story of a time traveler books and stories free download online pdf in Hindi

एक समय यात्री की कहानी

 एक समय यात्री की कहानी

वर्ष 2099 में, समय यात्रा एक वास्तविकता बन गई थी। प्रौद्योगिकी एक ऐसे बिंदु पर पहुंच गई थी जहां किसी भी समय यात्रा करना और ऐतिहासिक घटनाओं को प्रत्यक्ष रूप से देखना संभव था। इस क्रांतिकारी तकनीक के अग्रदूतों में डॉ। एलेक्स नाम के एक वैज्ञानिक थे, जिन्होंने अपनी समय-यात्रा मशीन को पूरा करने में वर्षों बिताए थे।

डॉ. एलेक्स हमेशा से इतिहास के प्रति आकर्षित रहे हैं, और उन्होंने समय यात्रा को अपने लिए इसे अनुभव करने के अवसर के रूप में देखा। व्यापक परीक्षण के बाद, वह अंततः समय के माध्यम से अपनी पहली यात्रा शुरू करने के लिए तैयार था। उसने सावधानी से अपनी मशीन में तिथि और स्थान दर्ज किया, और प्रकाश की एक किरण के साथ, वह अतीत में गायब हो गया।

उनका पहला पड़ाव प्राचीन रोम था, जहां उन्होंने कोलोसियम की भव्यता पर अचंभा किया और एक ग्लैडीएटोरियल लड़ाई देखी। युग के नज़ारों, ध्वनियों और महक ने उसे अभिभूत कर दिया, और उसने आश्चर्य और उत्तेजना की भावना महसूस की जो उसने पहले कभी अनुभव नहीं की थी।

अगले कुछ वर्षों में, डॉ. एलेक्स ने मिस्र और ग्रीस की प्राचीन सभ्यताओं से लेकर पुनर्जागरण और औद्योगिक क्रांति तक, इतिहास के विभिन्न बिंदुओं की यात्रा की। उन्होंने सिकंदर महान से लेकर लियोनार्डो दा विंची तक महान नेताओं और विचारकों को देखा और उनकी बुद्धिमत्ता और उपलब्धियों से सीखा।

हालांकि, जैसे-जैसे वे समय के साथ यात्रा करना जारी रखते थे, डॉ. एलेक्स को अपनी नई क्षमता के खतरों का एहसास होने लगा। उन्होंने प्रत्यक्ष रूप से युद्धों और अत्याचारों की भयावहता देखी, और उन्होंने हस्तक्षेप करने में शक्तिहीन महसूस किया। उन्होंने यह भी पता लगाया कि अतीत में किए गए छोटे से छोटे कार्यों का भी भविष्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है, और वह अपनी यात्रा के परिणामों के बारे में चिंतित हो गए।

एक दिन, 20वीं शताब्दी की शुरुआत की यात्रा के दौरान, डॉ. एलेक्स ने एक दुर्भाग्यपूर्ण निर्णय लिया। उसने एक युवा लड़के को गली में खेलते हुए देखा और हस्तक्षेप करने का फैसला किया, उसे एक आने वाली कार से दूर खींच लिया। जैसा कि उसने ऐसा किया, उसने अनजाने में समयरेखा बदल दी, और जब वह वर्तमान में लौटा, तो उसने पाया कि सब कुछ बदल गया था।

वह जिस दुनिया में लौटा, वह पहचानने योग्य नहीं थी। जिस लड़के को उसने बचाया था वह बड़ा होकर एक शक्तिशाली नेता बन गया था, और उसके शासन में, दुनिया अराजकता और विनाश में उतर गई थी। डॉ। एलेक्स ने महसूस किया कि उनके कार्यों के अनपेक्षित परिणाम थे, और उन्होंने कभी भी समयरेखा के साथ हस्तक्षेप न करने की कसम खाई।

इन वर्षों में, डॉ. एलेक्स ने समय के माध्यम से यात्रा करना जारी रखा, लेकिन उन्होंने जिम्मेदारी की एक नई भावना के साथ ऐसा किया। उन्होंने इतिहास को बिना किसी हस्तक्षेप के प्रकट होते देखा, सावधानीपूर्वक नोट्स और टिप्पणियों को वर्तमान में वापस लाने के लिए। उन्होंने दुनिया को एक बेहतर स्थान बनाने के लिए अपने अनुभवों का उपयोग करने की आशा करते हुए, अपने सहयोगियों के साथ अपना ज्ञान साझा किया।

अंत में, डॉ. एलेक्स की समय के माध्यम से यात्रा ने उन्हें एक मूल्यवान सबक सिखाया था। उन्होंने जाना कि इतिहास की धारा को बदलने के लिए आकर्षक होने के बावजूद ऐसा करने के परिणाम भयावह हो सकते हैं। इसके बजाय, उन्होंने भविष्य पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए अपने ज्ञान का उपयोग करते हुए अतीत को समझने और उसकी सराहना करने पर ध्यान केंद्रित किया।

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED