self help hindi articles books and stories free download online pdf in Hindi

अहंकार गिराना: आत्म-चिंता से मुक्त करने का जादू

एक माइंडफुलनेस तकनीक है जिसे मैं अब कई वर्षों से अभ्यास कर रहा हूं, और जब मैं यह कर सकता हूं, तो यह जादू की तरह है।

अभ्यास अहंकार को गिरा रहा है – मेरी आत्म-चिंता को छोड़ रहा है, हर चीज से अलग होने की मेरी भावना और हर चीज के साथ पूर्णता पर लौट रहा है।

जबकि यह थोड़ा नया युग लग सकता है, जो मैंने सीखा है वह यह है कि हमारी लगभग सभी समस्याएं हमारे आत्म-चिंता के कारण होती हैं।

इन सामान्य समस्याओं पर विचार करें:

किसी और पर गुस्सा करना: हम पागल हैं क्योंकि वे हमारे लिए असंगत थे, अपमान किया या हमें नाराज किया, जिससे हमें खुद के बारे में बुरा महसूस हुआ। लेकिन ऐसा इसलिए है क्योंकि हम आत्म-चिंता में फंस गए हैं। हम अपने बारे में सोच रहे हैं और उन्होंने हमें कैसे नुकसान पहुंचाया है। आत्म-चिंता को छोड़ते हुए, हम देख सकते हैं कि यह दूसरा व्यक्ति किसी तरह से आहत है, और इसके कारण बुरी तरह से प्रतिक्रिया कर रहा है (जो हम सभी कभी-कभी करते हैं)।


असफल होने के बारे में चिंता: हम एक बड़ी परियोजना को करने की कोशिश कर सकते हैं, एक व्यवसाय शुरू कर सकते हैं, एक पुस्तक लिख सकते हैं, एक गैर-लाभकारी संगठन पा सकते हैं, कला बना सकते हैं … लकिन नहीं क्योंकि हम चिंतित हैं कि हम असफल होंगे। यह स्पष्ट रूप से आत्म-चिंता है। अपने आप पर ध्यान केंद्रित किए बिना, हम उन लोगों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, जिनकी हम सेवा कर रहे हैं, या केवल सही परिणाम के बारे में बहुत अधिक चिंता किए बिना शुरू करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।


टालमटोल: हम सभी किसी न किसी तरह से शिथिल होते हैं, और यह हमेशा आत्म-चिंता के कारण होता है। हम एक मुश्किल काम की असुविधा का सामना नहीं करना चाहते हैं, जो हमारे आराम (आत्म-चिंता) के बारे में चिंतित है। उस आत्म-चिंता को छोड़ना, हम बस अपने आराम के बारे में चिंता किए बिना शुरू कर सकते हैं, बिना असफल होने की चिंता किए, बिना इस चिंता के कि कार्य बहुत कठिन है। बस शुरू करो, दूसरों की सेवा करके।


एक सामाजिक स्थिति के बारे में चिंता: एक कार्यक्रम पर जा रहे हैं, हम इस बारे में चिंता करते हैं कि दूसरे लोग हमारे बारे में क्या सोचेंगे, हमारा ध्यान फिर से खुद पर है। उस आत्म-चिंता को छोड़ते हुए, हम सोच सकते हैं कि दूसरों की भी सेवा कैसे कर सकते है, हम अन्य लोगों के बारे में जिज्ञासा के साथ वहां जा सकते हैं, हम जा सकते हैं और बढ़ सकते हैं क्योंकि हम कार्यक्रम पर मनन करते हैं।


बहुत अधिक गलत खाना: सभी आराम (खेल, पोर्न, वीडियो, खरीदारी, आदि) की तरह, भोजन खुद को आराम देने, खुद को आनंद देने का एक तरीका है। आत्म-चिंता को कम करके, हम देख सकते हैं कि अधिक जंक फूड खाने से स्वास्थ्य खराब होगा, जो न केवल हमें नुकसान पहुंचा रहा है, बल्कि हम जो दुनिया में सेवा करते हैं। इसके बजाय, हम खुद को पोषण देने के लिए स्वादिष्ट स्वस्थ खाद्य पदार्थ अपने शरीर में डाल सकते हैं।


पर्याप्त व्यायाम न करना: फिर से, यह आमतौर पर हमारे खुद के आराम पर ध्यान केंद्रित करता है। व्यायाम करने के लिए यह असुविधाजनक है, कंप्यूटर पर बैठकर कुछ और देखना अधिक आरामदायक है। आत्म-चिंता को छोड़ते हुए, हम देख सकते हैं कि स्वस्थ और खुशहाल जीवन जीने के लिए, हमारे समुदाय का एक जीवंत सदस्य बनने के लिए हम जो काम करना चाहते हैं, उसे करने के लिए व्यायाम आवश्यक है। और यह अद्भुत भी हो सकता है, अगर हम निरंतर आराम की आवश्यकता को छोड़ दें।


बहुत विचलित होना: हम लगातार अपने फोन, सोशल मीडिया, संदेश, ईमेल, समाचार साइटों और बहुत कुछ जाँच रहे हैं। यहाँ क्या चल रहा है? हम आत्म-चिंता में फंस गए हैं – दूसरे लोग हमारे बारे में क्या सोचते हैं, हमारे आराम और खुशी, चीजों के लापता होने का डर, आदि। यह सब स्वयं-चिंता है। आत्म-चिंता को छोड़ना, हम कुछ समय के लिए कुछ भी जाँचने दे सकते हैं, और एक चीज़ पर ध्यान केंद्रित करने की असुविधा के साथ रह सकते हैं ताकि हम अपने सार्थक काम कर सकें, या किसी अन्य व्यक्ति के साथ या प्रकृति के साथ एक सार्थक संबंध बना सकें।


व्यसन: आराम के भोजन की तरह, व्यसन आत्म-चिंता के बारे में हैं जो हम अपने आराम के लिए करते हैं। उदाहरण के लिए, शराब की लत अक्सर खुद को आराम देने का एक तरीका है जब हम तनाव में होते हैं, खुद के बारे में बुरा महसूस करते हैं, गुस्सा या उदास महसूस करते हैं। ये सभी आत्म-चिंता के रूप हैं। आत्म-चिंता को छोड़ते हुए, हम अपने व्यसनों में लिप्त नहीं होने की परेशानी से गुजर सकते हैं क्योंकि हम जानते हैं कि वे न केवल अपने लिए बल्कि उन सभी के लिए हानिकारक हैं जिन्हें हम प्यार करते हैं, और जिस काम को हम दुनिया में करना चाहते हैं।


कई अन्य प्रकार की समस्याएं हैं, लेकिन निश्चित रूप से आप देख सकते हैं कि आत्म-चिंता लगभग सभी की जड़ में निहित है। आत्म-चिंता को छोड़ने का मतलब है कि हम दूसरों की सेवा कर सकते हैं, हमारे आस-पास के लोगों के लाभ के लिए असुविधा में धकेल सकते हैं, और सार्थक कार्यों के साथ एक बड़े मिशन की सेवा कर सकते हैं।

तो हम इस आत्म-चिंता को कैसे छोड़ सकते हैं, जिसे “अहंकार” भी कहा जा सकता है?

इसका जवाब माइंडफुलनेस प्रैक्टिस में निहित है। मैं आपको यहाँ बताने जा रहा हूँ, और आपको इसका अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा हूँ।

परिणाम जादुई से कम नहीं है। ये सभी समस्याएं आसान हो जाती हैं, और जीवन बदल जाता है।

ईगो ड्रापिंग की दिमागी कसरत


यह अभ्यास कहीं भी किया जा सकता है, चाहे आप कुछ भी कर रहे हों, लेकिन यह सबसे अच्छी तरह से शांत जगह पर बैठ कर शुरू कर सकते है।

यह कैसे करना है:

शांत बैठें और ध्यान दें कि आपका शरीर कैसा महसूस करता है। एक आरामदायक, स्थिर बैठने की स्थिति का पता लगाएं, और बस ध्यान दें कि आपका शरीर कैसा महसूस करता है। अपने शरीर को स्कैन करें और जितनी हो सके उतनी संवेदनाओं को नोटिस करें। तो बस एक ही बार में अपनी जागरूकता में अपने सभी शारीरिक संवेदनाओं को पकड़ो, या जितना हो सके।


जब आपका मन भटकता है, तो इसे वर्तमान में वापस लाएं। आपका मन विचारों में फंस सकता है – यह ठीक है। बस उस पर ध्यान दें, और वर्तमान क्षण की संवेदनाओं पर वापस आएं, चाहे आप जिस भी कदम पर हों।

अपने चारों ओर संवेदनाओं के प्रति अपनी जागरूकता खोलें। इसके बाद, अपनी खुली जागरूकता रखें, लेकिन इसे अपने चारों ओर से ध्वनि संवेदनाओं को शामिल करने के लिए फैलाये, फिर अपने शरीर के बाहर की संवेदनाओं (आपकी त्वचा पर हवा, आपके शरीर पर कपड़े, आपके पैरों के नीचे जमीन) को स्पर्श करें, फिर अपनी आँखें बंद करें और खोलें) और अपने चारों ओर से सभी दृष्टि संवेदना को नोटिस करें – प्रकाश, रंग, बनावट, आकार। किसी एक चीज़ पर ध्यान केंद्रित न करें, बस अपनी जागरूकता को अपने आस-पास की इन सभी संवेदनाओं के लिए खोलने की अनुमति दें।


सनसनी के सिर्फ एक क्षेत्र के लिए एक आराम से खुली जागरूकता रखें। इस सहज, कोमल खुली जागरूकता को ध्यान में रखते हुए… अपने शरीर के बाहर और अपने शरीर के अंदर की संवेदनाओं को संवेदना का एक क्षेत्र बनने दें। बाहर या भीतर कोई नहीं है, यह सब अनुभूति है, संवेदना का एक बड़ा महासागर है।


अपने अलग होने का भाव गिराओ। किसी भी अर्थ में जाने दें कि आप अपने आसपास की हर चीज से अलग हैं – यह संवेदना का सिर्फ एक क्षेत्र है। ब्रह्मांड के साथ पूर्णता की ओर लौटते हुए, किसी भी सीमा में आराम करें और हर चीज के साथ एक को महसूस करें। यह केवल एक बड़ा खुला अनुभव है, हर पल बदलते रहने के साथ-साथ लगातार बदलता रहता है।


ध्यान दें कि कोई आत्म नहीं है – सिर्फ सनसनी है। कोई “स्व” नहीं है जैसा कि हम सामान्य रूप से जानते हैं – जिसका अर्थ है कि हमें आत्म-चिंता नहीं हो सकती है। हमने अहंकार को गिरा दिया है, जो हमारे दिमाग का निर्माण है, एक “आत्म” जो हमारे चारों ओर की हर चीज से अलग है और जिसे हमें दुनिया से बचाने की जरूरत है। यह बस दूर चला जाता है क्योंकि हम इस आराम, खुली जागरूकता, संवेदना के एक क्षेत्र, अनुभव के एक महासागर का अभ्यास करते हैं। हम अपने आसपास की दुनिया के साथ वैसे ही हैं जैसे हम गर्भ में थे।


इस खुली जागरूकता से, अपने दिल को खोलें। व्यापक खुले जागरूकता की इस भावना को रखते हुए, अलगाव को छोड़ना, अनुभव के इस क्षेत्र में रहना … अपने दिल को इसके बीच में नोटिस करें। यह खुला, कोमल, प्रेमपूर्ण है।

यह अपनी जागरूकता में सब से प्यार करता है। वास्तव में, आपकी जागरूकता प्रेम है, और यह सर्वव्यापी है। आप अपनी जागरूकता में सब कुछ के लिए समान रूप से एक सार्वभौमिक प्यार भेजते हैं, क्योंकि इसमें से कोई भी आपसे अलग नहीं है। कोई भी आपसे अलग नहीं है – हम सभी आपस में जुड़े हुए हैं


यह अभ्यास से होता है, इसलिए यदि आप इसे पहले नहीं प्राप्त करते हैं तो निराश न हों। रोज बैठो और अभ्यास करो। जब आप बस या ड्राइविंग पर हों, बर्तन धो रहे हो या मीटिंग में जा रहे हो। आप कहीं भी, यह अभ्यास कर सकते हैं।

एक बार जब आप अहंकार को छोड़ देते हैं और एक व्यापक खुले, कोमल, प्रेमपूर्ण जागरूकता में गिर जाते हैं, तो क्या होता है? जादू। आपको आराम करने और असुविधा से दूर भागने की ज़रूरत नहीं है, आपको अपनी आत्म-छवि को दूसरों से बचाने की ज़रूरत नहीं है, आपको खुद का बचाव नहीं करना है या विफलता या चिंता के बारे में चिंता नहीं करनी है। वह सब आत्म-चिंता दूर हो जाती है, और आप दो चीजों से बचे रहते हैं: शांति, और एक खुला दिल।

ऐसे और लेख आप पढ़ सकते है : http://raxy.in पर

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED