पिछले भाग में हम ने देखा कि मोमल पर निक्कू की आत्मा हावी हो गई थी और वो न जाने कहां निकल पड़ी थी। उसकी तलाश में अब्राहम यहां वहां भटक रह था।
उधर डेनियल और जैस्मीन आसपास के लोगों से पूछ ताछ कर के मार्को को ढूंढ रहे थे।
अब आगे :__
चाय वाले मैक्स के यहां से निकल कर अब्राहम ने हर गली कूचे में छान मारा। कहीं कहीं रुक कर लोगों से पूछ भी लेता था।
रात हो गई, आसमान पर पूरा चांद था जिसकी रोशनी में हर चीज़ साफ दिखाई दे रहा था। जगमगाती हुई रात थी लेकिन अब्राहम के मन में अंधेरा छाया हुआ था।
अब तक न डैनियल को मार्को के बारे में ज़्यादा कुछ पता चला ना अब्राहम को मोमल मिली।
डेनियल ने जैस्मीन के ढाबे में पूछ ताछ की तो वहां इस बात का शक हुआ के मार्को ढाबे में कुछ खाने नही बल्के मछली का मोल भाव करने आया था। डेनियल को शक हुआ के शायद मार्को अब मछली खरीदने बेचने का काम करने लगा है। लेकिन उसके ठिकाने के बारे में कुछ पता नही चला।
नज़रें तलाश करते करते थक सी गई, एक पतली सी गली में अब्राहम ने कार रोक दी। उस गली में कोई आता जाता दिखाई नही दे रहा था। साफ सुथरा लेकिन सन्नाटा छाया हुआ। अब्राहम वहां कार में ही बैठा थका हुआ इधर उधर देखते हुए बोला :" तुम कहां हो मोमो ! एक बार तो दिख जाओ कहीं! ऐसा लगता है तुम्हे देखे हुए ज़माना गुज़र गया और अब तरसने लगा हूं!"
वो खुद से बाते कर रहा था। ना कोई उसे सुनने वाला है ना समझने वाला। उसके सर पर कई चोटें थी जिनमें टीस उठती लेकिन इन सब पर उसका ध्यान कहां था। उसकी कलाई में भी मोमल ने पट्टी बांध रखी थी। जिस में अलग दर्द हो रहा था।
जिस पतली सी गली में वो रुका था वहां एक कतार में कई सारे घर थे लेकिन किसी घर में न लाइट बल्ब जल रही थी ना ही किसी के होने का कोई आसार नज़र आ रहा था।
जब अब्राहम ने ध्यान दिया तो उसे वहां अजीब लगने लगा। उसे भी मालूम नही था की ये कौन सी जगह है। वो गाड़ी से उतरा और धीरे धीरे कदम बढ़ाने लगा। थोड़ी ही दूरी पर एक घर के सामने उसे एक सात आठ साल का बच्चा खड़ा दिखा। वो बच्चा खामोश खड़ा था। उसके कपड़े बहुत मैले और फटे पुराने थे और उसे देख कर ऐसा लगता था जैसे उसने कई दिनों से खाया पिया नही है। उसका शरीर सुखा पड़ रहा था।
अचानक उसे इस तरह अकेले खड़ा देख कर अब्राहम का दिल धक सा हुआ फिर क़रीब जा कर ठीक से देखते हुए बोला :" बेटा आप यहां अकेले क्या कर रहे हो? क्या ये आपका घर है?
बच्चा कुछ देर अब्राहम को घूरता रहा फिर उसने ना में सर हिलाया। अब्राहम ने प्यार से कहा :" अच्छा बेटा ये बताओ आप यहां अकेले हो आपके मम्मी पापा कोई तो होगा न आपके साथ? आपका घर कहा है?
अब्राहम उसके जवाब का इंतजार कर रहा था। बच्चा कुछ देर खामोश रहा फिर उसने अब्राहम को एक टूक देखते हुए उसके चहरे पर हाथ फेरा। हाथ फेरने के बाद उसने अपनी मीठी आवाज़ में रुके रुके लहज़े में कहा :" मेरा नाम फीलिक्स है! वो जला हुआ घर मेरा था जिसमे मेरे मम्मी पापा जल कर मर गए हैं!" ( उसने उंगली का इशारा कर के दिखाया जहां तीन चार घर के फासले में एक छोटा सा जला हुआ घर था, घर जल कर काला पड़ा था)
उसकी बात सुन कर अब्राहम का बदन सिहर गया और रोंगटे खड़े हो गए, उसने उसके छोटे से हाथ को पकड़ कर कहा :" कोई तो होगा तुम्हारा! तुम कब से यहां पर हो?
फिलिक्स ने कहा :" मेरा कोई नहीं है! मैं भटक रहा हूं।"
अब्राहम को उस कमज़ोर से दिखने वाले बच्चे पर बेहद तरस आया और उसने दया के भावना में बह कर कहा :" तुम मेरे साथ चलोगे?... अभी मैं बहुत परेशान हूं! मेरी वाइफ को ढूंढ रहा हूं लेकिन वो अब तक नही मिली!... मैं तुम्हे एक अच्छी जगह ले जाऊंगा लेकिन पहले मुझे उसे ढूंढना होगा!"
फिलिक्स ने मासूमियत से कहा :" मैं ने इधर से एक औरत को जाते देखा था! वो बिना पलकें झपकाए बस चली जा रही थी। उन्होंने ग्रे शेड के कपड़े पहने हुए थे और बाल लंबे थे। वो नदी की तरफ गई थी।"
ये बात सुन कर अब्राहम की आंखों में चमक आ गई, क्यों के जो हुलिया फीलिक्स ने बताया वो तो मोमल का ही था। वो इसी तरह घर से निकली थी। अब्राहम ने एक्साइटेड हो कर कहा :" क्या तुम ने सच में उसे देखा! नदी किस तरफ है क्या तुम जानते हो?
फिलिक्स ने उंगली का इशारा कर के कहा :" उस तरफ नदी है! मैं जानता हूं रास्ता।"
अब्राहम ने जल्दी करते हुए कहा :" चलो कार में बैठो! हम नदी के पास जायेंगे।"
बच्चा चुप चाप कार में आ कर बैठ गया। वो रास्ता बताता रहा और अब्राहम उसके बताए हुए रास्ते पर जाते हुए नदी के किनारे पहुंच गया। एक सुनसान जगह पर नारियल के पेड़ के पास कार पार्क किया। गाड़ी से उतरते हुए फीलिक्स से कहा :" तुम कार में ही बैठो! मैं आसपास देख कर आता हूं।"
फिलिक्स ने बस सर हिलाया। अब्राहम नदी के किनारे किनारे चल रहा था। जाते जाते वो काफी दूर निकल गया। वहां किनारे पर दूर दूर में कई सारे मच्छवारे टेंट लगा कर आराम कर रहे थे। कहीं कहीं लालटेन जल रही थी तो कहीं किसी ने लकड़ी का ढेर जला रखा था।
वो सब को बारीकी से देखता हुआ जा रहा था लेकिन अब तक मोमल का कोई निशान ना मिला। ठंडी हवाओं से नदी का पानी गोते खा रहा था जिसकी झमझम सी आवाज़ आ रही थी।
अब्राहम बे बसी से इधर उधर देखता हुआ चल रहा था। थक हार कर वापस मुड़ा और कार की तरफ आने लगा।
कार में अकेला बैठा फीलिक्स इंतज़ार करते हुए बाहर की ओर झांक रहा था की उसे एक काले हुडी में जाता हुआ आदमी दिखा। उस आदमी ने एक नज़र फीलिक्स को देखा और चला गया। फिलिक्स ने जब उसकी शक्ल देखी तो घबरा गया। बच्चे को आधे चहरे पर टैटू देख कर डर लगने लगा। उसी समय अब्राहम नाकाम लौटा। उसने फीलिक्स को बड़ी बड़ी आंखों से बाहर की ओर देखते हुए देखा तो पूछा :" क्या हुआ फीलिक्स? किधर देख रहे हो?
फिलिक्स ने जब अब्राहम को देखा तो चैन की सांस लेते हुए कहा :" अभी एक डरावना आदमी यहां से गुज़रा! उसके चहरे पर नक्शे बने हुए थे! जंगल जैसे दाढ़ी मूंछें थीं।"
फिलिक्स की बात सुनते ही अब्राहम उस तरफ दौड़ा जिधर वो आदमी जा रहा था। दौड़ते हुए उसके पास गया और पीछे से दबोच लिया।
वो आदमी छटपटाने लगा। उसने अब्राहम की गिरफ्त से खुद को छुड़ाते हुए कहा :" कौन है! छोड़ो कौन है बे, छोड़ मुझे।"
अब्राहम ने उसे पहचान लिया था के यही मार्को है। उसने उसके चहरे पर एक ज़ोर का मुक्का जमाया जिस से वो लड़खड़ा कर गिर गया। अब्राहम ने खुद को यकीन दिलाने के लिए उसका हाथ मरोड़ कर पकड़ा और उसके टैटू को ठीक से देखा। उसने देखा के उसके हाथ में एक दिल बना हुआ है जिस पर तीर के शेप में MARK लिखा हुआ है। अब उसे यकीन हो गया के ये मार्को ही है।
उसने पहचानते ही दो चार मुक्के और बरसाए फिर कॉलर पकड़ कर गुस्से में कहा :" कमीने! बद ज़ाद... तुझे आज हर गुनाह का हिसाब देना होगा।"
मार्को को समझ नहीं आ रहा था के ये कौन है और उसे क्यों मार रहा है। वो बस अपने दुश्मनों में से कोई एक समझ कर पहचनाने की कोशिश कर रहा था लेकिन अब्राहम के सर जैसे खून सवार हो गया ऐसे उसे पीट रहा था। मार्को ने चिल्लाते हुए कहा :" कौन है और मुझे क्यों मार रहा है! मैं तो तुझे जानता तक नही।"
अब्राहम ने उसका गला दबोच कर कहा :" मैं उसी मोमल मैरी का पति हूं जिसे तूने बुरी तरह से traumatize किया और उसकी ज़िंदगी का पांच साल उसने ट्रॉमा से लड़ते हुए गुज़ारा! सिर्फ तेरे टाइम पास के चक्कर में!... अब तो तू पहचान गया होगा ना।"
ये कह कर उसके सीने में उसने एक लात ऐसा मारा के वो दूर जा कर गिरा। एक बार भी मार्को को मौका नहीं दे रहा था के वो खुद को बचाए या उलटा हमला करे, उसने लात घुसे की बौछार लगा दी। मार्को का चहरा लहूलुहान हो गया।
अब्राहम ने उसे ज़मीन से दबोच कर कहा :" मैं निक्कू जैसे बचकानी हरकत नही करूंगा लेकिन वो हश्र करूंगा कि तेरे हर बुरे कर्म पर हज़ार बार पछतावा हो जो तुझे तेरी हड्डियों तक चुभन महसूस कराए!"
ये कह कर उसने घायल हुए मार्को को ज़मीन पर अधमरा छोड़ा और फिर जेब से मोबाइल निकाल कर डैनियल को कॉल करने लगा। जब तक डेनियल कॉल उठाता मार्को लड़खड़ाते हुए धीरे धीरे उठा और अपने जेब से खंजर निकाल कर अब्राहम के पीठ पर मारने ही वाला था के किसी ने उसके सर पर ज़ोर का रॉड मरा। मार की आवाज़ ऐसी थी के जैसे किसी ने पानी भरे गुब्बारे में डांटा मारा हो और वो फचाक से फुट गया हो।
मार्को का सर फट गया और आंखे मूंद कर गिर पड़ा। जब वो धप से गिरा तो अब्राहम ने मुड़ कर देखा। देखते ही उसकी आंखे फटी रह गई, जिसने उसे मारा था वो मोमल थी और बड़ी बड़ी खूंखार आंखों से मार्को को घूर रही थी। उसके हाथ में खून से सना हुआ रॉड था।
वो मरे हुए मार्को पर और भी रॉड बरसाने लगी। उसे बेतहासे रॉड मार रही थी जिस से मार्को का पूरा जिस्म खून से लथपथ हो गया।
ये देख कर अब्राहम ने जा कर उसे पकड़ कर कहा :" बस करो मोमो वो मर चुका है।"
लेकिन वो मोमल तो नही थी के अब्राहम की बात सुन ले वो तो उस पर हावी निक्कू था जो मार्को को मार कर सुकून हासिल कर रहा था।
उसने अब्राहम को खुद से धक्का मार कर अलग कर दिया। फिर लाश पर रॉड मारने लगा :" ऐसे ही मारा था ना तूने मुझे! ऐसे ही मारा था ना!" ( जब मोमल ये बोल बोल कर उसे मार रही थी तब उसकी आवाज़ फटी हुई थी)
अब्राहम ने तेज़ आवाज़ में कहा :" बस करो निक्कू ! अगर ऐसा करते हुए किसी ने देख लिया तो मोमल खतरे में पड़ जायेगी! मैं ने कहा रुक जाओ।"
मोमल ने आंखों में अंगारे लिए अब्राहम को एक नज़र देखा फिर उसने मार्को को उड़ा कर बीच नदी में फेंक दिया।
फेंकने के बाद वो अब्राहम के सामने आई और एक मुस्कान के साथ घूरते हुए बोली :" मैं मोमल को ले कर जा रहा हूं।"
ये कह कर उसने पानी में छलांग लगा दिया।
ऐसा करते देख अब्राहम चीख पड़ा :" मोमो!"
उसे कुछ समझने का मौका ही नही मिला और बिना सोचे समझे अब्राहम भी पानी में कूद पड़ा।
कुछ फासले में खड़े हो कर फीलिक्स ये सब देख रहा था। उसकी सांसे फूल रही थी। वो बेहद घबराया हुआ और सहमा हुआ खड़ा था।
(अगला भाग जल्द ही)