Beking books and stories free download online pdf in Hindi

बेकिंग

बेकिंग

  • टूटी-फ़्रूटी
  • फ़्रूट एंड नट्स केक
  • माईक्रोवेव एप्पल सपंज केक
  • अजवायन कुकीज़
  • बटर मिल्क बिस्किट्स
  • जिंजर नट्स
  • बादाम कुकीज़
  • नारियल कुकीज़
  • मूंगफली की कुकीज
  • ओवन में बनी राज्स्थानी स्टफ़्ड बाटी
  • बटर मिल्क बिस्किट्स
  • बेक्ड कचौरियां
  • क्रीम व्हिप करें
  • पाव ब्रैड
  • 01 - टूटी-फ़्रूटी

    कच्चा पपीता - 400 ग्राम

    चीनी - 400 ग्राम (2 कप )

    कलर - पीला, लाल

    एसेन्स - वनीला या खसखस

    पपीते के टुकडों को ब्लान्च करें:

    पपीते के टुकडों को उबलते पानी में 3 मिनट तक उबाल लें. अब गैस बंद करके उन्हें इसी पानी में 5 मिनट के लिए ढक कर रख दें. इसके बाद पपीते के टुकडे़ ब्लान्च हो गए हैं इसलिए आप इन्हें पानी से निकाल लें.

    ब्लान्च किए पपीते को चाशनी में पकाएं:

    एक पैन में चीनी और 500 ग्राम पानी डाल कर चीनी डालें. इसे चीनी घुलने तक पकाएं. इसमें ब्लान्च किए पपीते के टुकडे़ डालें और चाशनी को गाढा़ करके एक तार वाली चाशनी बनने तक इसे पकाएं.चाशनी गाढी़ होने पर गैस बंद कर दें. अब पपीते के इन टुकडों को थोडा़ ठंडा होने दें और जब चाशनी वाले पपीते के टुकडे़ ठंडे हो जाएं तो इनमें वनीला एसेन्स की 2-3 बूंदें मिला दें.

    चाशनी वाले पपीते को कलर करें:

    चाशनी में डूबे पपीते के टुकडों को 3 भागों में बांट लें. अब एक प्याले में 2 पिंच लाल रंग डाल कर कटे पपीते का एक भाग डाल कर मिला दें. इससे पपीते के टुकडे़ लाल हो जाएंगे.

    इसी तरह एक और बर्तन में 2 पिंच पीला रंग डाल कर मिलाएं और 1 भाग पपीते के टुकडों का डाल दे कर उन्हें पीला रंग दें. पपीते के तीसरे भाग को ऎसे ही बिना रंग के रहने दें.

    चाशनी वाले पपीते के रंग में डाले इन टुकडों को 12-24 घंटों तक ऎसे ही रहने दें. इतने समय में पपीते के ये टुकडे़ रंगीन और मीठे हो जाएंगे.

    निश्चित समय के बाद एक प्लेट पर जाली रखकर इन टुकडों को उसपर रखें. अतिरिक्त चाशनी जाली में से निकलकर प्लेट में आ जाएगी. अब इन टुकडों को चिपचिपा पन खत्म होने तक सुखा लें.

    टूटी-फ़्रूटी तैयार है. इसे किसी कंटेनर में भरकर रख लें. और जब चाहे इस्तेमाल करें.

    02 - फ़्रूट एंड नट्स केक

    मैदा - 1.5 कप

    पाउडर चीनी - 3/4 कप

    मक्खन - 3/4 कप

    दूध - 3/4 कप

    काजू - आधा कप

    अखरोट - आधा कप

    किशमिश - आधा कप

    बादाम - आधा कप

    बेकिंग सोडा - 1/2 छोटी चम्मच

    बेकिंग पाउडर - 1 छोटी चम्मच

    टूटी फ्रूटी - आधा कप

    कन्डेन्स्ड मिल्क - आधा कप

    अखरोट, बादाम और काजू को छोटा-छोटा काट लें और किशमिश के डंठल तोड़ कर इन्हें कपडे़ से साफ़ कर लें. मैदा में बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा मिलाकर 2 बार छान लें ताकि ये अच्छे से मिक्स हो सकें.

    अब किसी डोंगे में मक्खन को पिघला कर सामानय तापमान पर करके डालें और इसमें कन्डेन्स्ड मिल्क और चीनी डाल कर अच्छे से फ़ेंट लें. इसे फूलने तक फेंटते रहें.

    अब मिश्रण में ½ दूध डाल कर फ़ैंटें और आधा मैदा मिक्स डाल कर मिक्स कर लें. अब बाकी बचा हुआ दूध और मैदा भी डाल कर अच्छे से मिला लें. तैयार मिश्रण में कटे ड्राई फ्रूट्स, किशमिश और टूटी-फ़्रूटी डाल कर मिला लें. केक का मिश्रण तैयार है.

    ओवन को 180 डि. सें. पर प्री-हीट करें. जिस बर्तन में केक बनाना है उसके किनारों को मक्खन से चिकना कर लें और उस बर्तन के तले के बराबर गोल बटर पेपर काट कर उसे भी चिकना करके तले में रख दें. पेपर का चिकना भाग उपर रखें.

    मिश्रण को तैयार किए बर्तन में डाल कर बर्तन को खटखटा कर इसे बराबर कर लें. अब इसे 180 डि. सें. पर हीट ओवन में 25 मिनट के लिए रख दें. निश्चित समय के बाद केक को चैक करें अगर केक ब्राउन नहीं हुआ है तो एसे 10 मिनट के लिए और बेक कर लें लेकिन अगर ब्राउन हो गया है तो चाकू डाल कर चैक कर लें. अगर चाकू पर मिश्रण चिपक कर नहीं आता तो केक तैयार है लेकिन अगर मिश्रण चिपक रहा है तो केक को 10 मिनट के लिए और बेक करें. इसी तरह चैक करते हुए केक को बेक कर लें. आपका केक 40-50 मिनट में आसानी से तैयार हो जाएगा.

    केक को ठंडा करके इसके चारों ओर चाकू घूमा कर बर्तन से अलग कर लें. अब इस बर्तन पर प्लेट रख कर इसे उल्टा करके केक को निकाल लें. केक को अपनी पसंद के टुकडों में काटें और एअर टाईट कंटेनर में बंद करके 1 महीने तक खाते रहें;.

    03 - माईक्रोवेव एप्पल सपंज केक

    मैदा - 1 कप

    एप्पल् - 1

    मक्खन - 1/2 कप

    चीनी - 1/2 कप

    काजू - 2 टेबल स्पून

    अखरोट - 2 टेबल स्पून

    बेकिंग पाउडर - 1 छोटी चम्मच

    बेकिंग सोडा - 1/4 छोटी चम्मच

    एप्पल को छील कर कद्दूकस करके एक पैन में डाल लें. अब इसमें चीनी डाल कर मीडियम आंच पर चलाते हुए तब तक पकाएं जब तक चीनी घुल ना जाए. जब ये पक कर गाढा हो जाए तो गैस बंद कर दें. आपकी एप्पल सास तैयार है. अब इसे सामान्य तापमान तक ठंडा होने के लिए रख दें.

    केक के मिश्रण के लिए मैदे को 2 बार छान कर उसमें बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा डालकर अच्छे से मिला लें. छानने से मैदे को मिलाने में आसानी होगी.

    किसी प्याले में पिघला हुआ मक्खन डाल कर उसमें एप्पल सास डाल कर अच्छे से फ्लपी होने तक मिला लें. आधा दूध डालें और मिक्स करें. अब मैदे का तैयार मिक्स डाल कर अच्छे से मिला दें. थोडा़ दूध और डाल कर अच्छे से मिलाते हुए फ़ैंट लें. केक के लिए मिश्रण तैयार है.

    एक माईक्रोवेव सेफ प्याला लेकर उसके सारे किनारों को चिकना कर लें. और तले के बराबर का बटर पेपर गोल काट कर उसे चिकना करके प्याले के तले में रख दें. बटर पेपर के चिकने भाग को उपर की तरफ करके रखें. अब तैयार मिश्रण को प्याले में डालें. प्याले को खटखटा कर मिश्रण को सैट कर लें.

    अब केक वाले बर्तन को माईक्रोवेव में रखकर 3-4 मिनट के लिए माईक्रोवेव करें. बाहर निकाल कर 2 मिनट बाद चाकू डाल कर चैक करें. बैटर चाकू पर नहीं चिपकता है तो केक तैयार है. और अगर बैटर चिपक रहा है तो केक को 1-2 मिनट और बेक कर लें. और चैक कर लें.

    तैयार हो जाने पर केक को थोडा़ ठंडा करके इसके चारों और चाकू घुमा कर बर्तन से अलग कर लें. बर्तन के उपर प्लेट रख कर बर्तन को उल्टा कर दें और केक को निकाल लें. इसे अपनी पसंद के टुकडों में काटे और एअर टाईट डिब्बे में रखकर 10-12 दिन तक आराम से खाते रहें.

    04 - अजवायन कुकीज़

    मैदा - 2 कप

    मक्खन - आधा कप से थोड़ा ज़्यादा (125 ग्राम)

    पाउडर चीनी - 1/4 कप (2- 4 टेबल स्पून )

    दूध - 1/4 कप

    अजवायन - 1 छोटी चम्मच ऊपर तक भरी हुई

    नमक - आधा छोटी चम्मच

    किसी बडे़ प्याले में मैदा, मेल्टेड मक्खन, चीनी, नमक और अजवायन डाल कर अच्छे से मिला लें. अब इसमें 2-3 चम्मच दूध डाल कर मिलाएं और अगर आटा सूखा लगे तो उसमें 1-2 चम्मच दूध और डाल कर मिलाते हुए आटे को इकठ्ठा कर लें. तैयार किए इस आटे को 20 मिनट के लिए ढक कर रख दें ताकि ये फूल कर थोडा़ सैट हो जाए़

    अब एक बोर्ड पर थोडा़ सा सूखा मैदा डाल कर उसपर तैयार किए आटे को रख कर हाथ से थोडा़ सा दबा दें और गोल आकार देते हुए फ़ैलाएं. फिर बेलन से इसे आधा से. मी. की मोटाई में एक शीट की तरह बेल लें.

    अब कुकीज़ को किसी कटोरी. गिलास, कुकीज़ कटर या ढ़क्कन की मदद से काट लें. ऎसा करने के लिए कुकीज़ कटर, कटोरी या गिलास को सूखे मैदे में डिप करें और फिर बेली हुई आटे की शीट पर रखकर दबा दें. कुकी कट जाएगी. अब इसी तरह सारी कुकीज़ को काट लें. और कटी हुई सारी कुकीज़ को बेकिंग ट्रे में थोडी़-थोडी़ दूरी पर रख दें.

    बचे हुए आटे को दोबारा बेल कर इससे कुकीज़ काट कर ट्रे में लगा दें.

    कुकीज़ को बेक करें:

    ओवन को 180 डि. सें. पर प्री हीट करके उसमें कुकीज़ वाली ट्रे को 10 मिनट के लिए सैट कर दें. 10 मिनट बाद कुकीज़ को चैक करें. अगर ये हल्की ब्राउन हैं तो 1-2 मिनट और बेक कर लें और चेक करते हुए कुकीज़ को गोल्डन ब्राउन होने तक बेक करें. आपकी स्वादिष्ट कुकीज़ तैयार हैं.

    05 - बटर मिल्क बिस्किट्स

    मैदा - 2 कप (220 ग्राम)

    साल्टेड बटर - 1/2 कप ( 100 ग्राम )

    बटर मिल्क (मठ्ठा) - 3/4 कप

    बेकिंग पाउडर - 1 छोटी चम्मच

    बेकिंग सोडा - 1/4 छोटी चम्मच

    चीनी - 1 छोटी चम्म

    बटर को छोटे-छोटे टुकडों में काट लें. एक बर्तन में मैदा, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा और चीनी डालकर मिला लें. फिर इसमें बटर डाल कर हाथ से मैश करते हुए मिला लें. अब इसमें बटर मिल्क डालें और अच्छे से मिलाते हुए सारे आटे को इकठ्ठा कर लें. बिस्किट्स का आटा तैयार है.

    अब आटे को लेकर इसे गोल आकार दें. एक बोर्ड पर सूखा मैदा डाल कर उसपर गोल किए आटे को रखें और हाथ से दबाते हुए सही आकार दें. इस आटे से आधा इंच मोटी शीट तैयार कर लें. अब किसी गिलास, कटोरी या सांचे की मदद से बिस्किट्स बना लें. सांचे को लेकर आटे की शीट पर रखकर दबा दें और बिस्किट काट लें. सारे बिस्किट्स को बेकिंग ट्रे में थोडी़-थोडी़ दूर रख दें. बिस्किट काटने के बाद बचे आटे को फिर से इकठ्ठा करके, पहले की तरह शीट बना के बिस्किट काट लें. बेकिंग ट्रे में रखे बिस्किट्स के उपर ब्रश से थोडा़-थोडा़ बटर लगा दें.

    ओवन को 180 डि. सें. पर प्री हीट कर लें. फिर बस्किट्स वाली ट्रे को इसके मिडिल रैक में 180 डि. सें. पर ही 15 मिनट के लिए बेक करें. निश्चित समय के बाद इन्हें चैक करें. अगर बिस्किट गोल्ड्न ब्राउन नहीं हुए हैं तो इन्हें 3-4 मिनट और बेक कर लें. लेकिन अगर बिस्किट गोल्ड्न ब्राउन हो गए हैं तो ये बेक होकर तैयार हैं.

    तैयार बिस्किट्स को किसी जाली पर रख कर ठंडा कर लें. ठंडे होने के बाद ये क्रंची हो जाएंगे. मज़े से खाएं और एअर टाईट कंटेनर में भर कर रख लें. 15-20 दिन तक आराम से खाते रहें.

    06 - जिंजर नट्स

    मैदा - 1 1/2 कप (150 ग्राम)

    ब्राउन खांड - आधा कप (100 ग्राम)

    मक्खन - 1/4 कप (50 ग्राम)

    गोल्डन सीरप - 2 टेबल स्पून

    पाउडर चीनी - 1 टेबल स्पून

    जिंजर पाउडर - 1 छोटी चम्मच

    बेकिंग पाउडर - 1/2 छोटी चम्मच

    बेकिंग सोडा - 1/4 छोटी चम्मच

    लोंग - 4

    छोटी इलाइची - 4

    जायफल - 2 पिंच

    एक बडे़ बाउल में मक्कन को मेल्ट कर लें. इसमें खांड और गोल्डन सीरप डाल कर अच्छे से मिला लें. जब तक ये फ़्लफ़ी ना हो जाए इसे फ़ैंटते रहें.

    मैदे में बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा मिला लें. अब इसे छलनी में से 2 बार छान लें. इलायची को छील कर जायफल और लौंग के साथ पीस लें.

    मक्खन और खांड वाले मिश्रण में मैदा और पीसी हुई इलायची वाले मसाले डाल कर मिला लें. इस मिश्रण को गूंथ कर सख्त आटे की तरह तैयार कर लें. अगर आटा ज़्यादा सूखा लगे तो 1-2 चम्मच दूध के डाल कर गूंथ लें. लेकिन इसे सख्त गूंथें. जिंजर नट्स के लिए आटा तैयार है.

    बेकिंग ट्रे में थोडा सा मक्खन लगा कर इसे चिकना कर लें. अब आटे को 12 बराबर भागों में बांट लें. हर एक तोडे़ हुए भाग को उठा कर गोल आकार दें और ट्रे में रख लें. अब गोल बनाए इन भागों को 1-1 करके हाथ पर रख कर दबाते हुए चपटा करके कुकीज़ का आकार दें. सारी कुकीज़ को ऎसे ही तैयार करके बेकिंग ट्रे में थोडी-थोडी़ दूरी पर लगा लें.

    ओवन को 180 डि. सें. पर प्री हीट कर लें. अब कुकीज़ को 10 मिनट के लिए 180 डि. सें. पर ही बेक करें. 10 मिनट बाद चैक करें. अगर लगे कि कुकीज़ बेक नहीं हुई हैं तो 2 मिनट और बेक कर लें. इसी तरह कुकीज़ को चैक करते हुए बेक कर लें. लगभग 10-14 मिनट में कुकीज़ बेक हो जाएंगी. (अलग-अलग ओवन में समय थोडा़ कम ज़्यादा लग सकता है.)

    जिंजर नट्स तैयार हैं. इन्हें ट्रे से उठाकर किसी जाली पर रख कर ठंडा कर लें और फिर मज़े से खाएं. एअर टाईट कंटेनर में भर कर रखें और 2 महीने तक आराम से खाते रहें.

    07 - बादाम कुकीज़

    मैदा - 200 ग्राम (2 कप )

    बेकिंग पाउडर - 1 1/2 छोटी चम्मच

    बादाम - 150 ग्राम ( 1 कप)

    मक्खन --200 ग्राम ( 1 कप )

    पिसी चीनी - 200 ग्राम ( 1 कप)

    दूध - 2 टेबल स्पून

    सबसे पहले मैदे और बेकिंग पाउडर को मिक्स करके एक थाली में छान लें.

    सारे बादामों में से 20-25 बादम साबुत अलग बचा कर रख लें और बाकी बादाम को दरदरा पीस लें. बचाए हुए बादामों को आधे घंटे के लिए गुनगुने पानी में भिगो कर रख लें. आधे घंटे बाद इन्हें निकाल कर चाकू से लंबाई में दो टुकडों में काट लें.

    अब एक बर्तन में मक्खन को निकल कर उसे हल्का गरम करते हुए पिघला लें. इस पिघले मक्खन में चीनी मिला कर अच्छे से खूब फ़ैंटें.

    मैदे को मक्खन वाले मिश्रण में डाल लें. इसे तब तक मिलाएं जब तक ये एकसार ना हो जाए. तैयार मिश्रण में पिसा हुआ बादाम और दूध डाल कर आटे की तरह गूंथ लें.

    एक ट्रे को घी लगाकर चिकना कर लें. मिश्रण से थोडा़ सा मिश्रण लेकर इसे हाथ से गोल करते हुए फिर दबाकर कुकीज़ का आकार दें. बादाम का आधा टुकडा़ लेकर इसे कुकीज़ पर रख कर दबा दें और चिपका दें. बाकी सारी कुकीज़ को भी इसी तरह तैयार कर लें.

    सारी कुकीज़ को एक-एक करके चिकनी की हुई ट्रे में लगाते जाएं. इन्हें ध्यान से थोडी़-थोडी़ दूरी पर लगाएं. क्योंकि जब कुकीज़ बेक होंगी तो इनका आकार पहले से बडा़ हो जाएगा. इसलिए एक ट्रे में जितनी कुकीज़ आसानी से आ सकें उतनी ही रखें.

    ओवन को 180 डि. सें. पर प्री हीट कर लें. कुकीज़ वाली ट्रे को इसमें रखकर 15 मिनट के लिए बेक कर लें. फिर 15 मिनट बाद चैक करें. अगर कुकीज़ के किनारे हल्के ब्राउन हो गए हैं तो ये बेक हो चुकी हैं लेकिन अगर अभी ये ब्राउन नहीं हुए तो इन्हें 5 मिनट के लिए और बेक कर लें. निश्चित समय के बाद कुकीज़ तैयार हैं. इन्हें ओवन से निकाल कर ठंडा होने दें और फिर किसी डलिया में रख लें.

    बाकी सारी बादाम कुकीज़ को भी इसी तरीके से बेक करके तैयार कर लें.

    स्वादिष्ट और ताज़ा बादाम कुकीज़ तैयार हैं. इन्हें घर में सबको खिलाएं और खुद भी खाएं. बची हुई बादाम कुकीज़ को आप एअर टाईट कंटेनर में भर कर रख सकते हैं और फिर जब भी चाहें इन्हें निकाल कर मज़े से खा लें.

    08 - नारियल कुकीज़

    मैदा - 100 ग्राम (एक कप )

    नारियल - एक कप (कद्दूकस किया हुआ)

    मक्खन - 100 ग्राम (आधा कप)

    चीनी - 125 ग्राम पिसी हुई ( 3/4 कप)

    बेकिंग पाउडर - एक छोटी चम्मच

    दूध - 1 -2 टेबल स्पून

    मैदे में बेकिंग पाउडर डाल कर मिला लें. इसे दो बार अच्छे से छान कर किसी बर्तन में निकाल लें. ऎसा करने से मैदा और बेकिंग पाउडर अच्छे से मिक्स हो जाएंगे.

    एक बर्तन में मक्खन लें. इसमें चीनी डाल कर खूब फ़ैंटें. इसे तब तक फ़ैंटिए जब तक चीनी घुल कर चिकना मिश्रण ना तैयार हो जाए.

    तैयार मक्खन और चीनी के मिश्रण में मैदा डाल लें. इसे अच्छे से मिलाएं ताकि मिश्रण में गुठलियां बाकी ना रहें. अब इसमें नारियल डाल कर अच्छे से मिलाएं और आटे की तरह इसे गूंथ लें. अगर आपको लगे कि मिश्रण ज़्यादा सूखा है तो आप इसमें 1-2 चम्मच पानी भी मिला सकते हैं.

    एक बेकिंग ट्रे को हल्का सा घी लगाकर चिकना कर लें. तैयार मिश्रण से थोडा़ सा मिश्रण हाथ में लेकर इसे हाथों से गोल कुकीज़ का आकार देकर इस ट्रे में रख लें. बाकी मिश्रण से भी इसी तरह कुकीज़ तैयार कर लें. बेकिंग ट्रे में सारी कुकीज़ को थोडी़-थोडी़ दूरी पर लगाएं क्योंकि बेक होने पर ये आकार में पहले से थोडी़ बडी़ हो जाती हैं. जितनी कुकीज़ इसमें आसानी से आएं उतनी लगा लें.

    ओवन को 180 डि. सें. पर प्री हीट कर लें. कुकीज़ की ट्रे को ओवन में रखें और फिर इन्हें 15 मिनट के लिए बेक होने दें. 15 मिनट बाद कुकीज़ को निकाल चैक कर लें. अगर ये बीच से हल्की ब्राउन और किनारों से थोडी़ गहरी ब्राउन हो चुकी हैं तो ये तैयार हैं. लेकिन अगर आपको लगे कि इनके बेक होने में थोडी़ कसर बाकी है तो आप इन्हें 3-4 मिनट और बेक कर लीजिए. अब आपकी कुकीज़ बन कर तैयार हो चुकी हैं.

    बेकिंग ट्रे को ओवन से निकाल लें और कुकीज़ को ठंडा होने दें. जब कुकीज़ ठंडी हो जाएं तो इन्हें बेकिंग ट्रे से भी निकाल लें.

    स्वादिष्ट और घर पर बनी ताज़ा-ताज़ा नारियल की कुकीज़ तैयार हैं. इन्हें आप अभी खा सकते हैं. बची हुई कुकीज़ को किसी एअर टाइट कंटेनर में भर कर रख लें. फिर जब भी आपका मन नारियल की कुकीज़ खाने का करे तो इन्हें बस कंटेनर से निकालें और खा लें.

    09 - मूंगफली की कुकीज

    मूंगफली के दाने - 100 ग्राम (भून कर छील लें)

    गेहूँ का आटा या मैदा - 200 ग्राम

    चीनी - 100 ग्राम (पिसी हुई)

    घी या मक्खन - 100 ग्राम

    दूध - 1 टेबल स्पून

    कॉफी पाउडर - 1 छोटी चम्मच (यदि आप चाहें)

    बेकिंग सोडा़ - 1 छोटी चम्मच

    सबसे पहले मूंगफली के दानों को पीस कर हल्का दरदरा पाउडर बना लीजिये और फिर एक बर्तन में पिघला हुआ घी या मक्खन और चीनी डाल कर अच्छी तरह फेंट लीजिये।

    अब दूध में कॉफी पाउडर घोल कर उसे मक्खन-चीनी के मिश्रण में डाल कर फेंटिये और फिर इसमें मूंगफली के दानों का पाउडर, मैदा और बेकिंग पाउडर डालकर मिश्रण को तब तक फेंटिये जब तक कि वह फूल ना जाए (यह मिश्रण गुथे हुए आटे जैसा होना चाहिये)।

    बेकिंग ट्रे पर घी लगाकर मिश्रण से थोड़ा-थोडा़ मिश्रण निकालिये और उन्हें हाथों से पेड़े जैसा आकार देकर ट्रे में थोड़ी-थोड़ी दूरी पर लगा दीजिये।

    अब इस ट्रे को ओवन के अंदर रख कर 200 डिग्री सेग्रे. पर बेक कर लीजिये। 15 -20 मिनट में कुकीज सिक कर तैयार हो जाएंगी।

    मूंगफली कुकीज तैयार हैं। अब इन्हें ठंडा करके खाइये और सबको खिलाइये। जो कुकीज बच जाएं उन्हें किसी एअर टाइट कंटेनर में भर कर रख दीजिये और 1 महीने तक जब दिल हो खाइये।

    10 - ओवन में बनी राज्स्थानी स्टफ़्ड बाटी

    बाटी के आटे कि लिए:

    गेहूं का आटा - 2 कप

    सूजी - आधा कप

    घी - 1/3 कप

    नमक - 3/4 छोटी चम्मच

    अजवायन - आधा छोटी चम्मच

    बेकिंग सोडा - 1/4 छोटी चम्मच

    बाटी की स्टफ़िंग के लिए:

    आलू - 2 उबले हुये

    हरे मटर के दाने - 1/4 कप

    हरा धनियां - 2 टेबल स्पून

    तेल - 1 टेबल स्पून

    हींग - 1 पिंच

    जीरा - 1/4 छोटी चम्मच

    अदरक - आधा इंच टुकड़ा (कद्दूकस करके)

    हरी मिर्च - 1 - 2 बारीक कटी हुई

    अमचूर पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच

    धनियां पाउडर - आधा छोटी चम्मच

    नमक - आधा छोटी चम्मच (स्वादानुसार)

    हल्दी पाउडर - 1/4 चम्मच से कम

    लाल मिर्च पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच

    एक डोंगे में मैदे और सूजी को मिला लें. अब इसमें नमक, बेकिंग सोडा, अजवायन और 2 चम्मच यानि आधा घी डाल कर अच्छे से मिला लें और थोडा़-थोडा़ पानी डालते हुए इसे चपाती के आटे से थोडा़ सा सख्त गूंथ लें. इसे चिकना करने की ज़रूरत नहीं है. बस इसे अच्छे से मिला कर गूंथ लें और ढक कर आधे घंटे के लिए रख दें. इससे आटा फूल कर सैट हो जाएगा.

    स्टफिंग बनाएं:

    इसके लिए उबले हुए आलू को छील कर बारीक तोड़ लें. अब एक पैन में तेल गर्म करें. इस गर्म तेल में हींग और जीरा डालकर तड़कने के बाद अदरक और हरी मिर्च डाल कर थोडा़ भून लें. अब इसमें हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर और मटर के दाने डाल लें और इन्हें 2 मिनट तक भून लें. फिर बारीक किए आलू, नमक, लाल मिर्च, अमचूर पाउडर और हरा धनिया डाल दें और मिक्स होने तक पकाएं.

    ढ़क कर रखे आटे को, हाथों पर थोडा़ तेल लगा कर मसल कर चिकना कर लें. अब इस आटे से रोटी बनाने के लिए बनाई जाने वाली लोई के आकार की लोईयां बना लें. इतने आटे से लगभग 12 लोईयां बन जाएंगी.

    अब एक लोई को हाथ में लेकर उंगलियों की मदद से 2-3 इंच के व्यास में थोडा़ फ़ैला लें और इसपर 1-1.5 चम्मच स्टफिंग रख दें. अब चारों ओर से आटे को उठाकर स्टफिंग को बंद कर दें और बाटे को गोल बना लें. इसी तरीके से सारी बाटियां तैयार करके इन्हें बेकिंग ट्रे में थोडी़-थोडी़ दूरी पर रख दें.

    बाटी को बेक करें:

    सबसे पहले ओवन को 230 डि. सें. पर प्री हीट कर लें और फिर बाटी की ट्रे को इसके मिडिल रैक में रख कर 230 डि. सें. पर 10 मिनट के लिए बेक करें. निश्चित समय के बाद निकाल कर चैक करें.हल्की ब्राउन होने पर इन्हें और 2 मिनट के लिए गोल्डन ब्राउन होने तक बेक करें. जब बाटी तैयार हो जाएं तो इन्हें ओवन से बाहर निकाल लें.

    तैयार होने पर इन्हें घी में डिप करके निकाल लें. गर्मा-गर्म तैयार बाटी को मिक्स दाल या अरहर की गाढी़ दाल या चटनी के साथ मज़े से खाएं.

    11 - बटर मिल्क बिस्किट्स

    मैदा - 2 कप (220 ग्राम)

    साल्टेड बटर - 1/2 कप ( 100 ग्राम )

    बटर मिल्क (मठ्ठा) - 3/4 कप

    बेकिंग पाउडर - 1 छोटी चम्मच

    बेकिंग सोडा - 1/4 छोटी चम्मच

    चीनी - 1 छोटी चम्म

    बटर को छोटे-छोटे टुकडों में काट लें. एक बर्तन में मैदा, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा और चीनी डालकर मिला लें. फिर इसमें बटर डाल कर हाथ से मैश करते हुए मिला लें. अब इसमें बटर मिल्क डालें और अच्छे से मिलाते हुए सारे आटे को इकठ्ठा कर लें. बिस्किट्स का आटा तैयार है.

    अब आटे को लेकर इसे गोल आकार दें. एक बोर्ड पर सूखा मैदा डाल कर उसपर गोल किए आटे को रखें और हाथ से दबाते हुए सही आकार दें. इस आटे से आधा इंच मोटी शीट तैयार कर लें. अब किसी गिलास, कटोरी या सांचे की मदद से बिस्किट्स बना लें. सांचे को लेकर आटे की शीट पर रखकर दबा दें और बिस्किट काट लें. सारे बिस्किट्स को बेकिंग ट्रे में थोडी़-थोडी़ दूर रख दें. बिस्किट काटने के बाद बचे आटे को फिर से इकठ्ठा करके, पहले की तरह शीट बना के बिस्किट काट लें. बेकिंग ट्रे में रखे बिस्किट्स के उपर ब्रश से थोडा़-थोडा़ बटर लगा दें.

    ओवन को 180 डि. सें. पर प्री हीट कर लें. फिर बस्किट्स वाली ट्रे को इसके मिडिल रैक में 180 डि. सें. पर ही 15 मिनट के लिए बेक करें. निश्चित समय के बाद इन्हें चैक करें. अगर बिस्किट गोल्ड्न ब्राउन नहीं हुए हैं तो इन्हें 3-4 मिनट और बेक कर लें. लेकिन अगर बिस्किट गोल्ड्न ब्राउन हो गए हैं तो ये बेक होकर तैयार हैं.

    तैयार बिस्किट्स को किसी जाली पर रख कर ठंडा कर लें. ठंडे होने के बाद ये क्रंची हो जाएंगे. मज़े से खाएं और एअर टाईट कंटेनर में भर कर रख लें. 15-20 दिन तक आराम से खाते रहें.

    12 - बेक्ड कचौरियां

    आटे के लिए:

    मैदा - 2 कप

    तेल - 3 टेबल स्पून

    नमक - 1 छोटी चम्मच

    चीनी - 1 छोटी चम्मच

    इन्सटेन्ट ड्राई यीस्ट - 3/4 छोटी चम्मच या

    एक्टिव ड्राय यीस्ट 1 छोटी चम्मच

    स्टफिंग के लिए:

    उबले आलू - 2 मीडियम साइज के

    हरे मटर के दाने - 1/2 कप

    हरा धनियां - 2 टेबल स्पून

    जीरा - 1/4 छोटी चम्मच

    हींग - 1 पिंच

    हरी मिर्च - 1 बारीक कटी हुई

    अदरक - 1/2 इंच टुकड़ा कद्दूकस किया हुआ

    हल्दी पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच से आधा

    धनियां पाउडर - 1/2 छोटी चम्मच

    सोंफ पाउडर - 1/2 छोटी चम्मच

    लालमिर्च पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच से कम

    गरम मसाला - 1/4 छोटी चम्मच से आधा

    अमचूर पाउडर - 1/4 छोटी चम्मच

    मैदे को एक बर्तन में छान लें. मैदे के बीच में जगह बना कर उसमें चीनी, इन्सटेन्ट ड्राई यीस्ट, आधा छोटी चम्मच नमक और 2 चम्मच तेल डाल कर अच्छे से मिला लें.

    अब इसमें धीरे-धीरे गुनगुना पानी डालते हुए चपाती के आटे जैसा नरम आटा गूंथ लें. आटे को 4-5 मिनट तक मसल कर चिकना कर लें. आटे को गूंथने में 1 कप से थोडा़ कम पानी लगेगा. इसपर तेल लगा कर इसे 20-25 मिनट के लिए ढक कर रख दें. जब तक आटा फूल कर सैट होता है तब तक स्टफिंग बना लें.

    पैन में तेल गरम करके उसमें हींग और जीरा डाल कर भूनें. अदरक और हरी मिर्च डाल कर थोडा़ और भून लें. फिर हल्दी, धनिया पाउडर, सौंफ़ पाउडर डालकर हरे मटर डाल लें और इनको भूनते हुए मैश कर लें. आलू को बारीक तोड़ कर मिला लें. फिर नमक, गरम मसाला, लाल मिर्च और आमचूर पाउडर डाल कर मिलाते हुए सारी चीज़ों को 2-3 मिनट तक भून लें.

    अब तैयार आटे को 8 बराबर भागों में बांट लें और स्टफिंग को भी 8 बराबर भागों में बांट लें. आटे के एक भाग से गोल लोई बनाएं और फिर उसे दबा कर थोडा़ चपटा कर लें. अब इसे प्याली का आकार देकर इसमें एक भाग स्टफिंग का रखें. लोई को सारी तरफ़ से मोड़ते हुए बंद करें और दबा कर चपटा आकार दें. बेकिंग ट्रे में तेल लगा कर उसे चिकना कर लें. सारी कचौरियों को इसी प्रकार भर लें और बेकिंग ट्रे में थोडी़-थोडी़ दूरी पर लगा दें. अब इन्हें ढक कर 2 घंटे के लिए रख दें.

    2 घंटे में कचौरियां फूल कर तैयार हो गयीं हैं. ओवन को 200 डि. सें. पर सैट कर लें और कचौरियों को इसमें 20 मिनट के लिए बेक करें. 15 मिनट बाद चैक कर लें. अगर कचौरियां बेक नहीं हुईं हैं तो उन्हें और बेक कर लें. 20 मिनट में भी अगर ये ब्राउन नहीं होतीं तो इन्हें ब्राउन होने तक बेक कर लें.

    गर्मा-गर्म बेक्ड कचौरियां तैयार हैं. चाय या काफ़ी के साथ इन्हें मज़े से खाएं.

    13 - क्रीम व्हिप करें

    हैवी क्रीम - 250 मिली. (1 कप )

    वनीला एसेन्स - 3- 4 बूंदे

    पाउडर चीनी - 2-4 टेबल स्पून (स्वादानुसार)

    दो प्याले लें और ये इस आकार के हो कि एक प्याले में दूसरा प्याला आ जाए. बडे़ वाले प्याले में 1 ट्रे बर्फ़ के टुकडे़ डाल दें और बर्फ पर छोटा यानी दूसरा प्याला रख दें. छोटे प्याले में हैवी क्रीम डाल लें. इलैक्ट्रिक मिक्सर से क्रीम को पहले कम स्पीड पर व्हिप करें और फिर धीरे-धीरे स्पीड बढा़ते रहें. थोडा़ फ़ैटने के बाद इसमें चीनी पाउडर और वनीला एसेन्स की 3-4 बूंदें डाल लें और क्रीम के गाढी़ होने तक फैंटें. क्रीम को तब तक फ़ैंटें जब तक वो चम्मच से गिराने पर आसानी से ना गिरे.

    8-12 मिनट में क्रीम व्हिप होकर तैयार हो जाती है. इसे एअर टाइट कंटेनर में भर कर फ्रिज़ में रख लें. जब भी इसे इस्तेमाल करना हो इसे बस 10 मिनट पहले फ्रिज़ से निकाल लें और इस्तेमाल करें. क्रीम व्हिप करने के बाद आकार में दोगुनी हो जाती है. अगर ये हल्की लूज़ हो जाए तो इसे फिर से व्हिप कर लें.

    मैंगो फ़्लेवर और मैंगो कलर की व्हिप क्रीम:

    मैंगो फ्लेवर और कलर के लिए आप क्रीम में वनीला एसेन्स की जगह पके आम का मीठा पल्प आधा कप डालें. इसका कलर ज़्यादा गहरा करने के लिए थोडा़ फूड कलर भी डाल सकते हैं.

    इसी तरह स्ट्राबेरी पल्प, चीकू पल्प या किसी भी फ़्रूट का पल्प डाल कर क्रीम को किसी भी फ़्रूट फ़्लेवर में व्हिप कर सकते हैं.

    चाकलेट फ़्लेवर की व्हिप क्रीम:

    क्रीम को व्हिप करते समय इसमें 2 चम्मच कोको पाउडर डाल लें और चाकलेट फ़्लेवर दें.

    काफ़ी फ्लेवर की व्हिप क्रीम:

    2 छोटे चम्मच इंसटैंट काफ़ी पाउडर के मिला कर क्रीम को व्हिप करने से इसमें काफी का फ़्लेवर आ जाएगा.

    नींबू फ्लेवर की व्हिप क्रीम:

    2 नींबू को फ्रीज़र में 30 मिनट रखकर फ्रीज़ कर लें. जब ये फ्रीज़ हो जाएं तो इनके छिलके की हल्की सी परत को बारीक ग्रेटर की मदद से उतार लें और व्हिप करते समय क्रीम में मिला लें. इसमें 1 नींबू का रस भी डाल लें.

    इलायची फ़्लेवर की व्हिप क्रीम:

    क्रीम को इलायची फ्लेवर देने के लिए उसे फ्लिप करते वक्त 1 छोटी चम्मच इलायची पाउडर का मिला दें.

    ध्यान दें:

    क्रीम को इतना भी व्हिप ना करें कि मक्खन निकल जाए. ये क्रीम इतनी अच्छी नहीं लगती.

    व्हिप करने के लिए अमूल क्रीम:

    अमूल क्रीम में 25% तक फ़ैट होता है. क्रीम को व्हिप करने के लिए 30-36% फ़ैट की ज़रूरत होती है. आप दूध डेयरी पर मिलने वाली हेवी फ़ैट क्रीम ले सकते हैं जो व्हिप करने के लिए बहुत अच्छी होती है.

    14 - पाव ब्रैड

    मैदा - 250 ग्राम (2.5 कप)

    घी या तेल - 2 टेबल स्पून

    नमक - आधा छोटी चम्मच

    चीनी - 2 छोटी चम्मच

    आधा कप - दूध

    सूखे यीस्ट के दाने - 2 छोटे चम्मच

    दूध को गुनगुना गरम करके इसमें सूखे यीस्ट के दाने और चीनी डाल कर इसे 5-10 मिनट के लिए ढक कर रख दें. आधा कप पानी को गुनगुना गरम कर लें.

    एक बर्तन में मैदे और नमक को छान कर इसमें घी या तेल डाल कर अच्छे से मिला लें. मैदे में यीस्ट वाला दूध भी मिला लें. आटे को ज़रूरत के अनुसार गुनगुना पानी डालते हुए नरम गूंथ कर तैयार कर लें.आटे को 5-6 मिनट तक उलट-पलट कर मसलें और चिकना कर लें. इसे तब तक मसलें जब तक इसमें ग्लूटोन आकर ये हाथ से चिपकना बंद ना हो जाए.

    एक गहरा बाउल लें. इसमें हाथ से तेल लगा कर इसे चिकना कर लें. आटे को इस बर्तन में रखें और किसी मोटे टावल से ढक कर गरम जगह पर रख दें. 2-3 घंटे में जब आटा फूल कर दोगुना हो जाए तो इसे मसल कर एक जैसा कर लें.

    तैयार आटे को 9 भागों में बांट कर गोले बना लें. बेकिंग के लिए एक चौकोर बर्तन लेकर इसे तेल लगा कए अच्छे से चिकना करें. अब इस बर्तन में सारे गोलों को हाथ से तेल लगाकर चिकना करते हुए पास-पास रख दें. इन्हें एक घंटे के लिए एसे ही ढक कर रख दें.

    पाव को बेक करने के लिए ओवन को 210 डि. सें. पर गरम करें. पाव वाले बर्तन को ओवन में रखें और इसे 200 डि. सें. पर 20 मिनट के लिए सैट कर दें. 20 मिनट बाद चैक करें. अगर पाव पर ब्राउन क्रस्ट आ गया है तो पाव तैयार हैं लेकिन अगर लगे कि इन्हें तैयार होने में थोडी़ कमी है तो ओवन 180 डि. सें. पर 5 मिनट के लिए सैट करके और बेक कर लें. पाव के उपर मक्खन लगा कर चिकना कर दें. इससे पाव का क्रस्ट ताज़ा और मुलायम रहेगा.

    पाव ब्रैड तैयार हैं. इन्हें मक्खन, जैम या सास के साथ खाएं. या फिर वडा़ पाव और पाव भाजी बनाकर इन्हें खाएं.

    अन्य रसप्रद विकल्प

    शेयर करे

    NEW REALESED