Modi: Towards Success Through Struggles - 4 books and stories free download online pdf in Hindi

मोदी: संघर्ष से सफलता की ओर - अध्याय 4

अध्याय 4: **आरएसएस के साथ जुड़ाव**

वडनगर के शांत शहर में, जहां धूल भरी सड़कें सुबह की प्रार्थनाओं की लयबद्ध मंत्रों से गूंजती थीं, नरेंद्र मोदी नाम के एक युवा लड़के ने खुद को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के आदर्शों के प्रति आकर्षित पाया। 1970 के दशक की शुरुआत में, बदलते भारत की पृष्ठभूमि में, मोदी की हिंदू राष्ट्रवादी विचारधारा के केंद्र में यात्रा शुरू हुई।

एकजुट और सांस्कृतिक रूप से मजबूत भारत की दृष्टि वाला एक सामाजिक-सांस्कृतिक संगठन आरएसएस युवा मोदी के जीवन में एक परिवर्तनकारी शक्ति बन गया। एक किशोर के रूप में, वह एक सक्रिय सदस्य बन गए, शाखाओं में भाग लेने लगे - दैनिक सभाएँ जो अनुशासन, राष्ट्रवाद और सौहार्द की भावना पैदा करती थीं।

आरएसएस की विचारधारा मोदी के साथ गहराई से मेल खाती है, जो भारत की सांस्कृतिक और आध्यात्मिक जड़ों पर जोर देती है। शाखाओं में सुबह-सुबह अभ्यास और चर्चाओं ने इस उद्देश्य के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता की नींव रखी। निस्वार्थ सेवा या 'सेवा' पर संघ के जोर ने युवा मोदी के प्रभावशाली दिमाग पर एक अमिट छाप छोड़ी।

आरएसएस के साथ अपने जुड़ाव के माध्यम से, मोदी ने भारत के सामाजिक-राजनीतिक परिदृश्य की गहरी समझ विकसित की। सामाजिक सद्भाव, आर्थिक आत्मनिर्भरता और सांस्कृतिक गौरव पर संगठन का जोर उनके राजनीतिक दर्शन का आधार बन गया। संघ ने उन्हें अपने नेतृत्व कौशल को विकसित करने के लिए एक मंच प्रदान किया, अक्सर उन्हें ऐसी ज़िम्मेदारियाँ लेने के लिए प्रोत्साहित किया जो उनकी साधारण शुरुआत के दायरे से परे थीं।

आरएसएस के साथ मोदी का जुड़ाव चुनौतियों से रहित नहीं था। संगठन के रूढ़िवादी मूल्यों और अनुशासित संरचना ने व्यक्तिगत बलिदान और अपने सिद्धांतों के प्रति दृढ़ प्रतिबद्धता की मांग की। इन प्रारंभिक वर्षों में ही मोदी ने उस लचीलेपन और दृढ़ संकल्प को निखारा जो बाद में उनके राजनीतिक करियर की पहचान बन गया।

जैसे-जैसे वह आरएसएस के भीतर आगे बढ़े, मोदी के नेतृत्व गुण तेजी से स्पष्ट होते गए। लोगों से जुड़ने की उनकी क्षमता के साथ-साथ संगठन की स्वाभाविक प्रवृत्ति ने उन्हें अलग खड़ा किया। संघ के भीतर वैचारिक बहसों ने उनके राजनीतिक कौशल को तेज किया और उनमें उद्देश्य की भावना पैदा की जो व्यक्तिगत महत्वाकांक्षा से परे थी।

आरएसएस का प्रभाव सैद्धांतिक चर्चाओं और अभ्यासों तक ही सीमित नहीं था। यह व्यावहारिक शिक्षा का एक स्रोत बन गया, जिससे राष्ट्र के प्रति कर्तव्य की भावना पैदा हुई। समाज सेवा के प्रति संघ की प्रतिबद्धता विभिन्न परियोजनाओं में प्रकट हुई और मोदी ने प्राकृतिक आपदाओं के दौरान राहत कार्यों से लेकर सामुदायिक विकास परियोजनाओं तक की पहल में सक्रिय रूप से भाग लिया।

आरएसएस के साथ मोदी के जुड़ाव ने उन्हें भारत में दक्षिणपंथी राजनीति के व्यापक नेटवर्क से भी अवगत कराया। संघ और उसके संबद्ध संगठनों के भीतर बने रिश्तों के जटिल जाल ने बड़े राजनीतिक परिदृश्य के भीतर उनके भविष्य के सहयोग के लिए आधार तैयार किया।

हालाँकि, आरएसएस कनेक्शन आलोचना और चुनौतियाँ भी लेकर आया। धार्मिक पहचान और सामाजिक मानदंडों जैसे मुद्दों पर संगठन के रूढ़िवादी रुख को जांच का सामना करना पड़ा और एक उभरते नेता के रूप में मोदी ने खुद को आधुनिक भारत की उभरती गतिशीलता के साथ पारंपरिक मूल्यों को संतुलित करने की जटिलताओं से निपटने में सक्षम पाया।

1980 के दशक के उत्तरार्ध में, आरएसएस के साथ मोदी की यात्रा में एक महत्वपूर्ण मोड़ आया क्योंकि वह एक जमीनी स्तर के कार्यकर्ता से भाजपा की गुजरात इकाई के भीतर प्रमुख संगठनात्मक भूमिकाएँ निभाने लगे। राजनीतिक परिदृश्य तेजी से विकसित हो रहा था, और मोदी की नेतृत्व शैली, जो उनकी आरएसएस की जड़ों से आकार लेती थी, ने हलचल मचानी शुरू कर दी।

जैसे-जैसे मोदी के जीवन का आरएसएस से जुड़ा अध्याय सामने आया, यह स्पष्ट हो गया कि यह जुड़ाव एक राजनीतिक संबद्धता से कहीं अधिक था - यह एक परिवर्तनकारी यात्रा थी जिसने उनकी विचारधाराओं, नेतृत्व शैली और अंततः, एक राष्ट्र के भाग्य को आकार दिया। वडनगर का शांत लड़का, संघ के मूल्यों में ढला हुआ, एक राजनीतिक यात्रा पर निकलने वाला था जो भारत के भविष्य की दिशा को परिभाषित करेगी।

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED