Kala Samay - 1 books and stories free download online pdf in Hindi

काला समय - 1

शालिन टी सेंटर पर बैठा था। उन्होंने एक समाचार लेख पढ़ा जिसमें एक शीर्षक ने उनका ध्यान खींचा। उसने वह पढ़ा
"आम आदमी के लिए अंतरिक्ष यात्रा"
गहराई से पढ़ने पर उन्हें पता चला कि यह अंतरिक्ष में यात्रा करने के लिए अंतरिक्ष एजेंसियों इसरो, नासा, यूकेएसए, रोस्कोस्मोस और जेएक्सए द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित एक अंतरिक्ष कार्यक्रम था। जिसमें चुने गए उम्मीदवार को अंतरिक्ष यान से यात्रा करनी है जो प्रकाश की गति से यात्रा कर सकता है और उसे एक ब्लेक होल जोकि IOC 188A नाम से प्रसिद्ध है उसके घटना क्षितिज यानी कि Event Horizon के निकटतम बिंदु तक पहुंचना होगा, अंतरिक्ष यान और रोबोट प्रणाली की कृत्रिम बुद्धिमत्ता घटना क्षितिज का अध्ययन करेगी और हर चीज को नोटिस करेगी इस तरह यान को प्रोग्राम किया गया था और अंतरिक्ष यात्री 15 दिनों के बाद अंतरिक्ष से पृथ्वी पर लौट आएगा। अगला कदम एक वेबसाइट पर अंतरिक्ष यात्रा कार्यक्रम के लिए आवेदन या रजिस्टर करना था।


साल 2505 था, मई का महीना था, शालिन 22 साल का था, वह बीएससी तृतीय वर्ष का छात्र था, अनाथ था, अनाथालय में पला-बढ़ा था और फिलहाल हॉस्टल में रहता था। उन्हें विशेषकर अनाथ छात्रों के लिए छात्रवृत्ति मिली। वर्ष 2505 में भारत विश्व के प्रमुख अग्रणी देशों में से एक था। विज्ञान में स्वास्थ्य, आनुवंशिकी, कृषि, जैव प्रौद्योगिकी आदि के संदर्भ में सब कुछ खोजा जा चुका है, लेकिन वैज्ञानिक अभी भी प्रकाश की गति पर काम कर रहे थे। वर्ष 2499 में वे प्रकाश की गति की 99.99% गति प्राप्त करने में सफल रहे।

वर्ष की 2503 में वैज्ञानिकों ने ब्लैक होल की खोज की, जो पृथ्वी से 15 प्रकाश दिवस की दूरी पर था। इसका मतलब है कि प्रकाश को अपने मूल स्रोत से उस ब्लैक होल तक पहुंचने में 15 दिन लगेंगे। वैज्ञानिकों ने ब्लैक होल के रहस्य से पर्दा उठाने की कोशिश की है और वे ब्लैक होल के पास मानव जीवन का परीक्षण करना चाहते हैं। यह एक तारकीय ब्लैक होल था जो हमारे सूर्य से 10 गुना अधिक विशाल है। शालिन ने कार्यक्रमों के लिए आवेदन किया और उन्होंने सफलतापूर्वक उन कार्यक्रमों के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराया।

16 जुलाई, 2505 को, शालिन का फोन बजा, और उसे दूसरी ओर से फोन आया:

नमस्ते, क्या अमृतसर से श्री शालिन पंजाबी बोल रहे हैं?

शालीन : हां, मैं शालीन पंजाबी हूं। आप कौन हैं श्रीमान?

विपरीत पक्ष: :मैं इसरो से डॉ. नर्मदेश्वर तिवारी बोल रहा हूं, और मैं आपको सूचित करना चाहता हूं कि आपको अंतरिक्ष यात्रा कार्यक्रम के लिए चुना गया है, बधाई हो!"

शालिन हैरान रह गया. डॉ. तिवारी ने कहा

डॉ. तिवारी: आपको विशाखापत्तनम में हमारे केंद्र तक पहुंचना होगा; हालाँकि, यह सारी जानकारी आपको अपने पंजीकृत ईमेल पर मिलेगी। यह मेरा संपर्क नंबर है; कृपया मेरा नंबर सेव करें.

इससे पहले कि शालिन कुछ कहता, डॉ. तिवारी ने फोन रख दिया। शालिन को उनकी ईमेल आईडी पर ऑफर लेटर मिला और वह विशाखापत्तनम पहुंच गए। इसरो कार्यालय में उनकी मुलाकात डॉ. नर्मदेश्वर तिवारी से हुई। उन्होंने शालीन से हाथ मिलाया और उसे सीट दी। अब डॉ. तिवारी ने कहा:

डॉ. तिवारी: मैं बनारस, यूपी से हूं; आप पंजाब से हैं; हम पड़ोसी है! (हँसे)
शालीन मुस्कुराया

डॉ. तिवारी: शालिन, क्या तुम्हारी कोई गर्लफ्रेंड है?

शालिन: नहीं सर.

डॉ. तिवारी: क्या आपके जीवन में कोई विशेष लोग हैं? प्यार या वैलेंटाइन जैसा?

शालिन: नहीं सर.

डॉ. तिवारी: मैंने आपके आवेदन में आपकी जीवनी पढ़ी है। यह आपके लिए कड़वा सच है: आपका चयन इसलिए किया गया क्योंकि आपका कोई परिवार या दोस्त नहीं है और आप अकेले हैं। क्योंकि इस अंतरिक्ष कार्यक्रम में आपको जान का खतरा हो सकता है.

शालीन: ठीक है, मैं समझ गया, सर।

डॉ. तिवारी : बहुत अच्छा बेटे हालाँकि, इसमें जीवन को खतरे की 90% संभावना नहीं है, लेकिन यह कोई ग्रह नहीं बल्कि एक ब्लैक होल है। इसके अलावा, यह एक तारकीय द्रव्यमान वाला ब्लैक होल है, जहां समय धीमा हो गया है। अंतरिक्ष यान में भी आपको ब्लैक होल के पास पहुंचने में 15 प्रकाश दिन लगेंगे, लेकिन पृथ्वी के लिए 7 महीने लगेंगे। यह समय के फैलाव के कारण है। अंतरिक्ष यान की गति प्रकाश गति की 99.99% होगी, और पृथ्वी को IOC-188A के घटना क्षितिज के निकटतम तक पहुँचने में 7 महीने लगेंगे।

डॉ. तिवारी ने आगे कहा: अब यह आपके ऊपर है; यदि आप यह प्रोजेक्ट चाहते हैं तो इस समझौते पर हस्ताक्षर करें। ऐसा नहीं करने पर दूसरे अभ्यर्थी को मौका दिया जायेगा.

10 मिनट के मौन के बाद,
शालीन ने उस समझौते पर हस्ताक्षर किये।

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED