Scandal of Bohemia - 3 books and stories free download online pdf in Hindi

बोहेमिया के स्कैंडल - 3

दी एडवेंचर्स ऑफ़ शेरलोक होम्स

बोहेमिया के स्कैंडल

खंड ३

मैं उस रात बेकर स्ट्रीट पर सोया और सुबह फिर सुबह हम टोस्ट और कॉफ़ी में व्यस्त हो गए जब बोहेमिया के राजा दौड़ते हुए कमरे में आए।

"क्या तुम्हें वो सही में मिल गए!" वे शेरलॉक को कंधे से पकड़ते हुए बोले और उसके चहरे की तरफ बड़े आतुरता से देख रहे थे।

"अभी तक तो नहीं।"

"मगर तुम्हें आशा है न?"

"हाँ, मुझे आशा है।"

"तो आओ। मैं वहाँ जाने के लिए पूरी तरह से अधीर हूँ।"

"हमारे जाने के लिए एक कैब होनी चाहिए।"

"नहीं, मेरा ब्रौघं बाहर इंतज़ार कर रहा है।"

"फिर इससे मामला और आसान हो जायेगा।" हम ब्रायोनि लॉज के लिए वहाँ से एक बार फिर रवाना हुए।

"इरेने एडलर ने शादी कर ली है" होम्स ने टिपण्णी की।

"शादी! कब ?"

"कल।"

"मगर किस से?"

"नॉर्टन नाम के एक अंग्रेजी वकील से।"

"मगर वो उससे प्यार नहीं कर सकती।"

"मुझे ऐसी उम्मीद है की वो उससे प्यार करती है।"

"और उम्मीद क्यों?"

"क्यूँकि इससे आपको भविष्य में आपको उसके तंग करने से छुटकारा मिल जायेगा। अगर वो महिला अपने पति से प्यार करे तो महाराज वो आपसे प्यार नहीं करेगी। और अगर महाराज वो आपसे प्यार न करे तो आपकी योजनाओं में दखलंदाज़ी करने का उसके पास कोई सुरक्षित कारण ही नहीं होगा।"

"यह सही है। और इसके बावजूद भी मैं सोचता- ठीक है! मेरी तमन्ना थी की वो मेरे ही क्षेत्र की होती! रानी के लिबाज़ में क्या खूब लगती वो!" वह फिर से मूडी चुप्पी में चले गए जो की तब तक नहीं टूटी जब तक हम सर्पेंटाइन एवेनुए नहीं पहुँचे।"

ब्रायोनि लॉज के दरवाज़े खुले हुए थे और एक बूढ़ी औरत सीढ़ियों पर खड़ी हुई थी। जैसे ही हम ब्रौघं से उतरे, उसने हमारी तरफ तिरस्कारपूर्ण नज़रों से देखा।

"मिस्टर शेरलॉक होम्स है न आप? उसने पूछा।

"हाँ, मैं ही मिस्टर होम्स हूँ।" मेरे साथी ने प्रश्नात्मक और आश्चर्य भरी निगाहों से देखा।

"निस्संदेह! मेरी मालकिन ने मुझे कहा था की आप का कॉल आएगा। वे आज सुबह ५.१५ की गाड़ी से चरिंग क्रॉस से महाद्वीप के लिए निकल गयीं।"

"क्या! आपका कहने का मतलब है कि उन्होंने इंग्लैंड छोड़ दिया?" शेरलॉक होम्स लड़खड़ा कर पीछे हो गया और नाज़राज़गी और अचरज से सफ़ेद-सा हो गया। "कभी न लौटने के लिए।"

"और वो कागज़? सब बर्बाद हो गया।" राजा ने रुक्ष स्वर में पूछा।

"हम देखते हैं।" उसने नौकरों को एक तरफ किया और ड्राइंग रूम में दौड़ा, राजा और मैं भी उसके पीछे-पीछे भागे। सारा फर्नीचर एक ही दिशा में फैला हुआ था, ध्वस्त अलमारियों और खुले हुए ड्रावर के साथ, जैसे कि उस महिला ने फ्लाइट पकड़ने से पहले सारा सामान जल्दी में खाली किया हो। होम्स बेल -पुल के तरफ दौड़ा और पीछे का छोटा शटर तोड़ा, और वहाँ से खींच कर उसने कुछ तस्वीरें और एक पत्र निकाला। वो तस्वीर थी स्वयं इरेने एडलर की इवनिंग ड्रेस पहने हुए और लेटर के ऊपर अंकित था नाम "शेरलॉक होम्स" का। मेरे दोस्त ने उसे खोला और फिर हम तीनों ने उसे एक साथ पढ़ा। उस परभाग जाने वाले दिन की आधीरात का समय और तारीख लिखी थी और खत कुछ इस तरह से था:

"मेरे प्रिय मिस्टर शेरलॉक होम्स:

"आपने सच में काफी अच्छा कार्य किया। आपने मुझे पूरी तरह घेर लिया था। फायर आलराम बजने की बावजूद भी मुझे बिकल शक नहीं हुआ। मगर फिर जब मुझे एहसास हुआ की मैंने झुंड को किस तरह से धोखा दिया है, मैं सोचने पर मजबूर हो गयी। आपके बारे में मुझे कुछ महीने पहले चेतावनी दी गयी थी। मुझे कहा गया था की अगर राजा ने इस काम के लिए किसी एजेंट को काम सौंपा तो वो तुम ही होंगे। और तुम्हारा पता मुझे दिया गया था। मगर सब जानते हुए भी तुमने जो तुम जानना चाहते थे वो जानकारी निकाल ही ली। और मुझे सहक भी हो गया उसके बावजूद भी मैंइतने प्रिय, दयालु बूढ़े पादरी जैसे व्यक्ति के लिए कुछ बुरा नहीं सोच पायी। मगर तुम्हें पता है मैंने खुद ने अभिनय की शिक्षा ग्रहण की है। आदमियों का भेस धारण करना मेरे लिए कोई नयी बात नहीं थी। मैं कई बार उसे धारण करके स्थिति का फायदा उठती हूँ। मैंने ही जॉन, वॉचमैन को ऊपर तुम्हें दौड़कर देखने को भेजा था में फिर अपने दौड़ने के कपड़ों में आ गयी और उसे वापस बुलाया, फिर जैसे ही तुम जा चुके थे तब निकली।

खेर, मैंने तुम्हारा तुम्हारे दरवाज़े तक पीछा किया यह जानने के लिए की आखिर क्या मैं सच में मिस्टर शेरलॉक होम्स की रूचि का मामला बनी हुई थी। और फिर मैंने ढीठ की तरह तुम्हें शुभ रात्रि कहा और फिर अपने पति से मिलने के लिए मंदिर की ओर चली गयी।

हम दोनों ने सोचा की फ्लाइट सबसे सही साधन हैजब इतने विकट विरोधी के द्वारा आप पकडे जाओ; तो तुम्हें बिल्कुल तनहा ओर खाली घोंसला मिले जब तुम सुबह कॉल करो तब। ओर तस्वीरों के बारे में, तुम्हारे मुवक्किल के मन को शांति मिले।मैं प्यार करती हूँ ओर प्यार पा रहीं हूँ उनसे भी कहीं ज़्यादा बेहतर आदमी से। राजा जो चाहें वो कर सकते हैं बिना किसी रूकावट या बाधा के वो भी उस व्यक्ति की जिसके साथ उन्होंने निर्दयतापूर्वक गलत व्यव्हार किया। मैंने वो तस्वीरें केवल खुद को बचाए रखने के लिए रखी हैं, एक हथियार की तरह, अगर राजा मेरे खिलाफ कोई गलत रास्ता कभी भविष्य में अपनाये तो। मैं बस अपनी यह तस्वीर छोड़ कर जा रही हूँ, जो शायद उन्हें रखने की इच्छा हो; ओर मैं अपनी जगह सुरक्षित हूँ प्रिय मिस्टर शेरलॉक होम्स:

- बिल्कुल तुम्हारी अपनी

"इरेने नॉर्टन, न एडलर"

"क्या महिला है यह, क्या महिला है!" बोहेमिया के राजा बोले जब हम तीनों न यह पत्र पढ़ लिया तब। " मैंने नहीं कहा था कितनी तेज़ ओर तीक्ष्णाबुद्धि महिला है ये? क्या यह एक प्रशंसनीय रानी साबित नहीं होती? यह मेरे लिए शर्म की बात नहीं है कि वह मेरे स्तर से ऊपर कि थी?

"मैंने जिस दृष्टि से देखा उसके अनुसार वह बिल्कुल ही अलग स्तर की है महाराज। मुझे क्षमा करें की मैं आपके कार्य को उसके सफल समापन तक नहीं ला सका।" होम्स से दुखित मन से कहा।

"इसके विपरीत, मेरी प्रिय महोदय इससे बेहतर ओर सफल कुछ हो ही नहीं सकता था। मैं जानता हूँ की उसके शब्द पत्थर की लकीर की तरह हैं ओर वो तस्वीरें अब उतनी ही सुरक्षित हैं, जितनी की वो आग में ध्वस्त होने के बाद होतीं।" राजा न कहा।

"मुझे यह सुन कर ख़ुशी हुई महाराज।"

"मैं तुम्हारे इस क़र्ज़ में डूबा हुआ हूँ। कहो इस बात पर तुम क्या इनाम चाहोगे। ये रिंग" राजा ने अपने हाथ से एमराल्ड की नाग वाली अंगूठी निकल कर उसके हाथ पर रख दी।

"महाराज आपके पास कुछ ऐसा है जिसकी क़द्र मुझे इससे भी कहीं ज़्यादा है।" होम्स न कहा।

"ठीक है, मगर तुम्हें उसका नाम लेना होगा। "

"यह तस्वीर!"

राजा न उसकी तरफ आश्चर्यचकित हो कर देखा।

"इरेने की तस्वीर! बिल्कुल अगर तुम रखना चाहो तो।" वह बोला।

"महाराज मैं आपका शुक्रिया अदा करता हूँ।अब इस मामले में कुछ ओर करने को शेष नहीं रहा है। मुझे आपको एक नए मंगलमय दिन की शुभकामनाएँ देने का शुभ अवसर प्राप्त हुआ है।" वह झुका और राजा के बढ़ाये हुए हाथ को देखे बिना ही वहाँ से मुड़ कर वह मेरे साथ चैम्बर तक पहुँच गया।

और इस तरह से वह महान घोटाले की धमकी जिसने बोहेमिया के राज्य को प्रभावित किया था उसी तरह से मिस्टर शेरलॉक होम्स की सबसे अच्छी योजना ने महिला की बुद्धि को सही रास्ते पर ला दिया। वह महिलाओं को चतुराई का मज़ाक उड़ाया करता था, मगर इसके बाद मैंने कभी उसे ऐसा करते नहीं पाया। और जब वह इरेन एडलर के बारे में बात करता या उसकी तस्वीर दिखाते हुए ज़िक्र करता तब हमेशा एक सम्माननीय शीर्षक 'द वीमेन' के साथ उसे सम्बोधित करता।

***

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED