Salaad books and stories free download online pdf in Hindi

सलाद

सलाद

  • अंकुरित दालों का सलाद
  • आलू तिल का सलाद
  • बीन्स और तिल का सलाद
  • मूली लच्छा का सलाद (मूलीकस)
  • 01 - अंकुरित दालों का सलाद

    देशी चना -- 100 ग्राम ( आधा कप )

    सफेद चना -- 100 ग्राम ( एक कप)

    लोबिया -- 100 ग्राम ( आधा कप)

    मूंग - 50 ग्राम ( एक चौथाई कप)

    घी या मक्खन - एक छोटी चम्मच

    भुने हुये मूंगफली के दाने - 50 ग्राम (एक चौथाई कप)

    खीरा - 1

    टमाटर - 1

    नीबू का रस -- एक छोटी चम्मच

    काली मिर्च -- एक चौथाई चम्मच

    नमक -- स्वादानुसार

    हरा - धनियां (बारीक कटा हुआ ) यदि आपको पसंद है

    अंकुरित चने और लोबिया को एक कूकर में नमक घी और आधा कटोरी पानी डाल के मिलाएं और सीटी आने तक उबाल कर गैस बंद कर दें. अब चम्मच से कूकर में बनी आधी भाप निकाल दें ताकि चने और लोबिया ज़्यादा ना पक जाएं.

    बाकी बची हल्की भाप जब कूकर से निकल जाए तो इसे खोलकर दानों को अलग बर्तन में निकाल लें. अगर थोडा पानी बाकी हो तो उसे अलग निकाल कर सूप की तरह इस्तेमाल कर लें. ये पानी काफ़ी ताकतवर होता है.

    अब इन दानों में कटा टमाटर, खीरा, काली मिर्च, मूंगफली के दाने और नींबू का रस डाल कर मिलाएं और प्लेट में सजा लें.

    सलाद तैयार है. आप चाहें तो इसे खाने के साथ खाएं या नाशते में खाएं. बच्चों को खाने के लिए दें ये उन्हें काफी पसंद आएगा.

    02 - आलू तिल का सलाद

    आलू - 4 मध्यम आकार के

    नमक - 1/2 छोटी चम्मच ( स्वादानुसार)

    हरी मिर्च - 2 (बीज हटाकर बारीक कतर लीजिये)

    नीबू का रस - 1 छोटी चम्मच

    अदरक - आधा इंच टुकड़ा (बारीक कटा)

    आॉलिव आॉयल - 2 छोटे चम्मच

    तिल - 2 छोटे चम्मच

    हरा धनियां - 2 टेबल स्पून (बारीक कतरा हुआ)

    पुदीने के पत्ते - 2 टेबल स्पून

    आलू को उबाल लें. अब इन्हें लगभग 1 घंटे के बाद ठंडा करके छील लें और टुकडों में काट लें. ठंडा करके छीलने से आलू भुरभुरे नहीं रहते और अच्छे से कटते हैं. हर आलू से 4-6 टुकडे़ कर लें.

    तिल को किसी पैन या तवे पर भून कर हल्का बाउन कर लें.

    अब कटे हुए आलू में भुने हुए तिल, नमक, अदरक, हरी मिर्च, नींबू क रस और ओलिव ओयल डाल कर सबको अच्छे से मिला लें.

    पुदीने की पत्तियां और हरा धनिया डाल कर सजाएं. आपका आलू तिल का सलाद तैयार है. इसे प्लेट में डालकर हरी धनिया से सजाएं और सर्व करें.

    कम भूख में आप आलू तिल के सलाद को स्नैक्स के रूप में भी खा सकते हैं.

    03 - बीन्स और तिल का सलाद

    फ्रेन्च बीन्स - 200 ग्राम

    तिल - 2 टेबल स्पून

    तिल का तेल - आधा टेबल स्पून

    नमक - 1/4 छोटी चम्मच

    बीन्स को अच्छे से धो लें. फिर इनकी एक तरफ़ के मोटे डंठल हटा दें लेकिन दूसरी तरफ के डंठल ना हटाएं ताकि इन्हें पकड़ कर मज़े से खाया जा सके.

    जो बीन्स् ज़्यादा लंबी लगें उन बीन्स को तिरछा और बराबर भागों में काट कर थोडी छोटी कर लें. अब इनमें आधा नमक डाल कर मिला दें ताकि भाप में बनाते समय इनका रंग खराब ना हो.

    अब बारी है बीन्स को स्टीम करने की. नमक मिलाए बीन्स को 4-5 मिनट तक नरम होने के लिए स्टीम करें. इन्हें बस हल्के से नरम करें.

    अब एक कढा़ई में तेल गर्म करके तिलों को हल्का सा भून लें और फिर तैयार बीन्स के साथ नमक डालकर मिला दें. इन्हें लगातार चलाते हुए 1-2 मिनट के लिए भूनें. और फिर गैस से उतार लें.

    टेस्टी-टेस्टी सलाद तैयार है. सलाद को प्लेट में निकाल कर सलाद के पत्तों से सजाकर सर्व करें.

    04 - मूली लच्छा का सलाद (मूलीकस)

    मूली - 2-3

    अदरक - 1 इंच टुकड़ा

    हरी मिर्च - 1-2

    नीबू का रस - एक छोटी चम्मच

    हरा धनियां - 1 टेबिल स्पून

    भुना जीरा पाउडर - आधा छोटी चम्मच

    नमक - स्वादानुसार

    मूली को धोकर उसकी दोनों तरफ से डंठल काट दें और फिर उसे कद्दूकस कर लें.

    इसी तरह अदरक को भी धोकर और छील कर कद्दूकस कर लें.

    अब धनिया और हरी मिर्च को धोकर बारीक-बारीक कतर लें. इन्हें बारीक कतरने के लिए आप साफ़ और किचन में इस्तेमाल होने वाली कैंची का भी प्रयोग कर सकते हैं.

    कद्दूकस की हुई मूली, अदरक, धनिया, हरी मिर्च, भूना जीरा, नमक और नींबू का रस डालकर सबको मिला दें. मूली लच्छा तैयार है. प्याले में डालें और खाने के साथ परोसें.

    अन्य रसप्रद विकल्प

    शेयर करे

    NEW REALESED