काला समय - 2 Rahul Narmade ¬ चमकार ¬ द्वारा कल्पित-विज्ञान में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
  • हीर... - 28

    जब किसी का इंतज़ार बड़ी बेसब्री से किया जाता है ना तब.. अचान...

  • नाम मे क्या रखा है

    मैं, सविता वर्मा, अब तक अपनी जिंदगी के साठ सावन देख चुकी थी।...

  • साथिया - 95

    "आओ मेरे साथ हम बैठकर बात करते है।" अबीर ने माही से कहा और स...

  • You Are My Choice - 20

    श्रेया का घरजय किचन प्लेटफार्म पे बैठ के सेब खा रहा था। "श्र...

  • मोमल : डायरी की गहराई - 10

    शाम की लालिमा ख़त्म हो कर अब अंधेरा छाने लगा था। परिंदे चहचह...

श्रेणी
शेयर करे

काला समय - 2

दोपहर 2.10 बजे के बाद का समय था. इसरो के सेंटर में डॉ. तिवारी शालिन के सामने बैठे थे. शालिन ने अनुबंध पर हस्ताक्षर किए, और उन्होंने डॉ. तिवारी से पूछा
शालिन: जब भी मैं धरती पर लौटूंगा तो मुझे क्या मिलेगा?

डॉ. तिवारी: घर लौटने के बाद आपको दो विकल्प दिए जाएंगे:
1) अगर आप अपनी पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं तो आईआईटी समेत कई विदेशी यूनिवर्सिटी और भारतीय यूनिवर्सिटी आपको एडमिशन देंगी।
2) यदि आप अपनी पढ़ाई जारी नहीं रखना चाहते हैं तो आपको आपकी योग्यता के आधार पर सरकारी नौकरी दी जाएगी।
चुनाव तुम्हारा है।
अगर ऑपरेशन या अंतरिक्ष कार्यक्रम के दौरान मेरी मृत्यु हो जाए तो कोई दूसरा वैज्ञानिक आपका मार्गदर्शन करेगा.

शालीन: ठीक है सर.

डॉ. तिवारी: अब मैं आपको ब्लैक होल के बारे में कुछ संक्षिप्त जानकारी दूंगा। ब्लैक होल क्या है? और इसका निर्माण कैसे हुआ? तो ध्यान से सुनो, मेरे प्रिय!

अधिकांश ब्लैक होल एक बड़े तारे के अवशेषों से बनते हैं जो सुपरनोवा विस्फोट में मर जाते हैं। जब कोई बड़ा तारा मर जाएगा तो उसका बचा हुआ पदार्थ एक छोटी सी जगह में दब जाएगा।

तीन प्रकार के ब्लैक होल:1) तारकीय-द्रव्यमान,
2) अतिविशाल,
3) मध्यवर्ती-द्रव्यमान।

हमारा IoC 188A एक तारकीय द्रव्यमान वाला ब्लैक होल है जो सूर्य के आकार से 10 गुना बड़ा है।
अब अगर हम ब्लैक होल की संरचना के बारे में बात करें तो मुझे कहना होगा कि इसकी कोई परिभाषित संरचना, भाग या सीमा नहीं है, लेकिन फिर भी इसे दो मुख्य भागों में विभाजित किया जा सकता है:

1) Event Horizon: ब्लैक होल की सीमा रेखा; यदि कोई इस सीमा को पार कर सकता है, तो उसकी वापसी की कोई संभावना नहीं है। और क्षितिज का तापमान एक मिलियन या एक अरब डिग्री सेल्सियस है।

2) Singularity : ब्लैक होल का मुख्य कोर, जहां अत्यधिक गुरुत्वाकर्षण होता है, जहां से कुछ भी नहीं बच सकता, यहां तक कि प्रकाश भी नहीं।
इसके अलावा, फोटॉन क्षेत्र और अभिवृद्धि डिस्क भी ब्लैक होल के हिस्से हैं।

लेकिन हमारे मिशन में, आपको घटना क्षितिज के निकटतम बिंदु तक पहुंचना है, क्षितिज में नहीं; आप अभी भी क्षितिज से कई सौ किलोमीटर दूर होंगे, क्योंकि अगर आप इसके और करीब जाएंगे तो आप ब्लैक होल की ओर भटक जाएंगे। लेकिन चिंता की कोई बात नहीं; अंतरिक्षयानों को इसके बारे में प्रोग्राम किया जाता है।

शालिन: सर, समय के बारे में क्या?

डॉ. तिवारी : बहुत अच्छा प्रश्न है! हालाँकि, समय का फैलाव होगा, लेकिन वैज्ञानिकों ने अनुमानित समय की गणना की है। पृथ्वी पर 15 महीने लगेंगे, जबकि जहाज या अंतरिक्ष यान पर आपको 1 महीना लगेगा।
लेकिन......

शालिन: क्या सर?

डॉ. तिवारी: हालाँकि, वैज्ञानिकों ने समय की गणना कर ली है, लेकिन व्यक्तिगत रूप से मैं यह जरूर कहूंगा कि इसमें अभी और समय लगेगा। इसका मतलब है कि आप केवल एक महीने की यात्रा करेंगे, लेकिन क्योंकि मैं IOC-188A के गुरुत्वाकर्षण की चरम सीमा का अनुमान नहीं लगा सकता, जब आप घर लौटेंगे, तो कई और साल बीत चुके होंगे। मेरा मतलब है, केवल 15 महीने ही नहीं, बल्कि कई साल बीत चुके होंगे।

शालीन: ठीक है, मैं समझता हूँ सर।

डॉ. तिवारी: अब आपको असली agreement पर हस्ताक्षर करना होगा। शालिन: मतलब? मैं पहले ही हस्ताक्षर कर चुका हूं |

डॉ. तिवारी: नहीं प्रिये, तुमने जिस समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं, वह वास्तविक समझौता नहीं था; मैंने अभी-अभी आपका परीक्षण किया है। मैं यह परखना चाहता हूं कि जिस उम्मीदवार को मैंने चुना है वह इस मिशन के लिए योग्य है या नहीं, क्योंकि यह हमारे देश का मिशन नहीं है, बल्कि मानवता का मिशन है।

शालिन ने ख़ुशी से समझौते पर हस्ताक्षर किये और डॉ. तिवारी ने शालिन को गले लगा लिया। इसके बाद शालिन ने अमेरिका के न्यूयॉर्क में ट्रेनिंग शुरू की। उन्होंने 3 महीने की ट्रेनिंग अटेंड की और फिर आखिरकार 06/11/2505 की तारीख आ गई। उस दिन, शालिन ने यात्रा शुरू की।

06/11/2505 को, सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र, श्रीहरिकोटा, अंतरिक्ष यान शाम 4.00 बजे लॉन्च किया गया। अंतरिक्ष यान के संदर्भ में, लॉन्च होने पर यह सामान्य गति तक पहुंच जाएगा; पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण से बचने के बाद दिशा बदल जाएगी; सौर मंडल की विपरीत दिशा में, कंप्यूटर सिस्टम प्रकाश गति प्रणाली को चालू कर देगा, और जहाज उत्तरोत्तर अपनी प्रकाश गति के 99.99% तक गति पकड़ लेगा।

इंजन ईंधन अलग-अलग पदार्थ, एंटीमैटर और अन्य पदार्थों से बना होता है, और उनसे निकली हुई ऊर्जा से प्रकाश गति प्राप्त करने में मदद करेगी। शालिन ने समय बिताने के लिए अपने डिवाइस पर कुछ किताबें और कुछ फिल्में लीं।
अंतरिक्ष यान में 14 दिनों के बाद, अब हमारे गंतव्य पर पहुंचने का समय आ गया है। IOC-188A का इवेंट होराइजन सिर्फ 1 घंटे की दूरी पर था। शालिन ने लाइट स्पीड मोड बंद कर दिया और सामान्य मोड चालू हो गया। उन्होंने अंतरिक्ष स्टेशन से समय के बारे में पूछा; पृथ्वी पर 7 महीने बीत चुके थे। लेकिन अचानक अंतरिक्ष यान का पृथ्वी पर मौजूद अंतरिक्ष स्टेशन से संपर्क टूट गया. शालिन ने कॉल करने की कोशिश की लेकिन वह संभव नहीं हो सका। उन्होंने सोचा कि 1 घंटे की रिसर्च के बाद वह पृथ्वी से दोबारा जुड़ पाएंगे, इसलिए उन्होंने रिसर्च शुरू की।

To be Continued....