A Hidden Source of Power books and stories free download online pdf in Hindi

शक्ति का एक छिपा हुआ स्रोत।

लगभग हम में से हर एक हमारी शक्ति को दूर करता है, बिना सोचे समझे।

उदाहरण के लिए:

कोई व्यक्ति ऐसा कुछ असंगत या उल्लंघन करता है जो आपको निराश या नाराज करता हो। आप इसके बारे में घंटों तक गुस्सा होते है। आपने इस व्यक्ति को अपने दिन को बर्बाद करने के लिए, आपको निराश और क्रोधित करने की शक्ति दी है, अक्सर उन्हें इसका एहसास भी हुए बगैर।

आप अकेले हैं, अब उस साथी के साथ नहीं हैं जो आपका साथ छोड़ गया। आपने किसी और से प्यार करने की अपनी शक्ति को छोड़ दिया है, उसके लिए जो शायद आपको वह प्यार नहीं देना चाहता है।

आप एक सामाजिक सभा में चलते हैं और लोगों को प्रभावित करने, उनकी स्वीकृति प्राप्त करने, पसंद किए जाने की उम्मीद करते हैं। आपने दूसरों को अनुमोदित किए जाने की अपनी शक्ति को छोड़ दिया है, जो यह भी नहीं जानते हैं कि उनके पास आपको मान्य करने की जिम्मेदारी है।

आप अभी भी अपने माता-पिता (या अपने माता-पिता में से) पर क्रोधित तरीके से गुस्सा करते हैं, जिस तरह उन्होंने आपको पाला था, या कुछ चीजों के लिए जो उन्होंने खराब की। आपने अपने जीवन को आकार देने के लिए अपनी शक्ति को दूर कर दिया है, उन लोगों के लिए जो आपको एक वयस्क बनने के बाद से सालों तक आपको पालने के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।

इन सभी मामलों में, और हमारे दिन भर के कई और उदाहरणों में, हमने खुश रहने और संतुष्ट रहने की शक्ति उन्हें सौंप दी है जिन्होंने ऐसा करने के लिए हमसे पूछा भी नहीं है।

लेकिन वास्तव में, मन की इन अवस्थाओं पर – अनुमोदन, प्रेम, क्रोध, आनंद – शक्ति हमारे अंदर पूरी तरह से निवास करती है।

यह शक्ति का छिपा हुआ स्रोत है जिसे हम टैप नहीं करते हैं।

मैं आपको एक उदाहरण देता हूं। मान लीजिए कि आप एक ऐसे प्रेमी के बारे में बात कर रहे हैं, जिसने आपको अस्वीकार कर दिया है, और आपकी इच्छा है कि आप उन अविश्वसनीय क्षणों को वापस पाएं, जहां उन्होंने आपको खुश महसूस किया, प्यार किया। लेकिन वास्तव में, उस प्रेम का स्रोत आपके भीतर था, आपके बाहर नहीं। जब आप अपने पूर्व प्रेमी के साथ थे, तो वे आपके साथ कमरे में थे, लेकिन प्यार महसूस करने का स्रोत आपके स्वयं के मन में, आपके खुद के दिल में था। आपने खुद को उस तरह से महसूस किया, जिस तरह से आपने स्थिति को समझा था।

इसका मतलब है कि आपके पास खुद को प्यार महसूस करने की शक्ति है। किसी भी समय। यह हमेशा आपके लिए उपलब्ध है। यह किसी और पर निर्भर नहीं करती है।

आपके पास खुद को गुस्सा महसूस करने, या शांति पाने की शक्ति है। चोट, या खुशी महसूस करने के लिए। जुड़ा हुआ महसूस करने के लिए, या काट दिये गये। स्वीकार किए गए , या अस्वीकार किये गए।

यह कहना नहीं है कि अन्य लोग भद्दे काम नहीं करते हैं। लेकिन उन भद्दे कामों से हमें भयानक होने का एहसास नहीं होता है – हम उन्हें अपने से दूर कर सकते हैं, और तय कर सकते हैं कि हम कैसा महसूस करना चाहते हैं। निश्चित रूप से, यह कहना आसान है, लेकिन यह अभी भी एक शक्ति है जो हमारे भीतर रहती है।

यह भी कहना है कि हमें किसी और की जरूरत नहीं है। या कि हम एक मूरत हैं, पूरी तरह से अपने दम पर खड़े। मेरे विचार में, हम जितना महसूस करते हैं उससे अधिक आपस में जुड़े होते हैं। खुद को पहले से ही परस्पर जुड़े हुए देखना, हमेशा दूसरों के दिलों से जुड़ा हुआ चुनना, वास्तव में हमारी आंतरिक शक्ति में टैप करने का एक तरीका है। दूसरों की ओर मुड़ना और उनके दर्द और प्यार को देखना, हमारा ही नहीं, खुद को उद्देश्यपूर्ण महसूस करने के लिए, प्यार महसूस करने की शक्ति में टैप करने का एक शानदार तरीका है।

लेकिन कोई गलती न करें: शक्ति हमारे अंदर है, कहीं और नहीं।

हम खुद को और दूसरों को प्यार करके खुद को प्यारा महसूस कर सकते हैं।

हम खुद को पसंद और अनुमोदित महसूस कर सकते हैं, खुद को देखकर और जो हम देखते हैं उसमें चमत्कार ढूंढते हैं, हम जो हैं, उसी में संतोष पाते हैं।

हम खुद को शांति महसूस करा सकते हैं, दूसरों के दासों और निर्णयों को जाने दे सकते हैं, और चीजे जैसी है उनमे संतोष पा सकते हैं।

हम अपने आप को आनंद दे सकते हैं, दूसरों के साथ अपनी अंतर्संबंधता को महसूस करके, दूसरों की परवाह करके, इस पल की दिलकश सुंदरता की सराहना करके, जैसा कि यह है।

ऐसे और लेख पढ़ने के लिए विजिट करे http://raxy.in/

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED