How Garuda became the king of all birds and the beloved of Lord Vishnu. books and stories free download online pdf in Hindi

गरुड़ कैसे बने सभी पक्षियों के राजा और भगवान विष्णु के प्रिय।

ऋषि कश्यप की पत्नियां, कद्रू और विनता बच्चे चाहती हैं। कद्रू को 1000 पुत्र चाहिए जबकि विनता को दो ऐसे पुत्र चाहिए। जो कद्रू के पुत्रों से अधिक शक्तिशाली हों। ऋषि एक यज्ञ करते हैं और तपस्या करने के लिए चले जाते हैं। कद्रू एक हजार सांपों की मां बन जाती है और ईर्ष्यालु विनता अपना एक अंडा खोलती है। एक अर्ध-निर्मित बच्चा सामने आता है और उसे उसकी अधीरता के लिए शाप देता है। विनता को कद्रू का दास बनने के लिए छल किया जाता है।

विनता ने कद्रू और उसके बच्चों की सेवा करना शुरू कर दिया और अपने दूसरे पुत्र के जन्म के लिए धैर्यपूर्वक प्रतीक्षा करने लगी। एक दिन दूसरे अंडे से गरुड़ निकला।
अंत में विनता का दूसरा पुत्र प्रकट होता है और अपनी माँ को दासता से मुक्त करने की दिशा में काम करना शुरू कर देता है। “गरुड़ के पास एक मानव का शरीर था, लेकिन एक बाज के पंख, पंजे और चोंच थी। अलौकिक शक्तियों से संपन्न, गरुड़ कुछ ही मिनटों में विशाल आकार में बढ़ गया।” चूँकि उसकी माँ एक दासी थी, इसलिए गरुड़ को भी कद्रू और उसके सर्प पुत्रों की सेवा करनी पड़ी। जब उसने अपनी माँ से इसके बारे में पूछा तो विनता ने उसे बताया कि कैसे उसके साथ धोखा हुआ है। हालांकि गुस्से में, गरुड़ जानते थे कि उन्हें अपनी स्वतंत्रता जीतने के लिए अपना समय देना होगा।

सर्पों से एक निवेदन

एक बार, जब कद्रू और उसके बेटे एक द्वीप पर जाना चाहते थे, तो विनता को कद्रू को अपने कंधों पर ले जाना पड़ा और पानी में तैरना पड़ा, जबकि गरुड़ को सांपों को ले जाना था। जानबूझकर वह सूरज के करीब उड़ गया और सांप गर्मी से झुलस गए। उनकी चीख सुनकर कद्रू ने इंद्र से प्रार्थना की, जिन्होंने सांपों को बचाने के लिए ठंडी बारिश भेजी।

गरुड़ ने तब सांपों के साथ सौदा करने का फैसला किया। "मेरी माँ और मुझे आज़ाद कर दो," उसने कहा, "और जो कुछ तुम माँगोगे मैं तुम्हें दूंगा।" सांपों को पता था कि गरुड़ कितना शक्तिशाली था और उन्होंने वह पूछने का फैसला किया जो उन्हें अप्राप्य था। "यदि आप हमें अमरता या अमृत का अमृत ला सकते हैं, तो हम आप दोनों को मुक्त कर देंगे।"

गरुड़ जानते थे कि यह एक जोखिम भरा प्रस्ताव है लेकिन सहमत हो गए। उसने विनता को बताया, जिसने उसे आशीर्वाद दिया और उसे अपने रास्ते पर भेज दिया। गरुड़ ने पहले हिमालय के लिए उड़ान भरी, जहाँ उनकी मुलाकात ऋषि कश्यप से हुई। उसने अपने पिता को अपनी माँ की दासता और साँपों द्वारा निर्धारित स्वतंत्रता की कीमत के बारे में बताया। ऋषि कश्यप ने गरुड़ को एक विशाल हाथी और एक विशाल कछुए को पकड़ने की सलाह दी जो कई वर्षों से एक दूसरे से लड़ रहे थे। ऋषि ने आशीर्वाद देते हुए कहा, "उन दोनों को खाओ, इससे आपको वह ताकत मिलेगी जिसकी आपको जरूरत है।"

गरुड़ ने संकेतित दिशा में उड़ान भरी। दो राक्षसी जानवर लड़ने में इतने व्यस्त थे कि जब गरुड़ ने उन दोनों को उठाया, प्रत्येक पंजों में से एक, और खाने के लिए एक पेड़ पर बैठ गए। लेकिन उसके वजन के नीचे शाखा टूट गई। जैसे ही यह गिर गया, एक भयभीत गरुड़ ने देखा कि उसमें कुछ ऋषि लटक रहे थे। जल्दी से उसने उसके नीचे झपट्टा मारा और उसे अपनी चोंच से पकड़ लिया। ये वलाखिला ऋषि थे जो उनके जन्म के लिए जिम्मेदार थे। उनके द्वारा सलाह दी गई, उसने एक पहाड़ की चोटी पर शाखा को नीचे कर दिया। जब ऋषि उन्हें आशीर्वाद देकर चले गए, तो उन्होंने हाथी और कछुए को खा लिया। अब उन्हें अमृत के लिए अमरावती जाना था।

माहाभारत के आदि पर्व में कहा गया है कि जब गरुड़ अमृत लेकर आकाश में उड़े जा रहे थे तब उन्हें भगवान विष्णु का साक्षात्कार हुआ।

गरुड़ पुराण में भगवान विष्णु के वाहन गरुड़ की कथा आई है। माहाभारत के आदि पर्व में कहा गया है कि जब गरुड़ अमृत लेकर आकाश में उड़े जा रहे थे तब उन्हें भगवान विष्णु का साक्षात्कार हुआ। भगवान ने उन्हें वर देने की इच्छा प्रकट की। जिसके बाद गरुड़ में वर मांगा कि वह सदैव उनकी ध्वजा में उपस्थित रह सके। साथ ही बिना अमृत को पिए ही अजर-अमर हो जाए। गरुड़ की बात सुनकर भगवान ने उन्हें वर दिया। तब गरुड़ ने भगवान विष्णु से कहा- “मैं भी आपको वर देना चाहता हूं”। इस पर भगवान ने उसे अपना वाहन होने का वर मांगा।कहते हैं कि तब से गरुड़ भगवान विष्णु के वाहन हो गए। शास्त्रों में वाहन का अर्थ ढोने वाला बताया गया है। वहीं वेदों को परमात्मा का वहन करने वाला कहा गया है। इसलिए तीनों वेद के वाहन गरुड़ हैं। इसके अलावा भागवत पुराण में कहा गया है कि सामवेद के वृहद और अथांतर नामक भाग गरुड़ के पंख हैं और उड़ते समय उनसे साम ध्वनि निकलती है। इसलिए गरुड़ को सर्ववेदमय विग्रह कहा जाता है। साथ ही गरुड़ को वाहन कहने का अभिप्राय यह भी मान जाता है कि भगवान विष्णु का विमान गरुड़ के आकार का था। विमान पर लहराती ध्वजा पर तो गरुड़ का अंकित होना माना ही गया है। वैसे भी यदि तर्कशील व्यक्ति विमान की कल्पना को न भी माने तो भी आध्यात्मिक दृष्टि से विष्णु और गरुड़ का तालमेल से नकार नहीं सकता। क्योंकि पुराणों में उन्हें नित्य, मुक्त और अखंड कहा गया है और गरुड़ की स्तुति भगवान मानकर की गई है।

वहीं गरुड़ की उत्पत्ति के संबंध में कथा पुराणों में वर्णित है। जिसके अनुसार गरुड़ कश्यप ऋषि और उनकी दूसरी पत्नी विनता की सन्तान हैं। दक्ष प्रजापति की कद्रू और विनता नामक दो कन्याएं थीं। उन दोनों का विवाह कश्यप ऋषि के साथ हुआ। कश्यप ऋषि से कद्रू ने एक हजार नाग पुत्र और विनता ने केवल दो तेजस्वी पुत्र वरदान के रूप में मांगे वरदान के परिणामस्वरूप कद्रू ने एक हजार अंडे और विनता ने दो अंडे प्रसव किये। कद्रू के अंडों के फूटने पर उसे एक हजार नाग पुत्र मिल गये। परंतु विनता के अंडे उस समय तक नहीं फूटे।

गरुड़ कैसे बने विष्णु के पर्वत:

गरुड़ खुद को और अपनी मां विनता को अपनी सौतेली मां, सांपों की गुलामी से मुक्त करने के लिए देवताओं से अमृत प्राप्त करना चाहते थे। उसने अपनी मां से पूछा कि उसे अमृत कैसे मिल सकता है। विनता ने उत्तर दिया, "आपको देवताओं के राजा इंद्र के राज्य में उड़ना होगा और इसे प्राप्त करना होगा। लेकिन इतनी दूरी की उड़ान के लिए, आपको मजबूत बनाने के लिए बहुत सारे भोजन की आवश्यकता है। आपको समुद्र में जाना चाहिए और निषादों (मछुआरों की एक जनजाति) खाओ। इससे आपकी भूख तृप्त होगी। लेकिन एक ब्राह्मण निषादों के साथ रहता है, उसे मत खाओ। गरुड़ ने अपनी माँ के निर्देशों का पालन किया और निषादों को खा लिया लेकिन गलती से उसने ब्राह्मण को भी निगल लिया। इसके तुरंत बाद, उसे लगा कि उसके गले में आग जल रही है और उसने तुरंत ब्राह्मण को छोड़ दिया।निषादों को खाने के बाद भी, उसकी भूख शांत नहीं हुई और इसलिए वह अपने पिता ऋषि कश्यप के पास गया।

कश्यप ने कहा, "कुछ दूरी पर आपको एक हाथी कछुए को घसीटते हुए मिलेगा। वे दोनों अपने पिछले जन्म में ऋषि थे। वे भाई थे जिन्होंने संपत्ति पर विवाद किया था। उन्होंने एक दूसरे को हाथी और कछुआ बनने का श्राप दिया था। यदि तुम दोनों को खाओगे तो तुम्हारी भूख तृप्त होगी।" इसलिए गरुड़ ने जाकर उन दोनों जानवरों को खा लिया। फिर वह अमृत लेने के लिए इंद्र के राज्य की ओर उड़ गया। जब देवताओं को पता चला कि गरुड़ उनसे अमृत लेने आ रहे हैं, तो उनके बीच एक भयंकर युद्ध शुरू हो गया लेकिन गरुड़ ने उन्हें आसानी से हरा दिया। फिर वह उस स्थान पर गया जहाँ अमृत रखा गया था। अमृत ​​से भरे बर्तन में आग की लपटों ने घेर लिया। गरुड़ समुद्र में गए और आग बुझाने के लिए बहुत सारा पानी निगल लिया। जैसे ही वह अमृत की ओर बढ़ा, उसने देखा कि बर्तन के सामने नुकीले तीलियों वाला एक बड़ा पहिया घूम रहा है। गरुड़ आकार में छोटे हो गए और पहिए की तीलियों के बीच उड़ गए। तभी उसने दो क्रूर जानवरों को बर्तन की रखवाली करते देखा। उसने तेजी से अपने पंख फड़फड़ाए और राक्षसों की आंखों में धूल झोंक दी और उन्हें अंधा कर दिया। आखिरकार, वह जहाज पर पहुंच गया और अपने कौशल का उपयोग करके उसे ले गया।

गरुड़ स्वयं अमृत पी सकते थे और अमर हो सकते थे लेकिन उन्हें अपनी मां को मुक्त करने के लिए इसे सांपों को देना पड़ा। गरुड़ के इस निस्वार्थ कार्य ने विष्णु को प्रभावित किया, जिन्होंने उन्हें वरदान दिया कि वह अमृत पिए बिना भी अमर हो जाएंगे। लेकिन विष्णु ने उसे सांपों को अमृत पीने से रोकने के लिए कहा। गरुड़ अमृत को उन सांपों के पास ले गए जिन्होंने विनता और गरुड़ को एक ही बार में गुलामी से मुक्त कर दिया। जैसे ही वे अमृत पीने वाले थे, गरुड़ ने उन्हें रोका और कहा कि वे पहले खुद को साफ कर लें। सांप मान गए और पहले खुद को साफ करने चले गए। इस बीच, अमृत चोरी करने के लिए देवता गरुड़ से क्रोधित हो गए और उन्हें रोकना चाहते थे। इंद्र ने गरुड़ पर हमला करने की कोशिश की और उसके बाद एक युद्ध हुआ। गरुड़ ने इंद्र के वज्र को तोड़ा लेकिन इंद्र अमृत लेकर भागने में सफल रहे। हालांकि, अमृत की कुछ बूंदें जमीन पर गिरीं और सांपों ने उसे चाट लिया। अमृत ​​इतना मजबूत था कि इसने उनकी जीभ जला दी और उन्हें काँटा बना दिया। यही कारण है कि सांपों की जीभ कांटेदार होती है।

इस बीच, विष्णु सब कुछ दूर से देख रहे थे और गरुड़ की ताकत और दृढ़ संकल्प से प्रसन्न थे। उसने उसे सब पक्षियों का राजा बनाया। बदले में, गरुड़ विष्णु के पर्वत बनने के लिए सहमत हुए और तब से, विष्णु हमेशा गरुड़ के साथ हैं।

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED