Scandal of Bohemia - 2 books and stories free download online pdf in Hindi

बोहेमिया के स्कैंडल - 2

दी एडवेंचर्स ऑफ़ शेरलोक होम्स

बोहेमिया के स्कैंडल

खंड २

ठीक तीन बजे मैं बेकर स्ट्रीट पर था, लेकिन होम्स अभी तक वापस नहीं आया था। मकान मालकिन ने मुझे बताया की वह सुबह लगभग आठ बजे ही घर से निकल गया था। मैं नीचे अलाव के पास बैठ गया उसका इंतजार करने के इरादे से, भले ही वह कितना ही लंबे समय तक न आये फिर भी। मुझे पहले से ही उसकी इस पूछताछ में काफी घरी रूचि थी, भले ही इस मामले में कोई गंभीर और असुविधाजनक बातें नहीं थीं पिछले दो अपराधी मामले जो मैंने देखे थे उसकी तुलना में, उसके बावजूद भी मामले के स्वरूप और मुवक्किल के ऊँचे ओहदे और स्वाभाव ने इसे अलग ही किस्म से रुचिकर बना दिया था। और इसके अलावा मेरे दोस्त की जाँच की प्रक्रिया, और स्थिति को पहचानने की उत्तम समझ व भेदक तार्किक विद्या मुझे उसके हर मामले और कार्यप्रणाली को समझने के लिए और उत्सुक बना देती है। इसलिए उसकी अविश्वसनीय सफलता के आदि हो जाने के कारण मुझे उसके असफल होने का कोई आसार नज़र ही नहीं आता।

लगभग कुछ चार बजने के पहले दरवाज़ा खुला और एक सूजे हुए चहरे वाला कुछ बीमार-सा व्यक्ति अजीब से कपडे पहना शराब पिए हुए दूल्हे के लिबाज़ में अंदर आया। अपने दोस्त की रूप बदलने की अद्भुत शक्तियों से परिचित होते हुए भी मुझे ३ बार उसे गौर से देखने के बाद समझ आया की वह मेरा दोस्त ही था। मुझे अभिवादन करके वह अपने बैडरूम में लुप्त हो गया और फिर ५ मिनट बाद पहले की तरह के सम्मानजनक ट्वीड सूट में वापिस लौट आया।

अपने हाथों को अपने जेब में डालते हुए, उसने अलाव के सामने अपने पैर लम्बे किये और फिर कुछ मिनटों के लिए वह खुले दिल से हँसा।

"वास्तव में यार!" वह बोलै और फिर हँसते -हँसते उसकी आवाज़ बंद हुई फिर वह फिर से हँस पड़ा और तब तक हँसता रहा जब तक वो असहाय सा कुर्सी पर नहीं बैठ गया।

"यह क्या है?"

"यह बहुत मजेदार है। मुझे यकीन है कि तुम कभी अनुमान भी नहीं लगा सकते कि आखिर आज सुबह से मैंने क्या और आखिर अभी मैं क्या काम कर के वापिस लौटा हूँ।"

"मैं कल्पना नहीं कर सकता। मगर मुझे लगता है कि तुम मिसइरेन एडलर कि हरकतों पर नज़र रख रहे होंगे और शायद उसके घर पर भी।"

"निस्संदेह; लेकिन अनुक्रम काफी असामान्य था। हालांकि मैं तुम्हें बताता हूँ। आज सुबह में लगभग ८ बजे घर से दूल्हे के लिबाज़ में काम के लिए निकल गया। इस लिबाज़ में घुड़सवारों और फ्रीमेसनरी के लोगों का काफी सहानुभूति का भाव रहता है। बस उनके जैसा कोई मिल जाये, और फिर आप उनके बारे में सब जान सकते हो, जो कि आप जानना चाहते हैं। मुझे जल्दी ही ब्रिआनी लॉज मिल गया। वह बिजौ विला ही था, जहाँ पीछे की तरफ बगीचा था, मगर वह सड़क के काफी सामने तक बना हुआ था, और दो मंज़िला था। एक बड़ा ताला था दरवाज़े पर। दायीं तरफ बैठक के बड़े कमरे, अच्छी तरह से सुसज्जित, और लंबी खिड़कियाँ लगभग मंजिल तक, और उन पूर्व-एक अंग्रेजी के बाद की अंग्रेजी खिड़की के पर लगी चटकनियाँ जिन्हें बच्चे भी आराम से खोल सकें। पीछे की ओर कुछ ऐसा उल्लेखनीय नहीं था, मगर यह बात अपने दिमाग में रखना की वहाँ से निकलने वाली खिड़की पर कोच के घर के शीर्ष से पहुँचा जा सकता था। मैं इसके चारों ओर घुमा और हर दृष्टिकोण से बारीकी से इसकी जाँच की, मगर कुछ भी रुचिकर नहीं लगा।

"मैं फिर सड़क पर उतर गया और जैसा कि मुझे उम्मीद थी कि एक लेन में एक म्यूज़ था जो कि बगीचे की एक दीवार से नीचे की ओर है। मैंने घुड़सवारों की घोड़ों को रगड़ने में सहायता की ओर बदले में मुझे मिला टोपेंस, आधा गिलास मदिरा, शग तम्बाकू के दो गश, और जितना अधिक मैं मिस एडलर के बारे में जानना चाहूँ उतनी सारी जानकारी। जिसे मुझसे उनके आसपास के कुछ आधा दर्जन से ज़्यादा लोगों को न बताने की हिदायत मिली है, जिनमें मेरी कुछ ख़ास दिलचस्पी नहीं, हाँ मगर इसके चलते मुझे आसपास के कई लोगों की मजबूरन सुननी पड़ी।

"और इरेन एडलर का क्या?" मैंने पूछा।

"ओह, उसने तो यहाँ के सभी पुरुषों को अपना शिकार कर रखा है। इस गृह पर टोप के अंदर रहने वाली वह सबसे डरावनी चीज़ है। चालक घुड़सालों का आदमियों से यही कहना है। वह चुपचाप रहती है, संगीत कार्यक्रमों में गाती है, हर दिन पाँच बजे बाहर निकल जाती है, और ठीक सात बजे रात्रि भोजन के लिए घर आ जाती है। और गाने के शिव शायद ही वह कभी घर से बाहर निकलती हो। केवल एक ही पुरुष आगंतुक है, लेकिन उससे उसके काफी अच्छे व्यव्हार हैं। वह गहरे रंग का, सुन्दर आदमी है और रोज़ाना उसे एक कॉल तो करता ही है और अक्सर

दो बार। वह है, मिस्टर गॉडफ्रे नॉर्टन, अपने भीतर वाले मंदिर के। देखो ये फायदे हैं एक कैब वहां चालक का भरोसा जीतने के। वह उन्हें कई दर्जनों बार सर्पेंटाइन म्यूस तक छोड़ कर आते हैं, और इसलिए उनके बारे में सब जानते हैं। जब मैंने वह सब सुन लिया जो की मैं जानना चाहता था, तो मैं फिर से बरियोनी लॉज के आसपास घूमने लगा और अभियान की योजना पर विचार करने लगा।

"यह गॉडफ्रे नॉर्टन स्पष्ट रूप से बहुत ही महत्वपूर्ण तत्त्व है इस मामले में। वह एक वकील था। यह कुछ चिंताजनक लगा। उनके बीच आखिर सम्बन्ध क्या था और उसके बार-बार वहाँ आने-जाने की वजह क्या है? वह उसकी मुवक्किल है, दोस्त है या उसकी रखैल? अगर पहली बात सही है, तो उसने वह चित्र उसे रखने को दे दिए होंगे। और अगर रखेल हुई तो इस बात की सम्भावना काफी काम है। इस सवाल के मुद्दे पर निर्भर करता है कि मैं

बरियोनी लॉज में मुझे अपना काम जारी रखना चाहिए, या उस सज्जन के मंदिर के कक्षों पर मेरा ध्यान केंद्रित करना चाहिए। यह एक नाजुक बिंदु था, और इसने मेरी पूछताछ का क्षेत्र और बड़ा दिया है। मुझे डर है कि मैं तुम्हें इतने विवरण से उबाऊ महसूस करा रहा हूँ, मगर मुझे तुम्हें मेरी इन बारीक और छोटी-छोटी समस्याओं के बारे में बताना पड़ेगा, अगर तुम्हें इस स्थिति को समझना है तो।

मैंने जवाब दिया, "मैं तुम्हारी बातों में बारीकी से तुम्हारा पीछा कर रहा हूँ।"

"मैं अभी भी अपने दिमाग में इस मामले को संतुलित कर रहा हूँ कि जब एक कैब ब्रियोनी लॉज तक पहुँची तब उसमें से गहरे रंग वाला खुशाल नौजवान जिसके बारे में मैंने सुना था: वह उतरा। वह काफी जल्दी में लग रहा था, उसने गाडी चालक को इंतज़ार करने को कहा और फिर सीधा जल्दी में उस कामवाली से जा मिला जिसने उस समय दरवाज़ा खोला था और हवा के झोंके कि तरह वह घर के अंदर विलुप्त हो गया।

"वह घर में लगभग आधा घंटे था, और मैं बैठक के कमरे की खिड़कियों में से उसकी झलक देख पा रहा था, वह ऊपर निचे टहल रहा था, काफी उत्साह से बात कर रहा था, और बात करते हुए अपने हाथ हवा में हिला रहा था। और उस महिला को मैं बिलकुल भी नहीं देखा पा रहा था। अभी वो घर से बाहर आया था और मैं उसे पूरी तरह देख पा रहा था और अब वो पहले से भी ज़्यादा व्याकुल था। और जैसे ही वह गाडी में बैठा, उसने अपनी जेब से सोने की घडी निकली, देखी और बोला "शैतान की तरह गाडी चलाओ" फिर चिल्लाया, 'पहले ग्रॉस पर फिर रीजेंट स्ट्रीट में हैंकी पर और फिर वहाँ से एजवेयर रोड पर संत मोनिका के चर्च पर। लगभग आधा गेनिया का रास्ता पार करना है और वो भी केवल बीस मिनट में!"

"वे चले गए, और मैं बस सोच रहा था क्या ये ठीक होगा की मुझे उनका पीछा नहीं करना चाहिए था। जब मैं ऊपर की रोड तक पहुंचा तो मुझे वहाँ एक छोटी से बघ्घी मिली, जिसमें से एक कोचमैन अपना अधखुला कोट पहने बैठा था, और उसकी टाई उस के कान के नीचे थी जबकि उसके दोहन के सभी टैग खुले हुए थे। और वह आगे नहीं चली जब तक उसने हाल के द्वार से से उसे खींच लिया। मैंने केवल एक नज़र भर उसे देखा, मगर वह बहुत ही सुन्दर युवती थी, बिल्कुल ऐसी सूरत वाली जिसके कोई भी आदमी जान दे सकता हो।

"सेंट मोनिका चर्च, जॉन,"मैंने ज़ोर से कहा और आधा स्वायत्त तुम्हारा अगर तुम बीस मिनट में पहुँचते हो तो।"

"यह हराने के लिए काफी अच्छा था, वाटसन। मैं बस संतुलन बना रहा था कि मुझे इसके लिए इससे आगे दौड़ना चाहिए, या क्या मुझे उसकी बघ्घी के पीछे खड़े रहना चाहिए जब वह कैब रोड तक आये तो। उस गाडीचालक ने दो बार उस थोड़े से किराये को देखा जो मैंने उसे दिया था, और वो कुछ कहने के पहले ही मैं बोल पड़ा "संत मोनिका का चर्च और आधा स्वायत तब जब की तुम मुझे बीस मिनट में पहुँचाते।' अभी बारह बज के २५ मिनट हो गए थे और हालाँकि यह साफ़ था की हवा में क्या था।

"मेरे गाड़ीबान ने काफी तेज़ी से गाडी चलाई, इतनी तेज़ शायद ही कभी मैंने चलाई हो, मगर दूसरे लोग भी वहाँ पर थे। जब मैं पहुँचा वह कैब और बघ्घी दरवाज़े के सामने खड़े थे। मैंने चालक को भुगतान किया और तेज़ी से चर्च की ओर दौड़ा। वहाँ एक भी ऐसा इंसान नहीं था जो उन्हें बचाए जिनका मैंने पीछा किया था, आत्मा नहीं थी

वहां उन दोनों को बचाओ जिन्हें मैंने पीछा किया था और एक अधिशेष पादरी, जो की शायद उन्हें समझा रहा था। वो तीनों बिलकुल एक गांठ की तरह वेदी के सामने खड़े थे। और मैं उधर उसी तरह से भीतर आया जिस तरह से कोई निष्क्रिय व्यक्ति चर्च में आया हो। और अचानक ही, मुझे आश्चर्य हुआ की तीनों मेरी तरफ पलट गए और गोडफ्रे नॉर्टन जितना तेज़ी से हो सकता था, उतनी तेज़ी से दौड़ कर मेरी तरफ आया।

"भगवान का शुक्र है, तुम करोगे। आइए! आइए!" वह बोला

"फिर क्या?" मैंने पूछा।

"आओ मित्र, आओ, केवल तीन मिनट शेष हैं, उसके बाद यह कानूनी नहीं होगा। " वह बोला

"मैं वेदी पर आधा खींच गया था, और मैं समझ पाता उसके पहले मैंने खुद को वो शब्द दोहराते हुए पाया जो की उस समय मेरे कान में कहे जा रहे थे, और मैं वो क्रियाएं कर रहा था जिनके के बारे में मैं कुछ जानता भी नहीं था, और सामान्यत:

मैं इरेने एडलर, एक कुंवारी कन्या और गोडफ्रे नॉर्टन, एक स्नातक के मंगलमयी जीवन की कामना कर रहा था।

ये सब बिल्कुल अचनाक हो गया और अगले क्षण में मेरे एक तरफ सज्जन व्यक्ति खड़ा था और दूसरी और महिला मुझे धन्यवाद देते रही थी और पादरी बीच में खड़ी हो कर मुझे देख रहे थे। यह मेरी ज़िन्दगी का सबसे अजीब पल था जिसमें मैं काफी निरर्थक महसूस कर रहा था और अभी उसी बात को सोच कर मुझे हँसी आने लग गयी। ऐसा लग रहा था की उनके लाइसेंस में कुछ तकलीफ थी और पादरी ने किसी गवाह के बगैर शादी के लिए नामंजूरी दे दी थी और अचानक से मेरी उपस्थिति से वो खुद को भाग्यशाली महसूस कर रहे थे जिसने की दूल्हे को सडकों पर एक गवाह की खोद के लिए दर-बदर घूमने से बचा लिया था। दुल्हन ने मुझे एक संप्रभु दिया, मेरा मतलब है कि उसे मेरी घड़ी की चैन पर धारण करने के लिए, जिससे की मैं इस अवसर को सदा याद रख सकूँ।"

"यह मामले में एक बहुत ही अप्रत्याशित मोड़ था और फिर क्या हुआ?" मैंने पूछा।

"ठीक है, मैंने अपनी योजनाओं को बहुत गंभीरता से देखा। मुझे ऐसा लगा की वे दोनों तत्काल ही विदा ले सकते हैं, और इसलिए मैं उनके लिए शीघ्र उनके काम में लग गया और पूरी शक्ति से अपना कार्य अदा किया। हालांकि, चर्च के दरवाजे पर वे अलग हो गए, वह वापस चला गया मंदिर, और वह अपने घर पर। "मैं हमेशा की तरह पार्क के लिए पांच बजे निकलूँगी" वह बोली और वहां से चली गयी। इसके आगे मैंने और नहीं सुना। वे अलग-अलग रास्तों पर चले गए और मैं अपने लिए दूसरी व्यवस्था करने।"

"कौन से?"

"कुछ ठंडे गोमांस और बियर का गिलास," उसने एक-घंटी बजते ही, जवाब दिया। "मैं भोजन के बारे में सोच भी पाऊँ उसके लिए मैं बहुत व्यस्त था और आज शाम भी शयद यही हाल रहेगा। वैसे डॉक्टर मुझे तुम्हारे सहयोग की ज़रूरत है।"

"मुझे ख़ुशी होगी।"

"तुम्हें कानून तोड़ने पर बुरा तो नहीं लगता?"

"थोड़े बहुत में तो नहीं।"

"न ही गिरफ्तारी का डर है?"

"एक अच्छे कारण के लिए तो नहीं।"

"ओह, कारण उत्कृष्ट है!"

"तो मैं तुम्हारा आदमी हूँ।"

"मुझे यकीन था कि मैं तुम पर भरोसा कर सकता हूँ।"

"लेकिन तुम क्या चाहते हो?"

"जब मिसेस टर्नर यहाँ ट्रे ले कर आएँगी, उसके बाद में यह बात तुम्हें स्पष्ट रूप से समझाऊँगा। अब" यह कहते ही वह मकानमालकिन के दिए हुए साधारण खाने की तरह मुड़ गया, "मुझे यह यह चर्चा कहने के दौरान करनी चाहिए क्यूँकि मेरे पास ज़्यादा समय शेष नहीं है। लगभग अभी पाँच बज रहे हैं। और अगले दो घंटों में हमें कारवाई की जगह पर मौजूद होना चाहिए। मिस इरेने या मेडम जो भी कहें वह अपनी बघ्घी से सात बजे वहाँ पहुँचेंगी। हमें उनसे मिलने के लिए उस समय ब्रायोनी लॉज में होना चाहिए। "

"तुम्हें यह मुझ पर छोड़ देना चाहिए। मैंने पहले ही व्यवस्था कर दी है की आखिर क्या होने वाला है। केवल एक ही बात है जिस पर मैं ज़ोर देना चाहूँगा। तुम्हें कोई हस्तक्षेप नहीं करना है, भले ही जो भी हो जाये। समझ गए?"

"मुझे तटस्थ रहना है?"

"कुछ भी हो जाए, तुम्हें कुछ नहीं करना है। शायद वहाँ थोड़ा अजीब लगे कुछ समय के लिए मगर तुम्हें इससे फ़र्क़ नहीं पड़ना चाहिए। मेरे घर में पहुँचते ही सब ठीक लगने लगेगा। कुछ ४ - ५ मिनट बाद बैठक वाले कमरे की खिड़की खुलेगी। तुम्हें उस खुली खिड़की के नज़दीक खड़े होना है।”

“हाँ, ठीक है।”

“तुम्हें मुझ पर वहाँ से नज़र रखनी है, क्योंकि वहाँ से मैं तुम्हें दिख रहा होऊँगा।”

“हाँ।”

“और उस समय जब मैं हाथ ऊपर करूँ तो तुम कमरे में वो फेंक देना जो मैंने तुम्हें दिया है और उसी समय आग लगने की गुहार लगाना। तुम केवल मेरा अनुसरण करोगे, ठीक है? ”

“पूरी तरह।”

"यह कुछ भयानक नहीं है।" उसने अपनी जेब से सिगार के आकार का बड़ा रोल निकालते हुए कहा "यह एक सामान्य प्लंबर का धुआं-रॉकेट है, जिसके दोनों छोर पर टोपे लगे हुए हैं जिसके कारन उसे स्वप्रकाशित किया जा सके। तुम्हारा काम बस उसी काम तक सीमित है। जब तुम आग लगी का शोर कर के गुहार लगाओगे तो वो वहाँ पर काफी लोगों की भीड़ जमा हो जाएगी। फिर तुम सड़क के दूसरे छोर तक चल के जा सकते हो, और मैं तुम्हें अगले दस मिनटों में वहीँ मिलूँगा। मुझे लगता है की मैंने तुम्हे अपनी बात साफ रूप से स्पष्ट कह दी है?"

"मुझे विरक्त रहना है, तुम पर नज़र रखने के लिए खिड़की के पास खड़े रहना है, और तुम्हारा इशारा मिलने पर इस चीज़ को तुम्हारी और फेंकना है, फिर आग लगने का शोर मचाना है और फिर सड़क के दूसरे छोर पर तुम्हारा इंतज़ार करना है।"

"हाँ सही कहा।"

"तो अब तुम पूरी तरह से मुझ पर भरोसा कर सकते हो।"

"यह बेहतरीन है। मुझे लगता है, शायद, यह लगभग सही समय है जब मैं नई भूमिका के लिए खुद को तैयार कर सकता हूँ। "

वह अपने शयनकक्ष में गायब हो गया और एक सुखद चरित्र में कुछ मिनटों में लौट आया कुछ सरल दिमागी गैर-अनुरूपवादी पादरी के रूप में। उसकी व्यापक ब्लैक टोपी, उसका बैग जैसा पतलून, उसकी सफेद टाई, उसकी सहानुभूतिपूर्ण मुस्कुराहट, और सामान्य रूप व उदार जिज्ञासा से झाँकता हुआ चहरा मिस्टर जॉन हरे के अकेले के रूप के बराबर हो सकता था। होम्स ने केवल अपनी पोशाक ही नहीं बदली थी। उसकी अभिव्यक्ति, उसका व्यवहार, उसकी आत्मा भी उसके इस नए-नए बदले हुए रूप के साथ परिवर्तित सी प्रतीत हो रही थी। इस मंच ने एक बहुत अच्छा अभिनेता खो दिया था, और विज्ञानं ने भी एक गंभीर तर्कसंगत व्यक्ति खो दिया था जिस दिन वह अपराध के मामले सुलझने का विशेषज्ञ बना था।

लगभग साढ़े छह बजे थे जब हम बेकर स्ट्रीट से निकले, और अभी भी हमें सर्पेंटाइन अवेन्यूए पहुँचने में दस मिनट से घंटे भर की देरी थी। यहाँ पहले ही शाम हो चुकी थी और बत्ती भी बस

तभी रोशन हुई थी जब ब्रिआनी लॉज के सामने ऊपर नीचे हो रहे थे, जब हम वहाँ के निवासी की प्रतीक्षा कर रहे थे। यह घर बिलकुल वैसा ही था जैसा की शेरलॉक होम्स के संक्षिप्त विवरण से मैंने सुना था, मगर इलाका जैसा सोचा था उसके अपेक्षित कम निजी लग रहा था।

पर इसके विपरीत, एक शांत पड़ोस में एक छोटी सी सड़क के कारण वह उल्लेखनीय रूप से सजीव लग रहा था। वहाँ कुछ कुत्सित कपड़े पहने हुए पुरुषों का एक समूह था जो की सिगरेट पी रहे थे और कोने में खड़े हो कर ज़ोर-ज़ोर से हँस रहे थे, एक सिस्सोर ग्राइंडर उसके पहिये से खेल रहा था और दो गार्ड्स एक महिला नर्स के साथ छेड़छाड़ कर रहे थे और कई सारे अच्छे कपड़े पहने युवक खड़े थे जो की अपने मुँह में सिगार के छल्ले बना कर ऊपर-नीचे कर रहे थे।

जब हम इधर से उधर टहल रहे थे तब होम्स ने कहा "तुम देख रहे हो, इस शादी ने इस मामले को काफी सुलझा दिया है। और वो तस्वीरें अब एक दो-धारी तलवार की तरह काम करेंगी। और सम्भावना है कि वो अवस्था के प्रतिकूल मिस्टर गोडफ्रे नॉर्टन के तस्वीर देखने से उतनी ही चिंतित होगी, जितना हमारे मुवक्किल उनकी रानी के सामने इन तस्वीरों के आने से थे। मगर अब प्रश्न यह है कि- आखिर हम वो तस्वीरें ढूँढेंगे कहाँ?"

"अभी भी, आखिर कहाँ?"

" वैसे वह उन तस्वीरों को अपने साथ ले कर तो नहीं घूम सकती क्यूँकि वह कैबिनेट के आकार का है। कोई महिला अपने कपड़ों में छुपा ले इस हिसाब से काफी बड़ा है। वह जानती है राजा उसका रास्ता रोक कर उसकी तलाशी करवा सकता है। इसके भी दो प्रयास पहले किये जा चुके हैं, इसका मतलब वह अपने साथ ले कर तो नहीं घूम रही होगी।"

" फिर कहाँ?"

"उसके बैंककर्मी या वकील के पास। यही एक दोहरी संभावना है। मगर मुझे दोनों ही बारे में सोचने पर कुछ झुकाव महसूस नहीं हो रहा है। महिलाएँ ज़्यादातर मौनावलंबी होती हैं, और उन्हें अपना काम अपने ही गुप्त तरीके से करना पसंद होता है। वह आखिर उसे किसी और के हवाले क्यों करेगी? वह अपने खुद के संरक्षण पर विश्वास कर सकती है मगर वह नहीं कह सकती कि किसी तरह का अप्रत्यक्ष या राजनैतिक दबाव पड़े किसी व्यापारी पर। इसके अलावा यह भी यद् रखना चाहिए कि उसने इसे कुछ दिनों में ही इस्तेमाल करना है। यह वहाँ होगा जहाँ वो उसे आसानी से किसी भी वक़्त अपने हाथ में ले सकती हो। यह उसके खुद के घर पर ही होना चाहिए।"

"मगर वहाँ पर तो दो बार चोरी हो चुकी है।"

"शहहह! वे यह नहीं जानते थे कि आखिर कैसे ढूँढना है।"

"मगर तुम आखिर कैसे देखोगे?"

"मैं नहीं देखूँगा।"

"फिर क्या?"

"मैं उसे यह मुझे दिखाने को मजबूर करूँगा।"

"मगर वह इंकार कर देगी।"

"वह नहीं कर पायेगी। मगर मुझे बघ्घी के पहियों कि आवाज़ सुनाई दे रही है। अब जैसा कहा था वैसे मेरे निर्देश का पालन करो।"

जैसे ही उसने कहा वैसे ही गाड़ी कि पार्श्व बत्ती का उजाला एवेन्यू के एक मोड़ पर पड़ने लगा।

वह एक अच्छी छोटी सी लैंडो गाड़ी थी जो कि खड़खड़ाती हुई ब्रायोनि लॉज के दरवाज़े तक पहुँच गयी। जैसे ही वह रुकी, एक आवारा आदमी दौड़ता हुआ कोने से आया और आगे बढ़कर उसने कांस्य पाने कि उम्मीद से दरवाज़ा खोला, मगर दूसरे आवारा आदमी ने उसे एक तरफ हटा दिया, जो कि समान इरादे से वहाँ आया था। इस झगड़े ने एक बड़े बवाल का रूप ले लिया, जिसे वो कोने में खड़े दो गार्ड ने और भड़का दिया जो कि उनका एक-एक कर पक्ष ले रहे थे, और फिर कैंची तोड़ने वाला व्यक्ति भी इस मामले में उतना ही गरमाया हुआ था। एक दम से सब रुके और केवल एक ही क्षण में जब वह महिला बग्घी से उतरी तो इस पुरे मामले में आकर्षण का केंद्र वह बन गयी और वह इनके झड़े में लट्ठ और मुठभेड़ के बीच फँस गयी थी। होम्स भागता हुआ उस भीड़ में उस महिला को बचाने पहुँचा; मगर जैसे ही वह पहुँचा तो उसकी चींख की आवाज़ आयी और वह ज़मीं पर गिर पड़ा, और मुँह से तेज़ी से खून बाह रहा था। उसके गिरते ही गॉर्ड एक ओर तो आवारा आदमी दूसरी तरफ निकल लिए ओर वो अच्छे कपड़े पहने हुए सज्जन जो इस मामले को केवल दूर से देख रहे थे वे उस महिला को ओर उस ज़ख़्मी व्यक्ति की मदद करने को आगे बढ़े। इरेने एडलर, जैसा की मैं उसे अभी भी ऐसे ही कहुँगा, वह जल्दी से दौड़ी मगर फिर वह ऊपर की ओर खड़ी हो गयी और उसकी सुन्दर आकृति हॉल की रौशनी में सड़क की तरफ देखती हुई काफी सुन्दर लग रही थी।

"क्या इस बेचारे सज्जन व्यक्ति को काफी चोंट आयी है?" उसने पूछा।

"यह मर गया है।" कई सारे लोग बोले।

"नहीं, नहीं इसमें साँस बाकी है । मगर तुम इसे अस्पताल ले कर जाओगे तब तक तो यह मर जायेगा।" एक व्यक्ति बोला।

"यह बहादुर आदमी है। उन लोगों ने मेरा पर्स और घडी चुरा ली होती अगर यह आदमी न होता तो। देखो, यह साँस ले रहा है।" महिला बोली।

"यह रस्ते में नहीं पड़ा रह सकता। क्या हम इस अंदर ले जा सकते हैं?"

"बिल्कुल। उसे बैठक वाले कमरे में ले आओ। वहाँ आरामदायक सोफा है। कृपया इस रास्ते से लाएँ।"

शान्ति और आराम से उसे ब्रायोनि लॉज में लाया गया और प्रधान कक्ष में लेटाया गयाजबकि मैं अभी भी अपनी जगह से खिड़की से अंदर हो रही सारी स्थिति पर नज़र रखे हुए था। लैंप अभी भी जल रहे थे, मगर अँधेरा इतना घोर नहीं हुआ था की मैं काउच पर लेटे होम्स को देख पाऊँ। मुझे नहीं पता की क्या वो अपना जो किरदार निभा रहा था उसके तहत ही इस अवस्था में था मगर यह मैं बहुत अच्छे से जानता था की मुझे खुद पर जीवन में सबसे ज़्यादा शर्मिंदगी महसूस हो रही थी जब मैंने उस सुन्दर महिला को इस हालत में देखा जिसके खिलाफ मैं साजिश कर रहा था या फिर वो कृपा और दयालुता जिसके साथ उसने उस ज़ख़्मी व्यक्ति का इंतज़ार किया। और इसके बावजूद भी यह बहुत बड़ा छल होगा होम्स केसाथ अगर मैं होम्स के बताये हुए अपने किरदार से पीछे हट जाऊँ तो।

मैंने अपनी दिल पर पत्थर रखा और धुएँ वाले राकेट को कोट में से निकाला। आखिरकार हम उसे क्षति थोड़े ही पहुँचा रहे हैं। थोड़ी पहुँचा भी रहे हैं तो उसे किसी और को चोंट देने से बचाने के लिए।

होम्स अब सोफे पर बैठा था, और उसे देख कर मुझे लग रहा था की वह हवा की तलाश में था। एक कामवाली दौड़ती हुई आई और उसने खिड़की खोल दी। और उसी समय मैंने उसे उसका हाथ ऊपर करते हुए देखा, इशारे के अनुसार मैंने राकेट कमरे में फेंका और "आग लगी!" की गुहार लगाई। जैसे ही मेरे मुँह से शब्द निकले और कई सारे लोगों का जमघट वहाँ हो गया, अच्छी तरह से तैयार लोग, कुछ बूढ़े-बुजुर्ग, साईस और कुछ नौकर और नौकरानियाँ और सब के सब "आग आग" चीखने लगे। गहरा धुंए का बादल उस कमरे और खिड़की से निकलता दिखा। मैंने एक झलक में लोगों को भागते हुए देखा और कुछ समय बाद होम्स की विश्वास दिलाती हुई आवाज़ सुनी जिसमें वह कह रहा था की यह गलती से बजा आग लगने का अलार्म है। उस चिल्लाती हुई भीड़ के बीच से रास्ता बनाते हुए में सड़क के दूसरे छोर की ओर बच निकला ओर अगले दस मिनट बाद मैंने अपने दोस्त को खुद से गले मिलते हुए पाया और हम उस कोलाहल के दृश्य ने बाहर निकल आये। वह धीरे-धीरे और शान्ति से कुछ मिनटों के लिए चला, जब तक हम वहाँ से मुड़कर एक सुनसान और शाँत गली में नहीं पहुँचे जो की सीधे ऐजवेयर रोड जा रही थी।

" तुमने बहुत ही सराहनीय कार्य किया, डॉक्टर। इससे बेहतर कुछ भी नहीं हो सकता था। अब सब सही है।" उसने टिप्पणी की।

" तुम्हारे पास तस्वीरें हैं?"

"मैं जनता हूँ वो कहाँ हैं।"

"और वो तुम्हें कैसे पता चला?"

"उसने दिखाया, जैसा कि मैंने कहा था वो बताएगी।"

"मैं अभी भी इस मामले में अन्धकार में हूँ।"

"मैं इसे कोई रहस्य बनाना नहीं चाहता।" उसने हँसते हुए कहा "यह मामला पूरी तरह सुलझा हुआ है। तुमने देखा ही होगा पूरी रोड के सभी लोगों कि इस अपराध में भागीदारी थी। वो सभी इस शाम के लिए वचनबद्ध थे।"

"इसका मैंने अनुमान लगा लिया था।"

"और फिर जब वह झगड़ा हुआ तो मेरे हाथ में लाल रंग था जो मेरे चहरे पर तुमने देखा। मैं आगे दौड़ा और फिर गिर गया, और उन हाथों को अपने चहरे पर लगा लिया, और बेचारा पीड़ित बन गया। यह पुरानी चाल है।"

"इस बात कि गहराई को भी मैं माप सकता था।"

"फिर वे मुझे अंदर ले कर गए। वह मुझे अंदर ले जाने को बाध्य थी। आखिर वो और क्या कर सकती थी? और उसके बैठक के कमरे में जहाँ कि मुझे शक था वो वही कमरा था। यह उसके शयनकक्ष और इसके बिच कहीं था और वही मैं जानना चाहता था। उन्होंने मुझे काउच पर लेटा दिया, और मैंने हवा के लिए इशारा किया, खिड़की खोलना उनकी मज़बूरी थी और तुम्हें इससे मौका तुम्हारा काम करने का मौका मिल गया।"

"आखिर उससे क्या मदद हुई?"

"यह सब ज़रूरी था। जब एक महिला को लगता है कि उसके घर में आग लग गयी है तो उसके स्वभाव के अनुसार वह सबसे पहले अपनी सबसे कीमती चीज़ को लेने के लिए भागती है। यह पूरी तरह से जोरदार आवेग में लिया हुआ काम होता है और मैंने एक बार से ज़्यादा इसका फायदा उठाया है। डार्लिंगटन प्रतिस्थापन घोटाले के केस में भी इससे मुझे काफी मदद मिली थी और अर्न्सवर्थ के किले के व्यापार के समय भी। एक शादीशुदा औरत अपने बच्चे को बचाने के लिए दौड़ी थी तो एक अविवाहिता अपने आभूषण के बक्से को बचाने। और इसके अनुसार यह बाद साफ़ थी कि हमारे आज के मामले में उस महिला के पूरे घर में उस बक्से से ज़्यादा महत्वपूर्ण कुछ नहीं था, जिसकी खोज में हम निकले थे उसके अलावा। वह उसे बचाने के लिए दौड़ेगी। धुएँ और आवाज़ों ने यह काम कर दिया जिससे फायर अलार्म बज गया और ये किसी लोहे के दिल वाले को भी पसीज देने के लिए काफी था। उसने काफी अच्छे से इस बात पर प्रतिक्रिया दी। तस्वीरें कोटरिका के पीछे के खिसकाने वाले पैनल में सीधे बेल-पुल के ऊपर रखी हैं। वह एक क्षण में वहाँ तक पहुँच गयी और मैंने उसकी एक झलक देखी जब उसने लगभग आधा उसे निकाल लिया था। जब मैंने कहा कि यह गलती से अलार्म बजा था तब उसने जगह बदली और नज़र उस राकेट पर डाली और उस कमरे से बाहर निकल आयी और उसके बाद से उसे मैंने नहीं देखा। मैं उठा और अपने कुछ बहाने बना कर वहाँ से निकल लिया। मैंने कोशिश की कि एक बार तस्वीरें सही जगह हैं या नहीं ये देखूँ मगर फिर कोच का आदमी आ गया था और चूँकि वो बारीकी से मुझ पर नज़र रखे हुए था, मुझे इंतज़ार करना बेहतर लगा। और फिर थोड़ा-सा ज़्यादा उतावलापन हमारे पूरे किये कराये पर पानी फेर सकता था।

"और अब क्या?" मैंने पूछा

"हमारी छानबीन वास्तव में पूरी हो चुकी है। मुझे कल राजा को कॉल करना चाहिए और तुमसे भी अगर तुम्हें साथ आना हो तो। हम बैठक वाले कमरे में अगर उस महिला का इंतज़ार कर रहे होंगे तो शायद हमें वो महिला और तस्वीरें दोनों ही न मिलें। यह संतोष की बात होगी अगर महाराज स्वयं उन्हें अपने हाथों से वापस लें।"

"और तुम कॉल कब करोगे?"

"कल सुबह आठ बजे। वो तब तक उठी ही नहीं होगी तो उस समय हमारे पास काफी खाली वक़्त होगा। इसके अलावा हमें जल्दी करना चाहिए क्यूँकि हो सकता है इस शादी के कारण उसके जीवन और उसकी आदतों में पूरी तरह बदलाव आ जाए। और मुझे राजा से बिना किसी देरी के जल्दी ही बात करनी चाहिए।"

हम बेकर स्ट्रीट पहुँच गए और दरवाज़े पर जा कर रुक गए। वो अपनी जेब में चाभी ढूँढ रहा था तभी कोई राहगीर जाते हुए बोला:"शुभ रात्रि, मिस्टर शेरलॉक होम्स।"

उस समय फुटपाथ पर काफी लोग थे, मगर ये आवाज़ किसी पतले युवा की थी जो की कोट में में जल्दी से गुज़रता हुआ गया।

" मैंने ये आवाज़ पहले कभी सुनी है। अब मैं सोच रहा हूँ यह उपद्रवि कौन होगा।" होम्स ने हल्की रौशनी से भरी रोड को देखते हुए कहा।

***

अन्य रसप्रद विकल्प

शेयर करे

NEW REALESED