गधे से बहस मत करो Nikhil Sharma द्वारा सामाजिक कहानियां में हिंदी पीडीएफ

Featured Books
श्रेणी
शेयर करे

गधे से बहस मत करो

गधे ने बाघ से कहा: "घास नीली है।" बाघ ने उत्तर दिया: "नहीं, घास हरी है।" उनकी चर्चा गरमा गई। इसलिए उन्होंने इसे जंगल के राजा शेर के समक्ष मध्यस्थता के लिए प्रस्तुत किया। उस समाशोधन तक पहुँचने से पहले जहाँ शेर राजा अपने सिंहासन पर बैठा था, गधे ने ज़ोर से चिल्लाया: "महाराज, घास नीली है, है ना?" शेर ने उत्तर दिया: "हाँ, आप सही हैं, घास नीली है।" गधा जारी रखता है: "बाघ मेरा विरोध करता है और मुझे परेशान करता है, कृपया उसे दंडित करें।" शेर ने बाघ को 5 साल की चुप्पी की सजा दी। गधा खुशी-खुशी अपने रास्ते पर चला गया और दोहराता रहा: "घास नीली है।" बाघ ने अपनी सजा स्वीकार कर ली, लेकिन शेर से पूछा: "महाराज, आपने मुझे क्यों दंडित किया? हर कोई जानता है कि घास हरी है।" शेर कहता है: “हाँ, तुम बिलकुल सच कह रहे हो, लेकिन तुम्हें सज़ा इसलिए मिल रही है क्योंकि तुम्हारे जैसे बहादुर और बुद्धिमान प्राणी ने गधे से बहस करके समय बरबाद किया और उसके ऊपर, मुझे एक मूर्खतापूर्ण सवाल से परेशान किया जो ध्यान देने लायक भी नहीं है”
अपना कीमती समय बरबाद करने का सबसे बुरा तरीका है मूर्ख और कट्टरपंथी से बहस करना जो सच्चाई या वास्तविकता से बिलकुल भी परेशान नहीं है, बल्कि केवल अपने विश्वासों और अवास्तविक भ्रमों में विश्वास करता है। व्यर्थ की बहस में खुद को शामिल न करें। ऐसे लोग हैं जो, चाहे हम उन्हें कितने भी सबूत पेश करें, समझने की क्षमता में नहीं हैं और दूसरे अहंकार, घृणा और आक्रोश से अंधे हो गए हैं। वे बस यही चाहते हैं कि भले ही वे सही न हों, लेकिन वे सही हों। जब अज्ञान चिल्लाता है, तो बुद्धि चुप हो जाती है। आपकी शांति और चुप्पी अधिक मूल्यवान है।

*******

अगर आप सभी को मेरी कहानी पसंद आई हो तो इस तरह की कहानियाँ पढ़ने के लिए मुझे मातृभारती पर फॉलो करें और हो सके तो मुझे Instagram पर भी फॉलो करें।

Instagram:- @thenikhilsharma27