Kala Samay - 4 books and stories free download online pdf in Hindi

काला समय - 4

चिकित्सा उपचार पूरा हुआ और एम्स दिल्ली से छुट्टी दी गई , अब ये मार्च का 17 वां दिन था और वर्ष 4505 का, यू कहें कि 2000 वर्षों के बाद पृथ्वी पर शालीन का पहला दिन था, शालीन के लिए यह एक नई दुनिया थी। 4505 की इस दुनिया में, वह "समय यात्री" के रूप में लोकप्रिय और प्रसिद्ध थे, उन्होंने विशाखापत्तनम में डॉ. तिवारी की वो सेंटर पर गया जहां से उसकी ट्रेनिंग की शुरुआत हुई थी , लेकिन इसे एक स्मारक स्थल में बदल दिया गया था। वहां नर्मदेश्वर तिवारी की मूर्ति थी, जिसे देखकर शालीन की आंखों में आंसू आ गये, शालिन उन्हीं के कारण प्रसिद्ध थे। इस नए युग में इंसानों को SEB II नाम का एक नया ग्रह मिला है। वहां मानव बस्तियां बस चुकी थीं और 50% मानव आबादी वहां बस चुकी थी, इसलिए अब पृथ्वी 50% खाली है।

पृथ्वी पर जानवरों और पौधों की लुप्तप्राय प्रजातियों (Endangered species) को फिर से पुनर्जीवित किया गया था और उनके प्राकृतिक आवासों में फिर से स्थापित किया गया था ; मानव जीवन के नियम बदल दिये गये; और SEB-II और पृथ्वी के बीच अंतरिक्ष शटल सेवा शुरू की गई थी। किसी भी देश का कोई भी नागरिक एसईबी II तक पहुंचने के लिए अंतरिक्ष शटल से यात्रा कर सकता है; हालाँकि, यह सेवा साल में केवल 4 से 5 बार ही दी जाती थी। भारत सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को मुफ्त अंतरिक्ष शटल सेवा शुरू की थी। शालिन को भी एसईबी-II या पृथ्वी पर बसने की ऑफर की गई थी, लेकिन वैज्ञानिकों और डॉक्टरों ने व्यक्तिगत रूप से सुझाव दिया कि वह पहले पृथ्वी पर ही रहे; कुछ समय बाद वह एसईबी-II में शिफ्ट हो सकता हैं।

SEB-II पृथ्वी से 60 प्रकाश दिन की दूरी पर स्थित था, जिसका अर्थ है कि 99.999% प्रकाश गति के साथ वहां तक पहुंचने में 60 प्रकाश दिन लगेंगे। SEB-II का पर्यावरण पृथ्वी के समान था लेकिन पृथ्वी की तुलना में कुछ पतला था, लेकिन इस समस्या का समाधान भी मनुष्यों द्वारा किया गया था; उन्होंने इस ऑक्सीजन को संतुलित करने के लिए पेड़ लगाए गए थे।

अंतरिक्ष से लौटने के बाद शालिन को अब भी यकीन नहीं हो रहा है कि इतना लंबा समय बीत गया है,
उन्हें अपना 2000 साल पुराना अतीत याद आ रहा था उन्होंने डॉ. तिवारी से कहा कि उनका कोई परिवार नहीं है और कोई दोस्त नहीं है, लेकिन यह गलत था, शालीन का अनाथालय में एक अच्छा परिवार था। जब उनके माता-पिता की मृत्यु हो गई, तो उनके पड़ोसी अमित शालिन को अनाथालय ले गए थे । अमित हर महीने उससे मिलने अनाथालय जाते थे। उन्होंने अपने दो सबसे अच्छे दोस्त जयदीप और विहान की भी याद आती थी। शालीन को आश्चर्य हुआ कि उन्होंने मेरे लिए कोई संदेश क्यों नहीं छोड़ा। पृथ्वी पर लौटने के बाद मुझे वह संदेश जरूर मिला जाता, लेकिन अचानक याद आया कि 2000 साल बीत गए है यदि उसने कोई सन्देश छोड़ा भी होगा तो उसे वह कैसे प्राप्त होता? इतने सालों में सब कुछ नष्ट हो गया होगा |

अंतरिक्ष एजेंसियों और शालिन के बीच हस्ताक्षरित समझौते के अनुसार, भारत सरकार ने उन्हें दो विकल्प दिए:

1) क्लास 2 सरकारी नौकरी

2) किसी प्रतिष्ठित संस्थान में उच्च शिक्षा (शालिन द्वारा चयनित कोई भी)

शालिन दूसरे विकल्प, उच्च शिक्षा को चुनते हैं, क्योंकि उन्हें एस्ट्रोफिजीक्स में रुचि थी । यह प्रवेश राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान - वल्लभ विद्यानगर, जिसे संक्षेप में NIT -विद्यानगर कहा जाता है, उनके द्वारा उन्हें एडमिशन ऑफर किया गया। यह वल्लभ विद्यानगर, आनंद, गुजरात में स्थित थी, जहाँ कई इंजीनियरिंग और विज्ञान पाठ्यक्रम पढ़ाए जाते थे। शालीन ने एम.एससी. Astrophysics में दाखिला लिया था।

शालिन पर कई आनुवंशिक अध्ययन भी किए गए और वैज्ञानिकों ने पाया कि शालिन के जीनोम अनुक्रम बदल गए थे। शालिन ने ईमानदारी से अपना मास्टर प्रोग्राम वर्ष 4507 में पूरा किया; उसके बाद, वह एक खगोल वैज्ञानिक के रूप में इसरो में शामिल हो गए। शालिन को नहीं पता कि एक नया मिशन उसका इंतजार कर रहा है।

To be continued......

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED