When Fear is Stopping You From doing Meaningful Work books and stories free download online pdf in Hindi

जब डर आपको सार्थक काम करने से रोक रहा है

मैं हाल ही में एक दोस्त के साथ एक चर्चा कर रहा था जो अपने आप को उस उद्देश्यपूर्ण कार्य को करने से रोक रहा है जो वह सोचता है कि वह आगे बढ़ना चाहता है।

क्या उसे रोक रहा है?

खुद को सार्वजनिक रूप से रखने का डर। असफलता का डर। राय बनने का डर। गलत रास्ता चुनने का डर। काफी अच्छा नहीं होने का डर।

क्या इनमें से कोई भी डर परिचित है? वे बहुत आम हैं, और बहुत से लोगों को अपने आप को सार्थक कार्यों की असुविधा और अनिश्चितता में धकेलने से रोकते हैं।

इन आशंकाओं के कारण हम खुद को शिथिल करते हैं, विचलित होते हैं, अपने आप को भोजन और सोशल मीडिया और खरीदारी और गेम के साथ आराम करते हैं, इसके बारे में सोचने से भी बचते हैं, और कुछ भी नहीं करने के लिए खुद को रोकते हैं।

यदि हम इन आशंकाओं से निपट सकते हैं, तो हम रॉक स्टार होंगे।

मैं कुछ तकनीकों को साझा करना चाहता हूं जो मदद करेंगी, अगर आप उन्हें व्यवहार में लाते हैं।

एक्सपोज़र थेरेपी: सुपरबोल में शुरू न करें
अधिकांश लोग अपने सार्थक काम की यात्रा के सबसे कठिन हिस्से में खुद को कल्पना करने की गलती करते हैं – भारी भीड़ के सामने बोलना यदि आप सार्वजनिक प्रस्तुतियाँ करना चाहते हैं, तो सैकड़ों लोगों के दर्शक होने पर यदि आप लिखना चाहते हैं यदि आप एक गैर-लाभकारी संगठन चलाना चाहते हैं, तो ब्लॉग या एक पॉडकास्ट करें, एक विशाल टीम का प्रबंधन करें।

लेकिन यदि आप एक फुटबॉल खिलाड़ी बनना चाहते है और सुपरबोल में शुरू करना चाहते है? आप उस तरह के दबाव के लिए तैयार नहीं हैं। इसके बजाय, बड़ी लीगों पर विचार करने से पहले युवा फुटबॉल, हाई स्कूल फुटबॉल और फिर कॉलेज फुटबॉल शुरू करें।

यदि आप एक लेखक हैं, तो इसका मतलब है कि केवल एक ब्लॉग पोस्ट लिखें। कोई भी इसे पहले नहीं पढ़ेगा, इसलिए कोई दबाव नहीं है। फिर दूसरा लिखें।

अगर आप पब्लिक स्पीकिंग करना चाहते हैं, तो बस कुछ दोस्तों के सामने बोलें। फिर 10 लोगों का समूह। एक बार में एक छोटा कदम, और आप प्रत्येक चरण को पूरा करते हुए अधिक से अधिक तैयार होंगे।

इसे “एक्सपोज़र थेरेपी” के रूप में जाना जाता है – आपको उस चीज़ से धीरे-धीरे उजागर करना जिससे आप डरते हैं, इसकी शुरुआत कम से कम डरावने संस्करण से होती है। यह काफी प्रभावी है, और आप इसे अपनी प्रगति को धीरे-धीरे संरचित करके, बहुत छोटे से शुरू करके उपयोग कर सकते हैं।

डर को महसूस करने के लिए खुद को अनुमति दें
यह वह जगह है जहां हम ध्यान में लाते हैं – जब आप डर महसूस कर रहे होते हैं, तो इसे दूर करने या इसे बचने / बचने की कोशिश करने के बजाय … इसकी ओर मुड़ने का प्रयास करें। वास्तव में डर को महसूस करने की अनुमति दें। हम अक्सर इसे महसूस नहीं करना चाहते हैं, लेकिन हमारे पास खुद को श्रेय देने की तुलना में डर को महसूस करने की अधिक क्षमता है।

यह कोशिश करें: नोटिस करें कि आपके शरीर में डर कैसा लगता है। इसके बारे में आपकी कहानी नहीं, बल्कि आपके शरीर में डर की वास्तविक शारीरिक संवेदनाएं। अपने आप को इसके साथ रहने की अनुमति दें, इसके साथ रहें, खुद को बताएं कि यह ठीक है। स्वयं के प्रति मित्रवत रहें और भय, कोमल, जिज्ञासु, खुले विचार की भावना रखें।

आप इसके साथ अपने रिश्ते को बदल देंगे, भले ही यह दूर न हो। वास्तव में, आपको यह एहसास होना शुरू हो जाएगा कि आपको डर से छुटकारा पाने की ज़रूरत नहीं है, आपको इसके बारे में कुछ भी करने की ज़रूरत नहीं है। यह एक समस्या नहीं है, यह सिर्फ एक एहसास है, सिर्फ एक अनुभव है, जो सार्थक काम आप करना चाहते हैं, उसका एक हिस्सा है।

अपने अहंकार को छोड़ने का अभ्यास करें
डर उठता है क्योंकि हमारे पास एक कहानी है कि हमारे साथ क्या हो सकता है – उदाहरण के लिए, “अगर मैं इस किताब को लिखने की कोशिश करता हूं (या इस व्यवसाय को शुरू करता हूं), तो मैं असफल रहूंगा, लोग मुझे न्याय देंगे, क्योंकि मैं बहुत अच्छा नहीं हूं । “(अंतिम भाग मुखर नहीं हो सकता है लेकिन कहानी अंतर्निहित है।) यह स्वाभाविक है, और यह ध्यान देने के लिए अच्छा है कि हमारी कहानी क्या है, इसके बारे में अधिक जागरूक बनने के लिए, और फिर हमारे ऊपर इसकी शक्ति को देखने के लिए शुरू करें।

एक बार जब हम कहानी के बारे में अधिक जागरूक हो जाते हैं, तो हम इसे छोड़ने का अभ्यास कर सकते हैं। और अहंकार (आत्म-केंद्रता) को छोड़ना जो कहानी के केंद्र में है। कैसे? वर्तमान क्षण में गिरकर, शरीर की संवेदनाओं, सांसों, भय और हर उस चीज़ से अवगत हो जाना जो आपको घेरे हुए है।

वर्तमान क्षण में गिरकर, जो अभी हो रहा है, उसमें पूरी तरह से डूब जाना, हमारा अहंकार गिर जाता है। क्या हो सकता है इसके बारे में कहानी दूर हो जाती है। हम एक ही समय में दोनों के बारे में नहीं सोच सकते। तो कहानी वापस आएगी (अपनी आत्म चिंता के साथ) और फिर हम फिर से और वर्तमान में सब कुछ छोड़ने का अभ्यास करते हैं। उठो और गिरो, तब तक और जब तक हम इसे जाने देने में अच्छा नहीं हो जाते।

वर्तमान में होने के कारण हम कार्य कर सकते हैं। अगला कदम उठाएं। अपने बारे में चिंता न करें, बल्कि उन लोगों की खातिर कार्रवाई करें जिनकी हम सबसे अधिक गहराई से सेवा करना चाहते हैं।

ओपन, ओपन, ओपन टू जॉय
इसलिए हम छोटे कदम उठा रहे हैं (डर से खुद को धीरे-धीरे उजागर करते हुए), हम डर को महसूस कर रहे हैं, हम अहंकार को छोड़ रहे हैं और वर्तमान में कदम रख रहे हैं … अब इस जगह से, हम खुलने का अभ्यास कर सकते हैं

जैसे खुलने का अभ्यास क्या है? कल्पना करें कि आपको अपना सार्थक प्रोजेक्ट शुरू करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। आप भय और प्रतिरोध महसूस करते हैं, इसके साथ मौजूद रहते हैं, लेकिन आपके सामने कार्य कार्रवाई के लिए खुला है। आप कार्य के साथ पूरी तरह से उपस्थित हो जाते हैं, अपने मन और हृदय को खोलते हैं। आप कार्य की सुंदरता और खुशी की पूरी तरह से सराहना करना शुरू करते हैं, अपने आप को इस अविश्वसनीय अनुभव में खोलते हैं, जिसमें असुविधा, अनिश्चितता, भय और प्रतिरोध शामिल हो सकते हैं। यह सब।

यह सब आपको इस कार्य के साथ, अभी और यहाँ होने के लिए खुशी और आभार के साथ मिलाया गया है। उन लोगों के लिए करना जिनकी आपको परवाह है। यह शानदार है, और आप इसे करने में सक्षम होने का विशेषाधिकार रखते हैं।


ऐसे और लेख पढ़ने के लिए विजिट करे http://raxy.in/

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED