Drohkaal Jaag utha Shaitaan - 31 books and stories free download online pdf in Hindi

द्रोहकाल जाग उठा शैतान - 31

एपिसोड 31

□□□□□□□□□□□□□□□□

चंद्रमा की नीली रोशनी में रहजगढ़ के द्वार पर पांच सफेद तंबू लगे हुए थे। हर तंबू में एक लालटेन जल रही थी, उस लालटेन की रोशनी में कोंडुबा डिन्या और कुछ सैनिक आराम करते दिख रहे थे, जबकि बाकी दस या बारह सैनिक हाथों में तलवार और भाले लेकर गेट की निगरानी कर रहे थे। दूर से वही भूरा घोड़ा हिनहिनाता हुआ आया और सैनिकों के सामने रुक गया। घोड़े की आवाज सुनकर तंबू में सो रहे बाकी सैनिक बाहर आ गए। तभी एक आदमी घोड़े से उतरा... दोस्तों, यह वही आदमी था जिसने मेले के नियम बनाये थे।

"प्रधान जी, हम आपको ऐसी ही रात के लिए लाए थे.. समंध.. ज्यादा नहीं था क्या?" कोंडुबा ने तंबू से बाहर आते हुए कहा। खैर दोस्तों यह रहजगढ़ का एकमात्र प्रधान यारवाशी है, इसकी साहसी, चतुर बुद्धि को देखकर महाराजा ने स्वयं इसे रहजगढ़ का प्रधान बनाया था।

यरवशी प्रधान अपने घोड़े से उतरे और कोंडुबा की ओर देखकर बोले।

"ठीक है, कोंडुबा! हम बस यह देखने आये थे कि पहाड़ा कैसा काम कर रहा है! क्या गेट पर सब कुछ ठीक है?"

"इसके बारे में चिंता मत करो, प्रधानजी! हमारे सैनिक येशी पर नजर रख रहे हैं, वे आंखों में तेल डालकर निगरानी कर रहे हैं.. बेटा..! देखो, साधारण चींटी अंदर नहीं आएगी!" कोंडुबा ने अपने भावपूर्ण विश्वास के साथ कहा। यह वाक्य सुनकर यार्वशी प्रधानजी के होठों पर फीकी मुस्कान फैल गई। उन्होंने एक हाथ उठाया।

उसने धीरे से उसे कोंडुबा के कंधे पर रखा और कहा।

"हम आप पर विश्वास करते हैं, कोंडुबा," यारवाशी प्रधानजी थोड़ी देर के लिए रुके, वह कोंडुबा को सैनिकों से अलग ले गए, यह देखने के लिए कि क्या उनके पास कहने के लिए कुछ निजी बात है, और गंभीर स्वर में धीरे से कहा।

"कोंडुबा, अब मैं जो कह रहा हूं उसे ध्यान से सुनो। शाम हो गई है। अगर गेट के बाहर कोई भी अंदर जाने की इजाजत मांगे... तो उसे गेट के अंदर मत ले जाना!"

और चाहे किसी भी सिपाही को कुछ भी हो जाए..उसे गेट से बाहर कदम मत रखने देना! क्योंकि हमें महाराजा से ऐसी जानकारी मिली है कि मौत सचमुच दरवाजे के बाहर टहल रही है..! जाना नहीं, शैतान खुद किस आयाम से हमारे गांव के द्वार पर आ गया है.? जिसका कोई आकार-प्रकार नहीं..!"

"क..क्क...क्या! मांजी..यहाँ जो कुछ भी हो रहा था, उसके पीछे सचमुच शैतान था!" कोंडुबा ने जल्दी से धीरे से कहा।

"हां कोंडुबा, एक और बात याद है? सैनिकों को यह बात पता न चलने दें, नहीं तो वे डर जाएंगे.. वे अपना धैर्य खो देंगे। मैं आपको बता रहा हूं कि आप हर चीज का ख्याल रखेंगे क्योंकि आप हमारा भरोसा हैं" प्रधानजी ने जोर देकर कहा कोंडुबा के कंधे पर थोड़ा सा हाथ रखें।

"सही है प्रधान जी, लेकिन एक सिपाही, एक फौजी, मेरी झील और एक पिता अपने साथियों से इतना झूठ कैसे बोल सकते हैं! अगर वो इंसान होते तो शहर छिन्न-भिन्न हो गया होता। लेकिन ये शैतानी उपद्रव।" हम आम लोग कैसे रुक सकते हैं?” कोंडुबा ने कहा।

"कोंडुबा, इसके बारे में चिंता मत करो! यह केवल कुछ दिनों की बात है। क्योंकि वहाँ एक स्वामीभट्टाचार्य हैं जो महाराजा को जानते हैं!" प्रधानजी आगे कुछ कहने ही वाले थे कि उनके मुँह से कोंडुबा निकल गया।

"क्या..!" कोंडुब की भौंहें बड़ी हो गईं और उसके मुंह में उसकी आंखों में एक अद्भुत चमक जाग उठी।"शिव..शिव..शिव!" कोंडुबा ने दोनों हाथ जोड़े और जारी रखा।

"स्वामी, हाइसा महाराज बुलाएँगे।" कुछ ही क्षण पहले कोंडुबा के चेहरे पर भय मिश्रित दुखद दृष्टि दूर हो गई और चेहरा खुशी से चमक उठा..चेहरे पर मुस्कान फैल गई!

"क्या आप स्वामी को जानते हैं?"

"हे प्रधान जी, स्वामी को कौन नहीं जानता! आप सचमुच शिव के अवतार हैं, हे स्वामी! जब आपके मुँह से स्वामी के शब्द निकले तो आप इतना डर क्यों गए.. ओह, मैं तो इतना डर गया..! देखो डॉन अपना बीज मेरे साथ साझा मत करो!" "अभी स्वामी कह कर आएंगे, मैं समद को यहीं देखूंगा।"

कोंडुबा ने कहा। इस वर्ष, प्रधानजी ने स्वामी को नहीं देखा, लेकिन उनके नाम के उल्लेख मात्र से, कोंडुबा के चेहरे पर त्रासदी और भय की झलक ने उनकी शक्तियों और उनके प्राकृतिक गुणों को प्रकट कर दिया। उन्होंने स्वामी के नाम वाले परिवारों में बदलाव देखा था जिससे स्वामी की कहानी पता चली।

अब केवल स्वामी का रहजगढ़ दौरा ही शेष रह गया था। लेकिन ऐसा कब होगा? यह भाग्य है.

□□□□□□□□□□□□□□□□□□कलजल नदी के काले पानी से एक लकड़ी की नाव रघुभट और दो बचे हुए आदिवासियों को लेकर रहजगढ़ की ओर चली। उन दोनों के नाम इस प्रकार थे- जिंग्या जो नाव को धक्का दे रहा था, संतया जो रघुभट के बगल में बैठा था। नाव के दोनों तरफ घनी झाड़ियाँ देखी जा सकती हैं, दोनों तरफ के पेड़ एक खास तरीके से सुरंग की तरह एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। और पेड़ों की कुछ शाखाएँ जो आपस में जुड़ी हुई थीं, उनमें से चाँद की रोशनी ऐसी निकल रही थी जैसे बादलों के छोटे-छोटे हिस्सों से सूरज की किरणें निकलती हैं। इधर, काले पानी में सफेद चांद की परछाई झलक रही थी. अगले ही पल नदी के किनारे हरी घास से एक पीले मेंढक ने छलांग लगायी. तभी पानी ऊपर उड़ गया और पानी में लहरें मुड़े-तुड़े कागज की तरह दिखने लगीं. लागल. नाव के पिछले तख्ते पर एक आदिवासी हाथ में गोल मोटी लकड़ी लेकर बैठा था। और मोटी लकड़ी को पानी पर घुमाकर नाव की दिशा बता रहा था। उसका नाम झिंग्या था। झींगा के बगल में, रघुभट अपना गंभीर चेहरा झुकाए बैठा था। उसके चेहरे पर अभिव्यक्ति इतनी रहस्यमय थी कि झींगा और शावक के मुंह से एक शब्द भी नहीं निकला। केवल आसपास की झाड़ियों से रात के कीड़ों की चहचहाहट - और कभी-कभी जंगल में कोई जंगली जानवर, जानवर की दहाड़ (हूं..हूं..हूं.हूं..) सुनाई देती थी। रघुभट नीचे बैठा घूर रहा था.. नाव एक पेड़ को पीछे छोड़ते हुए पानी पर आगे बढ़ रही थी, धीरे-धीरे दूरी काट रही थी - तभी अचानक रघुभट के पूरे शरीर को एक झटका लगा और उसकीतीव्र श्वास के साथ नासिकाएं फड़क उठीं। इस पूरे समय रघुभट चुप रहा और अब उसने अचानक ऐसी हरकत की कि दोनों कुछ देर के लिए डर गए। अगर बूढ़ा नाराज हो गया तो क्या होगा? रघु भट्ट अपने होठों को एक निश्चित तरीके से हिला रहा है और अपनी गर्दन को बाएं से दाएं घुमा रहा है जैसे बिल्ली चूहे को सूंघ रही है - नाक फूल रही है और जोर-जोर से सांस ले रही है - उसने धीरे से फिंगरबोर्ड पर एक सफेद कपड़े का थैला रखा था, उसने अपना हाथ उसमें डाला और एक बैग बाहर निकाला थैले से पीला पत्थर, उसने उसे अपने पंजे में पकड़ लिया और अपने माथे से लगा लिया - और अश्रव्य मंत्र बोलने लगा। कुछ देर बाद पीला पत्थर जादुई शक्ति से चमकने लगा...पत्थर से रोशनी निकलने लगी, पत्थर चमक रहा था यह देखकर रघुभट ने अपनी बंद आँखें खोलीं, वह एक पत्थर था, उसने अपना हाथ हवा में उठाया। .और उसे दोगुनी गति से नीचे लाते हुए, उसने तेजी से पत्थर को बायीं ओर के पेड़ों में गिरा दिया... और इसके बाद जो हुआ वह अकल्पनीय, अविश्वसनीय था। चमकता हुआ पीला पत्थर हवा में ऐसे उड़ता रहा जैसे हाथ में पकड़ा हुआ कोई पक्षी आज़ाद हो जाए और पंख फड़फड़ाते हुए आगे उड़ जाए।

"ज़िंग्या पोरा... नाव रोको? नाव वहीं रोको जहाँ वह इंतज़ार कर रही हो।"

रघु भट्ट ने बायीं ओर देखा और अपना हाथ उठाया - झिंग्या ने एक बार रघु बाबा की ओर देखा और फिर उस दिशा में.. उसकी आँखों ने चांदनी में एक स्पष्ट रास्ता देखा और उस रास्ते पर एक गोल नाव अपनी पीठ के बल लेटी हुई दिखाई दी। ! जो इतना बूढ़ा था..!

□□□□□□□□□□□□□□□□□□
क्रमशः

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED