पुंछ पुराण पे चर्चा Review wala द्वारा हास्य कथाएं में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

पुंछ पुराण पे चर्चा

( यह वैचारिक लेख है,किसी भी तरह इसे राजनीति से लिंक न किया जाए,कोई resemblence लगे तो वो इत्तेफाक ही हो सकता है,मैं ज़िम्मेदार नही उसका)
   ( राजनीति क्या हैं,इस विषय पर काफी विद्वान  चर्चा करते रहते हैं,यह एक नया आयाम है....)

पूँछ सभी की होती है ( किसी किसी इंसान को छोड़ कर )पर बेचारा कुत्ते इसके लिए बदनाम हैं,आईये देखते हैं क्यों?
    कुत्ते खुश हो तो पूँछ हिलाते है ,क्या करें,बोल तो नही सकते न? अब पूँछ टेडी है तो क्या करे?टेडी ही तो हिलेगी न,आप उसमे पेंडुलम जैसा कुछ मत ढूँढिये
या कोई और शोध मत कीजिये। कुत्तों का व्यवहार उनके सामाजिक और शारीरिक संकेतों पर आधारित होता है। जब कोई कुत्ता अपनी पूँछ दबा लेता है और दूर चला जाता है, तो यह आमतौर पर डर, असुरक्षा या हार का संकेत होता है। यह कुत्ते की स्वाभाविक प्रतिक्रिया होती है जब वह खुद को कमजोर या खतरे में महसूस करता है¹.

लेकिन जब वही कुत्ता किसी कमजोर कुत्ते को देखता है, तो उसकी आत्मविश्वास बढ़ जाती है और वह अपनी पूँछ ऊँची करके वापिस आता है। यह ऊँची पूँछ आत्मविश्वास, प्रभुत्व और साहस का प्रतीक होती है². कुत्तों के बीच यह संकेत महत्वपूर्ण होते हैं क्योंकि वे अपने सामाजिक पदानुक्रम को स्थापित करने और बनाए रखने के लिए इनका उपयोग करते हैं².

इस प्रकार, कुत्तों का यह व्यवहार उनके सामाजिक संरचना और आत्मविश्वास के स्तर को दर्शाता है। यह हमें यह भी सिखाता है कि कैसे परिस्थितियाँ और आसपास के लोग हमारे आत्मविश्वास और व्यवहार को प्रभावित कर सकते हैं। 

    पूँछ वो अपनी दोस्त को देख के भी हिलाता है,पर वो लिफ्ट दे न दे,उस पर निर्भर है,हम आप कुछ नहीं कर सकते इसमें। 
    कई बार  मीटिंग मे व्यस्त कोई कुत्ता अपनी पूँछ दबा लेता है और दूर चला जाता है,शायद हार स्वीकार करके,पर कोई कमज़ोर कुत्ता दिखते ही फिर ऊँची उर्ध्व आकार  की पूँछ के साथ आ जाता है वापस ,
आप सोचिये न,क्यों?
    मैंने कई बार देखा है,डण्डे जैसी उर्ध्वाकार सीधी पूँछ वाला कुत्ता,जो किसी से डर से शायद ऐसा करता होगा,पर बाद मे टेडी की टेडी। यह जरूर शोध का बिषय हो सकता है।

(आइए अब zra सा गम्भीर चिंतन करते हैं इस विषय पर) 

कुत्तों की पूँछ के बारे में कई दिलचस्प बातें हैं, और यह जानना मजेदार हो सकता है कि वे क्यों बदनाम हैं। 

कुत्तों की पूँछ का महत्व:

1. संचार का साधन.. कुत्ते अपनी पूँछ का उपयोग भावनाओं को व्यक्त करने के लिए करते हैं। जब वे खुश होते हैं, तो उनकी पूँछ तेजी से हिलती है। डर या असुरक्षा के समय, वे अपनी पूँछ को नीचे कर लेते हैं.

2. *संतुलन बनाए रखना कुत्ते अपनी पूँछ का उपयोग संतुलन बनाए रखने के लिए करते हैं, खासकर दौड़ते समय या अचानक दिशा बदलते समय.

3. गंध पहचानना कुत्तों की पूँछ के नीचे गंध ग्रंथियाँ होती हैं, जो उन्हें अन्य कुत्तों की पहचान करने में मदद करती हैं.

कुत्तों की पूँछ के बारे में गलतफहमियाँ:

- बदनामी का कारण: कुत्तों की पूँछ को लेकर कई कहावतें और मुहावरे प्रचलित हैं, जैसे "कुत्ते की पूँछ टेढ़ी की टेढ़ी रहती है"। यह कहावत उन चीजों के लिए इस्तेमाल होती है जो कभी नहीं बदलतीं. इस कारण कुत्तों की पूँछ को लेकर एक नकारात्मक धारणा बन गई है।

- अन्य जानवरों की तुलना: अन्य जानवरों की पूँछ भी महत्वपूर्ण होती है, लेकिन कुत्तों की पूँछ को लेकर अधिक चर्चा होती है क्योंकि वे हमारे सबसे करीबी पालतू जानवरों में से एक हैं और उनके व्यवहार को हम अधिक ध्यान से देखते हैं.

कुत्तों की पूँछ के बारे में रोचक तथ्य:

- प्रजातियों के अनुसार भिन्नता कुत्तों की पूँछ की लंबाई और आकार उनकी प्रजाति के अनुसार भिन्न होती है। कुछ कुत्तों की पूँछ छोटी और मोटी होती है, जबकि कुछ की लंबी और पतली.

- पूँछ कटवाना*: कुछ संस्कृतियों में कुत्तों की पूँछ को काटने की प्रथा है, जिसे डॉकिंग कहते हैं। यह प्रथा अब कई देशों में प्रतिबंधित है क्योंकि इसे अमानवीय माना जाता है.

कुत्तों की पूँछ उनके जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और हमें इसे समझने और सराहने की जरूरत है।