Is egg veg or non veg? books and stories free download online pdf in Hindi

वेज या नॉन वेज है अंडा ?

वेज होता है अंडा
साइंटिस्ट्स के मुताबिक, अंडा शाकाहारी होता है।यह तो हर किसी को पता है कि अंडे के तीन हिस्से होते हैं- छिलका, अंडे की जर्दी और सफेदी। रिसर्च के मुताबिक, अंडे की सफेदी में सिर्फ प्रोटीन मैजूद होता है। उसमें जानवर का कोई हिस्सा मौजूद नहीं होता। ता कारण,तकनीकी रूप से एग वाइट शाकाहारी होता है। ऐसे में यदि आप जिम जा रहे हैं और आप शाकाहारी हैं तो आप एग व्हाइट खा सकते हैं। 


नॉन वेज भी होता है अंडा
अंड के अंदर का पीला हिस्सा जिसे एग योक कहते हैं। उसमें भी सबसे ज्यादा प्रोटीन, कोलेस्ट्रोल और फैट मौजूद होता है। लेकिन जो अंडे मुर्गी और मुर्गे के संपर्क में आने के बाद दिए जाते हैं, उनमें गैमीट सेल्स मौजूद होता है, जो उसे मांसाहारी बना देता है। गौरतलब है मुर्गी पैदा होने के  6 महीने बाद हर 1 या डेढ़ दिन में अंडे देती ही है, भले ही वो किसी मुर्गे के संपर्क में आए चाहे ना आए। इन अंडों को ही अनफर्टिलाइज्ड एग कहा जाता है। इनसे कभी चूजे नहीं निकल सकते।


वेट कंट्रोल करता है अंडा
अंडा आपके वजन को कंट्रोल करने में काफी मददगार है। दरअसल, अंडा खाने के बाद भूख शांत हो जाती है। इसे खाने के बाद देर तक आपका पेट भरा रहता है और आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अंडे का सिर्फ सफेद भाग ही खाएं क्‍योंकि पीले वाले हिस्‍से में कॉलेस्‍ट्रोल काफी ज्‍यादा होता है। 

“अंडे के सफ़ेद भाग से अधिक अंडे का पीला भाग लाभदायक होता है क्योंकि इसमें कैल्‍शियम, आइरन, जिंक, फॉसफोरस, थाइमिन, विटामिन बी6, फोलेअ, विटामिन बी12 और पैंथोनिक एसिड पाया जाता हैं। … अंडे में ओमेगा थ्री फैटी एसिड पाया जाता हैं, जो हैल्‍थी फैट माना जाता है”।

Egg Benefits And Side Effects In Hindi: हमेशा से ही अच्छी सेहत के लिए अंडे का इस्तेमाल किया जाता रहा है. हालांकि यूथ अब अंडे के साथ ही कई और फूड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल खुद को फिट रखने के लिए करने लगा है. इन सबके बावजूद आज भी स्वस्थ्य शरीर के लिए अंडा सबकी पहली पसंद माना जाता है. पूरी दुनिया में लगभग 99% लोग अंडों का इस्तेमाल करते हैं, हालांकि फिर भी उन्हें इसके फायदे और नुकसान के बारे में नहीं पता होता. आज हम यहां इस सुपरफूड से जुड़े कुछ फायदे और नुकसान के बारे में जानकारी देंगे. अंडा अपने पोषक तत्वों की वज़ह से सुपरफूड की कैटेगिरी में शामिल किया जाता है, इसके इन्हीं गुणों की वज़ह से डॉक्टर्स भी अक्सर अंडे खाने की सलाह देते हैं. हालांकि ये बात कम ही लोगों को पता होगी कि अंडा जितना फायदेमंद होता है उतना ही नुकसानदायक भी साबित हो सकता है. इसका गलत तरीके से या जरूरत से ज़्यादा इस्तेमाल आपकी सेहत को ख़राब भी कर सकता है.


हर कोई अंडा अलग-अलग तरीके से खाना पसंद करता है. कई लोग इसे उबाल कर खाना पसंद करते हैं तो कई लोग इसे फ्राई करके अपनी डाइट में शामिल करते हैं. मगर आपको यह जानकर हैरानी होगी कि फ्राई करके खाया गया अंडा
सेहत के लिए हानिकारक साबित होता है क्योंकि अंडे को फ्राई करने से उसके अंदर उपस्थित सारे पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं. ऐसा देखा गया है कि बहुत कम लोगों को उबला हुआ अंडा पसंद आता है मगर आपको बता दें कि उबले अंडे खाने
के कई फायदे होते हैं. अंडे का जो सफेद भाग होता है उसमें 90% पानी और 10%  प्रोटीन पाया जाता है. अंडे में जो सबसे पोषक तत्व ज़्यादा मात्रा में होता है उसे जर्दा (yolk)कहते हैं.


अंडे में पोटेशियम, नियासिन, राइबोफ्लेविन, मैग्नीशियम और सोडियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं और इसके अंदर मौजूद जर्दे में विटामिन ए, फॉस्फोरस, आयरन, जिंक और विटामिन डी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा, जर्दा में बी
6 और बी 12, फोलिक एसिड, पैंटोथेनिक एसिड और थायमिन, फॉस्फोरस की भी मात्रा पाई जाती है. इसके साथ ही अंडे में कैल्शियम, आयरन, मैंगनीज, फास्फोरस, सेलेनियम और जस्ता भी पाए जाते हैं. अंडे में ओमेगा-3 जैसे पोषक तत्व भी
होते हैं. ये हृदय के स्वास्थ्य, मधुमेह और रक्तचाप (बीपी) से संबंधित बीमारियों से निपटने में मदद करता है.

अंडे के योर्क में होता है प्रोटीन
विशेषज्ञ मानते हैं कि खून में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत ज्यादा नहीं पाई जाती है.अंडों का अधिक सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक इसलिए भी साबित हो सकता है क्योंकि इसके ज़्यादा सेवन से कोलेस्ट्रॉल भी बढ सकता है. जिससे
दिल के दौरे का भी जोखिम हो सकता है. भारतीय अनुशंसित आहार के मुताबिक प्रति दिन 300mg तक कोलेस्ट्रॉल का सेवन करना लाभदायक होता है. एक अंडा लगभग 183mg पोषक तत्व आपको शरीर को देता है.

जानिए अंडों से जुड़े कुछ तथ्य: 


40,000 पुरुषों और 30,000 महिलाओं पर किए गए अध्ययन में पाया गया कि रोजाना एक अंडे का सेवन करना सेहत के लिए लाभदायक होता है.


एक अन्य अध्ययन में कहा गया है कि अधिक अंडे का सेवन करने से  LDL और HDL कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ जाती है जो सेहत के लिए नुकसानदायक है.


अंडे का सेवन किसी भी इंसान के आहार के उपर निर्भर करता है. अगर कोई इंसान रोजाना हेल्दी भोजन का सेवन कर रहा है और उसके बाद भी अधिक अंडो का सेवन करता है तो वो उसके लिए हानिकारक साबित होगी.


अगर किसी व्यक्ति का एलडीएल बढा हुआ है तो उसे अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से उसका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ सकता है.
 

नोट: अपने आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें.

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED