lanka me me guptchar hanuman books and stories free download online pdf in Hindi

लंका में गुप्तचर हनुमान

लंका में गुप्तचर हनुमान

अयोध्या के राजकुमार राम की पत्नी सीता का हरण किसी ने पंचवटी नामक वन में उनकी कुटिया में से कर लिया था । अपनी पत्नी को तलाश करते हुए राम और उनके छोटे भाई लक्ष्मण को जंगलों और पर्वतों पर घूमते हुए अचानक हनुमान मिले । उन्होंने बताया कि वन में निवास करने वाले एक योद्धा सुग्रीव अपने मित्रों के साथ ऋष्यमूक नाम के पर्वत पर रहते हैं । उनके भाई बाली ने उन्हें मारपीट कर अपने राज्य किष्किंधा से बाहर निकाल दिया था जो भी बहुत दुखी होकर अपने लिए कोई मददगार खोज रहे हैं । हनुमान उनके सबसे खास दोस्त थे ,राम की इच्छा जानकर उन्होंने सुग्रीव से राम और लक्ष्मण की मुलाकात करा दी । दोनों में दोस्ती हुई जिसमें यह समझौता हुआ कि सुग्रीव को अपने भाई से बदला लेने में राम उनकी सहायता करेंगे । जबकि सुग्रीव और उनके सारे बनवासी दोस्त राम की पत्नी सीता को ढूंढने में मदद करेंगे ।

बाली से बदला लेने के बाद सुग्रीव किष्किंधा राज्य के राजा बने तो उन्होंने अपने सारे साथियों को आदेश दिया कि वे सब चारों दिशाओं में सीता की खोज करने के लिए निकल जाएं ।

बुजुर्ग मंत्री जामवंत के साथ एक समूह और दिशा में बड़ा, जिधर की समंदर फैला हुआ था और वहां से आगे का रास्ता पानी में से होकर जाता था । स्वयं सुग्रीव ने इशारा किया था कि कोई काला सा आदमी आसमान में उड़ने वाले विमान में बैठाकर एक महिला को ले जाकर जाते हुए देखा गया है, जो कि समुंदर की तरफ गया है । समंदर के उस पार लंका नाम का टापू था जिसमें रावण नाम का राजा राज्य करता था । रावण के बारे में ऐसी कई खबरें मिलती रहती थी कि वह जहां भी मौका देखता है स्त्रियों का हरण कर लेता है ।

बाद में जामवंत अंगद और हनुमान के साथ इस समूह के लोगों ने जटायु नाम के पुराने गीध जाति के आदिवासी को खोज निकाला ,जो कि आसमान में छलांग लगाने में माहिर था । जटायु ने बताया कि लंका में रावण ने अपने अशोक वन में एक स्त्री को कैद करके रखा हुआ है ।

जामवंत ने जटायु की बात सुनकर अपने सारे सैनिकों से पूछा कि आप में से कौन हिम्मत करेगा जो कि समंदर पार करके सीता की खोज ला सकेगा !

अंगद ने कहा कि मैं पार तो चला जाऊंगा लेकिन मेरा लौट कर आना मुश्किल होगा ।

तब जामवंत ने दल के सबसे ताकतवर और बुद्धिमान योद्धा तथा बड़े गुप्तचर हनुमान जी को प्रेरणा दी कि समंदर के पार जाकर गुप्त चर की तरह से जो जो काम करना है, बे सिर्फ आप ही कर सकते हो । तब हनुमान ने कुछ पल को विचार किया और समंदर की ओर प्रस्थान कर दिया ।

दल के लोग उन्हें जाता देखते रहे तो 2 दिन तक हनुमान की ओर से कोई जानकारी नहीं मिली । दूसरे दिन सांझ को समंदर के रास्ते हनुमान वापस आए तो बहुत प्रश्न दिखाई दे रहे थे । सब लोगों ने उनका स्वागत किया ।

जामवंत ने उन्हें कुछ फल फूल खाने को दिए समूह के छोटे से बहुत उत्सुक थे हनुमान जी ने लंका में जाकर क्या-क्या किया यह तो जाने !

कुछ देर विश्राम कर हनुमान ने अपनी यात्रा के बारे में बताना शुरू किया ।

हनुमान बोले समंदर पार करने के लिए हमारे पास ना तो कोई नौका थी, ना कोई आसमानी भिमान था, इसलिए मैंने यह निर्णय किया था कि मैं लंबी लंबी छलांग लगाता हुआ, बीच में किसी चट्टान पर पांव टिकाऊगा और इस तरह धीरे-धीरे संयोजन का समंदर पार कर जाऊंगा ।

मैंने एक बहुत लम्बी छलांग लगा कर समुद्र का बहुत बड़ा हिस्सा पार कर लिया था और इस लम्बी छलांग के बाद जब मेरा पैर नीचे आने ही वाला था कि मैंने देखा नीचे एक टापू दिख रहा है। मैंने टापू पर पाँव रखा तो लगा कि टापू कुछ हिला है। मैं अचरज में था। अचानक एक वनवासी जाने कहां से मेरे सामने प्रकट हुआ। मैं चौंक गया ।

वनवासी बहुत अच्छा आदमी था। उसने अपने हाथ में लिये हुए एक छोटे से टोकरे में कुछ फल रखे हुए थे। वह बोला ‘‘ लीजिये बानर वीर, कुछ फल ग्रहण कीजिये ताकि आपकी थकान मिट सके और मुझे बताइये कि मैं आपकी क्या मदद कर सकता हूं?’’

मुझे पता था कि लंका से लेकर यहां तक रावण के अनेक गुप्तचर जाने क्या-क्या रूप् धारण करके घूमते रहते हैं। इसलिए मैंने उसके दिये हुए फल नहीं खाये । मैं बोला ‘‘ मैं अभी श्रीराम के काम से लंका जा रहा हूँ । वहाँ मुझे रावण की जांच- पड़ताल करना है। जब तक यह काम नही कर लेता मुझे कुछ भी खाना पीना नहीं सुहा सकता। इसलिये आपका धन्यवाद।’’

वनवासी बोला ‘‘मैं मैनाक नाम का वनवासी हूं। मेरे मालिक इन्द्र ने मुझे यहां इसलिए तैनात किया है कि मैं लंका के लिए जाते हुए रावण के दुश्मनों की मदद कर सकूं। आप जिस जगह खड़े हैं वह दिखने में तो टापू लगता है लेकिन यह एक बड़ी नाव है जिसके ऊपर लकड़ियों के पटिये डालकर मिट्टी जमाई गई है। आप चाहें तो मैं इस नाव से ऐसी जगह तक आपको ले चल सकता हूँ , जहां से लंका के पहरेदारों की नजर न पड़ सके।’’

मैंने अचरज से टापू को देखा। सचमुच उस टापू में बहुत धीमा सा कंपन हो रहा था। मुझे मैनाक की बात का विश्वास हो गया। मैंने उसे सहमति दे दी तो वह खजूर के एक पेड़ को पकड़ कर खड़ा हो गया। उसने खजूर पेड़ इस तरह से आगे से पीछे किया जैसे नाव को चलाने वाले मल्लाह चप्पू चलाते हैं। मुझे फिर अचरज हुआ िक वह टापू आगे खिसकने लगा था। फिर तो मैंने भी मैनाक की मदद की और हमारी टापू नुमा नाव की गति काफी तेज हो गयी । हम तेजी से लंका की दिशा में खिसकने लगे।

जब समुद्रतट दिखने लगा तो मैनाक ने अपनी नाव रोक दी।

मैंने मैनाक से विदा दी और समुद्र में छलांग लगा दी। मैं पूरी ताकत से लंका के टापू की ओर तैरने लगा।

मैं पूरा चौकन्ना था, तभी तो अचानक मुझे लगा कि मेरे शरीर को चारों ओर से कोई कंटीली सी लम्बी भुजायें जकड़ रही है। मैंने अपने बदन को सिकोड़ा और उन भुजाओं से मुक्त हो कर थोड़ा दूर जाकर देखा तो पाया कि छाते की तरह के शरीर वाला ऊपर से गोल एवं भीतर से पोला वह कोई जलचर जीव है जिसकी बहुत सी आँखेें मुझे घूर रही है। उसकी दस-दस हाथ लम्बी भुजायें मुझे पकड़ने को फिर लपकीं तो मैं उनसे दूर रहने का प्रयत्न करने लगा। फिर मुझे लगा कि जल में वह ज्यादा ताकतवर है और मेरा अमूल्य समय यों ही समाप्त हो रहा था सो मैं उछला और उस जन्तु के सिर पर जा खड़ा हुआ। फिर मैंने पूरी ताकत से उसके शरीर में अपनी गदा से हमला करना शुरू कर दिया। ईश्वर की कृपा रही कि मेरे प्रहारों से वह जीव पहले शिथिल हुआ और बाद में शायद मर भी गया। रात का अंधेरा था सो मैं उसे यों ही छोड़ कर लंका के किले के उस त्रिकूट द्वीप की ओर तैरने लगा जहां लंका का किला बना हुआ था।

पानी से बाहर निकल के मैं उस पार जमीन पर निकल कर खड़ा हुआ और रात के अंधेरे में चमकता सोने का बना वह सुनहरा किला देखने लगा जो अंगद के नाना मय दानव ने बनाया था। बहुत सुन्दर और मजबूत किला था वह।

मैंने बिना आवाज किये लंका के किले की ओर बढ़ना शुरू किया और ठीक बड़े द्वार के सामने जा पहुंचा । देखा कि बड़ा दरवाजा उस समय बन्द था और एक छोटी सी खिड़की खुली हुई थी। मैंने सिकुड़ कर उस खिड़की में से बहुत सतर्क हो कर भीतर प्रवेश किया और भीतर जाकर सामने जाते लम्बे गलियारे को देख ही रहा था कि अचानक मेरे सामने अट्टहास करती एक बहुत भयानक दिखती एक विशालकाय हृष्ट पुष्ट महिला आ खड़ी हुई।

उस महिला ने मुझे डाँटते हुए कहा ‘‘ अरे ओ चोर, तू चुपचाप लंका में कैसे घुसा चला जा रहा है? जानता नहीं, मैं लंकिनी हूं। यहां की रखवाली मेरे जिम्मे है। ’’

मैं कुछ जवाद देता उसके पहले ही उस महिला ने अपने हाथ में पकड़ा हुआ एक विशाल मुदगर नुमा हथियार मेरे सिर पर दे मारा।

मैं एक तरफ हट कर उससे बच गया और सोचने लगा कि एक महिला से लड़ना तो मेरे सिद्धान्तों के खिलाफ है सो मैंने भीतर जाते गलियारे में दौड़ लगा दी। लेकिन लंकिनी भी बहुत सतर्क थी। मुझसे भी तेज दौड़ कर मेरे सामने आ खड़ी हुई। इस बार उसने बिना कोई चेतावनी दिये अपना हथियार फिर से मेरे ऊपर पटक दिया।

मैं फिर बच गया और मुझे लगा कि इसका काम-तमाम किये बिना यहां से निकलना संभव नहीं होगा। सो मैंने बड़ी फुर्ती से एक ऊंची कूंद लगाई और लंकिनी की कनपटी पर अपनी वजनदार गदा दे मारी।

मेरा वार सही निशाने पर लगा था इस कारण लंकिनी एकदम शिथिल सी हो गई। उसके कान और नाक से खून बह उठा। फिर वह धड़ाम से जमीन पर गिर पड़ी।

उसे मूर्छित छोड़कर मैं तेजी से गलियारे में बढ़ता हुआ नगर में प्रवेश कर गया।

लंका एक देखने योग्य नगर है, वहां की सुंदर अट्टालिकायें और भवन देख कर मेरा मन हो रहा था कि हर मकान को भीतर से घुस कर देखा जाये लेकिन मुझे तो रावण का महल खोजना था, क्योंकि मुझे लग रहा था कि सीताजी का वहीं कैद करके रखा गया होगा । मैं इसलिए भी परेशान था कि रात के सन्नाटे में भला किससे पूछूंगा कि रावण का महल कौन सा है? और भला मुझे बतायेगा भी कौन ? मैं बाहरी आदमी वहां कैसे पहुंचा , हर आदमी पहला प्रश्न यही करेगा।

धीरे-धीरे मुझे महसूस होने लगा कि मैं सही दिशा में बढ़ रहा हूं क्योंकि जिस रास्ते पर मैं जारहा था उस तरफ से कुछ शोरगुल सा हो रहा है।

और फिर एक बड़े से मैदान में बना एक विशाल और शानदार महल मेरे सामने था। मैंने देखा कि महल के सामने बहुत से सैनिक तैनात हैं लेकिन इस वक्त वे सब के सब मदिरा पी रहे थे और अपने सामने रखे बड़े-बड़े थालों में जाने किस किस जानवर का मांस रखे गये कच्चा ही खाये जा रहे थे।

उन्हे अपने आपमें व्यस्त पा कर मैं रावण के महल में दाखिल हो गया।

भीतर एक विशाल पलंग पर बहुत विशालकाय और कालाकलूटा सा आदमी नशे में बेसुध होकर अपने पलंग पर अस्त-व्यस्त दशा में लेटा था। उसके खुर्राटों से पूरा पलंग हिल रहा था। उसके पास ही एक बहुत सुंदरी स्त्री सो रही थी। वे जरूर ही महारानी मन्दोदरी रही होंगी। उसी महल में हर कमरे में कोई न कोई महिला जरूर थी, लेकिन सब की सब बहुत सुन्दर और सजी-धजी। मुझे पता था कि सीताजी तो यहां सज धज कर नही रहती होंगी सो मेरी तलाश जारी रही।

पूरे महल में ऐसी एक भी स्त्री न थी जिसे मैं सीताजी के रूप में पहचानता।

फिर क्या था! मै तुरंत ही महल के सबसे ऊपरी हिस्से में जा पहुचा। वहाँ से मैंने चारों ओर का जायजा लिया तो पता लगा कि पास की गली में ही एक मकान ऐसा है जो बाकी मकानों से कुछ अलग है। उस मकान के आंगन में दीपक जलाये एक आदमी बैठा था जो पीले रंग के चादर को लपेटे किसी भजन-पूजन में तल्लीन था। मुझे अंदाजा लगा कि यह व्यक्ति जरूर ही विभीषण जी होंगे।

मैं महल की छत से दूसरे महल पर कूदा और कुछ ही देर में गली में मौजूद था।

उस मकान के सामने पहुंचा तो देखा कि बाकी मकानों पर पहरा लगा था लेकिन इस मकान पर कोई पहरा न था। मैंने देखा कि दरवाजे के बाहर ओम लिखा हुआ था और धनुष बाण के चित्र बनाये गये थे। भीतर आंगन में तुलसी का पौधा लगा था, जिसके पास वे सज्जन आँख मूँद कर बेठे किसी भजन में डूबे हुए थे।

मैंने अपनी गदा छिपाई और जय श्रीराम कहते भीतर प्रवेश किया तो वे सज्जन चौंक कर उठे और मुझे देख कर हाथ जोड़ कर बोले ‘‘ जय जय श्रीराम ’’

मुझे तसल्ली हो गई कि मैं सही जगह आ पहुँचा हूं।

वे सज्जन बोले ‘‘ हे सज्जन, पधारिये। ’’

मैं उनके एकदम निकट जा पहुँचा तो वे बहुत धीमी आवाज में बोले ‘‘ कृपा करके बताइये कि आप कौन हैं और कहाँ से पधारे है। सीता की खोज में लंका में आगये श्रीराम या लक्ष्मण में ही तो कोई नही हो?’’

मैने सोचा अब कुछ भी छिपाना उचित नहीं है सेा मैंने विभीषण विभीशण जी को हाथ जोड़ कर अपना परिचय दिया । फिर कहा कि रात पूरी होनेे वाली है, ऐसे में मेरा इस नगर में छिपे रहना संभव नहीं होगा। इसलिए आप जल्दी से बताइये कि सीताजी कहाँ हैं और मैं वहां तक कैसे जा सकता हूं। विभीषण

जी ने मुझे बताया कि वे रावण के छोटे भाई विभीषण हैं और मैं उन्हे अपना दोस्त समझूं। सीताजी को अशोक वन नामक रावण के निजी बागीचे में खुले में कैद किया गया है।

अशोक वन विभीषण के मकान से बहुत पास था। उन्होने मुझे वहां जाने का रास्ता समझाया तो मैंने तुरंत ही उनसे विदा ली और अशोकवन के लिए चल पड़ा। रास्ते में मैंने देखा कि गेंहू और चावल के बोरों में भर कर बहुत बड़ी मात्रा में अन्न का भण्डार कर के रखा गया है। मुझे लगा कि अगर मौका मिला तो इस भण्डार को नष्ट करके लंका में खाने-पीने की समस्या पैदा की जा सकती है।

जब मैं अशोकवन के पास पहुंचा तो वहां से आ रही खुशबूदार फूलों की सुगंध और फलों की महक से मेरा मन प्रसन्न हो उठा। मैंने देखा कि वन दो भागों में है। एक में दूब का मैदान है जिसमें अशोक वृक्षों की एक लम्बी कतार लगी है जबकि दूसरे हिस्से में फलों के वृक्ष है उन वृक्षों की रक्षा के लिए कुछ सैनिक तैनात हैं और वे सो नहीं रहे पूरी तरह जाग कर पहरा दे रहे हैं। अशोकवृक्षों वाले हिस्से में महिला सैनिक घूम करपहरा दे रहीं थीं। विभीशण जी ने बता दिया था कि सीताजी अशोकवृक्षों वाले हिस्से में कैद हैं।

मैं चुपचाप वहां प्रवेश कर गया। फिर सेनिको की नजर बचाकर मै पेड़ पर चढ़ गया और मैंने तुरंत ही पहचान लिया कि सीताजी कहां है। एक विशाल अशोकवृक्ष के नीचे एक तेजस्विनी महिला उदास भाव से बैठी थी , उनके उदास चेहरे को देख कर ही मुझे अहसास हुआ कि ये ही सीताजी हैं।

मैं सोच रहा था कि क्या करूं पर कुछ भी समझ में नही आ रहा था। इसी ऊहापोह में अंधेरा खतम होने लगा और पक्षीयों की चहचहाहट से सन्नाटा भंग होने लगा। मुझे लगा कि अब पूरे दिन मुझे छिप कर बैठना पड़ेगा।

अचानक एक महिला सैनिक ने आवाज लगाई ‘‘सावधान ! सावधान ! लंकाधिपति महाराज रावण पधार रहे हैं।’’

मैं समझ नहीं पा रहा था कि क्या करूं मुझे किसी ने पेड़ पर देख लिया तो क्या होगा? खैर मैं चुपचाप बैठा रहा। सोचा कि जो होगा देखा जायेगा।

कुछ देर बाद बहुत सारी स्त्रियों को साथ लेकर लंकेश रावण अपने हाथ में चांदी की तरह चमकती तेज धार वाली तलवार लिये हुए वहां हाजिर हुआ और सीताजी के सामने आन खड़ा हुआ।

उसे देख कर सीताजी ने दूसरी ओर मुँह फेर लिया तो रावण बहुत जोरसे हंसा और अपनी गरजदार आवाज में बोला ‘‘ हे सुन्दरी, तुम मुझे देख कर उधर मुंह क्यों कर लेती हो? तुम्हें लंका में आये हुए इतना समय बीत गया , तुमने इसी वन में चार महीन तक बरसात को झेला है लेकिन तुम्हे अब भी उस तपस्वी की प्रतीक्षा है। अरे पगली उसे आना होता तो वह अब तक कब का आ चुका होता।’’

सीताजी की आवाज यों तो मीठी थी लेकिन वे बहुंत गुस्से में बोल उठीं ‘‘अरे दुष्ट , तू अपने आपको जाने क्या समझता है? तुझे शायद पता नहीं कि श्रीराम के अमोघबाण का क्या प्रताप है। तुझे याद नहीं है कि तेरे रिश्तेदार खर और दूषण को एक ही बाण से मार देने वाले मेरे पति कितने बलशाली हैं।’’

रावण बोला ‘‘ सीते , तुम्हे लंका की संपत्ति का पता नही है। अरी बावली स्त्री, मेरे यहां के नौकर भी सोने के मकान में रहते हैं।’’

सीताजी तड़ाक से बोली ‘‘ मुझे तेरी संपत्ति से कुछ नही लेना देना। अरे दुष्ट , सोने-चांदी के मकान से कोई आदमी बड़ा नही बन जाता। तू सिर्फ मकान और महल देखता- फिरता है। लोगों के आचरण नहीं देखता। तेरे नगर के सोने-चांदी के मकान में रहने वाले लोग भीतर से तो बहुत ही गरीब हैं। ’’

‘‘ सीता,मैं तुम्हें लंका की महारानी बनाना चाहता हूं। तुम खुद मान जाओं इसके लिए विचार करने को तुम्हे एक महीने का समय देता हूं। ध्यान रखना एक महीने के बाद या तो तुम मेरी रानी बन जाओगी या फिर तुम्हें मेरी यह चंद्रहास नाम की तलवार मौत के घाट उतार देगी।’’ इतना कह कर रावण वहां से चला गया। उसके पीछे स्त्रियों का झुण्ड भी चला गया ।

रावण के जाते ही सीताजी की सिसकी भर के रोने की आवाज आई तो मेरे सारे बदन में गुस्सा भर उठा। लगा कि मेरे होते हुए सीताजी रो रही हैं। यह तो मेरे लिये शर्म की बात है!

नीचे ध्यान दिया तो देखा कि तीन जटाओं वाली एक महिला सैनिक सीताजी के पास बैठी है और सीताजी उससे बातें कर रही है। मुझको याद आया कि जामवंत ने कहा था कि त्रिजटा रावण की विरोधी है और हमारी मदद कर सकती है।

‘‘ हे माता, आपने मुझे धीरज बंधाकर अब तक आत्महत्या करने से रोका है, अब मुझसे सहा नहीं जाता। कहीं से आग की एक चिन्गारी लाकर दे दीजिये , मैं इसी अशोकवृक्ष की लकड़ी की चिता बना कर अपने आप को खत्म कर देना चाहती हूं।’’

त्रिजटा ने ऊपर देखा तो हनुमान को लगा कि अब वे दिख जायेगे और सारा खेल खत्म हो जायेगा । लेकिन त्रिजटा ने शायद कुछ नहीं देख पाया था। उसने अपनी भारी आवाज में कहा ‘‘ हे राज कुमारी , आप धीरज धरो सब ठीक हो जायेगा।’’ फिर अपनी साथी महिला सैनिकों से बोली ‘‘ सुनो सब सुनो! मैंने आज एकअजीब सपना देखा है। मैंने देखा कि हमारी लंका में जाने कहां से एक बानर जाति का बहुत बलिष्ठ वीर घुस आया है। उस बानर ने हमारी लंका नगरी को जला कर राख कर दिया और हमारे लंका के बहुत से सैनिकों को मार डाला है। हमारे राजा रावण की हालत तो बहुत खराब देखी मैंने। उनका सिर मुड़ा हुआ है और वे गधे पर बैठ कर दक्षिण दिशा की ओर भगा दिये गये है, लंका का राज विभीषण को मिल गया है। मुझे तो यह लगता है कि अपन सब सीता को अकेला छोड़ कर अपने घर लौट जायें।’’

मैं चौंक उठा। त्रिजटा ये क्या कह रही है, क्या सचमुच उसे कोर्इ्र सपना आया है। उसने बानर के आने की बात क्यों कही? किसी दूसरे समाज के नागरिक के आने की बात कयों नही कही। फिर लंका को जलाने और यहां की सेना के कुछ सैनिकों को मारने की आगे की घटनाओं को बता कर कहीं उसने मुझे यहाँ जो-जो काम करने हैं वे तो नहीं बता दिये। हो सकता है इस बीच जामवंत ने त्रिजटा के माध्यम से मुझे यह संदेश भेजा हो।

मैंने नीचे देखा कि कि त्रिजटा का कहा हुआ सपना सुनना था कि एक-एक कर सब महिला सैनिक वहां से अपने घर के लिए चली गई। त्रिजटा बैठी रहीं फिर सीता से बोली, ‘‘ राजकुमारी , मेरा सपना एक अच्छा सगुन है, तुम्हें बहुत जल्दी कोई ठीक खबर मिलने वाली है।’’

त्रिजटा के जाने के बाद सीताजी रूआंसी हो उठीं और बोली ‘‘ आज मुझे कोई भी साथ नहीं दे रहा। चंद्रमा तुम्ही आग दे दो। हे अशोक वृक्ष तुम्ही मेरा शोक दूरकर दो।’’

मुझको लगा कि यह अच्छा मौका है सो मैंने अपने जनेऊ में बांधी अंगूठी निकाली और सीताजी के सामने उछाल दी। सूरज की किरणों से दमकता अंगूठी का हीरा सीताजी के सामने गिरा तो वे चौंकी। उन्होंने

अंगूठी उठाई और तुरंत पहचान लिया कि यह कौन की अंगूठी है। वे चकित थीं कि श्रीराम अंगूठी यहां कहां से आ गई। वे बोलीं ‘‘ यह अंगूठी कौन लाया। मैं प्रार्थना करती हूं कि जो भी इस अंगूठी को लाया है वह मेरे सामने प्रकट हो जाये।’’

मैं कूद कर सीताजी के सामने जा पहुँचा ।

सीता ने आदिवासी कबीले बानर बिरादरी के एक अजनबी सदस्य को सामने खड़ा देखा तो वे मुंह फेर कर बैठ गईं। मैंने कहा ‘‘ आपको शंका होगी कि एक बानर आपके पास प्रभुू का संदेश लेकर क्येां आया इसलिए पहचान के लिए करूणानिधान ने यह अंगूठी मुझे दी है।’’

सीता फिर चौंक गई । क्यों कि श्रीराम और सीता ही जानते थे कि सीताजी उन्हे करूणानिधान कहती हैं। उन्होने सकुचाते हुए पूछा ‘‘आप बानर और वे अयोध्या के राजकुमार। आपका मिलन कैसे हुआ?’’

मैंने उनके हरण से लेकर समुद्र पार करके मेरे आने तक की सारी कथा सुनाई तो उन्हे कुछ विश्वास हुआ। फिर मैंने उन्हें वह गुप्त संदेश दिया जो उन्होने मेरे चलते वक्त श्रीराम ने मेरे कान में कहा था। अब उन्हें पूरा विश्वास हो गया था।

मैंने उनसे कहा कि आप धीरज धरिये हमारे पूरे दलके साथ बहुत जल्दी श्रीराम यहां आयेंगे और रावण को उसके कर्मो की सजा देंगे।

अचानक मुझे ध्यान आया कि दिन आधा हो चुका है, लेकिन मैंने कुछ भी नहीं खाया है, पेट में चूहे कूद रहे थे। मैंने उनसे पूछा कि मुझे भूख लग रही है, यदि अनुमति दें अशोक वन के दूसरे हिस्से में लगे पेड़ों से कुछ फल खा लूं। सीताजी ने मुझे बताया कि लंका में चार तरह के सैनिक हैं - भट, सुभट, महाभट और दारूणभट।दारूण भट पूरे संसार में अकेला एक है और वह है मेघनाद। इस बागीचे की रखवाली भट श्रेणी के सैनिक करते हैं, और सुभट श्रेणी का सैनिक उनकी टुकड़ी का नायक है।

मैंने कहा कि आप आज्ञा दें तो आज हर श्रेणीके सैनिकों की ताकत का परीक्षण कर लेता हूं।

उनकी अनुमति लेकर मैं फल वाले हिस्से में गया और पेड़ पर चढ़ कर फल खाने लगा। सहसा किसी सैनिक ने मुझे देखातो गालियां देता हुआ वह अपना भाला लेकर मेरी ओर दौड़ा। मैं पेड़ों पर छलांग लगाता हुआ उसके ठीक ऊपर जाकर गिरा। फिर उसका भाला लेकर मैंने उसकी पिटाई शुरू कर दी तो वह सिर पर पैर रखकर भागा। एक-एक करके मैंने बारह के बारह रखवालों को मार भगाया। गुस्सा आया तो मैंने पेड़ उखाड़ कर फेंकने लगा।

कुछ देर बाद एक तगड़ा सेनानायक अपने साथ ढेर सारे सैनिक लेकर चिल्लाता हुआ वहां आया। एक सैनिक ने चिल्ला करकहा अरे ओ बानर, आज तू अक्षयकुमार से भिढ़ रहा है, इसलिए तेरा काम-तमाम हेाने वाला है। मैं समझ गया कि यह रावण का बेटा अक्षय कुमार है, चलो इसी से दो-दो हाथ करता हूं। मैं जमीन पर कूद गया और उसे कुश्ती के लिए ललकारा तो वह अपने हथियार फेंके बिना मुझसे कुश्ती लड़ने आया और अचानक अपनी तलवार निकाल कर मुझ पर हमला किया तो मैंने उसकी तलवार छीन कर उसी के पेट में घुसेड़ दी।

वह चीख मार कर अपनी जगह पर गिरा तो मुझे ध्यान आया कि मैंने बैठे-ठाले एक आफत मोल ले ली है। खैर, जो होगा देखा जायेगा सोच कर मैं फिर से फल खाने लगा।

कुछ देर बाद अचानक आवाज आई ‘‘ हे मेघनाद जी, वो रहा उत्पाती बानर।’’

मेघनाद ने मुझे देख कर अपना धनुष बाण संभाला और मुझ पर बाणों की बौछार कर डाली। मैं इधर-उधर झुक कर बाण बचाता रहा। फिर मैंने सुना कि मेघनाद चिल्ला कर मुझसे कह रहा है कि ओ बानर तुम्हारे बदन पर पहना हुआ जनेऊ यह इशारा कर रहा है कि तुम ब्राह्मण हो, तुम्हे ब्रह्मा की सौगंध है कि अब इस वन को उजाड़ना बंद कर दो और अपने आपको मेरे हवाले कर दो।

मुझे बड़ा अचरज हुआ। युद्ध में कसम और सौगंध का क्या काम ? विभीषण बता रहे थे कि रावण को यह बागीचा अपने पुत्रों से भी बढ़कर प्यारा है, इसे उजाड़ना रोकने के लिए शायद मेघनाद ने मुझे सौगंधदी है।

मैं जहां खड़ा था वहीं खड़ा हो गया।

वह लपकता हुआ आया और मुझे पकड़ लिया। एक रस्सी से मुझे बांध दिया गया। वे लोग मुझे अपने साथ लेकर चल पड़े।

कुछ देर बाद हम लोग रावण के दरबार में हाजिर थे।

दुःखी स्वर में मुझसे रावण ने पूछा ‘‘ हे बानर, तुम कौन हो ? तुमने यह बागीचा क्यों उजाड़ दिया!’’

मै बहुत झुक कर बोला ‘‘ हे लंकेश, मैं उन श्रीराम का दूत हूं जिनकी पत्नी को तुमने अपने यहाँ कैद कर रखा है । मुझे भूख लग रही थी सो मैंने कुछ फल खा लिए। फल खाना इतना बड़ा गुनाह तो न था कि मुझे मारा-पीटा जाता। वे लोग मुझे मारने लगे तो मैंने उन्हे मारा । आपके एक बेटे ने मुझे जान से मार देना चाहा तो गलती से वह मेरे हाथों मारा गया, फिर आपके इन राजकुमार ने ब्रहमा की सौगंध देकर मुझे बांध लिया।

रावण गुस्से में आ गया और बोला ‘‘ इस बानर ने बहुत बड़ी गलती की है। इसे तुरंत मौत के घाट उतार दिया जाय।’’

तभी जाने कहां से विभीषण राज दरबार में आ पहुंचे और बेाले ‘‘ भैया, आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हो। किसी दूत को जान से नही मारा जाता।’’

माल्यवंत नाम के बूढ़े मंत्री ने भी यही कहा । फिर सबने एक निर्णय लिया कि मेरी देह पर कपड़ा लपेट कर आग लगा के मुझे थोड़ा सा झुलसा दिया जाय।

तुरंत ही सारी तैयारियां की जाने लगीं।

मेरे बदन पर कपड़ा लपेट कर खूब सारा तेल उड़ेला गया और आग लगा दी गई, वे आग से बचते वक्त मेरे उछलने कूदने का तमाशा देखना चाहते थे लेकिन मेरे मन में कुछ और याद आ गया था। मैं तुरंत ही जमीन पर लेट गया और अपनी आग बुझाने लगा, मेरी आग तेजी से बुझ गयी और उल्टा हो गया, जमीन पर बिछे कालीन में आग लग गई। में फुर्ती से उठा और मैंने आग लगाने के लिए मशाल लेकर आये एक सैनिक से मशाल छीनी और दरबार वाले कमरे से ऊपर की ओर जाने वाले सीड़ियों पर सरपट भाग चला। ऊपर ही तो रावण का रनिवास था, मैंने वहां की हर चीज से मशाल छुआई और आगे बढ़ताचला गया। छतों से कूदता कुछ ही देर में मैं उस जगह था जहां अन्न का भण्डार था। यदि इस जगह आग लग गई तो लंका का कई महीनों का भोजन समाप्त हो जायगा यह सोच कर मैंने मशाल को लहराते हुए उस तरफ फेंका और दौड़ता हुआ सीधा अशोक वन में जा पहुंचा।

सीताजी के पास बैठी त्रिजटा राजदरबार के सारे समाचार उन्हे सुना रही थी। मुझे देख कर वह उठी तो मैंने उसे प्रणाम किया और सीताजी से बोला ‘‘ आप मुझे आज्ञा दीजिये, मैंने ऐसा खेल शुरू किया है कि लंकेश बौखला उठे है। बाहर मेरी तलाश जोरों पर हो रही है। अब मैं तुरंत लौटना चाहता हूं।

सीताजी बोलीं ‘‘ ठीक है हनुमान, तुम अपना ध्यान रखना। प्रभु से कहना वे जल्दी आवें। ’’

मैंने उन्हें प्रणाम किया और छिपता-छिपाता लंका नगर की चहार दिवारी की तरफ बढ़ने लगा। एक जगह सुनसान थी , वहां मैं चहारदिवारी पर चढ़ गया और फुर्ती से सामने दीख रहे समुद्र में छलांग लगा दी। थोड़ाही आगे बढ़ा था कि मैनाक अपनी टापु नुमा नाव के साथ मेरी राह देखते मिले। उनके साथ मैं आपके पास चला आया हूँ ।

इतना कह कर हनुमान जी से अपनी लंका यात्रा का किस्सा समाप्त किया।

सब मन ही मन हनुमानजी की तारीफ कर रहे थे।

रात गहरी हो चुकी थी। जामवंत ने आदेश दिया कि हनुमानजी की बात पूरी हो चुकी है, अब सब सो जाओ। कल सुबह उठ कर हमे वापस किष्किन्धा नगरी चलना है। लम्बी यात्रा होगी। इसलिए बिश्राम जरूरी है।

कुछ ही देर में सब के सब नींद में गाफिल हो गये।

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED