क्या आपको भी वो ही शख्स याद आ रहा है जो मुझे? Review wala द्वारा कुछ भी में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
  • द्वारावती - 54

    54गुल गुरुकुल में अध्ययन करने लगी। अनेक दिन व्यतीत हो गए। मु...

  • History of Kashmir.... - 4

    # नवपाषाण काल (3000 ईसापूर्व से 1700 ईसापूर्व) वर्तमान श्रीन...

  • हमराज - 1

    खिड़की खुली जरा, जरा परदा सरक गया बहोत ही खबसूरत सा गाना सोन...

  • बेखबर इश्क! - भाग 17

    नही, आई एम सॉरी...लेकिन आप आगे क्यों नहीं चल रही,,,कुछ हुआ ह...

  • तिलिस्मी कमल - भाग 20

    इस भाग को समझने के लिए इसके पहले से प्रकाशित सभी भाग अवश्य प...

श्रेणी
शेयर करे

क्या आपको भी वो ही शख्स याद आ रहा है जो मुझे?

(क्या आपको और मुझे एक ही शख्स याद आ रहा है इसे पढ़ कर?) 
जब कोई दर्द से चिल्लाएगा,
तुमको एक शख्स याद आयेगा
जब कोई भूख से मर जायेगा
तुमको एक शख्स याद आयेगा
जब कोई बीमारी से तडपायेगा
तुमको एक शख्स याद आयेगा
जब कोई रोजगार नही पायेगा 
तुमको एक शख्स याद आयेगा
तुमको एक शख्स याद आयेगा
जब कोई महंगी दाल खायेगा
तुमको एक शख्स याद आयेगा
जब कोई जेल मे मर जायेगा
तुमको एक शख्स याद आयेगा
जब कोई वोट दे के आयेगा
तुमको एक शख्स याद आयेगा

      इस कविता में जो भावनाएँ और विचार व्यक्त किए गए हैं, वे बहुत गहरे और संवेदनशील हैं। इसे विस्तार से लिखने के लिए, हम इन भावनाओं को और अधिक स्पष्टता और विस्तार से समझ सकते हैं।

जब कोई दर्द से चिल्लाएगा, तब उस व्यक्ति की पीड़ा और असहायता को महसूस किया जा सकता है। यह दर्द शारीरिक हो सकता है, जैसे किसी दुर्घटना में चोट लगना, या मानसिक हो सकता है, जैसे किसी प्रियजन को खोने का दुख। इस समय में, हमें उस शख्स की याद आती है जिसने हमें सिखाया कि कैसे इस दर्द को सहन करना है और आगे बढ़ना है।

जब कोई भूख से मर जायेगा, तब हमें उस शख्स की याद आती है जिसने हमें सिखाया कि कैसे अपने संसाधनों को सही तरीके से उपयोग करना है। भूख एक ऐसी समस्या है जो समाज के कमजोर वर्गों को सबसे अधिक प्रभावित करती है। यह हमें याद दिलाता है कि हमें अपने समाज में समानता और न्याय के लिए काम करना चाहिए।

जब कोई बीमारी से तड़पायेगा, तब हमें उस शख्स की याद आती है जिसने हमें सिखाया कि कैसे स्वास्थ्य का ध्यान रखना है। बीमारी के समय में, हमें उस व्यक्ति की याद आती है जिसने हमें सिखाया कि कैसे अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना है और दूसरों की मदद करना है।

जब कोई रोजगार नहीं पायेगा, तब हमें उस शख्स की याद आती है जिसने हमें सिखाया कि कैसे मेहनत और ईमानदारी से काम करना है। बेरोजगारी एक बड़ी समस्या है जो व्यक्ति की आत्म-सम्मान और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। यह हमें याद दिलाता है कि हमें अपने समाज में रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए काम करना चाहिए।

जब कोई महंगी दाल खायेगा, तब हमें उस शख्स की याद आती है जिसने हमें सिखाया कि कैसे अपने खर्चों को नियंत्रित करना है। महंगाई एक ऐसी समस्या है जो हर व्यक्ति को प्रभावित करती है, खासकर उन लोगों को जो सीमित आय पर निर्भर हैं। यह हमें याद दिलाता है कि हमें अपने संसाधनों का सही तरीके से उपयोग करना चाहिए।

जब कोई जेल में मर जायेगा, तब हमें उस शख्स की याद आती है जिसने हमें सिखाया कि कैसे न्याय और मानवाधिकारों का सम्मान करना है। जेल में मौत एक गंभीर समस्या है जो न्याय प्रणाली की खामियों को उजागर करती है। यह हमें याद दिलाता है कि हमें अपने समाज में न्याय और मानवाधिकारों के लिए काम करना चाहिए।

जब कोई वोट दे के आयेगा, तब हमें उस शख्स की याद आती है जिसने हमें सिखाया कि कैसे अपने लोकतांत्रिक अधिकारों का उपयोग करना है। वोट देना एक महत्वपूर्ण अधिकार है जो हमें अपने समाज में बदलाव लाने का अवसर देता है। यह हमें याद दिलाता है कि हमें अपने लोकतांत्रिक अधिकारों का सही तरीके से उपयोग करना चाहिए और अपने समाज में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए काम करना चाहिए।

इस प्रकार, आपकी कविता में व्यक्त की गई भावनाएँ और विचार हमें समाज की विभिन्न समस्याओं और उनके समाधान के बारे में सोचने पर मजबूर करते हैं। यह हमें याद दिलाता है कि हमें अपने समाज में समानता, न्याय, और मानवाधिकारों के लिए काम करना चाहिए।