मोदी: संघर्ष से सफलता की ओर - अध्याय 1 बैरागी दिलीप दास द्वारा प्रेरक कथा में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

मोदी: संघर्ष से सफलता की ओर - अध्याय 1

1. **प्रारंभिक जीवन और बचपन:** नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 को वडनगर, गुजरात में हुआ था। एक साधारण परिवार में पले-बढ़े, उनका प्रारंभिक जीवन सादगी और कड़ी मेहनत से चिह्नित था।

गुजरात के वडनगर के शांत शहर में, महानता के लिए तैयार एक बच्चे ने 17 सितंबर 1950 को अपनी पहली सांस ली। नरेंद्र मोदी ने मामूली साधनों वाले परिवार में प्रवेश किया, जहां सादगी की खुशबू और कड़ी मेहनत की गूंज व्याप्त थी। उनके विनम्र निवास का हर कोना। मोदी परिवार का आवास, टूटी-फूटी दीवारों और एक छत वाला एक साधारण घर, जो बीते वर्षों की कहानियाँ कहता है, एक युवा लड़के के सपनों को साकार करता है, जिसका भाग्य उसके माता-पिता के लिए अकल्पनीय तरीकों से सामने आएगा। इस साधारण परिवार के स्तंभ हीराबेन और दामोदरदास मोदी को शायद ही यह अंदाज़ा था कि उनका बेटा किस असाधारण यात्रा पर जाने वाला है। नरेंद्र, या नरेन, जैसा कि उन्हें प्यार से बुलाया जाता था, ने कम उम्र से ही एक अतृप्त जिज्ञासा प्रदर्शित की थी। उनके बचपन के दिन वडनगर की तंग गलियों में घूमने में बीते थे, यह शहर अपने प्राचीन मंदिरों और घुमावदार गलियों के साथ इतिहास में डूबा हुआ है। परंपरा की इस कशीदाकारी के बीच ही युवा नरेन के चरित्र के बीज बोए गए थे। उनकी प्रारंभिक शिक्षा स्थानीय स्कूल में हुई, जहाँ उन्होंने न केवल शैक्षणिक ज्ञान बल्कि उन मूल्यों को भी आत्मसात किया जो उनके भविष्य को आकार देंगे। युवा लड़के ने मेहनती भावना का प्रदर्शन किया जिसने उसे उन प्रारंभिक वर्षों में भी अलग कर दिया। जबकि उसके सहपाठी चंचल मजाक में लगे रहते थे, नरेन को अक्सर किताबों में तल्लीन पाया जाता था, एक ऐसी आदत जो जीवन भर उसका साथी बन जाती थी। मोदी परिवार में दैनिक जीवन की लय चाय के गिलासों की खनक और चाय की सुगंध से सुसंगत थी। विनम्र लेकिन समृद्ध सिद्धांतों वाले व्यक्ति दामोदरदास मोदी वडनगर के हलचल भरे इलाके में एक छोटी सी चाय की दुकान चलाते थे। यहीं पर नरेन की कड़ी मेहनत की अवधारणा से पहली मुलाकात हुई। बर्तन साफ़ करने से लेकर ग्राहकों को मुस्कुराहट के साथ परोसने तक, युवा लड़के ने परिश्रम और समर्पण के सबक सीखे, जो बाद में सत्ता के गलियारों में गूंजे। जैसे ही सूरज क्षितिज के नीचे डूबता था, शहर पर गर्म चमक बिखेरता था, नरेन अक्सर अपने पिता के साथ चाय की दुकान पर बैठ जाता था और सामान्य से परे की बातचीत में तल्लीन हो जाता था। दामोदरदास, जो सरल बुद्धि के व्यक्ति थे, ने लचीलेपन और धैर्य की कहानियाँ साझा कीं, जिससे उनके बेटे में यह विश्वास पैदा हुआ कि चुनौतियाँ सफलता की ओर ले जाने वाली सीढ़ी हैं। वडनगर ने अपने प्राचीन आकर्षण के साथ, नरेन को भारतीय संस्कृति की विविध टेपेस्ट्री से भी अवगत कराया। जीवंत उत्सव, मंदिरों के मधुर भजन और त्योहारों के दौरान सांप्रदायिक भावना ने अनुभवों का एक ऐसा मिश्रण तैयार किया जो बाद में नेतृत्व के प्रति उनके समावेशी दृष्टिकोण को प्रभावित करेगा। इस टेपेस्ट्री के बीच, युवा नरेन ने राष्ट्र के सामने आने वाले व्यापक मुद्दों में गहरी रुचि विकसित की। उसके कान हवा में चल रही परिवर्तन की फुसफुसाहट से परिचित थे। उस समय के राजनीतिक विमर्श, नए स्वतंत्र भारत की आकांक्षाओं को उस लड़के में एक जिज्ञासु श्रोता मिला जिसने वडनगर की सीमाओं से परे सपने देखने का साहस किया। जैसे-जैसे वह बड़े हुए, नरेन की यात्रा में अप्रत्याशित मोड़ आया जब उन्होंने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) में कदम रखा। अनुशासन और राष्ट्रवाद पर जोर देने के साथ, संघ ने युवाओं को अपनी ऊर्जा को एक बड़े उद्देश्य की ओर लगाने के लिए एक मंच प्रदान किया। यह आरएसएस के भीतर ही था कि नरेन की विचारधाराओं ने आकार लेना शुरू किया, जिसने एक राजनीतिक यात्रा की नींव रखी जो अंततः एक राष्ट्र की नियति को नया आकार देगी। वडनगर, अपनी धूल भरी सड़कों और समय की मार झेलती दीवारों के साथ, एक लड़के के एक दूरदर्शी व्यक्ति में शांत परिवर्तन का गवाह बना। शहरवासियों को इस बात का जरा भी अहसास नहीं था कि उनकी रोजमर्रा की जिंदगी की सादगी में ही एक ऐसे नेता का निर्माण हो रहा है, जिसके कदमों की आवाज एक दिन सत्ता के गलियारों में गूंजेगी। नरेंद्र मोदी के जीवन के शुरुआती अध्याय, वडनगर की मिट्टी में अंकित, एक ऐसी कथा के लिए मंच तैयार करते हैं जो भारत के विशाल कैनवास पर प्रकट होगी।