शुभम - कहीं दीप जले कहीं दिल - पार्ट 13 Kaushik Dave द्वारा सामाजिक कहानियां में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

शुभम - कहीं दीप जले कहीं दिल - पार्ट 13

"शुभम - कहीं दीप जले कहीं दिल"( Part -13)


अवसाद और मानसिक बीमारी को निश्चित रूप से ठीक किया जा सकता है, इसके लिए धैर्य और पारिवारिक गर्मजोशी की आवश्यकता होती है।                            कई प्रसिद्ध लोग भी अवसाद से पीड़ित हुए थे, लेकिन उन्होंने इसका उचित इलाज करके अपने करियर में सफलता हासिल की है।


-------
डॉक्टर शुभम को मरीज युक्ति की याद आ रही थी 

आगे...

डॉक्टर शुभम:-"अच्छा, तुम ठीक हो जाओगी, यदि मेरा कहना मानो और दवाइयां नियमित लेते रहो।मुझे बताओ कि तुम क्या लिखतीं हों।एक डॉक्टर होने के नाते मरीज की मदद करना मेरा कर्तव्य है।"

युक्ति:-"तो सर, क्या आप एक बार और मेरी मदद करेंगे? क्या आप मेरे भाई के नाम लिखा खत उसे पहुंचा देंगे?"

डॉक्टर शुभम:-"ज़रूर। लेकिन मुझे अपने भाई के नाम और पते के साथ एक ख़त दो। क्या तुम्हें  अपने भाई की याद आ रही थी?"

ट्रिक:- "सर, हम दोनों भाई-बहन आपस में मिलजुल कर रहते थे।लेकिन.. लेकिन.."

डॉक्टर शुभम:-"लेकिन..लेकिन..क्या?"

युक्ति गंभीर हो गई.
बोली:- "मेरे भाई पर भी मुकदमा हुआ था। हो सकता है वह भाग गया हो। आज मुझे अपने भाई की याद आ गई।"

डॉ. शुभम:- "ओह..मुझे नहीं पता था। मैंने आपके केस का अध्ययन किया है। मैं उस स्थिति को समझ सकता हूं जिसमें आपने गलत किया। इंसान का गुस्सा और आवेग हमेशा गलत करता है। पिता को खोने का दर्द भी उसी सदमे से होता है। सदमे से बाहर निकलना कठिन है, मैं समझ सकता हूं , लेकिन तुमने जो किया वह बहुत ग़लत था। अपनों को खोना और सदमे से बाहर निकलना तुम्हारे लिए भी कठिन होगा। इसलिए तुम्हारी यह हालत हो गई होगी ऐसा मुझे लगता है।"

युक्ति:-"आप बहुत समझदार हैं। और अच्छे इंसान,यदि मैं आपसे पहले मिली होती तो मेरी यह स्थिति नहीं होती।"

इतना कह कर युक्ति हंसने लगी, मानो पागल हो गयी हो।

शुभम को लगा कि अब उसकी मानसिक स्थिति खराब हो जायेगी, इसलिए ज्यादा बातचीत करना अच्छा नहीं रहेगा।
उसने एक गिलास पानी भरा
और पीने के लिए पानी दिया।

फिर बोले कि तुम फ्रेश हो जाओ।

डॉक्टर शुभम:-"युक्ति  ऐसे ग़लत विचार छोड़ दो , ग़लत विचार करने से तबियत बिगड़ सकती है।ठीक हो जाओगी ,बस नियमित मेरी सूचना के अनुसार दवाईयां लेती रहो और मन को ख़ुश रखो।अगर तुम मुझे अपने भाई का पत्र दोगी तो मैं उसे रविवार को उसके घर पहुंचा दूंगा। तुम्हारा भाई दूर रहता है? रविवार को मेरी छुट्टी है।

इतना कहने के बाद डॉक्टर शुभम दूसरे मरीज को देखने चले गए.

डॉ. शुभम अपने केबिन में गये और युक्ति के बारे में सोचने लगे।

युक्ति का एक भाई भी है तो उस पर केस क्यों हुआ होगा?  मुझे उसके भाई को युक्ति का ख़त पहुंचाना है। थोड़ी देर बाद युक्ति से ख़त मांगूंगा और ऐड्रेस भी।

युक्ति ने अपने पिता की हत्या क्यों की होगी?  उनके भाई ने भी उनका साथ दिया?  क्या युक्ति के पिता इतने दुष्ट थे कि उन्होंने उसकी हत्या कर दी?  मुझे युक्ति के केस का फिर से अध्ययन करना होगा।

तभी एक कर्मचारी केबिन में आया.
'सर, एक सरकारी आदमी पुलिस के साथ आया है, हम उन्हें भेज दें?'

डॉक्टर शुभम ने कहा हां.

कुछ ही देर में एक सरकारी आदमी पुलिस के साथ आया।
उन्होंने कोर्ट का एक आदेश दिखाया।
और कहा कि एक सामाजिक एनजीओ द्वारा युक्ति का केस दोबारा खोला गया था और युक्ति की मानसिक स्थिति को देखते हुए मानवता के नाते सजा कम करने की अपील की है।
कोर्ट ने ये आदेश दिया है कि सजा को घटाकर तीन साल कर दिया गया है।
हर महीने युक्ति की रिपोर्ट पुलिस स्टेशन में जमा करनी होगी।

आदेश पढ़कर डॉक्टर शुभम हैरान रह गए।
डॉक्टर शुभम को ख़ुशी हुई।
और बताया कि यह अच्छा हो गया। वैसे मरीज युक्ति अच्छी लड़की है और आवेशपूर्ण उसने अपने पिताजी की हत्या की होगी। मैं हर महीने युक्ति का रिपोर्ट और मेडिकल कंडीशन के बारे में लिख कर रिपोर्ट भेजूंगा।

सरकारी आदमी ओर्डर दे कर चला गया।

मैं युक्ति को यह बात अभी नहीं बताना चाहता लेकिन जब मैं उसके भाई को ख़त दूंगा तो मैं उसके भाई को जरूर बताऊंगा। यह जानकर वह भी खुश हो जाएगा।

अस्पताल में युक्ति के बारे में जानकारी अपर्याप्त है।उसके परिवार के बारे में जानकारी हासिल करनी होगी। उसके लिए युक्ति के भाई से मिलना होगा और उससे पूछना होगा कि ऐसी कौन-सी स्थिति आ गई थी कि अपने पिताजी की हत्या की थी? और उसके भाई पर कौनसा केस चलाया गया था।

डॉक्टर शुभम अपनी पुरानी यादों से वापस आ गए।
ओह..वक्त कितना बीत गया लेकिन वो यादें यादों में ही रह गईं।

शाम को डॉक्टर शुभम को रूपा का मैसेज याद आया।
रूपा ने मैसेज क्यों किया होगा?  ऐसा लगता है कि कोई विशेष कार्य होगा।
पत्नी युक्ति के जाने के बाद दोस्त रूपा ने ही बच्चों की परवरिश की।  रूपा अक्सर मेरे और बच्चों के बारे में पूछती रहती थी।
रात को उससे बात करनी है.
सच्चा दोस्त तब याद आता है जब इंसान अकेलापन महसूस करता है।
सच्चा दोस्त ही मुसीबतों में काम आता है।
- कौशिक दवे