सपनों का अन्त
जंगल की शक्ति को नियंत्रित करने के बाद, अरुण, मोहित, और निधि ने जीवन की ओर एक नई दृष्टि से देखना शुरू किया। हालांकि उन्होंने अनुभव किया कि उन्होंने एक बड़ा रहस्य सुलझा लिया है, लेकिन जंगल की छाया अभी भी उनकी जिंदगी में बनी रही।
एक साल बाद, निधि ने एक और अजीब सपना देखा। इस बार, वह सपने में देखती है कि वह एक शानदार महल में है। महल के अंदर एक विशाल और रहस्यमय पुस्तकालय है। पुस्तकों की अलमारियों में, उसने एक विशेष पुस्तक देखी—यह पुस्तक पूरी तरह से सोने की थी और उसकी ज़बान पर एक अजीब सी भाषा में लिखा हुआ था।
जैसे ही निधि ने पुस्तक को छूने की कोशिश की, पुस्तक के पन्ने अपने आप खुलने लगे और एक चमकदार रोशनी बाहर आने लगी। पुस्तक से निकलती हुई रोशनी ने पूरी दुनिया को ढक लिया, और निधि को लगा जैसे वह एक नए और अनजाने आकाश में उड़ रही हो।
निधि की नींद टूट गई और उसने सपना अरुण और मोहित को बताया। "मुझे लगता है कि हमें उस पुस्तक की खोज करनी होगी," निधि ने कहा। "यह शायद हमें कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दे सकती है।"
तीनों ने तय किया कि वे उस पुस्तक के बारे में और जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने पुराने ग्रंथों और दस्तावेज़ों का पुनरावलोकन करेंगे। वे अपने पुराने दस्तावेज़ों को छानते हुए, एक पुरानी किंवदंती की खोज में लगे रहे, जिसमें एक ऐसी पुस्तक के बारे में बताया गया था जो "सपनों की पुस्तक" के नाम से जानी जाती थी।
किंवदंती के अनुसार, यह पुस्तक एक अमर शक्ति को नियंत्रित करती है और उसके भीतर भयानक और अदृश्य ताकतों के बारे में जानकारी होती है। इस पुस्तक को प्राप्त करने के लिए, एक व्यक्ति को एक विशेष स्थान पर यात्रा करनी होती है, जो केवल एक बार हर सौ साल में खुलता है।
तीनों ने सटीक स्थान की पहचान की और अपनी यात्रा की योजना बनाई। उनकी यात्रा उन्हें एक पुरानी और वीरान पहाड़ी की ओर ले गई, जहां एक प्राचीन मंदिर था। मंदिर के भीतर, उन्होंने वही पुस्तकालय पाया, जैसा कि निधि के सपने में था।
पुस्तकालय के भीतर, उन्होंने देखा कि पुस्तकें खुद-ब-खुद उनके पास आ रही थीं, और एक विशेष पुस्तक खुद को सामने रख रही थी। यह वही "सपनों की पुस्तक" थी। जैसे ही उन्होंने पुस्तक को छुआ, उसके पन्ने फिर से चमकने लगे और एक पुराना ग्रंथ प्रकट हुआ।
ग्रंथ ने उन्हें बताया कि पुस्तक के भीतर एक अंतिम परीक्षण छिपा हुआ है, जिसे पार करने पर ही वे जंगल की शक्ति को पूरी तरह से नियंत्रित कर सकते हैं। इस परीक्षण में उन्हें अपने सबसे गहरे डर और इच्छाओं का सामना करना होगा, और अंततः, उन्हें अपनी आत्मा की सच्चाई को पहचानना होगा।
तीनों ने मिलकर परीक्षण का सामना किया। परीक्षण के दौरान, उन्होंने अपनी सबसे बड़ी भयों और इच्छाओं का सामना किया और समझा कि उनके अंदर क्या शक्तियाँ और कमजोरियाँ हैं।
परीक्षण पूरा करने के बाद, पुस्तक ने उन्हें एक अंतिम रहस्य बताया: जंगल की शक्ति एक ऐसे शापित आत्मा की है, जो सदियों से हर किसी को अपने जाल में फँसाने की कोशिश करती रही है। इस आत्मा को पूरी तरह से समाप्त करने के लिए, उन्हें एक विशेष अनुष्ठान करना होगा जो केवल एक विशेष समय पर किया जा सकता है।
तीनों ने अनुष्ठान की तैयारी की और उसी विशेष समय पर उसे पूरा किया। अनुष्ठान के पूरा होते ही, जंगल की शक्ति पूरी तरह से समाप्त हो गई और वह आत्मा भी शांति प्राप्त कर गई।
जंगल अब पूरी तरह से शांत और सुरक्षित हो गया था। इस बार, वहां की हवा में एक नई ताजगी थी, और उसने पूरी तरह से अपनी अंधेरी शक्ति को छोड़ दिया था।
अरुण, मोहित, और निधि ने महसूस किया कि उन्होंने न केवल जंगल की शक्ति को समाप्त किया है, बल्कि उन्होंने अपने अंदर की सबसे गहरी शक्तियों और कमजोरियों को भी समझा है। उन्होंने सीखा कि एक सच्ची शांति पाने के लिए, खुद को जानना और अपनी सच्चाई को स्वीकार करना कितना महत्वपूर्ण है।
उनकी यात्रा अब समाप्त हो चुकी थी, और उन्होंने एक नई शुरुआत की। जंगल के रहस्यों ने उन्हें एक अमूल्य पाठ सिखाया था, और वे अपनी जिंदगी को एक नई दिशा में ले जाने के लिए तैयार थे।
(सपनों की पुस्तक के रहस्यों के बाद, जंगल की कहानी समाप्त होती है, और उसकी छाया अब पूरी तरह से समाप्त हो जाती है।)
जंगल के बाद की छाया