Drohkaal Jaag utha Shaitaan - 13 books and stories free download online pdf in Hindi

द्रोहकाल जाग उठा शैतान - 13

एपिसोड १३


वह खून की प्यासी रात आखिरकार शैतान की नग्नता के साथ ख़त्म हो गई। उस एक रात में, कुछ असाधारण घटनाएँ घटीं, ऐसे कारनामे जो मानवीय समझ को चुनौती देते थे, शैतान द्वारा किए गए थे।

और अब भगवान जानता है कि हर रात ऐसे कितने करतब दिखाने पड़ते थे, आखिरकार शैतान को एक कुचले हुए जानवर की तरह हवा में छोड़ दिया गया, बंधनमुक्त और संयमित, जो काटेगा और खून पीएगा और उसे अपने जैसा बना देगा। .वह अंधेरा खून का प्यासा रहजगढ़ की रात आख़िरकार बीत गई और सुबह की तेज़ धूप गाँव में आ गई। पेड़ों की चोटी से, बड़े-बड़े पहाड़ों की चोटी से, सूर्य देव ने नीचे झाँका और धरती पर अपना प्रकाश बरसाया।

रहजगढ़ के राजा दारासिंह के राजगढ़ महल में दूसरी मंजिल पर।

तीस फीट लंबा एक बड़ा कमरा दिखाई दे रहा था, जिसमें एक बड़ा शाही बिस्तर, बिस्तर के बाईं ओर एक मेज और सिर्फ दस कदम की दूरी पर सुनहरे पर्दे वाली एक बड़ी खिड़की थी। रहज़गढ़ को खिड़की से देखा जा सकता है, और उस खिड़की से सुबह का सूरज आ रहा है और ताज़ा हवा चल रही है, जिससे सुनहरे पर्दे हवा में लहरा रहे हैं। बिस्तर के सामने की ओर से लगभग बीस कदम की दूरी पर, एक बड़ा चौक है दर्पण, जिसके सामने एक लकड़ी की कुर्सी है और कुर्सी पर एक युवती बैठी है। उसका चेहरा चंद्रमा की तरह गोल है और उस पर एक विशेष प्रकार की चमक चमक रही है। पतलाउसकी आंखें भौंहों के नीचे पानी भरी और वाक्पटु हैं। उसके होंठ मंत्रमुग्ध कर देने वाली सुबह की धुंध की तरह गुलाबी हैं। सिर पर काले बाल ऐसे रह गए हैं मानो अभी-अभी नहाकर आए हों। चाँद लड़की ने गुलाबी रंग की साड़ी पहनी हुई है, जिससे उसका सौंदर्य झलक रहा है। झड़ जाएँगे। युवती के सामने एक दर्पण वाली मेज़ थी और मेज़ के शीर्ष पर कुछ सोने के आभूषण थे। जैसे कि सोने और रंग-बिरंगे कंगन, हार, हाथ की अंगूठियां, झुमके और भी बहुत कुछ। युवती ने धीरे से खुद को दर्पण में देखा और हल्की मुस्कान दी। अपना एक हाथ बढ़ाकर, उसने धीरे-धीरे एक-एक करके सोने की चूड़ियाँ उठाईं। उसने उसे अपने दोनों हाथों में भर लिया। खिड़की से सुबह की ठंडी हवा आ रही थी, जो अब तक लड़की के बालों को सुखा चुकी थी और अब उसके चेहरे पर लग रही थी। उसने धीरे से फिर से अपना हाथ बढ़ाया और एक बाली अपने हाथ में ले ली, और अपने बालों को एक तरफ करके अपने कान में डाल लिया। उसी समय उसके कानों पर किसी स्त्री की पुकार सुनाई दी।

"राजकुमारी रूपवती, तुम्हें रानी ने बुलाया है!"

खैर, दोस्तों, यह युवती दारासिंह की इकलौती बेटी और राहजगढ़ की राजकुमारी रूपवती है। वाकई, इसकी सुंदरता रूपवती नाम की तरह ही सुंदर है। यही है ना

दरवाजे की चौखट के बाहर एक औरत खड़ी थी, जिसने लाल साड़ी पहनी हुई थी, सिर पर घूँघट डाल रखा था ताकि उसका चेहरा न दिखे। उन्हें देखकर ऐसा लग रहा है कि वह महल में खाना बना रही होंगी या कोई और काम कर रही होंगी.

उस औरत की आवाज़ सुनते ही रूपवती ने अपने कानों में बालियाँ डाल लीं और उसकी ओर मुस्कुराकर बोलीं।

:"हाँ, यह यहाँ है!" रूपवती की बात पर महिला ने सिर्फ सिर हिलाया और दरवाजे से बाहर चली गई।

□□□□□□□□□□□□□□


राजगढ़ महल के ठीक सामने एक छोटा सा घास का बगीचा था। और सुबह के सूरज की किरणों में बगीचे में तरह-तरह के फल और फूलों के पेड़ दिखाई दे रहे थे। और एक लंबा आदमी बगीचे में पेड़ों को पानी देता हुआ भी दिखाई दे रहा है। बगीचे में एक छोटी सी गोल मेज है। लकड़ी की मेज के चारों तरफ चार कुर्सियाँ रखी हुई हैं और दोनों बीच में राजा दारासिंह और रानी लताबाई बैठे हैं। कुर्सियाँ. दोनों के हाथों में चाय के कप थे और चेहरे पर खुशी के भाव थे। कि उसने सामने से युवराजजी रूपवती महाराज और रानी साहब को अपनी ओर आते देखा। दोनों ने अपनी नजरें उधर घुमायीं. पीली त्वचा जो सूरज की रोशनी में भी चमकती है। गहरी आंखें और उनमें धब्बा मन को लुभाने वाला है, शरीर पर गुलाबी साड़ी सचमुच किसी को भी पागल कर देती है जो इसे सुबह की हवा में देखता है। गले में हार, कानों में बालियां और चेहरे पर उज्ज्वल मुस्कान के साथ, रहज़गढ़ की राजकुमारी रूपवती कुछ ही क्षणों में अपने माता-पिता के सामने प्रकट हुई। जब वे पहली बार आएंगे तो तुरंत झुककर अपने माता-पिता का आशीर्वाद लेंगे। महाराज और महारानी ने तुरंत आशीर्वाद दिया।

"तुम बहुत अच्छी लग रही हो बेबी!"

प्रणाम करके रूपवती उठ खड़ी हुई और बोली महारानी। इस वाक्य पर महाराज भी मुस्कुराये और हाँ में सिर हिलाया।








"धन्यवाद!" युवराजजी रूपवती ने अपने माता-पिता दोनों की ओर देखते हुए विनम्रतापूर्वक कहा। तभी मागुन रहजगड का राजकुमार सूरज सिंह वहां आ गया. उनके शरीर पर सफेद शर्ट थी, छाती का भाग दिखाने के लिए शर्ट का बटन खुला हुआ था, जो उस समय का फैशन रहा होगा! नीचे स्पंजी काला पेंट था। उसके सिर पर बाल उसके कानों तक पहुँचते थे, और उसके पैरों में उसने जंग बूट की तरह स्टाइलिश भूरे रंग के जूते पहने थे। चेहरा गोरा था. दोस्तों ये हैं राहजगढ़ के राजकुमार सूरज सिंह! उनका स्वभाव महाराज से थोड़ा अलग है.कहने को तो मान लेते हैं कि इन दोनों की आपस में नहीं बनती.

हालाँकि सूरजसिंह का चरित्र अलग है, लेकिन उसकी बांह पर लाखों की जान है। वह एक बार महाराज के खिलाफ बोल देगा लेकिन रूपवती उसकी बांह पर कभी नहीं।

"दादा साहब! आपने क्या पहना है?" राजकुमारी रूपावती ने मुस्कुराते हुए कहा। क्या युवराज सूरजसिंह को देखे जाने पर उन्होंने ऐसे कपड़े पहने थे या क्या? महारानी भी यह देखकर हंसने लगीं! जब वे दोनों ऐसे ही हंस रहे थे तो सूरज सिंह भी हंसने लगा. इधर महाराजा स्वयं उन पर ध्यान नहीं दे रहे थे, दूसरी ओर देख रहे थे और उनके चेहरे पर गंभीर भाव थे। कहने का तात्पर्य यह है कि महाराजा के विचार पुरानी परंपराओं से जुड़े हुए थे, इसीलिए महाराजा को युवराज की सवारी बिल्कुल भी पसंद नहीं थी। महाराजा ने सोचा कि राजकुमार ही प्रजा हैं

"आप अपने हितों के बारे में सोचें, हमारे साथ रहें और राजगढ़ की रक्षा करें, अन्य प्रशासन के काम पर ध्यान दें। लेकिन जैसा कि मैंने कहा, युवराज को इन सब चीज़ों में कोई दिलचस्पी नहीं थी.

यह प्रश्न महाराजा के मन में सदैव एक व्यग्रता के रूप में रहता था। यदि कल को हमें कुछ हो गया अर्थात् हम मर गये तो प्रजा की ओर ध्यान कौन देगा? राहजगढ़ की गद्दी पर कौन बैठेगा? इस राज्य का शासन कौन संभालेगा? राजकुमारी रूपावती

हालाँकि स्वभावतः इन सभी प्रश्नों का मूल उत्तर है! यानी लोग

लाभ के लिए, और उन्हें राहजगढ़ की गद्दी पर बिठाया जाता, लेकिन महाराजा सहमत नहीं हुए! क्योंकि शादी हो जाने के बाद वे घर पर रह सकेंगे! और मान लीजिए कि वे सिंहासन पर स्थापित हैं. फिर शादी के बाद जब वह घर छोड़ेगी तो क्या फिर वही सवाल नहीं उठेगा?

"रूपा! मेरा एक अँग्रेज़ दोस्त अपने वतन से ख़ास तौर पर मेरे लिए यह उपहार लाया था!" युवराज सूरजसिंह ने युवराजजी और रानीमसाहब की ओर देखकर कहा। और कुछ देर रुक कर कपड़ों के ऊपर हाथ फिराना जारी रखा.
"वे अच्छे हैं या नहीं?" इस वाक्य पर दोनों मिलेकी ने एक-दूसरे के चेहरे की ओर देखा और मुस्कुराते हुए सिर हिलाया।

"वे बहुत अच्छे हैं!" रूपवती ने कहा.

बगीचा चारों तरफ से सुबह की धूप से घिरा हुआ था, माहौल एकदम तुर्कीमय था और माहौल बहुत खुशनुमा था, जिसकी खटास राजगढ़ के राजघराने के परिवार पर चढ़ रही थी।

जब मानव की खुशियाँ खिलती हैं और कोई अच्छा काम किया जाता है, तो यह कपटी नियति किसी अपरिहार्य खतरे, किसी अशुभ विस्फोटक का विस्फोट कर देती है। शादी की तरह ही अगर किसी अच्छे काम में किसी की मृत्यु हो जाए तो आपको कैसा लगेगा?, वह खुशी एक पल में नष्ट हो जाए तो कैसा लगेगा?. क्या आपको कोई अनुभव है? मान लीजिए कि किसी घर में शादी की जोरदार तैयारी है! पावने मंडली, घर में सभी मुस्कुराते चेहरे के साथ चल रहे हैं। शादी के मंडप में गाना बज रहा है. तभी एक पुलिसकर्मी और एक शव वाहन सायरन बजाते हुए मंडप में रुकते हैं और एक क्षण में उस सुखद क्षण की कालिख दूर हो जाती है, मलबा बिखर जाता है। वातावरण में एक अजीब सी भयानक शांति छा जाती है! क्या यहाँ कुछ घटित नहीं होने वाला था?
महारानी, युवराजनी और युवराज सभी सुखद चर्चा कर रहे थे। और महाराज बोल नहीं रहे थे, सिर घुमाये चर्चा सुन रहे थे। तभी एक सैनिक वहां आया। सबसे पहले उसने झुककर महाराजा को सलाम किया और तुरंत कहा।

"महाराज, रहज़गढ़ के द्वार पर जंगल के कुछ आदिवासी इकट्ठे हुए हैं, उनमें से एक उनका नेता भी है। वे कहते हैं कि उन्हें महाराज से कुछ बात करनी है!"

वे रहज़गढ़ के द्वार से लगभग तीस मिनट की दूरी पर घने घने जंगल में रहते थे। उनकी बस्ती जंगल में इतनी गहराई में थी कि जंगली जानवरों की संख्या के कारण सामान्य मनुष्यों के लिए वहाँ पहुँचना असंभव था, और कोई भी उनके निवास स्थान को नहीं जानता था। मनुष्य की सुख-सुविधाओं से अलग-थलग रहने वाले ये आदिवासी सोचते थे कि जंगल ही हमारा घर है और यही हमारा ब्रह्मांड है। आज ऐसे ही आदिवासी अमेज़न के विशाल और रहस्यमयी जंगल में मौजूद हैं।

ये मोबाइल, इंटरनेट, इमारतें, कार-हवाई जहाज़ क्या थे. मान लीजिए कि टाइम मशीन का एक इंसान ऐसा होता है

आप इसे देखकर चौंक जाएंगे और यही हाल इन आदिवासियों का भी है। ये उन लोगों से बेहद नाराज हैं जो इनकी तकनीक का इस्तेमाल कर अपना जीवन यापन करते हैं। और अगर आपने कभी इनके रहन-सहन में खलल डाला तो मौत निश्चित है।

"आप मुझसे क्या बात करना चाहते हैं?" महाराज ने कहा. अब तक रानी ताराबाई, युवराज, युवराजजी रूपवती सभी बातचीत बंद करके सिपाही की ओर देखने बैठे कि वह क्या कह रहा है।


"नहीं, महाराज बदले में कुछ नहीं कहेंगे! और चूँकि उनकी संख्या अधिक है, इसलिए हमने सोचा कि वे युद्ध के लिए आये होंगे, इसलिए हम बिना कारण पूछे आपको यह संदेश देने आये हैं!" युद्ध का नाम सुनकर महाराज की भौंहें थोड़ी बढ़ गईं, वे कुर्सी पर थोड़ा सख्त होकर बैठ गए, अपना दूसरा हाथ अपनी कमर पर रखा और एक पैर जमीन पर रखते हुए एक पैर को विशेष तरीके से ऊपर उठाया। और कहा।

"ठीक है! घोड़ागाड़ी ले जाओ!" महाराज की बात पर सिपाही उल्टे पांव चला गया।

"इस जंगल के आदिवासी क्या कहना चाहेंगे?" रूपवती ने यह वाक्य अपने पिता और माता की ओर देखते हुए कहा।

"कुछ नहीं! बाबासाहब ने इस जंगल में आदिवासियों को कुछ ज्यादा ही ऊंचाई पर रख दिया है।" सूरजसिंह कुछ देर रुककर उन दोनों को देखते रहे और आगे कहते रहे

"यदि आप आवश्यकता से अधिक भुगतान करते हैं तो ऐसा ही होता है। यदि हम बाबा साहब की जगह होते, तो हम इस जंगल में आदिवासियों के लिए एक अच्छा सौदा करते!"

"रुको सूरज। जब आधा सच हो तो किसी के बारे में कुछ मत कहना!" महारानी ने उसे बीच में ही रोकते हुए कहा। "राहज़गढ़ के जंगल में रहने वाले इन आदिवासियों ने पहले भी रहज़गढ़ में लड़े गए कई युद्धों में हमारी बहुत मदद की है। हम उनका बदला कभी नहीं चुका सकते। ये आदिवासी दिल के बहुत अच्छे हैं और इनका रहन-सहन आम आदमी से अलग है।" और इसीलिए वे जंगल छोड़ देते हैं। वे ज्यादा बाहर नहीं आते हैं, वे तभी यहाँ आते हैं जब जंगल में कभी कोई बड़ा संकट होता है। अन्यथा उनकी प्रजाति वर्षों तक अलग-थलग रहती है।""तुम्हारा मतलब सालों से है?" रूपवती ने उत्साहित होते हुए कहा.

"कहने का मतलब है, इक्कीस साल या उससे अधिक समय तक, वे जंगल से बाहर नहीं आते हैं, और कोई भी उनके ठिकाने को नहीं जानता है।

महारानी ने बताया कि उसी समय बाहर से घोड़े के हिनहिनाने की आवाज आ रही थी। रानी ने तुरंत युवराज की कुर्सी की ओर देखा, जो खाली थी।

"सूरज?"

“दादा साहब, चले गये।” रूपवती ने हल्की सी चुटीली मुस्कान के साथ कहा. मानो हमेशा ऐसा ही होता हो.

"तुमने मुझे जाने क्यों दिया! हम उनसे बात करना चाहते थे - उनकी शादी के बारे में!"

"दादा साहब की शादी!" रूपवती ने उत्साहित होकर कहा.

"हाँ! कल ही महाराज ने मुझसे कहा था कि यह बात उनके सामने उठाओ, पान.. अब वह रात तक नहीं आयेंगे।"

महारानी ताराबाई ने मामले को वहीं रोक दिया।

"चिंता मत करो दादासाहब! रात को जैसे ही दादासाहब आएंगे, हम दोनों उनसे इस बारे में बात करेंगे," रूपवती ने अपने दादासाहब के कंधे पर हाथ रखते हुए कहा। उसके इस वाक्य से ताराबाई थोड़ी प्रसन्न हुई और कुछ देर इसी प्रकार बातचीत करने के बाद वे दोनों महल से बाहर चली गईं। सुबह की मार उलटने लगी है. दोपहर हो गई, सूरज तपने लगा। एक सेकंड बीता, मिनट की सुई आगे बढ़ने लगी। आकाश में हल्के सफेद बादल धीरे-धीरे आगे बढ़ने लगे और सूरज भी डूबने लगा। पेड़ों की चोटी चमकने लगी। सुनहरा रंग. ढेर पर बैठे कौवे काँव-काँव करके वापस जाने लगे। सभी पशु-पक्षी पंख फड़फड़ाते हुए अपने-अपने घोंसलों की ओर बढ़ने लगे। अब तक सूरज भी निकल चुका था


पहाड़ी की चोटी से गायब हो गया। अब सभी दिशाओं में अंधेरा छाने लगा था। सफेद धुंध सूरज की गर्म शक्ति से गर्म हुई जमीन को ठंडा करने लगी थी। नीले आकाश में फैली चाँद की रोशनी में चमगादड़ जंगल की ओर बढ़ रहे थे। घोड़ों की पदचाप की आवाज़ के साथ एक घोड़ागाड़ी राजगढ़ महल के सामने आकर रुकी। महाराज उस घोड़ागाड़ी से उतरे और सीधे महल में प्रवेश कर गये।उनके चेहरे पर चिंता और उदासी के भाव झलक रहे थे। महाराज ने महल में प्रवेश किया

उस समय रानी और राजकुमारी बड़े हॉल में सुंदर सोफे पर बैठी थीं, लेकिन राजा के आते ही वे बातचीत बंद कर खड़ी हो गईं।

"बाबा साहब को क्या हुआ?" राजकुमारी रूपवती ने अपनी माँ की ओर देखा और चिंतित स्वर में कहा। "वे बहुत चिंतित लग रहे हैं!"

"रुको, मैं यहाँ हूँ?" महारानी ताराबाई ने राजकुमारी रूपावती से यही कहा और सीढ़ियों की ओर चली गईं।

□□□□□□□□□□□□□□


क्रमशः

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED