भुतिया एक्स्प्रेस अनलिमिटेड कहाणीया - 31 Jaydeep Jhomte द्वारा डरावनी कहानी में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

भुतिया एक्स्प्रेस अनलिमिटेड कहाणीया - 31

Ep ३१

प्रेम की शक्ति ४


"तुम्हारे हाथों से मुझे दफना दोगे !” यह वाक्य सुनकर अभि के मन में ख्याल आया कि हम पहले क्यों नहीं मर गए! अगर नियति के मन में ऐसा हो तो क्या होगा? उसने दोनों हाथों से दायमा का हाथ अपने गालों पर पकड़ लिया, उसकी आँखों से आँसू और मुँह से एक बच्चे की तरह आँसू निकल रहे थे। कौन क्या कहेगा? पागल? यह सभी विचारों का सुझाव देने की स्थिति नहीं थी। अब इस समय केवल भावनाओं को जगह देना आवश्यक था।
"ठीक है दायमा!" यह कहते हुए उसने ऊपर देखा, दायमा की नज़रें उस पर टिकी थीं - उसके होठों पर मुस्कान थी। वह सूनी आँखों से सब कुछ बता रही थी, वह समझ गया कि उसने अपनी जान दे दी है।

शून्य की आँखें सब कुछ बयां कर रही थीं, वह समझ गया कि उसने अपनी जान दे दी है। अंत में अपने दाहिने हाथ से उसने दायमा की पलकें बंद कर दीं, फिर उसके दोनों हाथों को अपने हाथों में लिया और एक बार हल्के से उसके गालों को छुआ और फिर उन्हीं हाथों को चूम लिया। दायमाच ने लाश को दोनों हाथों में उठाया और घर से बाहर ले आया।
आकाश में आधा गोलाकार चाँद दिखाई दे रहा था, हल्की-हल्की हवा चल रही थी। जैसे ही वह बाहर आया, उसने धीरे से लाश को जमीन पर रख दिया। वह एक हाथ में खून का कटोरा और दूसरे हाथ में एक सफेद धागा लेकर घर में वापस चला गया। उसने देखा कि अंदर की सफेद पुतली उसमें झलक रही थी काला। सफ़ेद रंग को काले ज़हरीले रंग ने निगल लिया। धीरे-धीरे पूरी लाश सफेद पड़ने लगी थी, सफेद लाश की त्वचा पर काली घुमावदार नसें साफ नजर आ रही थीं। चेहरे पर होंठ थोड़े काले पड़ गये थे - हाथ-पैरों के नाखून बढ़ रहे थे। शव से काफी दुर्गंध आ रही थी. मानो लाश किसी पिशाच में प्रतिबिंबित हो रही हो? वह अपने हाथ में लिए खून के कटोरे को दूसरे हाथ से खुली आंख के पास लाया और धीरे-धीरे कटोरे से खून की बूंदें काली पुतलियों में छोड़ दीं, जैसे ही काली पुतलियां लाल हो गईं और आंखों से भाप निकलने लगी। उसने दूसरी आँख में भी इसी तरह खून डाला, फुसफुसाहट की आवाज हुई, भाप निकली।

हवा में गंभीर सन्नाटा था, रात की घुरघुराने वाली कीड़ों ने अपनी भुजाएँ मोड़ लीं और चुपचाप बैठे रहे। थोड़ी दूरी पर एक पेड़ पर एक उल्लू बैठा था। नेपत्या पीली आँखों से शव को घूर रहा था। तभी वह अपने पंख फड़फड़ाते हुए, "हू, हू, हू" ध्वनि निकालते हुए, लाश के पास पहुंची। अभि यह सब क्या कर रहा था? यह कैसा भयानक कृत्य है? ये कैसी तकनीक है? ये सभी सवाल आपके मन में भी आए होंगे? और ये तो जाहिर सी बात है कि जैसे कोई सामान्य इंसान मर जाता था तो कुछ अनुष्ठान करके उसका अंतिम संस्कार कर दिया जाता था, वैसे ही इस मतलावाडी में रहने वाला हर इंसान शैतान था, इसलिए ये नियमित अनुष्ठान मानव अनुष्ठानों से अलग थे। मतलावाडी में जब कोई आदमी मरता था, तो उसकी छवि राक्षस की योनि में दिखाई देती थी - जन्म, मृत्यु और जीवन शब्द यहाँ लागू नहीं होते थे। चारों ओर अंधेरा था - और उसमें भूतिया लाश इधर-उधर घूम रही थी। अभि को पहली बार डर का एहसास हुआ।
उल्लू को देखकर उसने धीरे से दायमा के बालों को अपने हाथों में लिया, फिर मुट्ठी भर बाल जहां तक हो सके, खींचे, फिर बगल से सफेद धागा लिया - एक तिरछी नजर उल्लू पर डाली, जो भूतिया चेहरा देख रहा था तीखी पीली आँखों के साथ. मौका पाकर उसने अपने हाथों की अलग-अलग हरकतें कीं और उल्लू को दोनों हाथों से पकड़ लिया।
"हूं, हूऊ, हूऊ, हूऊ..." वह अपने पंख फड़फड़ाते हुए हांफ रही थी।
वह भद्दी भेसुर की आवाज किसी शवयात्रा की धुन जैसी थी, राम नाम सत्ये के जाप जैसी थी। दोनों हाथों से पकड़ा गया ध्यान भागने के लिए संघर्ष कर रहा था। अब वह अपने बालों को हाथ में लेकर उल्लू की गर्दन हिलाता है,
"बा, बा, बा, बा, बा, बा, बा"
वह अजीब आवाज में चिल्लाने लगा, उस वक्त उसकी आंखों से आंसू बह रहे थे, उल्लू की गर्दन पर लिपटा हाथ उसकी पकड़ को और भी मजबूत कर रहा था - उस आवाज से जंगल का एक पेड़ कांप उठा। भयभीत आँखों वाले जंगली जानवर अपनी गुफाओं में छिप गये। ठंडी हवा में आवाज आगे बढ़ती जा रही थी, अंततः उल्लू मर गया। मौत से डरकर, आंखें सचमुच अपनी जेब से बाहर निकल आईं। उसने मृत भूरे बालों वाले उल्लू को हाथ जोड़कर दायमा की छाती पर रख दिया, एक गुड़िया की तरह ऊपर उठाया, फिर से धागा लिया, और उसे मृत दायमा की पीठ से तब तक बांध दिया जब तक कि वह पूरी तरह से समाप्त न हो जाए, जैसे महिलाएं एक बंडल बांधती हैं।
"दायमा, मुझे माफ़ कर दो!" उसने अपनी तरफ से एक फावड़ा निकाला और उसमें साढ़े पांच फीट बड़ा गड्ढा खोदा और अपने सीने पर मृत उल्लू और उसके दोनों शरीर को मिट्टी में दबा दिया और बड़े मन से उस गड्ढे को भर दिया और उस पर एक पेड़ लगा दिया। वह घर के किनारे आकर बैठ गया और अभि को अंशू की याद आने लगी।
"अंशु!" अभि ने धीरे से कहा। “ये मेरी अंशुला को कहाँ ले गये?” उसने मन में सोचते हुए कहा।
"बंद!" उसने अपनी मुट्ठी नीचे पटक दी। "मैं दायमा से पूछना चाहता हूं। अब मैं अंशू को कैसे बचा सकता हूं? मैं उसे कहां ढूंढूंगा? क्या होगा अगर उन सभी ने उसके साथ कुछ किया है? नहीं, नहीं, मेरी अंशू ठीक हो जाएगी! किसी ने नहीं किया है।" उसके साथ कुछ भी किया!" सभी रास्ते बंद हो गए। यह हो गया। वे सभी अंशू को कहां ले गए? उसे यह रास्ता नहीं मिल सका! अब वह अंशू को कैसे बचा सकता था! उसे अपना प्यार वापस कैसे मिलेगा? उसके मन में बुरे विचार घुमड़ने लगे। उस डर के कारण उसने विश्वास, धैर्य, साहस सब कुछ खो दिया।

मन में गहरा बैठा डर धीरे-धीरे दबे कदमों से चलता है
उनका आत्मविश्वास दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा था।
वो चुपचाप सिर झुकाये बैठा था..तभी सामने से आवाज आई। मंत्रमुग्ध कर देने वाली, मंत्रमुग्ध कर देने वाली, मंत्रमुग्ध कर देने वाली आवाज। उस आवाज़ पर, अभि गर्रकण मुड़ा और आगे देखा। उनके सामने भगवा वस्त्र पहने एक बूढ़ा योगाभ्यास खड़ा था। वी आकार का चेहरा था, उस चेहरे पर एक रहस्यमयी चमक चमक रही थी, चेहरे को देखकर निराशा, भय और चिंता के भाव बाहर निकल रहे थे। सिर पर सफ़ेद बालों का गुच्छा, लम्बी और झुकी हुई दाढ़ी थी, आँखों की पुतलियाँ छोटी थीं। गले और हाथों में रुद्राक्ष की मालाएं थीं।
"आप भी?" बस कुछ याद आया. ऐसा लग रहा था जैसे उसने उन्हें कहीं देखा हो? दिमाग में याददाश्त क्षमता नहीं दे रही थी साथ! ध्यान नहीं दिया.
"बस ज़्यादा मत सोचो!" वही गंभीर सीटी की आवाज वातावरण में गूंजने लगी, जिससे हवा में अलग-अलग ध्वनि तरंगें पैदा होने लगीं।
"मैं तुमसे कहता हूँ, बचपन में तुमने एक बार मेरी मदद की थी!" योगपुरुष हँसे।
" हाँ याद आया! " अभि को याद आया कि एक बार स्कूल का समय ख़त्म करने के बाद, हमेशा की तरह अभि सिर पर छड़ी रखकर घर आने वाला था - तभी रास्ते में अभि को यह योगपुरुष बेहोश मिला। उस समय अभिन ने उनकी मदद की थी - उन्हें एक पेड़ के नीचे बैठाकर, होश में लाकर - तब हमारे पास का पानी भ्रमित हो गया था!
"उसी क्षण मृत्यु के देवता आये थे। लेकिन मेरे पास समय नहीं है। आप स्वयं अमृत अवतार के रूप में आये थे, याद है?" वो योग पुरुष
अभि ने कहा। इस पर वह हल्का सा मुस्कुराया और अपना सिर हिला दिया।
"बेबी, तुम ही वह कारण हो जो मैं आज हूं! मैं तुम्हें तब कुछ नहीं दे सकता था! यहां तक कि मैंने कहा भी!" अभि को वो शब्द याद आ गए।
"यदि कभी भी आपको किसी सहायता की आवश्यकता हो, तो हमें अवश्य याद करें- हमारा नाम समर्थ है!"
समर्थ!" अभीने कहा
"हाँ बेबी! और आज वह योग सचमुच सच हो गया है। उस नियति ने हमें तुम्हारी मदद करने के लिए यहाँ भेजा है।"
"मेरी सहायता करो?!" अब:
"हाँ, बच्चे ! हमें पूरा यकीन है कि तुम मुसीबत में हो! तुम उस लड़की से प्यार करते हो, है ना?" समर्थ का यह प्रश्न उसके लिए बहुत बड़ा झटका था। चौंकने का समय नहीं था.
" हाँ समर्थ !" अभि अपनी सीट से उठा और दोनों हाथ जोड़कर बोला।
" समर्थ कृपया ! कृपया मेरी मदत करे मुझे रास्ता दिखाइए।।।"
"जरूर!" समर्थ थोड़ा मुस्कुराये, और सीढ़ी पर उसके बगल में बैठ ये, "बैठो बच्चे!" उन्हने अभि को बैठने के लिए आग्रह किया।
Vह बस किनारे पर बैठ गया. फिर उसने ने उनकी ओर देखा. वह फीकी मुस्कान वाला मुस्कुराता चेहरा, मानो समर्थ को कोई चिंता ही न हो.
"देखो बच्चे डरो मत! मैं ही तुम्हें रास्ता और उपाय बताऊंगा! क्योंकि नियति की राह में रुकावटें पैदा करना मेरे बस की बात नहीं है, तुम्हें ही सब कुछ करना होगा।"
फिर आभीने कहा.
"ठीक है समर्थ, मुझे कोई परेशानी नहीं है। तुम बस यह बताओ कि वे लोग अंशू को कहाँ ले गये हैं?"
"महान!" समर्थ मंद-मंद मुस्कुराये।
"अभी सुने!" वे बताने लगे. और अब वह गंभीर होकर सुनने लगा.
"गरुड़ पुराण के अनुसार मनुष्य के मरते ही आत्मा स्वर्ग या नर्क में चली जाती है!" अभि सहमति में सिर हिलाने लगा। मतलेवाडी में चारों ओर अँधेरा और गमगीन वातावरण फैला हुआ था। चारों ओर खुले फ्रेम वाले घर किसी अज्ञात सीमा पर किसी राक्षस के मुँह की तरह लग रहे थे। उस पूरी वाड़ी में इन दोनों के अलावा कोई नहीं था. यदि समर्थ न होता तो आसपास का अँधेरा उसे अपने विषैले गर्भ में समा लेता - समर्थ के शरीर से निकली अनंत त्रिवेदी दीप्ति उस अँधेरे को चुनौती दे रही थी। पर्दे के पीछे संघर्ष चल रहा था. जो अभी तक नहीं देखा जा सका - उसके लिए दूरदर्शिता की आवश्यकता थी।


क्रमश: