Deal with Tiredness Loneliness and Stress books and stories free download online pdf in Hindi

थकावट, अकेलापन और तनाव से निपटने के लिए एक सरल विधि।

“मुझे पता चला कि जब मैंने अपने विचारों पर विश्वास किया था, तो मुझे पीड़ा हुई, लेकिन जब मैंने उन पर विश्वास नहीं किया, तो मुझे पीड़ा नहीं हुई, और यह कि यह हर इंसान के लिए सच है। स्वतंत्रता उतनी ही सरल है। मुझे अपने भीतर एक खुशी मिली जो कभी गायब नहीं हुई, एक पल के लिए भी नहीं। वह आनंद सभी में है, हमेशा।” ~ बायरन केटी

एक प्रिय व्यक्ति कठिन समय से गुजर रहा है, थकावट, तनाव और अकेलेपन से निपट रहा है, और मेरा दिल उनके लिए विचलित हो जाता है, क्योंकि ऐसा सब के साथ होता है जो ऐसे संघर्ष से गुजर रहे हो।

ऐसी कठिन भावनाये आप के दिल को विचलित कर सकती हैं।

लेकिन करुणा से परे, जो मैंने उसकी मदद करने की कोशिश की, वह इन कठिनाइयों से सावधानीपूर्वक निपटने के लिए एक काफी सरल विधि है। मैं इसे आप से साझा करना चाहता हूं, इसके साथ कुछ अभ्यास और परीक्षण करने के लिए।

यदि आप तनाव, हताशा, अकेलापन, उदासी, थकान महसूस कर रहे हैं, तो यहां अभ्यास करने की विधि है:

ध्यान दें कि आप इस कठिन भावना को महसूस कर रहे हैं, और ध्यान दें कि यह आपके शरीर में कैसा महसूस कराती है। संवेदनाओं के प्रति जिज्ञासा का भाव लाएं, बस एक पल के लिए उनके साथ मौजूद रहें।

ध्यान दें कि आपके दिमाग में क्या विचार हैं जो भावना पैदा कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, आप सोच रहे होंगे, “उन्हें मेरे साथ ऐसा व्यवहार नहीं करना चाहिए” या “मेरी नौकरी इतनी कठिन क्यों है?” या “ये लोग मुझे तनाव दे रहे हैं।” चीजें अधिक व्यवस्थित और व्यवस्थित होनी चाहिए। ”या ऐसा ही कुछ। आपके पास जो भी विचार हैं उन्हें बस नोटिस करें। या उन्हें लिख दें।

ध्यान दें कि विचार आपकी कठिनाई का कारण बन रहे हैं। स्थिति नहीं – विचार। हो सकता है कि आपको पहले विश्वास न हो, लेकिन देखें कि क्या आप जांच कर सकते हैं कि क्या यह सच है।

अपने आप से पूछें, “अगर मेरे पास अभी ये विचार नहीं हैं तो यह क्या होगा? मेरा अनुभव अभी क्या होगा? ”इसका सरल उत्तर यह है कि आपको सिर्फ एक अनुभव हो रहा है – आपके शरीर में भावनाएं हैं, लेकिन आप एक ऐसे क्षण का भी अनुभव कर रहे हैं जिसमें आपकी त्वचा पर प्रकाश, रंग, ध्वनि, स्पर्श की संवेदना है, और इसी तरह। यह केवल एक अनुभव है, समय में एक पल, अच्छा या बुरा नहीं।

वास्तव में, जबकि यह अनुभव न तो अच्छा है और न ही बुरा है, आप इसकी सराहना करना शुरू कर सकते हैं कि यह क्या है, विचारों के बिना। बस इसे एक ताजा अनुभव के रूप में देखना, शायद पल की सुंदरता की सराहना करना भी। हो सकता है उस पल को भी वैसा ही प्यार करना जैसा वह है।

जाहिर है आप इनमें से कुछ कुछ अभ्यास कर सकते हैं। क्योंकि यह इसके लायक है, क्योंकि जब आप थकावट से छुटकारा नहीं पा सकते हैं (कुछ आराम करने में मदद मिलेगी), तो आप थकावट के बारे में उन विचारों को जाने दे सकते हैं जो आपको दुखी कर रहे हैं। आप अकेलेपन से छुटकारा पाने में सक्षम नहीं हो सकते, लेकिन आप विचारों और भावनाओं के नीचे के सर्पिल को जाने दे सकते हैं जो स्थिति को बदतर बनाते हैं।

और शायद, आप इस क्षण में अपने अनुभव के लिए कुछ अविश्वसनीय प्यार पा सकते हैं। हां, आप थका हुआ महसूस करते हैं, लेकिन आप इस पल में थकावट, और बाकी सब कुछ से प्यार कर सकते हैं, बिना कुछ बदलने की जरूरत के।

ऐसे और लेख पढ़ने के लिए विजिट करे http://raxy.in/

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED