काला समय - 5 Rahul Narmade ¬ चमकार ¬ द्वारा कल्पित-विज्ञान में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

काला समय - 5

ये साल 4512 का समय था, शालिन 28 साल का था और उसने खगोल विज्ञान में डॉक्टरेट की पढ़ाई पूरी की थी, लेकिन वह 44वीं सदी में नहीं रहना चाहते थे। वह निराश था और डिप्रेशन व चिंता से पीड़ित था। दरअसल, अंतरिक्ष में सौर मंडल से 30 प्रकाश दिन दूर स्थित बादलों का एक समूह था, जो अपने आप में रहस्यमय था। उसमे नए तत्व होने की आशंका थी वहीं दूसरी ओर शालिन, जो अपने जीवन से पूरी तरह ऊब चुका था, वो अंतरिक्ष में आत्महत्या करना चाहता था। उसने निर्णय लिया कि वह बादल में जांच करेगा, पृथ्वी पर जानकारी भेजेगा, लेकिन पृथ्वी ग्रह पर कभी नहीं लौटेगा, वह खाली अंतरिक्ष यान को ऑटोपायलट सिस्टम के साथ पृथ्वी पर भेज देगा। 16 जुलाई 4512 को अंतरिक्ष यान एमएनटी12 (वैज्ञानिक डॉ. नर्मदेश्वर तिवारी के नाम पर रखा गया था) सुबह 9 बजे हरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष स्टेशन से उड़ान भरने वाला था। शालीन ने उसकी डिग्री मार्कशीट और सर्टिफिकेट ले लिए क्योंकि वही उसकी एकमात्र संपत्ति थी। शालिन ने अंतरिक्ष में अपना जीवन समाप्त करने का फैसला किया, इसलिए मिशन शुरू होने से पहले, वह स्वर्ण मंदिर, अमृतसर गया, गुरु ग्रंथ साहब का आशीर्वाद लिया और अपनी आत्महत्या के लिए माफी मांगी। फिर अंतरिक्ष यान एमएनटी12 ने सतीश धवन अंतरिक्ष स्टेशन से उड़ान भर ली। अंतरिक्ष यान की सामान्य गति 25वीं सदी के अंतरिक्ष यान की सामान्य गति से 20 गुना अधिक थी। 3 दिनों के भीतर, एक शटल ने सौर मंडल और सूर्य की कक्षा को पार कर लिया। शालिन ने लाइट स्पीड मोड चालू किया और 3 घंटे के भीतर शटल ने लाइट स्पीड मोड हासिल कर लिया। हालाँकि, 26वीं सदी के अंतरिक्ष यान, यानी शालीन के अपने मूल समय - 2505 के साल में अंतरिक्ष यान को प्रकाश की गति हासिल करने में 5 घंटे लगते थे। अब शालिन के लिए समय फिर से धीमा हो गया क्युकी वो लाइट की स्पीड से यात्रा कर रहा था। वह पृथ्वी के स्पेस स्टेशन से जुड़ा हुआ था, और जैसे-जैसे समय बीतता गया, कई महीने पृथ्वी पर व्यतीत हुए। 30 दिनों के बाद वह बादलों के उस रहस्यमय समूह तक पहुँच गया। अब वह रुक गया और शटल के AI सिस्टम ने जांच शुरू कर दी। जांच में 3 दिन लगे, और अंतिम जानकारी प्रस्तुत करने के बाद, शालीन ने शटल का कंप्यूटर सिस्टम सेट किया और ऑटोपायलट मोड चालू कर दिया। आख़िरकार उसने अपना जीवन समाप्त करने के लिए खुद को शटल इजेक्ट यानी खुद को निकाल लिया।

शालिन अंतरिक्ष में फेंका गया था। वह निरंतर गहन अंधकार में धकेला जा रहा था। उसने सोचा कि शायद यही अंत है इसलिए उन्होंने गुरु गोविंद सिंह के नाम का जाप किया और अपनी आंखें बंद कर लीं | आप सभी अभी सोच रहे हैं कि यह अंत है, लेकिन नहीं, यह अंत नहीं है। शालीन की आँख खुली तो वह बिस्तर पर सो रहा था। उसने ठीक से देखने के लिए अपनी आँखें साफ़ कीं और उसने देखा कि कुछ लोग उसके चारों ओर खड़े थे। वे सभी शालिन को देख रहे थे; इनका आकार बहुत अजीब था , लेकिन इनमें इंसानों जैसी समरूपता थी फिर भी ये इंसानों से भिन्न थे।

उनके पास एक बड़ा सिर, एक छोटी नाक, बड़ी आँखें और कान हैं; कुछ 4 फीट ऊंचे थे, और कुछ 7 फीट ऊंचे थे। एक बुजुर्ग जानवर शालिन के पास आया और लगातार उसे देखता रहा। शालीन एक मिनट के लिए डर गया और उसकी सांस फूल गई। कुछ मिनटों के बाद उस बूढ़े जानवर जैसे व्यक्ति ने कहा

वृद्ध व्यक्ति: आप पृथ्वी से हैं, है ना?

शालीन(डरते हुए) : हाँ... हाँ...

वृद्ध व्यक्ति: हम्म्म, क्या आप जानते हैं कि आप अभी कहाँ हैं?

शालीन : नहीं सर, मुझे नहीं पता. आप कौन हैं? क्या मैं पृथ्वी पर हूं या SEB II पर?

वृद्ध व्यक्ति: नहीं बेटे, आप सौर मंडल या एसईबी II में नहीं हैं।

शालिन: तो मैं कहाँ हूँ?

वृद्ध व्यक्ति: आप इस समय आकाशगंगा से भी बाहर हैं, और अपने ब्रह्मांड से भी बाहर है।

शालीन (डरते हुए): मतलब!

वृद्ध व्यक्ति: आप एक समानांतर ब्रह्मांड में हैं जो आपके ब्रह्मांड के समानांतर मौजूद है।

शालीन : यह कैसे संभव है? मैंने अपना जीवन समाप्त करने के लिए आत्महत्या करने की कोशिश की थी क्योंकि मैं समय में पीछे नहीं जा सकता था, इसलिए मैंने खुद को अपने अंतरिक्ष यान से बाहर निकाल लिया और...

वृद्ध आदमी:... और आप वॉर्म होल में फंस गए, वह शॉर्टकट जो दो ब्रह्मांडों को एक दूसरे से जोड़ता है। वॉर्म हॉल के एक तरफ एक ब्लैक होल था और दूसरी तरफ एक व्हाइट होल था। आप वार्म होल के बीच में फंस गए थे, और व्हाइट होल के गुरुत्वाकर्षण बल ने आपको अपनी ओर एसे खिंच लिया था जैसे कि एक ब्लैक होल किसी भी वस्तु को अपने पास खिंचता है और एक व्हाइट होल ने आपको इस ब्रह्मांड मे फेंक दिया।

शालीन : अच्छा , तो आप लोग कौन हैं?

वृद्ध आदमी: हम एलियन हैं, और यह पाँचवाँ आयाम है।

शालीन : क्या आपको अंग्रेजी आती है? कैसे?

वृद्ध व्यक्ति (एलियन 1): दरअसल, हमारे पास संवाद करने के लिए कोई भाषा नहीं है; हम सीधे मस्तिष्क से संवाद करते हैं; असल में, even I can also speak English, लेकिन आप इंसान हैं; आप अपने मस्तिष्क से हमारे साथ संवाद नहीं कर सकते; हम उन्नत सभ्यता हैं; हम तुम्हें मारने के लिए यहां नहीं हैं; यह एलियन (उंगली से इशारा करते हुए) यात्रा कर रहा था, और अचानक उसने आपको बेहोशी की हालत में पाया और आपको हमारे ग्रह पर ले गया।

शालिन बिस्तर पर बैठ रहा था, और कुछ एलियन दीवार से सीधे उस कमरे से बाहर चले गए। शालीन आश्चर्यचकित था। उसने एलियन 1 से पूछा:

शालीन : यह कैसे संभव है? वह सीधे दीवार कैसे पार कर सकता है?

एलियन 1: क्योंकि वह बोस-आइंस्टीन कंडेनसेट, जो कि पदार्थ के पांचवें रूप को माना जाता है उससे से बना हुआ है।

शालीन आश्चर्य से कमरे की ओर देख रहा था।

एलियन 1: यह कमरा सोलीड पदार्थों से बना है, लेकिन कई अन्य चीजें पदार्थ की चौथी अवस्था प्लाज्मा से बनी हैं।

शालीन (आश्चर्य से): सर, प्लीज आप मुझे आपकी सभ्यता के बारे में और अधिक जानकारी दीजिए न|

एलियन 1: शालीन, मैं तुम्हारा मन पढ़ सकता हूँ; मैं जानता हूं तुम्हारे मन में और भी कई सवाल हैं. लेकिन आपको हर सवाल का जवाब मिलेगा, मैं इस सभ्यता का राजा हूं. लेकिन हम आपके इंसान जैसे नहीं हैं, हम अपने ग्रह को महत्व देते हैं। और हम अग्नि से अंतरिक्ष यान तक मानव जाति की यात्रा को जानते हैं। हमने आदिम से लेकर होमो सेपियन्स तक मनुष्यों के विकास को भी देखा।

(आगे मुस्कुराते हुए कहा)

मैं यह भी जानता हू कि तुमने वर्ष 2505 में उड़ान भरी थी और वर्ष 4505 में पृथ्वी पर लौटे थे, तुम गुरु नानक देव के अनुयायी हो। मेरे बच्चे, तुम्हें पता है कि पृथ्वी लोक के कई ऋषि-मुनि ब्रह्मांड में यात्रा करने में सक्षम थे! उन्होंने योग और ध्यान करके इसे हासिल किया। और ऐसा करने से वे जो चाहें वह करने में सक्षम हो गये।

शालिन: गुरुदेव, कृपया आप सभी के जीवन के बारे में कुछ कहें। आप सब कैसे रहते हैं?

एलियन 1: हमारा जीवन काल मनुष्यों की तुलना में अधिक लंबा है; हम लैंगिक रूप से प्रजनन करते हैं; हम भी शादीशुदा हैं, लेकिन हम इंसानों जैसे नहीं हैं; हम एक दूसरे से प्यार करते हैं और उसका सम्मान करते हैं; हम मानव जाति को संपर्क कर सकते हैं, लेकिन हम ऐसा कभी नहीं करेंगे क्योंकि मनुष्य हमें बिगाड़ देंगे। और मनुष्य हमें कभी नहीं ढूंढ पाएंगे क्योंकि हम उनसे बहुत दूर हैं - आपकी पृथ्वी से अरबों प्रकाश वर्ष दूर - लेकिन गलती से आप एक वॉर्म होल में गिर गए और हमने आपको ढूंढ लिया। हम अपनी प्रकृति, पेड़ों और जानवरों का सम्मान करते हैं, जबकि मनुष्य प्रकृति की हर चीज़ को नष्ट कर रहे हैं। यही कारण है कि हम अपने आप को मानव जाति से नहीं जोड़ना चाहते हैं ।


To be continued.......