"शुभम - कहीं दीप जले कहीं दिल"
( Part -12)
मरीज सोहन की सेहत का ख्याल डॉक्टर शुभम अच्छी तरह से करते हैं।
मरीज सोहन ठीक हो सकता है इसलिए सोहन के पिताजी को अस्पताल में बुलाते हैं।
अब आगे....
डॉक्टर शुभम का कहना है कि सोहन को एक-दो महीने में डिस्चार्ज करना पड़ सकता है, वह बेहतर हो रहा है।
सोहन के पिता:-"लेकिन सर, इतनी जल्दी ठीक हो जाएगा! मुझे लगता नहीं है फिर भी मुझे आप पर भरोसा है कि सोहन ठीक हो जाएगा।अगर मैं उसे घर ले जाऊंगा तो मुझे भी परेशानी होगी। मेरी पत्नी का स्वभाव थोड़ा अजीब है।"
डॉक्टर शुभम:-" देखिए अस्पतालों के भी कुछ नियम होते हैं। ठीक हुए मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दे दी जाती है। अगर परिजन ऐसे मरीजों को अपने घर नहीं ले जाते हैं, तो हम नए मरीजों को कैसे एड्मिट करेंगे? आप सोचिए। आप एक पिता हैं। सोहन आपका अपना बेटा है।लेकिन अगर आपमें प्यार और भावनाएं हैं तो यह देखना आपका कर्तव्य है कि उनके साथ अच्छा व्यवहार किया जाए।
हमें प्रबंधन को भी जवाब देना होगा।”
सोहन के पिता का चेहरा उतर गया.
वह डॉ. शुभम से शिकायत करने लगा।
बोला:- "सर, मैं सोहन को घर ले जाऊंगा, लेकिन अगर उसकी हालत बिगड़ गई, तो आपकी मेहनत बेकार हो जाएगी। मेरी पत्नी घबरा गई है। वह सोहन को देखती है और उसका दिमाग खराब हो जाता है। मेरी पत्नी की भी डिलीवरी होने वाली है। अब आप मुझे बताओ कि मुझे क्या करना चाहिए?"
डॉक्टर शुभम:-"मैं आपकी सामाजिक समस्या के बारे में कुछ नहीं कह सकता लेकिन आपको अपनी पत्नी को समझाना होगा। सोहन बुद्धिमान और भावुक है। माँ के प्यार की कमी के कारण उसकी हालत खराब हो रही है। अगर मैं उसे प्यार से समझाता हूँ तो वह मेरा मानना है कि आपको एक सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाना चाहिए।"
सोहन के पिता:-"लेकिन सर, मैं अपने बेटे से प्यार करता हूं। लेकिन शायद मेरी पत्नी मुझ पर विश्वास नहीं करेगी। मैं उसे घर में नहीं ले जा सकता। आप समझ सकते हैं।
डॉ.शुभम:-"देखो,यह आपकी समस्या है। हमारा काम मरीज को ठीक करके उसके रिश्तेदारों को कहना पड़ता है कि आप उसे अपने घर ले जाओ।मैंने कई लोगों को मानसिक बीमारी से उबरते हुए देखा है। मैं सोहन का डाक्टर हूं। मेरी जिम्मेदारी मरीज को ठीक करना है। आपको सोहन के बारे में अत्यधिक सावधानी बरतनी होगी ताकि भविष्य में ऐसे मरीज दोबारा पीड़ित न हों। इसके लिए परिवार की गर्मजोशी की आवश्यकता होती है। साथ ही परिवार के सदस्यों की भी धैर्य रखने की जरूरत है।मैं जो कह रहा हूं वह आप समझ सकते हैं।'
सोहन के पिता: - "सर, मुझे आपकी बात पर भरोसा है। मैं समझता हूं। मैं दो महीने के बाद अपनी पत्नी को मेरे ससुराल में डिलीवरी के लिए भेजने जा रहा हूं। मैं सोहन को उसके बाद ले जा सकूंगा।कृपया मुझे बताएं , मैं क्या करूं?एक कोई वैकल्पिक व्यवस्था है, जो मैं बता रहा हूं।" मेरा विचार है कि अगर सोहन बेहतर हो जाए तो उसे छात्रावास में भर्ती करा द।"
डॉक्टर शुभम:- "ठीक है। जैसी तुम्हारी इच्छा।अब तुम जा सकते हो। लेकिन इससे पहले सोहन से मिलो। वह तुम्हें देखकर खुश होगा।"
यह सुनकर सोहन के पिता केबिन से बाहर चले गए।
सोहन से मिलने गया।
---------
--------------
सोहन के पिता के जाने के बाद डॉक्टर शुभम कुछ केस के कागजात चेक करने के बाद विचलित हो गए।
उसे फिर से अपने जीवन की युक्ति याद आ गई।
एक बार वह चक्कर लगा रहा था तो उसने युक्ति को कमरे में बैठे हुए देखा। ऐसा लग रहा था जैसे युक्ति किसी नोटबुक में कुछ लिख रही हो।
--------------
डॉक्टर अपने मरीजों का अच्छी तरहसे ट्रीटमेंट करते हैं।
गलत विचार न पालें खाली दिमाग शैतान का घर होता है यह भी मानसिक बीमारी का एक कारण है। ग़लत विचार और अनावश्यक चिंताएँ ही मनुष्य को मार डालती हैं।
-------------
डॉक्टर युक्ति के कमरे में गया
डॉक्टर शुभम:-"कैसी हो युक्ति ? अब तो अच्छा है ना!"
युक्ति थोड़ा शरमा गई।
उसने अपनी नोटबुक छुपाने की कोशिश की।
लेकिन पेन गिर गया.
डॉक्टर ने झुककर पेन उठाया और युक्ति को दे दिया।
डॉक्टर शुभम:-"युक्ति कुछ लिखती है? क्या?"
युक्ति बोलते हुए झिझक रही थी।
युक्ति:-"कुछ नहीं सर। मैं थोड़ा लिख रही थी। आप आये इसलिए लिखना बंद किया। आप बहुत अच्छे हो आपने मुझे बचा लिया। मैं लिख रही थी। आप कितने अच्छे हैं। मुझे लगता है कि आप मुझे जल्द ही ठीक कर देंगे। सर, मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगी!"
डॉक्टर शुभम:-"अच्छा, तुम ठीक हो जाओगी, यदि मेरा कहना मानो और दवाइयां नियमित लेते रहो।मुझे बताओ कि तुम क्या लिखतीं हों।एक डॉक्टर होने के नाते मरीज की मदद करना मेरा कर्तव्य है।"
*आम तौर पर हम मानसिक चिंता या मानसिक बीमारी या अवसाद के मरीजों को पागल या सनकी समझकर गलत व्यवहार करते हैं लेकिन ऐसी बीमारी को निश्चित रूप से ठीक किया जा सकता है।
धैर्य, प्यार, भावना और परिवार की गर्मजोशी की जरूरत है, साथ ही डॉक्टर की सलाह के अनुसार दवाएं लेने की जरूरत है।
- कौशिक दवे