मैं तो ओढ चुनरिया - 56 Sneh Goswami द्वारा फिक्शन कहानी में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

मैं तो ओढ चुनरिया - 56

मैं तो ओढ चुनरिया  

 

56

 

घर और शहर पीछे छूट गया था और एक नया शहर मेरा इंतजार कर रहा था या सीधे सीधे कहूँ तो शहर का मैं इंतजार कर रही थी । थोङी थोङी देर में कोई स्टेशन आता तो बराती वहाँ उतर जाते , चाय लेते और चुसकियाँ ले कर पीने लगते । कोई एक कप मेरे हाथ में थमा जाता । एक दो बार तो जैसे तैसे मैंने चाय पी ली पर उसके बाद तो गले से ही न उतरती । हे भगवान ये लोग कितनी चाय पीएंगे । गाङी अंबाला कैंट पहुँची तो इनकी नींद खुली – तू सोई नहीं अब तक । मैंने सिर हिला दिया । ये नीचे उतरे । दो दोनों में आलू छोले ले आए । माँ – पिताजी ने खाने के टिफिन दिए थे । वह खोले तो उसमें से पाँच पूरियां , सूखे आलू की सब्जी , एक बालूशाही और थोङे से शक्करपारे निकले । हमने वे पूरियां खाई और मिठाई चाय के साथ खाने के लिए रख ली । अचानक छोटा देवर आया – वाह जी अकेले अकेले भोग लग रहा है । हमें तो जैसे भूख लग ही नहीं रही । और वह मेरे टिफन से पूरी लेकर खाने लगा । मैं संकोच से सिमट गई ।
इन्होंने जेब से दस रुपए निकाले – जा भाग कर सब्जी ले आ फिर गाङी चल पङेगी ।
वह गाङी से नीचे उतरा और भटूरे चने का दोना ले आया । उसके हाथ में खाने का सामान देख सबकी भूख चमक उठी । सबने कुछ न कुछ खरीदा । टिफन का नाश्ता सबके पास था । कुछ ने खोला , कुछ ने नहीं पर खाकर सब दोबारा सो गये । हम बैठे बातें कर रहे थे । थोङी देर बाद ये कुछ कहते और मैं हां हूँ कर देती । कई बार तो सिर हिला कर ही कहने की कोशिश करती ।
अचानक जोरदार छींकें आनी शुरु हो गई । नाक भी सुङक रही थी । ये एकदम उठे और लापता हो गये । मैंने इधर उधर देखा । घबराहट भी हुई पर मैं चुपचाप वहीं बैठी रही । करीब दस मिनट बाद ये प्रकट हुए – ले पकङ गोली ले ले । पकङ पानी ।
मैंने अचरज से देखा – चलती ट्रेन में यह गोली कहाँ से मिली ।
वो जीजाजी सरकारी अस्पताल में फरमासिस्ट है , उनके पास हमेशा दो चार गोलियां रहती हैं । उनसे मांग कर लाया हूँ । अब फटाफट खा ले । घंटे भर में ठीक हो जाएगी ।
मैंने हथेली पर रखी गोली को देखा , यह सीपी एम थी । मैंने चुपचाप खा ली ।
अब थोङी देर लेट जा ।
आज्ञाकारी बच्ची की तरह मैं लेट गई ।
एक मिनट रुक !
मैं अचकचा कर उठ बैठी – सवालिया नजरों से देखा ।
इन्होने मेरे गले से भारी कामदार दुपट्टा और शाल दोनों खींच लिए । गठजोङ के दोनों दुपट्टे भी मेरे गले में लिपटे थे । वे भी लेकर तह करने लगे । मैं डर गई । धीरे से फुसफुसाई – क्या कर रहे हैं । डिब्बे में सारे बुजुर्ग बैठे हैं । कोई इधर आ जाएगा ।
कोई नहीं आ रहा है । तू चुपचाप सो जा । और अपनी ओढी हुई लोई मेरे ऊपर ओढा दी । अब चुपचाप लेटने के अलावा कोई चारा न था । मैं टांगें समेट कर लेट गई । बीच बीच में अपने दुपट्टे देख लेती जिन्हें तकिया बनाकर ये ऊपर की बर्थ पर सो रहे थे । वह दिन कितना लंबा हो गया था , बीतने में ही नहीं आ रहा था । बैठते लेटते शरीर का एक एक अंग दर्द करने लगा था । आखिर में गाङी भटिंडा स्टेशन पहुँची । मिनटों में सब जाग गए और अपने अपने थैले बैग सम्भाल कर उतरने के लिए लपकने लगे । जेठ जी आए – चलो भाई गाङी बदलनी है । वो सामने सीटी बजाती फिरोजपुर वाली गाङी खङी है । जल्दी करो नहीं तो निकल जाएगी । मैंने बेचारगी से इनकी और देखा – जल्दी कर यार सब भाग गये है ।
बङी मुश्किल से मुँह से निकला – मेरे दुपट्टे ?
इन्होने सारे दुपट्टों में से शाल निकाल कर मेरी ओर बढाई – पकङो । बाकी तीनों चुन्नियां उसी तरह बगल में दबी थी ।
मैने शाल ओढ ली । देखा तो ये प्लेटफार्म की उल्टी तरफ के दरवाजे से नीचे उतर गये थे । मैं भी फुर्ती से पीछे पीछे उतरी । लोहे के बङे बङे पाइपों से होकर हम सामने खङी गाङी में सवार हो गये । बाकी लोग सीढियों से उतर कर दौङते हुए आ रहे थे । जीजा जी ने आते ही डांटा – पूरे हाथ पांव सलामत लेकर घर पहुँच जाएगा ?- कहाँ से चढा कर ले आया । कहीं गिर गिरा जाती तो ...। हम सिर झुकाए सुनते रहे ।
यहाँ से कोटकपूरा एक घंटे का रास्ता था । जब तक गाङी कोटकपूरा पहुँची , अंधेरा उतर आया था । सङकों पर बल्ब जल उठे थे । सात बज गये थे । इतने लंबे सफर ने सबके हूलिए बिगाङ दिए थे । खैर रिक्शा किए गए । हम दोनों को एक रिक्शा में सवार कराके कुछ लोग पैदल ही चल दिए थे ।
मुझे लगा – ये अभी कहेंगे , भई रिक्शा वाले तुझे हमारा घर तो पता है न , कहीं हमें गुम ही न कर देना । एक हल्की सी मुस्कराहट में मेरे होठों पर चली आई । ये अभी अभी भी दुपट्टों की घङी बनाए बगल में दबा कर बैठे थे । मैने चिरौरी की – अब तो दुपट्टे दे दो । घर आने वाला है ।
है तो सही तेरे पास , पर उन्होंने दुपट्टे दे दिए । मैं दुपट्टा ओढने लगी तो उन्होंने रिक्शा वाले को रिक्शा एक साईड में रोकने को कहा । रिक्शा रुका । मैंने फैला कर दुपट्टा सिर पर लेकर लपेट लिया । ऊपर शाल भी ओढ ली । घूंघट करने का मेरा मन न हुआ । सारे सफर में तो बिना दुपट्टे के समय निकाल दिया । अब घूंघट निकाल कर क्या होना था । पाँच मिनट में रिक्शा घर के सामने लग गया । दरवाजे पर द्वार-चार के लिए कोई न था । ये रिक्शा से उतरे । दरवाजे पर जाकर पलटे – आओ । मैंने इधर उधर देखा । गली के बच्चे रिक्शा घेर कर शोर मचाने लगे थे । ऐसे कैसे उतरू । हमारे यहाँ तो ननदें और जेठानियाँ हाथ पकङ कर उतारती है । दरवाजे पर आरती होती है । कई रसमें निभाकर फिर दुल्हन को घर में लिया जाता है । ये भी मुझे रिक्शा पर छोङ घर के भीतर चले गये । अब मैं क्या करूं । कुछ समझ ही नहीं आ रहा था ।
करीब दस मिनट बाद ये दोबारा आए – तू अभी वहीं हैं । आ घर में चले ।
मैं चुपचाप उतर आई । ये एक बैठक में ले आए । ये आज से हमारा कमरा है । मैंने नजर घुमा कर देखा । बारह बाई बारह – तेरह का कमरा रहा होगा । कमरे में पुरानी बनत का एक पलंग लगा था । एक कुर्सी पङी थी । चारों तरफ लेनिन के फोटो चिपकाए हुए थे । कमरे में दीवार में बनी दो अलमारियां और एक शो केस था । कुल मिला कर ठीक ठाक सा कमरा था । मैं पलंग पर बैठ गई । थोङी देर बाद ये एक थाली में दो रोटी और दाल लेकर आए , खाना शुरु किया तो एक रोटी मेरी और बढा दी । भूख तो बहुत लगी थी । मैंने रोटी पकङ ली । अनचुपङी रोटी । साथ में अजीब सी दाल ।दाल कम पानी ज्यादा । खैर पहला ही कौर मुँह में डाला था कि जोर से कै हो गई । दाल में प्याज और लहसुन का तीखा बघार दिया गया था और हमारे घर में ये दोनों ही चीजें नहीं आती थी । लहसुन मैंने कभी खाई ही न थी । तभी इनके मामा की बहु भीतर आई । माँ की तो नहीं मेरी मझली मामी की उम्र की रही होंगी । मेरी हालत देख कर नींबू निचोङ कर शिकंजी बना लाई – बुआ जी तो दाई के साथ लगी है । छोटी के किसी भी वक्त बच्चा हो सकता है । ले तू ये पी ले । इतने लंबे सफर में कई बार मन खराब हो जाता है । शिकंजी पीकर मन टिक गया ।
तभी सास जी अपने हाथों में लोटा और बेरी के पत्ते लेकर प्रकट हुई । मुझे भीतर बैठे देख उनका पारा चढ गया – मैं आ तो रही थी , इतनी क्या आफत आ गई थी ।
भाभी ने सारा दोष अपने सिर ले लिया – बुआ वो रिक्शे वाला जाने की जल्दी मचा रहा था तो मैं ही भीतर ले आई । सास कुछ नहीं बोली । गुस्से में भर कर देखती हुई भीतर चली गई । मेरी आँखों में पानी भर आया । किसी बहु का ऐसा स्वागत शायद ही कभी हुआ होगा ।


बाकी फिर ...