प्यार उम्र का लिहाज़ नहीं करता Sweety Sharma द्वारा लघुकथा में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
  • किट्टी पार्टी

    "सुनो, तुम आज खाना जल्दी खा लेना, आज घर में किट्टी पार्टी है...

  • Thursty Crow

     यह एक गर्म गर्मी का दिन था। एक प्यासा कौआ पानी की तलाश में...

  • राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा - 14

    उसी समय विभीषण दरबार मे चले आये"यह दूत है।औऱ दूत की हत्या नि...

  • आई कैन सी यू - 36

    अब तक हम ने पढ़ा के लूसी और रोवन की शादी की पहली रात थी और क...

  • Love Contract - 24

    अगले दिन अदिति किचेन का सारा काम समेट कर .... सोचा आज रिवान...

श्रेणी
शेयर करे

प्यार उम्र का लिहाज़ नहीं करता

कभी उनके इस अकेलेपन को समझ नहीं पाई थी । जब भी उन्हें देखती तो लगता कैसे लोग है यार कोई मान मर्यादा नाम की चीज नहीं है । कहां , कैसे रहना चाहिए , इसका तो लिहाज़ करना चाईए । पर्सनल और प्रोफेनल को तो अलग रखना चाहिए । और देखा जाए तो बात भी सही है । अगर हर समय आपके आस पास ऐसा कुछ होता रहे तो , चिड भी तो होने लगती है ।। और ऐसा ही कुछ हो भी रही था ।
कभी उनका साथ में चाय पीना तो कभी कॉफ़ी पीना , कभी साथ वॉशरूम जाना , तो कभी अजीबो - गरीब बहाने बनाकर उनका मिलना । और उसके बाद भी लंच करने के लिए घंटे भर अपने काम को रोक कर रखना ।
और ऐसा लगता की यार इतना लंबा लंच कोन करता है । इतनी देर में तो इन्सान बना ले और फिर खा भी ले । और ये है कि इनका लंच ख़तम होने का नाम ही नहीं लेता ।
कभी कभी तो ये भी सोचती की ये यहां ऑफिस में ऐसे रहते है तो घर पे बिना एक दूसरे के कैसे रहते होंगे ।
सवाल पर सवाल आते रहते हैं इन्हें देखकर ।
खैर ऐसे सवाल इसलिए आते है क्योंकि इनकी उम्र लगभग पैंतीस साल होगी । शादीशुदा थे । एक बच्चा भी था , जिसकी उमर लगभग होगी पांच - छह साल ।
और जिसके साथ वो अपना हर कीमती समय बिताते ,जिसके लिए वो सबके खिलाफ चले जाते , जिसके लिए वो हर कम्फर्ट ढूंढते , उसे किसी तरह की कोई परेशानी होने नहीं देते , उसकी उम्र थी लगभग पच्चीस साल । शादी नहीं हुई थी अभी , देखने में सुदर ही नहीं बहुत सीधी भी लगती थी । उसका चलना , बोलना , देखना सब बहुत सुंदर था । उसका नॉर्मल बोलना भी ऐसा लगता जैसे रिक्वेस्ट कर रही है ।
शुरुआत में जब दोनों को साथ देखा तो कुछ खास समझ नहीं आया । लगता था काम के सिलसिले में ही अक्सर साथ दिखते हैं । पर ऐसे ही देखते देखते मॉर्निंग में साथ में आने से ,, साथ में ब्रेकफास्ट , फिर बीच बीच में अलग अलग बहाने से मिलने । फिर कभी लंच के लिए मिलना । तो खाली समय में दोनों का साथ में रहना । ये हर दिन बढ़ता जा रहा था और फिर मुझे कुछ कुछ समझ आने लगा । यहां कहानी कुछ और है ।
और देखा जाए तो प्यार उमर देख कर तो नहीं होता , बस हो जाता है । प्यार तो एक एहसास है जो कहीं भी कभी भी किसी के भी साथ अनुभव किया जा सकता है ।
शायद उनके बीच भी ऐसा ही कुछ हो !
या एक बात और जो मुझे लगती है कभी कभी हम अपने काम में बहुत ज्यादा ही उलझे रहते है । तो उस उलझन से निकलने के लिए या अपने दिमाग को थोड़ा शांत रखने के लिए भी हम इस तरह के तरीके ढूंढते हैं जहां प्यार हो , तकरार हो । जैसे कोई नया इंसान हमारी ज़िंदगी में आता है तो एक अलग सी खुशी और एक उत्साह हमारे अंदर होता है ।
यहां पर भी जरूर इन्हीं दोनों में से कोई बात रही होगी ।
हम किसी की लाइफ को जज नहीं कर सकते । ना ही करना चाहिए क्योंकि हमें नहीं पता असल में वो किन हालातो से गुजर रहे है । हो सकता है कुछ ऐसे टेंशन हो या अकेलापन , जो ना तो किसी को बताया जा सकता है ओर ना ही किसी को समझाया जा सकता है । बस खुद में ही महसूस किया जा सकता है ।
और इस अकेलेपन से बाहर आने के लिए किसी का साथ मिल जाए , तो उसकी खुशी समझी जा सकती है ।

सब अपनी जगह सही होते हुए भी एक सवाल जो बार बार दिमाग में आता है , क्या जब उनकी पत्नी को ये सब मालूम चलेगा क्या वो भी इसी तरह सोचेंगी ?
या उनकी प्रतिक्रिया कुछ और होगी ???