general history of dogs books and stories free download online pdf in Hindi

कुत्तों का सामान्य इतिहास

*कुत्तों का सामान्य इतिहास*

Writer - Shamad Ansari

इस विचार में कोई विसंगति नहीं है कि इस दुनिया में मनुष्य के निवास के शुरुआती दौर में उसने हमारे आधुनिक कुत्ते के किसी प्रकार के आदिवासी प्रतिनिधि का दोस्त और साथी बनाया, और बदले में उसे जंगली जानवरों से बचाने में उसकी सहायता के लिए, और अपक्की भेड़-बकरियोंकी रखवाली करके उसको अपके भोजन में से एक भाग, अर्यात्‌ अपके निवास का कोना दिया, और उस पर भरोसा और उसकी चिन्ता करने लगा। संभवत: जानवर मूल रूप से एक असामान्य रूप से कोमल सियार, या एक बीमार भेड़िया से थोड़ा अलग था, जो अपने साथियों द्वारा जंगली लुटेरों के झुंड से विदेशी परिवेश में आश्रय लेने के लिए प्रेरित था। कुछ असहाय भेड़ियों को शुरुआती शिकारियों द्वारा महिलाओं और बच्चों द्वारा पालने और पालने के लिए घर लाए जाने की स्थिति में साझेदारी शुरू होने की संभावना की कल्पना अच्छी तरह से की जा सकती है।

दुनिया के लगभग सभी हिस्सों में एक स्वदेशी कुत्ते परिवार के निशान पाए जाते हैं, केवल वेस्ट इंडियन द्वीप समूह, मेडागास्कर, मलय द्वीपसमूह के पूर्वी द्वीप, न्यूजीलैंड और पोलिनेशियन द्वीप समूह हैं, जहां कोई संकेत नहीं है कि कोई भी कुत्ता, भेड़िया, या लोमड़ी एक सच्चे आदिवासी जानवर के रूप में अस्तित्व में है। प्राचीन ओरिएंटल भूमि में, और आम तौर पर शुरुआती मंगोलियाई लोगों के बीच, कुत्ता सदियों से जंगली और उपेक्षित रहा, पैक्स, गौंट और भेड़िये की तरह घूमता रहा, क्योंकि यह आज सड़कों के माध्यम से और हर पूर्वी शहर की दीवारों के नीचे घूमता है। इसे मानवीय साहचर्य में लुभाने या इसे विनम्रता में सुधारने का कोई प्रयास नहीं किया गया था। यह तब तक नहीं है जब तक हम असीरिया और मिस्र की उच्च सभ्यताओं के अभिलेखों की जांच करने के लिए नहीं आते हैं कि हम कुत्ते के रूप की किसी भी विशिष्ट किस्मों की खोज करते हैं।

फिलिस्तीन में कुत्ते की बहुत सराहना नहीं की गई थी, और पुराने और नए नियम दोनों में इसे आमतौर पर "अशुद्ध जानवर" के रूप में घृणा और अवमानना ​​​​के साथ कहा जाता है। यहां तक ​​कि अय्यूब की पुस्तक में भेड़ के कुत्ते का परिचित संदर्भ "लेकिन अब वे जो मुझसे छोटे हैं, वे मेरा उपहास करते हैं, जिनके पिता मैं अपने झुंड के कुत्तों के साथ स्थापित करने से घृणा करता" अवमानना ​​के सुझाव के बिना नहीं है, और यह महत्वपूर्ण है कि मनुष्य के एक मान्यता प्राप्त साथी के रूप में कुत्ते के लिए एकमात्र बाइबिल संकेत एपोक्रिफल बुक ऑफ टोबिट (व। 16) में होता है, "इसलिए वे दोनों और उनके साथ युवक के कुत्ते को आगे बढ़ाया।"

कुत्ते की विभिन्न नस्लों की बड़ी भीड़ और उनके आकार, अंक और सामान्य उपस्थिति में विशाल अंतर ऐसे तथ्य हैं जो यह विश्वास करना मुश्किल बनाते हैं कि उनके पास एक सामान्य वंश हो सकता था। कोई मास्टिफ़ और जापानी स्पैनियल, डीरहाउंड और फैशनेबल पोमेरेनियन, सेंट बर्नार्ड और मिनिएचर ब्लैक एंड टैन टेरियर के बीच अंतर के बारे में सोचता है, और एक सामान्य पूर्वज से उनके वंशज होने की संभावना पर विचार करने में उलझन में है। फिर भी असमानता शायर घोड़े और शेटलैंड टट्टू, शोरथोर्न और केरी मवेशियों, या पेटागोनियन और पिग्मी के बीच से अधिक नहीं है; और सभी कुत्ते प्रजनकों को पता है कि अध्ययन किए गए चयन द्वारा प्रकार और आकार में विविधता का उत्पादन करना कितना आसान है।

इस प्रश्न को ठीक से समझने के लिए पहले भेड़िये और कुत्ते में संरचना की पहचान पर विचार करना आवश्यक है। संरचना की इस पहचान का सबसे अच्छा अध्ययन दो जानवरों के अस्थि तंत्र, या कंकालों की तुलना में किया जा सकता है, जो एक-दूसरे के इतने निकट होते हैं कि उनके स्थानान्तरण का आसानी से पता नहीं लगाया जा सकता है।

कुत्ते की रीढ़ में गर्दन में सात कशेरुक, पीठ में तेरह, कमर में सात, तीन त्रिक कशेरुक और पूंछ में बीस से बाईस होते हैं। कुत्ते और भेड़िये दोनों में तेरह जोड़ी पसलियाँ होती हैं, नौ सच्ची और चार झूठी। प्रत्येक के बयालीस दांत होते हैं। उन दोनों के सामने पांच और चार हिंद पैर की उंगलियां हैं, जबकि बाहरी रूप से आम भेड़िये में एक बड़े, नंगे-हड्डी वाले कुत्ते की तरह इतना अधिक है, कि एक का एक लोकप्रिय विवरण दूसरे के लिए काम करेगा।

न ही उनकी आदतें अलग हैं। भेड़िये की स्वाभाविक आवाज तेज चीख होती है, लेकिन जब वह कुत्तों से घिरा होता है तो वह भौंकना सीख जाता है। हालाँकि वह मांसाहारी है, फिर भी वह सब्जियाँ भी खाएगा, और बीमार होने पर वह घास को कुतरेगा। पीछा करने में, भेड़ियों का एक झुंड पार्टियों में विभाजित हो जाएगा, एक खदान के निशान का अनुसरण करेगा, दूसरा इसके पीछे हटने का प्रयास करेगा, काफी मात्रा में रणनीति का प्रयोग करेगा, एक विशेषता जो हमारे कई खेल कुत्तों और टेरियर द्वारा प्रदर्शित की जाती है जब टीमों में शिकार।

कैनिस ल्यूपस और कैनिस फेमिलेरिस के बीच समानता का एक और महत्वपूर्ण बिंदु इस तथ्य में निहित है कि दोनों प्रजातियों में गर्भधारण की अवधि साठ-तीन दिन है। भेड़िये के कूड़े में तीन से नौ शावक होते हैं, और ये इक्कीस दिनों तक अंधे होते हैं। उन्हें दो महीने तक चूसा जाता है, लेकिन उस समय के अंत में वे अपने बांध या यहां तक ​​​​कि उनके सर द्वारा उनके लिए आधा पचाया मांस खाने में सक्षम होते हैं।

सभी क्षेत्रों के देशी कुत्ते आकार, रंग, रूप और आदत में उन क्षेत्रों के मूल भेड़िये के करीब आते हैं। इस सबसे महत्वपूर्ण परिस्थिति में से कई ऐसे उदाहरण हैं, जिन्हें इसे महज एक संयोग के रूप में देखा जा सकता है। सर जॉन रिचर्डसन ने 1829 में लिखा था कि "उत्तर अमेरिकी भेड़ियों और भारतीयों के घरेलू कुत्ते के बीच समानता इतनी महान है कि भेड़िये के आकार और ताकत में ही अंतर है।

यह सुझाव दिया गया है कि कुत्ते के ल्यूपिन संबंध के खिलाफ एक निर्विवाद तर्क यह तथ्य है कि सभी घरेलू कुत्ते भौंकते हैं, जबकि सभी जंगली कैनिडे केवल हाउल्स द्वारा अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं। लेकिन यहां कठिनाई इतनी बड़ी नहीं है जितनी लगती है, क्योंकि हम जानते हैं कि कुतिया द्वारा पाले गए गीदड़, जंगली कुत्ते और भेड़िये के पिल्ले आसानी से आदत प्राप्त कर लेते हैं। दूसरी ओर, घरेलू कुत्तों को जंगली दौड़ने की अनुमति दी जाती है, वे भौंकना भूल जाते हैं, जबकि कुछ ऐसे भी हैं जिन्होंने अभी तक खुद को व्यक्त करना नहीं सीखा है।

तब भौंकने की आदत की उपस्थिति या अनुपस्थिति को कुत्ते की उत्पत्ति से संबंधित प्रश्न का निर्णय करने में एक तर्क के रूप में नहीं माना जा सकता है। परिणामस्वरूप यह ठोकरें गायब हो जाती हैं, जिससे हम डार्विन से सहमत होने की स्थिति में आ जाते हैं, जिसकी अंतिम परिकल्पना यह थी कि "यह अत्यधिक संभावना है कि दुनिया के घरेलू कुत्ते भेड़िये की दो अच्छी प्रजातियों (सी। ल्यूपस और सी। लैट्रान) से निकले हों। , और भेड़ियों की दो या तीन अन्य संदिग्ध प्रजातियों अर्थात् यूरोपीय, भारतीय और उत्तरी अफ्रीकी रूपों से; कम से कम एक या दो दक्षिण अमेरिकी कैनाइन प्रजातियों से; कई जातियों या सियार की प्रजातियों से; और शायद एक या अधिक विलुप्त प्रजातियों से"; और यह कि इनका खून, कुछ मामलों में आपस में मिलकर, हमारी घरेलू नस्लों की नसों में बहता है।

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED