LOVE IS BLIND books and stories free download online pdf in Hindi

LOVE IS BLIND

प्यार एक जटिल और बहुआयामी भावना है जिसका वर्णन करना या परिभाषित करना मुश्किल हो सकता है। यह पूरे मानव इतिहास में अनगिनत कविताओं, गीतों और कहानियों का विषय रहा है। प्यार के बारे में सबसे प्रसिद्ध कहावतों में से एक यह है कि यह अंधा होता है, जिसका अर्थ है कि यह हमें उस व्यक्ति की खामियों या खामियों को नज़रअंदाज़ कर सकता है जिससे हम प्यार करते हैं। इसके मूल में, प्यार किसी और के प्रति स्नेह और जुड़ाव की गहन भावना है। यह कई अलग-अलग तरीकों से प्रकट हो सकता है, जिसमें रोमांटिक प्रेम, पारिवारिक प्रेम और प्लेटोनिक प्रेम शामिल हैं। रोमांटिक प्यार अक्सर प्यार का प्रकार होता है जो "प्यार अंधा होता है" कहने से जुड़ा होता है। जब हम किसी के प्यार में पड़ते हैं, तो हो सकता है कि हम खुद को उनकी खामियों या खामियों को नज़रअंदाज़ करते हुए पाएं और केवल उनके सकारात्मक गुणों पर ध्यान केंद्रित करें। यह आशीर्वाद और अभिशाप दोनों हो सकता है। एक ओर, किसी और के साथ इतना मजबूत प्यार और जुड़ाव महसूस करना अद्भुत हो सकता है। यह हमें जीवन में उद्देश्य और अर्थ की भावना दे सकता है, और हमें अपार खुशी और आनंद प्रदान कर सकता है। दूसरी ओर, अगर हम प्यार में बहुत अधिक अंधे हो गए हैं, तो हम लाल झंडे या चेतावनी के संकेतों को देखने में विफल हो सकते हैं जो यह संकेत दे सकते हैं कि रिश्ता स्वस्थ या टिकाऊ नहीं है। कुछ मामलों में प्यार हानिकारक या खतरनाक भी हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि हम एक अपमानजनक रिश्ते में हैं, तो हमारे साथी के लिए हमारा प्यार हमें स्थिति की वास्तविकता को देखने से रोक सकता है और हमें हानिकारक स्थिति में रहने के लिए प्रेरित कर सकता है। इसी तरह, अगर हम किसी ऐसे व्यक्ति के साथ गहराई से प्यार करते हैं जो हमें बदले में प्यार नहीं करता है, तो हम उस पर इतने आसक्त हो सकते हैं कि हम अपनी जरूरतों और भलाई की उपेक्षा करते हैं। प्यार के संभावित खतरों और नुकसान के बावजूद, यह सबसे शक्तिशाली और परिवर्तनकारी भावनाओं में से एक है जिसे हम मनुष्य के रूप में अनुभव कर सकते हैं। चाहे हम एक नए रोमांस की तेज़ रफ़्तार का अनुभव कर रहे हों, या वर्षों के साथ और साझेदारी के साथ आने वाले गहरे, स्थायी प्रेम, प्रेम में हमारे जीवन को समृद्ध करने और हमें बेहतर इंसान बनाने की क्षमता है। अंत में, प्यार वास्तव में अंधा होता है या नहीं, यह परिप्रेक्ष्य का विषय है। हालांकि यह सच है कि प्यार हमें उस व्यक्ति की खामियों या खामियों की अनदेखी करवा सकता है जिससे हम प्यार करते हैं, यह हमें उन्हें और अधिक स्पष्ट रूप से देखने और उनकी मानवता और खामियों के लिए और अधिक प्यार करने के लिए भी बना सकता है। अंतत: प्रेम एक ऐसी यात्रा है जिसे हममें से प्रत्येक को अपने तरीके से नेविगेट करना चाहिए, अपनी गलतियों से सीखना चाहिए और सहानुभूति, करुणा और संबंध के लिए अपनी क्षमता में वृद्धि करनी चाहिए।

वाक्यांश "प्यार अंधा होता है" अक्सर इस विचार का वर्णन करने के लिए प्रयोग किया जाता है कि जब कोई प्यार में होता है, तो वे अपने साथी में दोष या नकारात्मक गुण नहीं देख सकते हैं। इससे पता चलता है कि प्यार में पड़े लोग लाल झंडों या चेतावनी के संकेतों को नजरअंदाज कर सकते हैं क्योंकि वे अपने साथी के लिए अपनी भावनाओं पर इतने केंद्रित होते हैं।

इस विचार को पूरे इतिहास में साहित्य, संगीत और लोकप्रिय संस्कृति में खोजा गया है, और यह आज भी चर्चा और बहस का विषय बना हुआ है। हालांकि यह सच है कि प्यार में पड़े लोग कभी-कभी अपने साथी की कमियों को नज़रअंदाज़ कर देते हैं, यह भी याद रखना महत्वपूर्ण है कि स्वस्थ रिश्तों के लिए आपसी सम्मान, संचार और ईमानदारी की आवश्यकता होती है।

आखिरकार, प्यार वास्तव में अंधा होता है या नहीं, यह व्यक्तिगत राय और अनुभव का विषय है। कुछ लोग महसूस कर सकते हैं कि प्यार उन्हें खामियों को नज़रअंदाज़ कर सकता है, जबकि दूसरों का मानना ​​है कि प्यार को उनकी स्थिति की वास्तविकता के प्रति अंधा नहीं होना चाहिए।

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED