैकेट दिया और बतलाया कि राममनोहर वह पैकेट अपने सिरहाने रखे थे। उनकी बीमारी के कारण उनका आना-जाना बन्द हो चुका था। उन्होंने अपनी पत्नी को जता रखा था कि यदि किसी कारण से कोई अनहोनी हो जाए तो यह पैकेट मोहन सिंह तक पहुँचा देना है। यह कहकर उसने बतलाया कि मुझे नहीं पता कि इसमें क्या है।

जब मोहनसिंह ने वह लिफाफा खोला तो उसमें एक लाख रूपये रखे थे। यह देखकर उनकी आंखों के आगे राममनोहर का चेहरा झूल गया और उनकी आंखे छलक उठीं। उन्होंने उस रकम से राममनोहर के स्मृति में एक स्मारक के रुप में एक चबूतरा बनवा दिया जो आज भी ईमानदारी के स्मारक के रुप में प्रसिद्ध है।

हमारा कामकाज अब सुचारू रुप से चल रहा था और पंकज एक नया उद्योग भी प्रारम्भ करना चाहता था। मेरा सोचना था कि अभी कुछ वर्ष और वह इसी काम को सम्हाले और इसकी बारीकियों को समझे। मैंने चर्चा के दौरान उससे कहा कि जीवन में यह अत्यन्त महत्वपूर्ण है कि हम अपने जीवन की दिशा का पूरा घ्यान रखें। सही दिशा का चयन करें और आगे बढ़ें। हमारा मष्तिस्क दिशा को चुनने के लिये विभिन्न विकल्प प्रस्तुत करता है। हमें उन पर विवेकपूर्वक विचार करना चाहिए। इसके माध्यम से ही हमें अपने लक्ष्य का निर्धारण करना होता है और उसकी प्राप्ति होती है। उस लक्ष्य के लिये दृढ़ निश्चय और कठोर परिश्रम करना पड़ता है। जीवन में संघर्षशील बनना होता है। हमें कठिनाइयों और विपत्तियों पर विजय प्राप्त कर कल्पनाओं को वास्तविकता में परिवर्तित करना चाहिए यही जीवन की विजय है।

सफलता प्राप्त करने के लिये कोई भी कार्य करो तो उसमें असफलता के विषय में पहले से गंभीरता पूर्वक विचार कर लेना चाहिए। यदि तुम असफलता पर प्रहार करना जानते हो तो सफलता अपने आप ही तुम्हें प्राप्त होगी। हम अपने कार्यां में असफल तब होते हैं जब हम असफलता के विषय में विचार नहीं कर पाते हैं। किसी भी कार्य को करना एक सकारात्मक प्रयास होता है। इसके साथ ही नकारात्मक ऊर्जा को समाप्त करना भी आवश्यक है। हमारे विरोधी प्रयासरत रहेंगे कि हम सरलता से सफलता प्राप्त न कर सकें। उनके ऊपर भी अपनी सजग दृष्टि होना चाहिए ताकि हम उनके प्रयासों को प्रभावहीन कर सकें। हमें नया काम करने के पहले कर्मचारियों, अधिकारियों, हितैषियों से विचार-विमर्श करना चाहिए। तुम देख ही चुके हो कि मैं बंटवारे के बाद बहुत तेजी से आगे बढ़ने का प्रयास कर रहा था। इस प्रयास में मैंने परेशानियां भी झेलीं और आर्थिक हानि भी उठाई। मैं नहीं चाहता कि जल्दबाजी में तुम्हें भी उसी प्रकार की स्थितियों का सामना करना पड़े।

मेरी सोच थी कि इसी उद्योग के चलने से उसी की कमाई के माध्यम से हम नये उद्योग का गठन करें, ब्याज की मार से बच सकें। मैंने उससे यह भी कहा कि जब हम किसी नये उद्योग को प्रारम्भ करते हैं तो हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि हम अपनी समस्त पूंजी एक ही उद्योग में न लगा दें। इससे यदि एक व्यापार घाटे में जा रहा हो तो उस समय दूसरा व्यापार उसकी क्षतिपूर्ति करते हुए हमारे जीवन को उससे प्रभावित होने से बचाता है। हम किसी भी उद्योग की स्थापना करें, शासकीय एवं अशासकीय जमीनों के विषय में अच्छी तरह समझ लें जिनके ऊपर हमें अपना उद्योग स्थापित करना है।

हमें इस विषय की पूरी जानकारी होनी चाहिए कि जहां हम उद्योग स्थापित कर रहे हैं वहां कच्चा माल उपलब्ध होता है या नहीं, माल ढुलाई की सुविधा कैसी है, हमारे उत्पादन का बाजार है या नहीं और हमारी प्रतिस्पर्धा में कितने उद्योग हैं, उनकी क्या स्थिति है। हम किसी भी उद्योग की स्थापना अपनी बौद्धिक क्षमता का प्रदर्शन धन की प्राप्ति एवं समाज में मान-सम्मान तथा बेरोजगारों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने हेतु करते हैं। हमें ऐसे निर्णय दिल से नहीं दिमाग से लेना चाहिए। हम प्रायः जीवन में सफलता की बात करते हैं। किसी भी काम को करने के लिये ढेरों संसाधनों की आवश्यकता होती है। इनके अभाव में व्यक्ति न तो काम कर सकता है और न ही उसे सफलता प्राप्त होती है।

एक समय था जब बैंक आपकी साख पर रूपया कर्ज के रुप में दे देते थे। आज बिना निजी गारण्टी के कहीं कोई भी वित्तीय संस्थान कर्ज नहीं देता है। कर्ज न चुका पाने की स्थिति में हमारी निजी सम्पत्ति भी खतरे में पड़ जाती है। हमारे दिन का चैन और रातों की नींद हराम हो जाती है। किसी भी नये उद्योग में तुम्हें सफलता प्राप्त नहीं होने तक संघर्षशील रहना होगा। हमें स्वयं में दूरदर्शिता विकसित करनी होती है ताकि हम विपत्तियों को पार करते हुए सफलता प्राप्त कर सूर्य के समान ऊर्जावान बन सकें। हमें कल्पनाओं को वास्तविकता में बदलकर सफलता के नये आयामों को पाना होता है। तभी हम एक सफल उद्योगपति बनने की दिषा में आगे बढ़ सकेंगे।

मैं चाहता हूँ कि तुम कोई भी नया उद्योग जो करना चाहते हो उसका पूरा खाका तैयार करो जिससे हम उससे होने वाले लाभ की विस्तृत जानकारी प्राप्त हो सके। फिर हम इस पर विचार करके कि हम कैसे आगे बढ़ें और उसे कब प्रारम्भ करें इस पर सोचेंगे और कोई निर्णय लेंगे।

अनुभव

अनमोल हैं

इनमें छुपे हैं

सफलता के सूत्र

इनमें हैं

अगली पीढ़ी के लिये

नया जीवन।

बुजुर्गों के अनुभव

और

नई पीढ़ी की रचनात्मकता से

रखना है

देष के विकास की नींव।

इस पर बनी इमारत

होगी इतनी मजबूत

कि उसका कुछ नहीं बिगाड़ पाएंगे

ठण्ड-गर्मी-बरसात

आंधी या भूकम्प।

अनुभवों को अतीत समझकर

मत करो तिरस्कृत

ये अनमोल हैं

इन्हें अंगीकार करो

इनसे मिलेगी

राष्ट्र को नई दिशा

समाज को सुखमय जीवन।

जब उद्योग अच्छे मुनाफे पर चलता है तो हमें कर्मचारियों एवं उद्योग के हित में ग्रेच्युटी ट्रस्ट बनाकर उसमें राशि जमा करते जाना चाहिए। इसमे ब्याज भी प्राप्त होता है और आयकर में छूट भी मिलती है।

जब उद्योग मुनाफे पर हो तो उस समय एक निश्चित राशि कारखाने में तकनीकी और आधुनिकीकरण पर खर्च करना चाहिए और शेष राशि सुरक्षित बचाकर रखना चाहिए ताकि आवश्यकता होने पर कारखाने में इनका सदुपयोग किया जा सके।

हम प्रायः अच्छा मुनाफा होने पर कारखाने की उत्पादन क्षमता बढ़ाने में रकम लगा देते हैं और मन्दी आने पर जब माल नहीं बिकता और कार्यरत पूंजी की आवश्यकता होती है तब धन की कमी के कारण हम परेशानी में फंस जाते हैं। यह ध्यान रखना चाहिए कि ऐसा विपरीत समय आने पर बैंक भी मदद करने से अपना हाथ खींच लेता है।

हमें बैंक के ब्याज के विषय पर सचेत रहना चाहिए। उनका समय पर भुगतान हो इसके प्रति सावधान रहना चाहिए। इससे बैंक की ब्याज दर में कमी हो जाती है अन्यथा आपको जुर्माने के साथ-साथ ऊंची ब्याज दरों पर भुगतान करना पड़ता है जो कि उद्योग के हित में नहीं होता है। हमको निजी साहूकारों और व्यापारियों से ऋण नहीं लेना चाहिए क्योंकि उनकी ब्याज दरें भी अधिक होती हैं और इससे हमारी प्रतिष्ठा भी खराब होती है।

हमें आगे आने वाले समय में श्रमिकों की कमी का भी सामना करना पड़ेगा। इसलिये आधुनिकीकरण बहुत आवश्यक है। इस पर निरन्तर काम करने की आवश्यकता है।

जब कारखाना अच्छी कमाई दे रहा होता है तो हम अपने खर्चे बढ़ा लेते हैं यह समय और भी अधिक जागरुकता से रहने का होता है ताकि हम अपने खर्चों पर नियन्त्रण रख सकें। ऐसे समय में अधिकारियों एवं कर्मचारियों की भी वेतन वृद्धि की आशा बढ़ जाती है। हमें ध्यान रखना चाहिए कि वेतन बढ़ाया तो जा सकता है किन्तु कम नहीं किया जा सकता। इसलिये वेतन अवश्य बढ़ाइये परन्तु इतना नहीं कि बाद में उद्योग के लिये यह सफेद हाथी साबित हो।

बैंक का कर्ज सबसे पहले चुकता करना चाहिए ताकि ब्याज की मार से हम बच सकें। हमें कारखाने में व्यवसायिक प्रबंधन का ध्यान रखना चाहिए ताकि हर विभाग सुचारू रुप से कार्य करता रहे। अधिकारियों एवं श्रमिकों के साथ हमारे मधुर संबंध होना चाहिए। समय पड़ने पर उनकी मदद करने से हाथ नहीं खींचना चाहिए। हमारे उत्पादन की क्षमता और गुणवत्ता दोनों पर समुचित नियन्त्रण रखकर सर्वोत्तम कार्यक्षमता पर उद्योग को ले जाना चाहिए।

अच्छे कर्मचारियों और अधिकारियों को समय पर प्रोत्साहन और पुरूस्कार प्रदान करने की भी व्यवस्था होना चाहिए। यह प्रोत्साहन नगद भी हो सकता है और इसे पदोन्नति आदि के रुप में भी दिया जा सकता है। इससे प्रबंधन में स्वस्थ्य वातावरण का निर्माण होता है और नये-नये रचनात्मक सुझाव सामने आते हैं जिन पर हमें गंभीरता पूर्वक विचार कर उन्हें क्रियान्वित करना चाहिए।

कारखाने में की जाने वाली नयी नियुक्तियों में कारखाने के पुराने कर्मचारियों के परिवार के लोगों को प्राथमिकता दी जाना चाहिए। इससे कार्यरत कर्मचारी तो उत्साहित होता ही है उसे अपने और अपने आश्रितों का भविष्य भी सुरक्षित लगने लगता है जो कारखाने के प्रति उनके लगाव को भी बढ़ाता है और उनकी कार्य के प्रति लगन में भी वृद्धि करता है।

जब आप अच्छे मुनाफे की स्थिति में हों उस समय आप अपने परिवार जनों के प्रति भी सजग रहें। कहीं ऐसा न हो कि परिवार जन फिजूलखर्ची और गलत दिशा की ओर अग्रसर हो जाएं। यदि ऐसी प्रवृत्तियां परिवार में प्रवेश कर जाएंगी तो आपका सारा उपक्रम छिन्न-भिन्न हो जाएगा। यह स्थिति आपको आर्थिक क्षति भी देगी और आगे आने वाले समय में आपके लिये विपत्तियां खड़ी कर देगी। हमारे भीतर अहंकार न आये वरन हममें और भी अधिक विनम्रता आना चाहिए ताकि समाज में हमारा मान-सम्मान बढ़ सके।

मैंने पंकज को बताया कि तुम्हें अब उद्योग के साथ-साथ अपने परिवार पर भी ध्यान देना आवश्यक है। मानव जीवन नदी के समान होता है। जिस तरह नदी अपने उद्गम से प्रारम्भ होकर सागर में विलीन हो जाती है उसी तरह हमारा जीवन भी मां के गर्भ से प्रारम्भ होकर मृत्यु पर समाप्त हो जाता है। जीवन जन्म और मृत्यु के बीच का संघर्ष है। नाविक अपनी बुद्धि और अपने कौशल से जल प्रवाह के बीच रास्ता बनाते हुए अपनी नाव को मंजिल की ओर बढ़ाता है। वह धारा, मंझधार और प्रवाह के साथ संघर्ष करता हुआ तट पर पहुँचकर कर्मवीर बन जाता है इसी तरह उद्योगपति को भी विपरीत परिस्थितियों से संघर्ष करते हुए जीवन का लक्ष्य प्राप्त करना होता है।

वह नाविक जो सही निर्णय लेने एवं विपरीत परिस्थितियों से संघर्ष करने में अक्षम होता है उसकी मंजिल उसे नहीं मिलती और उसकी नाव डूबती ही है। इसी तरह अनुभवहीन और विवेकहीन व्यक्ति समाज मे सफलता प्राप्त करने में असफल होता है। नाविक अपने अनुभव, अपनी कला को अपने बच्चों को सौंप जाता है। जीवन में सफल व्यक्ति भी अपने अनुभवों को अगली पीढ़ी को सौंपकर विदा हो जाता है। नाविक की पतवार उसकी नाव को गति व दिशा देती है। हमारा विवेक और ज्ञान हमें कर्मक्षेत्र में आगे बढ़ाता है यदि इस तथ्य को मानव समझ ले तो उसके जीवन का रास्ता भी आसान हो जाता है और सफलता उसके कदम चूमती है। वह सुख समृद्धि व सम्पन्नता का जीवन जीते हुए समाज में मान-सम्मान पाकर रहता है।

जीवन में मित्रता एक अति महत्वपूर्ण स्थान रखती है। हमारे मित्र तीन प्रकार के होते हैं- सामाजिक मित्र, व्यवसायिक मित्र एवं निजी मित्र। व्यवसायिक मित्रता में यदि तुम्हें एक भी मित्र ऐसा मिल जाए जो तुम्हारा सच्चा हितैषी हो तो अपने को भाग्यशाली समझना चाहिए। ऐसा व्यक्ति यदि उम्र में बड़ा भी हो तो तुम्हारे लिये और भी अच्छी बात होगी क्यों कि उसके मन में तुम्हारे प्रति स्नेह का भाव भी होगा और वह तुम्हारी निजी बातों को गुप्त भी रखेगा। वह तुम्हें सही सलाह एवं मार्गदर्शन देगा। निजी एवं सामाजिक मित्र कितने भी हो सकते हैं। लेकिन सदैव ध्यान रखना कि तुम उन्हें कभी भी कोई गलत राय मत दे देना।

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED