Nari Shakti - Simon Tata books and stories free download online pdf in Hindi

Nari Shakti - Simon Tata

नारी शक्ति

सिमोन टाटा

मोनिका शर्मा

monikasharma1092@gmail-com



© COPYRIGHTS

This book is copyrighted content of the concerned author as well as Matrubharti.
Matrubharti has exclusive digital publishing rights of this book.
Any illegal copies in physical or digital format are strictly prohibited.
Matrubharti can challenge such illegal distribution / copies / usage in court.

अनुक्रमणिका

1ण्जन्म, शिक्षा व प्रारंभिक जीवन

2ण्करियर की शुरुआत

3ण्करियर में प्रमुख उपलब्धियां

4ण्कठिन समय

5ण्सामाजिक कार्य

जन्म, शिक्षा व प्रारंभिक जीवन

सिमोन टाटा, दुनोयेर में पैदा हुई, 83 वर्षीय एक ऐसी भारतीय महिला हैं जो रंगों के उड़ने के साथ आगे बढ़ने के लिए प्रयासरत हैं, उस समय में जब अन्य महिलाएं अपने घर के कामों में व्यस्त होतीं थीं उस समय में श्रीमती टाटा भारत की ऐसी पहली व्यावसायिक महिला थीं जो ट्रेंट लिमिटेड, टाटा कंपनी की एक सहायक की अध्यक्षा बनीं, जिन्होंने सौंदर्य सैलून एवं सौंदर्य प्रसाधनों का परिचय भारतीय उपभोक्ताओं से कराया, और यही कारण है कि वह भारत की कॉस्मेटिक के रूप में जरीना जानी जाती हैं।

सिमोन टाटा का जन्म फ्रांस में हुआ था और उन्होंने अपनी पढाई स्विट्‌जरलैंड से पूरी की। 1955 के दौरान वे भारत आयीं। भारत आना उनके जीवन का एक नया महत्वपूर्ण मोड़ था। स्विट्‌जरलैंड से भारत को शुरू करने की उनकी पृष्ठभूमि का विकास बहुत असाधारण है। उनके बचपन का एक हिस्सा द्वितीय विश्व युद्ध के कारण असुरक्षित था। द्वितीय विश्व युद्ध के प्रभाव जिनेवा के छोटे से शहर में प्रबल था। लेकिन विश्व युद्ध के समय के दौरान के डर और आतंक का प्रभाव उनके बाद के वषोर्ं के दौरान कभी नहीं देखा गया था।टाटा रिटेल में उनकी सफलता के रास्ते की सबसे बड़ी संपत्ति उनका अच्छा व्यक्तित्व ही था। उनकी कड़ी मेहनत और उनके शांत स्वभाव ने उन्हें अपनी मातहत के बीच भी पसंदीदा बना दिया था।

बाद में उन्होंने नवल टाटा से शादी कर ली। वह नोएल टाटा की मां, और रतन टाटा की सौतेली माँ हैं।

उनकी जीवन यात्रा यहाँ से शुरू होती है!

करियर की शुरुआत

1955 में, भारत आने के बाद, वह में 1961 लक्मे के प्रबंध निदेशक के रूप में शामिल हुईं। उसके बाद उन्होंने उद्यमशीलता का एक नया चरण शुरू किया और इसके बाद क्या आया वह किसी से भी छुपा नहीं है। सफलता पाने में सिमोन टाटा को कभी देर नहीं लगी। 1982 में,उन्हें लक्मे की अध्यक्ष के पद पर पदोन्नत किया गया और जल्द ही 1989 में, उन्हें टाटा इंडस्ट्रीज के बोर्ड में नियुक्त किया गया था।

लक्मे जो की टाटा अॉयल मिल्स का एक छोटा सा सहायक था, सिमोन टाटा के काम के अंतर्गत, भारत की सबसे बड़ी कॉस्मेटिक विनिर्माण में से एक बन गया था। खुदरा उद्योग के विकास को आगे ले जाने के लिए उन्होंने लक्मे को बंद कर बेचने का फैसला किया और उसे हिंदुस्तान यूनिलीवर को बेच दिया, और उसी पूंजी के साथ उन्होंने वेस्टसाइड शुरू कर दिया। वेस्टसाइड को इतनी सफलता मिली की आज उसके 14 लाभकारक रिटेल आउटलेट के रूप मे कई दुकानों का संचालन कर रहा है। श्रीमती टाटा के काम को लेकर पूरी तरह समझ, समर्पण और ईमानदारी ने वेस्टसाइड को प्रतियोगियों के बगल में खड़े रहने में, बाजार में और उपभोगताओं के बीच एक फर्म की स्तिथि हासिल करने में मदद की। स्टाइलिश कपडे, असाधारण खिलोनें और घर के कई नए प्रसाधनों को वेस्टसाइड के लेबल के साथ बाजार में लाकर उन्होंने बहुत सफलता प्राप्त की। 1998 के बाद से ही टाटा कंपनी का यही प्रयास रहा है की ग्राहकों को सबसे अच्छा खरीदारी का अनुभव कराया जाए। सिमोन टाटा के मुताबिक उनके उद्यम की सफलता के मुख्य कारण उनके साधनों की त्रुटिहीन शैली, उचित मूल्य और सबसे महत्वपूर्ण बात उनके साधनों की अच्छी गुणवत्ता थी।

करियर की प्रमुख उपलब्धियां

इन सबके बावजूद ताज कैफ उनकी एक और महत्वपूर्ण उपलब्धियों में से एक था। घर के कामों से थक जाने के बाद यह महिलाओं के लिए मिलकर समय बिताने का सबसे पसंदीदा जगहों में से एक बन चुका था। यह जगह महिलाओं के लिए एक मनोरंजन प्रदाता थी खासकर भारतीय त्योहारों के समय। इससे पता चलता है की उन्हें भारतीय संस्कृति और परम्पराओं की कितनी अच्छी समझ थी। उनके ऐसे अच्छे व्यक्तिगत स्वभाव से ही कई बार उनके सहियोगियों को अचम्बे में डाल देता था की वे भारतीय नहीं हैं।

कठिन समय

वेस्टसाइड के लिए सबसे कठिन समय 1999 से 2004 तक का था जब अचल सम्पति बाजार बहुत महंगा था। क्यूंकि व्यापार अभी अपनी प्रारंभिक अवस्था में ही था इसलिए व्यापार को आगे बढाने के लिए उचित पूंजी जुटा पाना भी बहुत मुश्किल था। व्यापार के लिए जमीन खरीदना ही उनके लिए बहुत बढ़ी बाधा थी। परन्तु टाटा को अपनी कुशलता साबित करने में अधिक समय नहीं लगा। श्रीमती सिमोन टाटा के दृढ़ विश्वास और योग्यता के कारण 2004 की गर्मियों के अंत तक खुदरा उद्योग पहले से ही भारत के 14 विभिन्न स्थानों में कार्य कर रहा था।

उद्यमी लक्षण

सिमोन टाटा के सफल उद्यमशीलता उद्यम का मुख्य कारण था अच्छा माहोल, शैली भागफल और उचित दाम। विपणन की मूल अवधारणाओं की समझ ने ख्याति प्राप्त कराने में सिमोन टाटा की बड़ी सहायता की। उनके अनुसार उनके सफल उद्यम का कारण यह भी था की कोई भी नया दौर या चलन बाजार में आने से पहले ही उनकी दुकानों पर उप्लब्ध होता था। उनकी सफलता का एक कारण यह भी था की उन्हें विशेष रूप से यह समझ प्राप्त थी की किस तरह का चलन भारतीय ग्राहकों को आकर्षित करेगा। वह नियमित रूप से यूरोपीय देश के दौरे के लिए जाया करती थीं ताकि वह भारतीय व्यापार में, जैसे घरेलु सामान और कॉस्मेटिक्स की दुनिया में अंतरराष्ट्रीय चलन ला सकें।

सामाजिक कार्य

भारतीय खुदरा उद्योग में उनके योगदान को स्वीकार करते हुए उन्हें इंदौर मैनेजमेंट एसोसिएशन ख्प्ड।, के द्वारा लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया। 2005, आईएमए राष्ट्रया सम्मेलन, इंदौर, के दौरान उन्हें अवार्ड प्रदान किया गया था।

सफल होने के नाते एक अलग और एक सामान्य बात की दिशा में एक असाधारण इशारा प्रदर्शन के बारे में नहीं हैय बल्कि यह एक अलग और असाधारण बात के लिए एक सामान्य इशारा प्रदर्शन के बारे में है। बहुत दृढ़ता और समर्पण के साथ मुश्किल हो जाता है कि कार्य, पूरा कोर करने के लिए सफलता को परिभाषित करता है।

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED