वो बूढ़ी औरत इंदर भोले नाथ द्वारा प्रेरक कथा में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

वो बूढ़ी औरत

वो बुढी़ औरत


रोज सुबह ड्यूटी पे जाना रोज शाम लौट के रूम पे आना, ये रूटीन सा बन गया था, मोहन के लिये।

हालाँकि रूम से फैक्ट्री ज़्यादा दूर नहीं था, तकरीबन१०-१५ मिनट का रास्ता है। मोहन उत्तर प्रदेश का रहने वाला है, करीब २ सालों से यहाँ (नोएडा) में एक प्राइवेट फैक्ट्री में काम कर रहा है। रोज सुबह ड्यूटी पे जाना, शाम को लौट के कमरे पे आना ऐसे ही चल रहा था।

एक शाम जब मोहन ड्यूटी से ऑफ हो के जैसे ही फैक्ट्री से निकला कमरे पे जाने को, देखा बाहर तो जोरों की बारिश लगी हुई है। १०-१५ मिनट इंतजार करने के बावजूद भी जब बारिश न रुकी तो मोहन दौड़ता हुआ कमरे पे जाने लगा ।

तभी उसकी नज़र सड़क के किनारे एक छोटी सी पान की दुकान पे पड़ी, दुकान बंद हो चुकी थी और उसी दुकान से चिपक के एक बूढ़ी औरत बारिश से बचने के लिये खड़ी थी। फिर भी वो भीग रही थी और ठंड से काँप रही थी क्योंकि बारिश के साथ-साथ ठंडी हवा भी चल रही थी। न जाने मोहन के दिमाग़ मे क्या ख्याल आया, वो रुका और उस दुकान की तरफ बढ़ने लगा।

मोहन तेज कदमों से दौड़ते हुए दुकान के पास पहुंचा,
मोहन ने उस बुढी़ औरत से पूछा- माँ जी कौन हो आप और इतनी बारिश में यहाँ क्या कर रही हो।

उस बूढ़ी औरत ने कहा- बेटा,मेरा बेटा और मेरी बहू यहीं रहते हैं, इसी शहर में, शादी के बाद जब से बहू को लेके यहाँ आया तब से न ही गाँव में हम से मिलने आया न ही कोई खबर दी। एकलौता बेटा है मेरा वो, दिल कर रहा था उसे देखने को इसलिए मैं खुद को रोक नहीं पाई और उससे मिलने चली आई।

जब उसकी शादी नहीं हुई थी, तब मैं अपने बेटे के साथ एक बार पहले भी आई थी यहाँ। वही लेकर आया था मुझे, तब कहता था माँ मैं तुझे अकेला नहीं छोड़ सकता तुं मेरे साथ ही चल । मैं तेरी देखभाल भी करता रहूंगा और मुझे खाना बनाने में भी दिक्कत नहीं होगी, बहुत दिक्कत होती है मां खाना बनाने में ड्यूटी से आने के बाद । चल तू मेरे साथ ही रहना।

फ़ोन भी की थी मैंने उसको, कि बेटा मैं आ रही हूँ वहाँ तुम्हारे पास। जब मैं वहाँ पहुँची जहाँ वो रहता है, तो देखा कमरे में ताला लगा हुआ है। लोगों से पूछने पर पता चला कि वो बहू को लेकर उसके मायके गया है,बहू की माँ की तबीयत खराब है उसे ही देखने गया है और बेटा…. जब अपना बेटा ही अपने कमरे में ताला लगा गया है,तो फिर ये अंजान लोग क्या पनाह देंगे मुझे…..।

इतना सुनते ही मोहन के मुँह से अनायास ही निकल पड़ा…..कैसा बेटा है अपनी माँ को इस हालत में छोड़ सास को देखने गया है। फिर मोहन उस बूढ़ी औरत से बोला…माँजी पास में ही मेरा कमरा है, चलो आप वहीं रह लेना जब तक आप के बेटे और बहू नहीं आ जाते।