Soup books and stories free download online pdf in Hindi

सूप

सूप

  • वेजिटेबल नूडल सूप
  • गाजर-चुकंदर सूप (लाल सूप)
  • टमैटो सूप
  • पालक सूप
  • ब्रोकली सूप
  • मिक्स वेजिटेबल सूप
  • 01 - वेजिटेबल नूडल सूप

    टमाटर - 2 (मीडियम आकार के)

    गाजर - 1 (मीडियम आकार की)

    शिमला मिर्च - 1 (मीडियम आकार की)

    हरे मटर के दाने - आधा कटोरी

    नूडल - 50-60 ग्राम

    मक्खन - 2 बड़े चम्मच

    हरी मिर्च - 2 ( बारीक कटी)

    अदरक - 1 इंच लम्बा टुकड़ा कद्दूकस किया हुआ

    नमक - स्वादानुसार

    काली मिर्च - आधा छोटी चम्मच

    सफेद मिर्च - आधा छोटी चम्मच

    नीबू - आधा नीबू का रस

    हरा धनियां - 1 टेबिल स्पून (बारीक कतरा हुआ)

    टमाटर, गाजर और शिमला मिर्च को धो लें. शिमला मिर्च के बीज अलग करके तीनों को बारीक काट लें.

    किसी मोटे तले वाले बर्तन में 1 चम्मच मक्खन डाल कर गर्म करें. इसमें अदरक और हरी मिर्च डाल कर 1 मिनट भूनें. अब मटर डाल कर 2 मिनट भूनने के बाद कटी गाजर, शिमला मिर्च और टमाटर डल कर 3-4 मिनट तक भून लें और फिर इसमें 700 ग्राम पानी डाल दें. उबाल आने के बाद इसमे नूडल्स डाल दें. जब उबाल आ जाए तो इसे बीच-बीच में हिलाते हुए 4-5 मिनट तक धीमी आँच पर पका लें.

    नमक, सफ़ेद मिर्च और काली मिर्च डाल कर 1-2 दो मिनट पका लें. गैस बंद करके नींबू का रस मिला लें. आपका वेजिटेबल नूडल सूप तैयार है.

    गर्म-गर्म सूप को बाउल में निकाल कर धनिया और मक्खन डाल कर परोसें. उपर बताई सामग्री से चार लोगों के लिए 30 मिनट में सूप तैयार हो जाएगा.

    02 - गाजर-चुकंदर सूप (लाल सूप)

    चुकन्दर - 1 मीडियम आकार का ( छोटा छोटा कटा हुआ)

    लाल पत्ता गोभी - एक कटोरी कटी हुई

    गाजर - 1 मीडियम आकार की ( छोटी छोटी काटी हुई)

    लाल शिमला मिर्च - 1 मीडियम आकार की ( छोटी छोटी कटी हुई)

    वेबी कार्न - 4-5 लम्बे लम्बे टुकड़े कटे हुए

    ब्रोकली - एक छोटी कटोरी कटी हुई

    कार्न फ्लोर - 1 बड़ा चम्मच

    मक्खन - 2 टेबिल स्पून

    अदरक - 1 इंच लम्बा टुकड़ा कद्दूकस कर लें या पेस्ट बना लें

    सफेद मिर्च - आधा छोटी चम्मच

    काली मिर्च - आधा छोटी चम्मच

    नमक - स्वादानुसार

    चिल्ली सास - 1 बड़ा चम्मच

    नीबू - छोटे नीबू का रस

    सारी सब्ज़ियों को धो कर काट लें. अब आधा कटोरी पानी में कार्न फ़्लोर अच्छे से मिला लें ताकि गुठलियां ना बनें.

    एक मोटे तले वाले पैन मैं 1 ½ चम्मच मक्खन डाल कर गर्म करें और इसमें अदरक का पेस्ट और चकुंदर डाल कर 2 मिनट तक मीडियम गैस पर भून लें.

    अब इसी पैन में बाकी सारी सब्ज़ियां भी डाल दें और उन्हें चलाते हुए 2-3 मिनट तक भूनें. अब इन्हें ढक कर 2 मिनट के लिए धीमी आँच पर पकाएं. अब इसमें 700 ग्राम पानी डाल लें. कार्न फ़्लोर का घोल, नमक, सफ़ेद मिर्च, काली मिर्च और चिल्ली सास डाल कर मिला लें और चलाते हुए पकाएं.

    उबाल आने तक सूप को चलाते हुए पकाएं. जब उबाल आ जाए तो इसे 3-4 मिनट के लिए और पकाएं. सूप तैयार है. गैस बंद करके इसमें नींबू का रस मिला लें.

    गर्मा-गर्म सूप को बाउल में डालें. मक्खन और धनिया से सजाकर परोसें और इसका मज़ा लें.

    03 - टमैटो सूप

    टमाटर - 600 ग्राम

    अदरक - 1 इंच लम्बा टुकड़ा

    मक्खन - 1 टेबल स्पून

    मटर के दाने - आधी छोटी कटोरी

    गाजर - आधा कटोरी बारीक कटी हूई

    नमक - स्वादानुसार ( 1 छोटी चम्मच )

    काली मिर्च - आधा छोटी चम्मच

    कोर्न फ्लोर - टेबल स्पून

    क्रीम - 1 टेबल स्पून

    टमाटर और अदरक को धो कर अदरक को छील लें. अब दोनो को मिक्सी में बारीक पीस लें.

    तैयार किए मिश्रण को किसी बर्तन में निकाल कर गैस पर 8-10 मिनट के लिए उबाल लें. उबलने के बाद इस मिश्रण को सूप छानने वाली छलनी से छान लें.

    अब 2 चम्मच पानी में कार्न फ़्लोर को अच्छे से घोल लें ताकि गुठलियां ना बनें. जब ये घुल जाए तो इसमें और पानी को डाल कर इसे बढा़ कर 1 कप कर लें. पहले कार्न फ़्लोर को कम पानी में ही मिलाएं ताकि गुठलियां ना बनें.

    एक कढा़ई में मक्खन डाल कर गर्म करें और उसमें मटर के साथ गाजर डाल कर भूनें. इन्हें 3-4 मिनट तक भून कर नरम कर लें. फिर कार्न फ़्लोर का घोल, टमाटर का छाना हुआ सूप, नमक, काली मिर्च और ज़रूरत के अनुसार पानी डाल कर मिला लें. उबाल आने के बाद इसे 4-5 मिनट तक पकाएं.

    टमाटर का सूप तैयार है. क्रीम डाल कर गर्मा-गर्म परोसें. उपर दी सामग्री से 4 लोगों के लिए ये सूप 25 मिनट में तैयार हो जाएगा.

    04 - पालक सूप

    पालक - 500 ग्राम (एक छोटा बन्च)

    टमाटर - 3- 4 (मध्यम आकार के)

    अदरक -1 इंच का टुकड़ा

    सादा नमक - 3/4 छोटी चम्मच

    काला नमक - आधा छोटी चम्मच

    काली मिर्च - एक चौथाई छोटी चम्मच से कम

    नीबू - 1

    मक्खन -1-2 टेबल स्पून

    क्रीम - 2 टेबल स्पून

    हरा धनियां - 1 टेबल स्पून बारीक कटा हुआ

    पालक को डंडियां काट कर 2-3 बार पानी में डूबा कर धो लें. अदरक और टमाटर को भी धो लें और अदरक को छील लें. फिर अदरक, पालक और टमाटर के बडे़-बडें टुकडे़ काट लें.

    अब इन सबको 2-3 चम्मच पानी डाल कर उबाल लें. जब पालक नरम हो जाए तो गैस को बंद कर दें. अब इन्हें ठंडा होने दें और फिर मिक्सी में बारीक पीस लें.

    अब इस मिश्रण में 5-6 कप पानी डाल कर अच्छे से मिलाएं. फिर इसे किसी छलनी की मदद से छान लें. छान कर निकाले पानी को फिर से आग पर उबलने के लिए रख दें. इसमें सादा नमक, काला नमक और काली मिर्च डाल कर मिलाएं और उबाल आने के बाद 2-3 मिनट तक उबाल लें.

    पालक का सूप तैयार है. गैस बंद करके इसमें मक्खन और नींबू का रस मिलाएं. सूप को बाउल में निकाल लें. इसे क्रीम और हरी धनिया से सजाकर सर्व करें.

    05 - ब्रोकली सूप

    ब्रोकली - 300 ग्राम (एक फूल)

    टमाटर - 150 ग्राम ( 3 टमाटर मध्यम आकार के)

    आलू - 150 ग्राम (2 आलू )

    अदरक - 1 इंच लम्बा टुकड़ा

    काली मिर्च - 7-8

    लोंग - 4

    दाल चीनी - एक टुकड़ा

    नमक - स्वादानुसार

    मक्खन - 1 1/2 टेबल स्पून

    हरा धनियां - आधा टेबल स्पून (बारीक कतरा हुआ)

    ब्रोकली के टुकडे कर के उन्हें अच्छे से धो लें. फिर किसी बर्तन में ब्रोकली के सारे टुकडे डूबने जितना पानी डाल कर उबाल लें. अब ब्रोकली के टुकडे उबलते पानी में डाल कर ढक दें और 2 मिनट बाद गैस बंद कर दें. लेकिन ब्रोकली को 5 मिनट तक ऎसे ही रहने दें.

    टमाटर को धोकर उसके बडे-बडे टुकडे काट लें. आलू छील कर बारीक टुकडे कर लें और अदरक को भी बारीक काट लें. अब ब्रोकली के डंठल को छील कर उसके भी टुकडे कर लें.

    अब एक बर्तन में एक टेबल स्पून मक्खन डाल कर गर्म करें और फिर उसमें काली मिर्च, दाल चीनी और लौंग डल कर थोडा भून लें. अब कटे टमाटर, आलू और बाकी कटी चीज़ें डाल के मिलाएं और थोडा सा पानी डाल कर 6-7 मिनट ढक कर पका लें. ढक्कन खोल कर चैक करें, अगर आलू नरम नहीं हुए हैं तो 2-3 मिनट नरम होने तक पका लें और नरम हो गए हैं तो गैस बंद करके इन्हें ठंडा कर लें. ठंडा होने के बाद इसे और ब्रोकली के ब्लान्च किए टुकडों को मिक्सी में बारीक पीस लें.

    पिसे मसाले को ब्रोकली बर्तन में डाल कर 4 कप पाने और स्वादानुसार नमक मिला कर उबाल आने के बाद 3-4 मिनट तक पका लें.ब्रोकली सूप तैयार है.इसे हरी धनिया और थोड़ा मक्खन डाल गर्मा-गर्म परोसें.उपर बताई सामग्री से 30 मिनट में 4 लोगों के लिए सूप तैयार हो जाएगा.

    06 - मिक्स वेजिटेबल सूप

    गाजर - 1 मीडियम आकार की (छोटी छोटी कतरी हुई)

    फूल गोभी - एक चौथाई गोभी (एक कटोरी कतरा हुई)

    हरे मटर के दाने - आधा कटोरी

    शिमला मिर्च - 1 मीडियम आकार की (बीज निकाल कर, बारीक कतरी हुई)

    अदरक - 1 इंच लम्बा टुकड़ा कद्दूकस कर लें या पेस्ट बना लें

    कार्न फ्लोर - 1 बड़ा चम्मच

    मक्खन - 2 बड़े चम्मच

    काली मिर्च - आधी छोटी चम्मच

    सफेद मिर्च - आधा छोटा चम्मच

    चिल्ली सास - 1 बड़ा चम्मच

    नमक - स्वादानुसार

    नीबू - आधा

    हरा धनियां - 1 बड़ा चम्मच (कटा हुआ)

    2 बडे चम्मच पानी में कार्न फ़्लोर को अच्छे से घोल लें ताकि गुठलियां ना बनें.

    अब एक मोटे तले के पैन में मक्खन गर्म करके उसमें अदरक और पहले से काट कर तैयार की सारी सब्ज़ियां डाल कर 2 मिनट तक चलाते हुए हल्की आंच पर भून लें. अब इनको 2 मिनट के लिए ढक कर धीमी आँच पर पकाएं.

    तैयार सब्ज़ियों में 600 ग्राम पानी मिला दें. अब कार्न फ़्लोर के घोल, नमक, काली मिर्च, सफ़ेद मिर्च और चिल्ली सास मिला कर उबाल आने तक चलाते हुए पकाएं. उबाल आने के बाद सूप को 3-4 मिनट के लिए धीमी आँच पर पका लें. फिर गैस बंद करके सूप में नींबू का रस मिला दें.

    मिक्स वेजिटेबल सूप तैयार है. सूप बाउल में तैयार सूप को डाल कर मक्खन और धनिया डाल कर परोसें.

    अन्य रसप्रद विकल्प

    शेयर करे

    NEW REALESED