POINT OF VIEW - 11 books and stories free download online pdf in Hindi

दृष्टिकोण - 11 - PRIORITY

दृष्टिकोण - 11 - PRIORITY

 

क्या आपके सामने कभी ये सिच्युऐशन आयी है जहाँ आपने ये महसूस किया हो ? की " आप किसी की जिंदगी में प्रायोरिटी नहीं हो,... "
" आपने किसी के लिए बहोत कुछ किया मगर आपको कोई क्रेडिट नहीं देता,.. " " आप किसी की बहोत खातिर करते हो, मगर उनको इस बात की कोई परवाह नहीं है,.. "" आप अपना कीमती वक़्त जिसको दिया करते हो उनको आपके वक्त की कोई वेल्यू ही नहीं है,.. "
ये बहोत ही मुश्किल है डील करना,... ख़ास कर उन लोगो के लिए जो की ज्यादा इमोशनल होते है,.. या फिर उन लोगो के लिए जो की कुछ ज्यादा ही सोचते है,.. इस तरह की फीलिंग्स वैसी होती है जो हमें बिलकुल पसंद नहीं आती,.. ख़ास कर जब हमें इस तरह का व्यवहार अपने पार्टनर या परिवार या अपने दोस्तों से मिलता है तब दिल ही टूट जाता है,.. आपको लगता है - ये किन लोगो में फंस गए है हम ?.. ना निकल सकते है, ना झेल सकते है 
क्या करना चाहिए .. ?? एक ही बात पर फोकस करना है - खुद ही खुद को प्रायोरिटी दो ... 
कैसे ? कुछ ऐसे तरीके है जो आपको मनचाहा परिणाम दे सकते है... उनका अनुसरण करके आप यह सुनिश्चित करें - की - जिन लोगों की आप परवाह करते हैं,  वे भी आपको प्राथमिकता दे ... क्यों की रिश्ते इतनी आसानी से नहीं टूटते,.. हम लाख कोशिश कर ले तब भी, कुछ यादे तो रहे ही जाती है,.. 

हमारा प्रॉब्लम ये है - की - हम रिश्ते तोड़ नहीं सकते या फिर तोडना नहीं चाहते मगर जिन लोगों की हम परवाह करते हैं, हम चाहते है की वो भी हमारे वक्त की और हमारी फीलिंग्स की वेल्यू करे,.. 
ये सच है - की - इसमें धैर्य रखना जरुरी है मगर हम ये तरीके अपना सकते है,..  
इन्हें लागू करें और वे आपको प्राथमिकता देंगे ... 

1उनके दिलों में ये डर पैदा करे - की - "वे आपको खो देंगे",.. 


और ये उनको डराने के लिए नहीं करना है, बल्कि अपनी अहेमियत की कद्र करवाने के लिए करना है,.. इंसान की ये मानसिकता है की किसीको पाने की जीत से बड़ा किसी को खोने का डर उन्हें सताता है,... 


इस तरह के लोगो के साथ थोड़ा इमोशनल डिस्टन्स बनाओ, ... हर बात में भावूक होना कम करो, .. अपनी फीलिंग्स को उनके सामने बार बार जताना और बताना बंद करो, ...  अपना वक्त उनको बेलेन्स में और संतुलित हो कर देना शुरू करो,.. 


इस से उन को ये महसूस होगा - की - अब वो हमारे लिए इतने महत्वपूर्ण नहीं रहे जितने की पहले हुआ करते थे, .. 


हाँ, ये जरूर ध्यान रखें - की - जरुरत से ज्यादा डिस्टन्स रखने से परिणाम उलटा आ सकता है और रिश्ता तूट सकता है,.. तो जो करे बेलेन्स में रहेकर करें,.. 


2 उनके लिए हमेशा मौजूद रहेना बंद करे, ... 


सब के लिए हर वक्त available रहने से अच्छा है जितने वक्त के लिए आप अवेलेबल हो वो वक्त उनकी गिनती में आना चाहिए,..  बिना पूछे ही आप हमेशा सब के लिए मौजूद रहते हो तो सब ने यही सोचना है - की - कोई नहीं होगा तो आप तो होंगे ही,.. आप कहा जाने वाले हो ? 


अगर आप खुद के वक्त की वेल्यू करते हो तो थोड़ा वक्त खुद के लिए पहले आप निकालो और जो आपको prioroty नहीं देते है उनको ये बताओ की आप की अपनी भी एक जिंदगी है, जो की उन सब से ऊपर है,.. 


जब उन्हें ये समझ आ जाएगा की आपका वक्त important है तब उनको आप से ज्यादा वक्त चाहिए होगा,.. 


3 रहस्यपूर्ण रहा करो,.. 


सब को अपना सब कुछ एक ही वक्त में बता देने से आप सब के सामने खुली किताब बन जाओगे,.. इतना ही नहीं आप के बारे में सब को सब कुछ पता होगा तो आप से नया कुछ जानने की तमन्ना किसी में भी बाकी नहीं रहेगी,.. 


अपने आप को किसी के सामने खोलने से पहले बहोत कुछ देखना पड़ता है,.. जैसे की,.. सामने वाले की सोच, उनकी योग्यता, उनकी हैसियत और उनकी क्षमता भी जांचनी पड़ती है,..   

4 सामनेवाले को ये मौका दे की वो भी आप को आपके वक्त और आपकी फीलिंग्स को कमा पाए,.. 


अगर कोई भी इंसान अपना वक्त आपको पाने के लिए लगाता है तो ये साफ़ बात है की आप उनके प्रयास और कोशिश के योग्य हो,..  अपने प्लान को priority दो और सामने वाले को आपके प्लान के अनुरूप अपना प्लान बनाने दो,..  इस से उनको ये समझ आएगा की आपका वक्त हासिल करना इतना भी आसान नहीं है,.. 


ऐसा करने से वो लोग आपको priority देना शुरू कर देंगे और आपसे दूर भी नहीं जाएंगे,.. 


5अपनी आवश्यकताओं को प्राथमिकता दें 


खुद ही वैसी परिस्थितियाँ पैदा नहीं होने देनी है जहाँ आप खुद से ज्यादा किसी और को प्राथमिकता देने लगे,.. क्यों की आपका लोगो के ऊपर कोई कंट्रोल नहीं है, किन्तु खुद पर तो है,.. और जब हमें ये महसूस होता है की खुद की ही गलती है की हमने ये होने दिया, तब बहोत बुरा लगता है,.. 

जो आपके समय की कद्र करते होंगे वो आपको prioroty जरूर देंगे,.. क्यों की "Self Worth begins with Self Love" 


6 लोगो को अपने जीवन का केंद्र ना बनाए,.. 


कहा जाता है की इंसान उसके पीछे भागता है जो उनके पास नहीं होता है,.. और अगर आप लोगो को अपने जीवन का केंद्र नहीं बनाते हो तो लोगो को ऑटोमेटिकली आप में इंटरस्ट आने लगता है,.. 


जब आप उनका ध्यान आकर्षित करने के लिए बेचैन नहीं होते है, आप उनके लिए ज्यादा दिलचस्प हो जाते है,.. 


7 हमेशा बात करने की शुरुआत आप ही मत किया करो,.. 


इस से आपकी मौजूदगी भी मूल्यवान लगेगी,.. आप नजरअंदाज नहीं होंगे,.. और कोई आपको अनदेखा नहीं करेगा,.. जब कोई और बात करने की शुरुआत करता है और आप को कुछ पूछता है तब वो आपको सराहता हो वैसी फीलिंग्स आएगी,..  


8अपनी ख़ुशी खुद बनाए,.. 


अपनी ख़ुशी के लिए किसी और पर आधारित रहने से निराशा ही मिलती है,.. जब लोगो को ये पता लगता है की आप को खुश होने के लिए किसी और की जरुरत नहीं पड़ती तब आप उनके लिए आकर्षक बन जाते हो,.. और उस वजह से आप मेग्नेट की तरह लोगो को अपनी और खींचते हो,..  


9 किसी से भी दूर जाना पड़े तो हिचकिचाए नहीं,.. 

जिस रिश्ते में हम सामने वाले की प्रायोरिटी में नहीं आते उस रिश्ते से दूर जाने में हिचकिचाहट नहीं होनी चाहिए,.. ये आपका स्टान्डर्ड निश्चित करता है - की - आप जिस के लिए योग्य है उससे कम मिलेगा तो आपको मान्य नहीं होगा,.. ये आपका रिफ्यूजल होगा की जितना आप डिज़र्व करते हो आपको मिलना चाहिए,.. 


इस से लोगो को ये मेसेज मिल जाएगा की आप नजरअंदाज होना नहीं चलाओगे,.. 


 

जब आप खुद के महत्व को पहचानोगे,.. लोग जरूर पहचानेंगे,..   

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED