जनता से नेताओ का रिश्ता आज का नहीं है जनाब हमारा इनका तो खानदानी अफसाना है हां वो बात अलग है काम निकलने के बाद नेता तो क्या अपने भी भूल जाया करते है और काम पड़ने पर तो गधे को भी बाप बनाना पड़ता है ।यह बात देश की जनता ने सीखी हो या ना सीखी हो पर हमारे नेताओं ने खूब अच्छी तरह से सीख ली है। तो भैया आज फ़िर एक बार चुनाव का माहौल आ चुका है और नेताओं ने अपना जाल बिछाना शुरू कर दिया है आइए आपको एक ऐसे ही नेताओं कि करतूतों का हाल बताते है। तो बात उन दिनों की है जब इलेक्शन का टाइम आ चुका था टीवी और अखबारों पर अब ख़बरों से ज्यदा चुनावी विज्ञापनों ने रंग जमाना शुरू कर दिया था। बच्चों को अब अपनी कवितओं से ज्यादा अलग अलग पार्टियों की टैग लाइन जुबां पर भातिं थी, एक दो तीन चार नेता जी की जय जयकार....., जब तक सूरज चांद रहेगा नेता जी का साथ रहेगा...., हमरा नेता कैसा हो बिल्कुल भैया जी जैसा हो.........।कौन सी पार्टी का क्या चुनाव चिन्ह है क्या एजेंडा है यह हर गली के हर बच्चे को पता था ।
चुनावी प्रचार का शोर जोरों से चल रहा था और एक नेता जी अपनी कार से हाँथ हिलाते हुए मंच पर पहुंचे हर जगह बस एक आवाज़ गूंज रही थी। “नेता जी की जय हो, आपकी बार नेता जी सरकार।” धोती कुर्ता और सदरी पहने हुए और आँखों में विलायती चश्मा लगाये हुए नेता जी मंच पर पंहुचे और जनता को अपनी बातों में फसाना शुरू कर दिया। “हमने आजतक जो भी किया है जनता की भलाई के लिए ही तो किया है। विपक्ष द्वारा लगाए गए आरोप कितने सच है झूठ यह हमारी जनता सब जानती है।” अपनी बातों और हाथों की जिस प्रकार नेता जी प्रतिक्रिया दे रहे थे उससे वह नेता तो पता नही पर कुशल अभिनेता जरूर लग रहे थे। चुनावी रैलियों में ही नही बल्कि अपनी हर काली करतूतों को छिपाने के लिए नेता जी “जनता सब जानती है” का जाल फेंकते है। पर कभी सोचा है कि जनता क्या क्या जानती है ?
1:बी पी एल कार्ड का राशन कौन खाता है?
जनता सब जानती है…….
2: नेता के सफ़ेद कुर्ते के अंदर सब काला है?
जनता सब जानती है……..
3:भ्रष्टाचार और घोटाले कौन करता है?
जनता सब जानती है……..
4:अपनी जेबें और बैंक कौन भरता है?
जनता सब जानती है……..
इन सब के बाद भी जानता ये भी जानती है कि 5 साल पहले जिन सड़कों पर गड्ढे थे नेता जी ने पूरा करने का वादा किया था और आज वो सड़के गड्ढों पर है। नेता जी जो पैसे देकर राष्ट्रीय पार्टी से टिकट लिया है उसकी भरपाई कहाँ से करेंगे ये भी हमारी जनता जानती है। जनता तो ये भी जानती है कि चुनावी समय पर जो नेता अभी गुलाब की फूल की तरह खिल रहे है वो जीतने के बाद 5 साल तक कैसे गूलर का फूल बने रहेंगे ।तो नेता जी सिर्फ आप ही दुनिया नही जानते है ये दुनिया भी आपको जानती है । यह स्मार्ट जनता है सब जानती है।