Top Success female Entrepreneur in India 2022 books and stories free download online pdf in Hindi

Top Success female Entrepreneur in India 2022

 

please follow and comment

www.stuffexport.com

Instagram - textilemallsurat (Stuff Export)

youtube - stuffexport

 

 

1.Ghazal Alagh – Co-founder of Mamaearth

 

Ghazal Alagh गुरुगांव, चंडीगढ़ से बिलॉन्ग करती हैं। गज़ल का परिवार बहुत बड़ा था। ये एक ज्वाइंट फैमिली में पली बढ़ी। लेकिन, इनके परिवार में लड़कियों को नौकरी या करियर के डिसीजन नही लेने दिया जाता था। पर गजल के माता पिता ने उन्हे बहुत सपोर्ट किया।

गजल खुद को एक entrepreneur कहने से ज्यादा mompreneur कहना ज्यादा पसंद करती है। क्योंकि उन्होंने ये जर्नी मां बनने के बाद शुरू की थी। गजल बचपन से ही जिद्दी थी इसलिए उन्होंने एक कारपोरेट कंपनी में नौकरी की जहां उन्हें कुछ नही आता था। पर अपनी जिद्द की वजह से सब कुछ सिखा और चार साल तक नौकरी की।

 

दूसरा चैलेंज उनकी जिंदगी में तब आया जब वो पहली बार मां बनी। उनका बेटा सिर्फ 6 महीने का था। और उसे कोई स्किन की प्रोब्लम हो रही थी। इंडिया के कोई भी प्रोडक्ट उनके बेटे को सूट नही कर रहा था। एक मां होने के नाते उन्हें ये बात बहुत खली। जब उन्होंने इंडिया के बाहर से प्रोडक्ट मंगाए तो वो सूट कर रहा था। ये बात उन्हे सोचने पर मजबूर कर दिया।

तब उन्होंने Mamaearth के बारे में सोचा। सबकी जानकारी इकट्ठा करने के बाद वो एक ऐसी रह पर चल पड़ी, जिस फील्ड में उन्हे कुछ नही आता था। ना कभी किसी ने बिजनेस किया था। पर बचपन की वो जिद्द ने उन्हे आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। Mamaearth को 6 बेबी प्रोडक्ट्स के साथ लॉन्च किया और रिस्पॉन्स काफी अच्छा मिला।

बाद में कस्टमर के कहने और उनकी राय जानने के बाद Mamaearth को एक फैमिली ब्रैंड बनाया। आज गज़ल ₹7500 करोड़ रूपए की कंपनी की मालकिन है। सिर्फ मां नही बल्कि हर एक बच्चा इस ब्रैंड पर आंख बंद कर भरोसा करता है। Ghazal Alagh को हाल हीं में Shark Tank India Show में जज की भूमिका के रूप में देखा जा चुका है और लोगो ने बहुत पसंद भी किया है।

2. Vineeta Singh – Co-Founder and CEO of Sugar Cosmetic

Vineeta Singh गुजरात के एक छोटे से शहर आनंद में जन्म ली थी। बचपन नानी घर में गुजरा और अच्छा गुजरा। अपने मां बाप की इकलौती संतान है और काफी पढ़े लिखे माता पिता भी थे। इसलिए पढ़ाई के लिए बचपन से ही प्रेरणा मिलती रही।

विनीता पढ़ाई में हमेशा अव्वल रहती थी। इन्होंने आईआईटी और आईआईएम जैसे टफ एग्जाम को भी आसानी से क्रैक कर लिया था। पर फिर भी वो लाइफ में खुश नही थी। उस वक्त वो कुछ नया ट्राई करने से डरती थी। लेकिन, उसी वक्त इन्होंने एक करोड़ की जॉब को ठुकराया और अपना करने के बारे में सोच लिया।

Sugar Cosmetic शुरू करने से पहले बहुत सारी छोटी छोटी कंपनी शुरू किया पर उसमे सक्सेस नही कर पाई। इस कंपनी को अपने हसबेंड के साथ मिलकर किया। बहुत सारी मुश्किलें आई पर वो रुकी नहीं। ये कंपनी फीमेल कंज्यूमर के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट बनाती है।

शुरुआत में बहुत कुछ झेलना पड़ा। पर हिम्मत नही हारी। अपनी पहचान बनाने की जिद्दी ने 10 साल बिना हारे मेहनत की और भरोसा रखा। आज उनकी कंपनी 4000 करोड़ रूपए की कंपनी है। एक successful business women के रूप में उभर कर आई है। आज करोड़ों औरतों के लिए Inspiration बनी है। ये भी Ghazal Alagh की तरह सोनी के रियलिटी शो शार्क टैंक में जज की भूमिका निभाई है।

3. Namita Thapar – Executive Director of Emcure Pharmaceuticals Company

Namita Thapar की भाषा में अगर उन्हे इंट्रोड्यूस करे तो वो Executive Director है Emcure pharmaceutical में, इसके साथ, एक मां है, पत्नी है, बेटी है, और एक successful Entrepreneur है।

लेकिन, successful business women in India बनने के लिए इन्होंने बहुत मेहनत की है। नमिता गुजरात में जन्मी और वही इनकी परवरिश भी हुई। इनकी फैमिली में पढ़ाई का बहुत महत्व था इसलिए बचपन में इन्होंने खूब पढ़ाई की। इनकी मां ने इनका बहुत सपोर्ट किया और पढ़ने के लिए हमेशा प्रेरित किया है।

नमिता सिर्फ 21 साल की उम्र में अपना CA पूरी की और फिर यूके से MBA की डिग्री ली। बाद में उन्होंने जॉब की और वहां से उन्हें एक कॉन्फिडेंस आया। लेकिन, फिर उन्होंने अपने देश भारत में आने का सोचा। अपने पापा की कंपनी को ज्वाइन करने के बाद अभी भी कही न कही लोग इन पर भरोसा नहीं करते थे। ये बात इनको चुभी और इन्होंने ठान ली की ये करके रहेंगे।

और उन्होंने किसी की नही सुनी। बस मेहनत की और सबको अपनी काबिलियत दिखा दी। Emcure pharmaceutical को एक नई उंचाई पर ले गई और खुद को एक Successful women in India बनाया। इनकी नेट वर्थ 650 करोड़ रूपए है। शार्क टैंक में ये जज बन कर आई और अपने नेचर से सबका दिल जीत लिया।

 

4. Himani Mishra – Co-founder and CEO of Brand Radiator

Himani Mishra को आज किसी की पहचान की जरूरत नही पर एक वक्त था जब इन्हे लोग बिहारी और वहां के कल्चर को लेकर ताने दिया करते थे। लेकिन आज वो जिस मुकाम पर है इससे वो खुद को success stories of Indian entrepreneurs के रूप में स्थापित किया।

हिमानी तीन बहने है जिसकी वजह से समाज और रिश्तेदारों ने हमेशा ताने देते रहे। लेकिन, इसके पिता अपनी बेटी को पढ़ाते रहे। हिमानी ने भी ठान लिया था की वो सबके ताने का जवाब जरूर देगी। और तब से ही अपने काम में जुट गई।

बड़े शहर में तो हर कोई काम करता है पर इन्होंने अपने शहर पटना से काम करने के बारे में सोचा। तब digital marketing लगभग सभी लोग जान चुके थे। Digital marketing को एक नई उंचाई पर ले गई Brand Radiator की मदद से।

इनको 2018 में Digital Women Award से भी नवाजा गया। Marketing कैटेगरी को नई जगह पर ले जाने के लिए। ऐसे करके उन्होंने Top 5 female Entrepreneur in India में अपना नाम भी शामिल किया।

5. Shruti Gupta Tibrewal – Founder of Bebe Burp

Shruti Gupta एक मारवाड़ी फैमिली से बिलॉन्ग करती है। इसलिए उनकी जिंदगी में सिर्फ फैमिली वालो की नही बल्कि सभी जानने वाले की इंटरफेरेंस होती रही है। इस बात को उन्होंने चैलेंज की तरह लिया।

पढ़ाई में बहुत मन था पर कॉलेज खत्म करने के बाद शादी हो गई। और शादी के बाद बच्चा। लेकिन,उनका बच्चा ही उनकी success Sidhi की वजह बना। वो अपने बच्चे को एक हेल्थी खाना खिलाना चाहती थी। और वही से शुरू हुआ उनकी कंपनी की शुरुआत। और एक businesswoman entrepreneurs बनने की राह पर चल पड़ी।

यहां भी मुश्किलें आई और बहुत कुछ झेलना पड़ा पर वो इस बार रुकी नहीं। अपने जैसे कई औरतों को इंस्पायर करती है। और इनका हौसला बढ़ा कर एक inspiring female Entrepreneur in India बनी। आज इनकी कंपनी 36 लाख का टर्नओवर कर चुकी है। और वो अपनी लाइफ को अच्छे से एंजॉय कर रही है।

अंतिम कुछ बाते
दोस्तो आज मैंने आपको Indian women entrepreneurs की Top 5 Success Stories in Hindi बताई। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको inspiration मिला होगा। और कोई business idea in Hindi भी मिला होगा। Jab koi rasta na dikhe to kya kare या khud ko motivate kaise kare इसका जवाब भी जरूर मिला होगा।

www.stuffexport.com

Instagram - textilemallsurat (Stuff Export)

youtube - stuffexport

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED