हीरामंडी - द डायमंड बाजार ! - वेबसीरीज समीक्षा Seema Saxena द्वारा फिल्म समीक्षा में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

हीरामंडी - द डायमंड बाजार ! - वेबसीरीज समीक्षा

सीमा असीम द्वारा लिखी गयी वेब सीरीज हीरामंडी -द डायमंड बाजार की समीक्षा..........

 

वेब सीरीज का नाम है हीरामंडी -द डायमंड बाजार !

कलाकार हैं मनीषा कोइराला, सोनाक्षी सिन्हा, अदिति राव हैदरी, रिचा चड्ढा, संजीदा शेख, शर्मिन सहगल, फरदीन खान, शेखर सुमन, अध्ययन सुमन आदि

फिल्म डायरेक्टर हैं संजय लीला भंसाली !

ओ टी टी प्लेटफोर्म नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध है!

फिल्म डायरेक्टर संजय लीला भंसाली जब भी कोई फिल्म बनाते हैं तो दिल करता है कि एक बार तो जरूर देख ली जाए फिर भले ही वह हाल में जाकर देखी जाए या फिर घर में बैठकर ओ टी टी पर, उनकी अभी तक बनायीं गयी कोई भी फिल्म ऐसी नहीं है जो भव्य ना हो!

अभी तक जो भी फ़िल्में बनायीं हैं जिसमें पद्मावत, हम दिल दे चुके सनम, देवदास, बाजीराव मस्तानी आदि प्रमुख हैं और इन सभी में बहुत ही भव्यता होने के साथ उनका बेहतरीन निर्देशन भी है ! इसी कड़ी में उनका अभी अभी एक नया प्रोजेक्ट आया है जो नेटफ्लिक्स पर एक मई को रिलीज किया गया है ! जी संजय लीला भंसाली की “हीरामंडी -द डायमंड बाजार” वेब सीरीज बनाई है और यह इतनी अच्छी बनी है मतलब उनके द्वारा जो उनका तिलिस्म रचा गया है लगा उसे देखते देखते हम उसी में खो गए हैं और उनके अंदर कुछ तो ऐसा है कि वे जो कोई भी नया प्रोजेक्ट बनाते हैं या हम लोगों के सामने लेकर आते हैं तो मन में एक इच्छा जागृत हो जाती है कि जरुर देखना चाहिए कि कैसी है ?

भंसाली जी अपनी फिल्मों में सेट को बहुत ज्यादा देते हैं और जो भी फिल्म बनाते हैं वह बहुत बहुत अच्छी बन जाती है! 3 घंटे तक की फिल्म ही अभी तक बनाई हैं लेकिन हीरा मंडी एक ऐसी फिल्म है जिस को 3 घंटे में पूरा नहीं किया जा सकता था और अगर बना भी ली जाती तो हम उसमें बहुत कुछ देखने को मिस कर देते अतः इसे वेब सीरीज के आठ एपिसोड में बांटा गया है और हर एपिसोड करीब 30, 35, 45 मिनट और 1 घंटे तक का है फिर भी कहीं पर जरा भी उभाऊ नहीं लगता है ! पूरी सीरिज देखने के और खत्म होने के बाद भी लगता है कि अभी भी कुछ बाकी रह गया है क्योंकि उसे देखते देखते उसकी भव्यता या तिलिस्म में खो गए लगते हैं ! इसके कलाकार भी सभी बहुत अच्छे-अच्छे हैं ! उन्होंने बॉलीवुड की खूबसूरत एक्ट्रेस को शामिल किया है जिसमें सबसे पहला नाम है मनीषा कोइराला का व अदिति राव हैदरी, सोनाक्षी सिन्हा, संजीदा शेख, शरमिन सेहगल, रिचा चड्ढा, तथा फरदीन खान, अध्ययन सुमन और शेखर सुमन जैसे बेहद उम्दा कलाकार मुख्य भूमिका में नजर आ रहे हैं! शेखर सुमन का रोल भी काफी अच्छा है, !

कहानी

हीरामंडी सीरीज की कहानी इस तरह है ! देश की आजादी से पहले जब पाकिस्तान और हिंदुस्तान नहीं बना था तब लाहौर जो उस समय पाकिस्तान में था! उसकी सड़कों पर भारत की आजादी के जोर जोर से नारे बाजी होती थी ! इसी लाहौर में एक जगह है जिसका नाम है हीरामंडी जिसे रेड लाइट एरिया के रूप में जाना जाता था ! इस सीरीज को उन्हीं तवायफ़ो की जिंदगी पर बनाई गई है! वेब सीरिज की कहानी में शाही मोहल्ले जिसे हीरामंडी भी कहा जाता था उसमें रहने वाली मल्लिका जान और उनके कोठे में रहने वाली तवायफों के बीच क्या चलता रहता है उसपर बनायीं गयी है ! साथ ही उनकी जिंदगी के साथ-साथ यह भी बताया जाता है, दिखाया गया है कि देश की आजादी के लिए जिन्होंने अपनी कुर्बानियां दी है या कैसे-कैसे कुर्बानियां दी हैं! कोई बड़े घर का लड़का है या फिर कोई तवायफ भी है ! चाहें वो कोई भी हैं वह अपने देश की आजादी या कुर्बानी देने के लिए कभी पीछे नहीं हटता है! पहले शुरुआत का जो एपिसोड हैं, उनको बहुत ध्यान देकर या तबज्जो देकर देखना पड़ेगा क्योंकि उन्हें इस तरह से दिखाया गया है कि शुरुआत में थोड़ा वक्त लगता है और क्योंकि इतने सारे एक्ट्रेस है तो थोड़ी उलझन सी लगती है लेकिन फिर सेकंड एपिसोड के बाद स्टोरी में जान आ जाती है और वह फिर हटने या वेब सीरिज को बीच में छोड़ने का मन ही नहीं करता है, जब तक आप पूरे एपिसोड खत्म नहीं करते है !

बात आती है एक्टिंग की कि किसने कैसा अभिनय किया है ! मनीषा कोइराला जो कि मल्लिका जान की भूमिका में है और उनकी एक्टिंग लाजवाब है पहले लगा था कि इसमें उनकी जगह अगर कोई और हीरोइन होती तो फिर और ज्यादा अच्छी लगती लेकिन सीरीज देखने के बाद लगता है कि मनीषा कोइराला के अलावा इस रोल को कोई और बखूबी कर ही नहीं सकता था वाकई उन्होंने बहुत अच्छी एक्टिंग की है, समझो कमाल की एक्टिंग की है! इसके साथ साथ अदिति राव हैदरी, संजीदा शेख का रोल भी बहुत-बहुत अच्छा है! सोनाक्षी सिन्हा का इस सीरीज में डबल रोल है पहले वह मां का रोल करती हैं और दूसरा उनकी बेटी का है! मां के रोल में रिहाना है और जो बेटी बनती है वह फरीदन के रोल में है ! सोनाक्षी सिन्हा बड़े तेवर के साथ इस सीरिज में अपना किरदार निभाया है और वे काफी अच्छी भी लगी हैं, उनके अभिनय को देखकर अच्छा लगा और उनकी सुंदरता इसमें कुछ अलग ही नजर आई है!

फिल्म का संगीत संजय लीला भंसाली ने हीं दिया है और संगीत काफी अच्छा भी है ! जो पुराने जमाने के गाने ठुमरी टाइप से हैं सुनने में अच्छे लगे हैं ! तो मेरे ख्याल से एक बार तो हर हाल में इस वेब सीरीज को जरुर से देखना ही चाहिए और वेब सीरीज का नाम है हीरामंडी -द डायमंड बाजार है ! और मेरी तरफ से इसको अंक दिए जाते हैं 4. !

 

सीमा असीम सक्सेना