मेरे पास सिर्फ़ मोहब्बत के शब्द हैं. Piyush Goel द्वारा लघुकथा में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

मेरे पास सिर्फ़ मोहब्बत के शब्द हैं.

एक रियासत के राजा बड़े ही धार्मिक, अपनी प्रजा का ध्यान रखने वाले,बस राजा ये सोचा करते थे अपनी रियासत को कैसे बड़ा करूँ,मेरी प्रजा हमेशा ख़ुशी रहें.उस रियासत में एक सभ्य नौजवान रहता था,हमेशा ये ही सोचा करता था अगर हमारी रियासत पर किसी ने हमला कर दिया,सब कुछ ख़त्म हो जाएगा. ऐसा हुआ भी,युद्ध शुरू हो गया,नौजवान से रहा नहीं गया,चल दिया अपने राजा से मिलने के लिये,बड़ी मुश्किल से राजा से मिला,नौजवान ने राजा से बात की,जो आनंद ख़ुशी में रहने में हैं वो सुख कही और नहीं,आख़िर हम लोग किस लिये लड़े, अगर आप आज्ञा दें दूसरी रियासत के राजा से बात करने जाऊँ. राजा नौजवान से बोले अगर तुम्हें कुछ हो गया तो,नौजवान युवक बोला, आप चिंता ना करे मैं अपनी बातों से दूसरी रियासत के राजा को मना लूँगा. राजा नौजवान से बोले, तुम जाओगें कैसे,आप चिंता न करें. नौजवान युवक बचता बचाता दूसरी रियासत के महल के दरवाज़ें पर पहुँच गया,और पहरे दार से बोला मुझे राजा से मिलना हैं और मेरा नाम ये हैं और दूसरी रियासत से आया हूँ जिस से आप का युद्ध चल रहा हैं.पहरेदार तपाक से बोला तेरी हिम्मत कैसे हुई यहाँ आने की,बंदी बना लो.नौजवान बोला आप मुझे शौक़ से बंदी बना लो, पर ना तो मैं जासूस हूँ और ना ही मेरे पास हथियार हैं,मेरे पास तो सिर्फ़ मौहब्बत के शब्द हैं,पर मेरी आपसे विनती हैं,मुझे आप बंदी बनाकर ही राजा के पास ले चलो,सिर्फ़ एक बार बात करा दो.राजा के पास संदेश भिजवाया गया,राजा ख़ुद ही आये ये सोच कर युद्ध चल रहा हैं ऐसा कौन नौजवान हैं अपनी ज़िंदगी को हथेली पर रख कर यहाँ तक आ गया,राजा नौजवान से महल के दरवाज़े पर मिले( वो नहीं चाहते थे मेरे महल के बारे में कोई जाने).राजा ने नौजवान युवक से आने का कारण पूछा,महाराज मेरी आप से विनती हैं आप छोटी-छोटी रियासतों के राजा हो और आपस में ही लड़ रहें हो,जिसका फ़ायदा कोई और पे जाएगा,आप लोगो के बीच ग़लतफहमी पैदा करके.आप सभी छोटी-छोटी रियासतों के राजा आपस में मिल कर बड़ी ताक़त से लड़ाई करो तो कुछ फ़ायदा हो(जबकि नौजवान लड़ाई बिलकुल भी नहीं चाहता था).राजा को नौजवान की बातों में दम लगा, राजा ने तुरन्त सेनापति को कहाँ इस नौजवान की हथकड़ियाँ खोल दो. राजा उस नौजवान को अपने साथ महल में अंदर ले गये और युद्ध समाप्ति का संदेश भिजवा दिया, इधर इस रियासत के राजा को ये महसूस हो गया मेरी रियासत का नौजवान सकुशल हैं और दूसरी रियासत के राजा से बात हो गई हैं और राजा उसकी बात मान गये हैं.युद्ध समाप्त होने के पश्चात दोनों राजा आपस में उस नौजवान के साथ मिले,उस नौजवान ने २०-२५ छोटी छोटी रियासतों को आपस में एक कर दिया, मोहब्बत बड़ी चीज हैं युद्ध तो सिर्फ़ विनाश का कारण हैं.चुनाव के माध्यम से २०-२५ रियासतों ने अपना एक राजा नियुक्त किया, जिसके आदेश का सब पालन करेंगे, सब अपनी अपनी रियासतों के राजा रहेंगे, लेकिन जब कभी भी कोई बड़ी मुसीबत आयेगी हम सब मिलकर मुक़ाबला करेंगे और नियुक्त राजा के आदेशों का पूर्ण रूप से पालन करेंगे.उस नौजवान को सभी रियासतों का विशेष सलाहकार बनाया गया.आज तक उन रियासतों पर किसी ने आक्रमण नहीं किया .